myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

चमेली के फूलों की गंध बहुत ही अच्छी होती है और आपने अक्सर महिलाओं को अपने बालों को इससे सजाते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सुंदरता को कई अन्य तरीकों से बढ़ा सकता है? तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में -

  1. चमेली के फायदे रखें त्वचा को कोमल - Jasmine Keeps Your Skin Soft in Hindi
  2. चमेली के तेल के फायदे करें नसों को शांत - Jasmine Oil for Body Massage in Hindi
  3. चमेली के गुण हैं स्कॅल्प के लिए अच्छे - Chameli ke Fayde for Scalp in Hindi
  4. चमेली का उपयोग करे शरीर की गंध को खत्म - Jasmine for Body Odor in Hindi
  5. जैस्मिन फ्लावर का उपयोग बालों के लिए - Jasmine Water for Hair in Hindi

जैस्मिन में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक मॉइस्चराइज़ रख सकते हैं। चमेली के फूलों को सीधे त्वचा पर उपयोग करना संभव नहीं हो सकता है तो आप उन क्रीम या लोशन का उपयोग कर सकते हैं जिनमें चमेली का अर्क होता है। आप खादी, फोरेस्ट एसेन्शियल, द बॉडी शॉप जैसी ब्रांडों का उपयोग कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - स्वस्थ, उज्ज्वल और चमकदार त्वचा के लिए इस्तेमाल करके देखें ये कीवी फेस पैक्स)

चमेली के तेल में आपकी नसों को शांत करने और आपको आराम देने के गुण होते हैं। चूंकि यह एक आवश्यक तेल है तो आपको इसमें नारियल तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना होगा। यह इन गुणों के कारण कई स्पा में अरोमाथेरेपी के लिए प्रयोग किया जाता है। बस एक और तेल के साथ इसकी कुछ बूंदों को मिक्स करें और फिर अपने शरीर पर मालिश करें।

जैस्मीन में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो आपके सिर को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए इस एक बहुत ही अच्छा तेल बनाते हैं। इसमें बादाम या नारियल तेल को मिलाएँ और उसके साथ अपने सिर की मालिश करें। कुछ घंटे बाद एक हर्बल शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। अच्छे परिणाम देखने के लिए साप्ताहिक रूप से उपयोग करें।

(और पढ़ें - सिर में खुजली के लिए घरेलू उपचार)

यदि आप अपने शरीर की गंध को खत्म करने के लिए एक प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो चमेली का उपयोग करें। आप चमेली आवश्यक तेल के साथ स्प्रे तैयार कर सकते हैं। एक स्प्रे बोतल लें और इसमें पानी डालें। अब उसमें 1 चम्मच चमेली का तेल मिलाएँ और अच्छी तरह से हिलाएं। अपने बगल या कांख में स्प्रे करें और शरीर की गंध को अलविदा कहें।

(और पढ़ें - लैवेंडर एसेंशियल ऑयल करे शारीरिक गंध को दूर)

यदि आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से सजाना चाहते हैं, तो बालों के धोने के बाद चमेली के पानी से एक बार और धोएँ। सबसे पहले, कुछ घंटों के लिए गर्म पानी में चमेली के फूलों को मिलाएं। जब कमरे के तापमान पर पानी शांत हो जाएं तो अपने बालों को धोने के बाद, इस पानी से अंत में बालों को धो लें। उसके बाद किसी भी पानी से बालों को ना धोएँ। यह एक कंडीशनर की तरह काम करता है। यदि आपके बाल घुंघराले है, तो आप इस पानी में जैस्मीन तेल की कुछ बूंदों को मिला सकते हैं। 

(और पढ़ें - बेसन के उपाय हैं लंबे और मजबूत बालों में लाभदायक)

और पढ़ें ...