myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

गर्मिया आने वाली है और इतनी तेज धूप में बाहर कदम रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन इतनी तेज धूप से निपटने के लिए हर रोज घर पर रहना संभव नहीं है। क्योंकि हमारी त्‍वचा बहुत ही नाजुक होती है और उसे ज्‍यादा देर धूप में रखने से सन टैनिंग की समस्‍या पैदा हो जाती है। टैनिंग त्वचा का काला पड़ना है जो अत्यधिक मेलेनिन के उत्पादन के कारण होती है।

इसलिए चिलचिलाती गर्मी में बाहर कदम रखने से पहले जरूरी है कि आप उच्च एसपीएफ़ (SPF) वाली एक सनस्क्रीन का प्रयोग करें। टैनिंग आगे चलकर कई त्वचा समस्याओं का कारण बन सकती है जैसे - समय से पहले बुढ़ापा, दाग धब्बे और त्वचा का झुलस जाना। अगर आपकी त्‍वचा भी सन टैन से झुलस चुकी है तो आपको जरुरत है कुछ ऐसे घरेलू उपायों की जिससे आप फिर से पहले वाली त्‍वचा पा सकें। आइये जानते हैं इन्‍हीं घरेलू उपायों के बारे में -

  1. टैनिंग हटाने के उपाय करें केसर से - Saffron for Tan Removal in Hindi
  2. धुप से झुलसे चेहरे का उपचार है नींबू खीरे का मिश्रण - Cucumber and lemon for Suntan in Hindi
  3. चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय करें चंदन पाउडर से - Sandalwood Powder for Suntan in Hindi
  4. टैनिंग दूर करने के उपाय हैं शहद और पपीता - Papaya and Honey for Sun Tan in Hindi
  5. टैनिंग हटाने का घरेलू उपाय है बेसन - Besan for Suntan in Hindi
  6. टमाटर और दही से दूर करें टैनिंग - Yogurt and Tomato for Suntan in Hindi

केसर त्वचा की देखभाल के लिए अति प्राचीन काल से इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें त्वचा के रंग को हल्का और टॅनिंग दूर करने वाले गुण होते हैं। मलाई त्वचा की मॉइस्चराइजिंग में मदद करती है। आप आवश्यकता के अनुसार में इन दो अवयवों को मिक्स कर लें और रात भर लगा कर रखें। सुबह उठकर चेहरा धो लें। 

(और पढ़ें – केसर के फायदे और नुकसान)

ये दोनों अवयव त्वचा के लिए अद्भुत काम करते हैं। नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को चमकाने में मदद करता है। नींबू में पाएं जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट   सूरज की किरणों से हुए नुकसान को कम करता है। खीरा एक सुखदायक घटक है जो त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। आप इन दोनों सामग्रियों के रस का मिश्रण तैयार करें और रूई की मदद से अपनी त्वचा पर लगाएँ। यह शरीर और त्वचा के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में कार्य करता है। हर दिन इसे दोहराएँ।

(और पढ़ें – खीरे के फायदे और नुकसान)

चंदन पाउडर त्वचा और चेहरे की देखभाल के लिए एक बहुत बड़ा घटक है। यह काफी पुराने समय से टॅनिंग को हटाने और त्वचा के लिए एक क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दाग धब्बे कम करने में मदद करता है और त्वचा को एक चमक भी प्रदान करता है। गुलाब जल या नारियल पानी के साथ चंदन पाउडर का एक चम्मच मिश्रण तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएँ। एक हफ्ते में तीन बार प्रयोग करें।

(और पढ़ें – तैलीय त्वचा के लिए चंदन फेस पैक)

पपीते में पपाइन नामक एक एंजाइम होता है जिसमें त्वचा को चमकाने और टॅनिंग दूर करने के गुण होते हैं। यह त्वचा पर निशान और काले धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। हनी आपकी त्वचा को नमी और मुलायम बनाता है। अपने चेहरे पर से टॅनिंग को कम करने में मदद करने के लिए एक हफ्ते में चार बार शहद और पपीते का पेस्ट लगाएँ।  

(और पढ़ें – पपीते के बीज के फायदे)

विभिन्न त्वचा और स्वास्थ्य से संबंधित लाभों के लिए हल्दी को 'पवित्र पाउडर'  के रूप में जानी जाती है। यह त्वचा की चमक बढ़ाती है और यह टॅनिंग को दूर करने में मदद करती है। बेसन त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा देता है। गुलाब जल के साथ हल्दी और बेसन को आवश्यक मात्रा में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग करें।

(और पढ़ें – त्वचा को गोरा बनाएं बेसन और दही के साथ)

टमाटर स्वाभाविक रूप से त्वचा पिगमेंटेशन पर काबू पाने के लिए और काले धब्बों को हटाने के लिए एक बड़ा घटक है। दही त्वचा को नमी प्रदान करती है। यह फेस पैक तेल को कम करने में भी मदद करता है। टमाटर और दही के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएँ और कुछ ही मिनटों के बाद अच्छे से धो लें। सप्ताह में 4-5 बार इसका उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें – मिली-जुली त्‍वचा के लिए इस्तेमाल करें टमाटर फेस वाश)


सन टैनिंग हटाने के जबरदस्त घरेलू उपाय सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...