myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ठोड़ी के नीचे दिखाई पड़ने वाली वसा कोशिकाओं की परत को दोहरी ठोड़ी कहते हैं। दोहरी ठुड्डी (डबल चिन) किसे पसंद आती है। इससे ना केवल आपका मोटापा झलकता है, बल्कि आपकी सुंदरता पर भी असर पड़ता है। यह वसा दिखने में अच्छी नहीं लगती है। दोहरी ठुड्डी उम्र के साथ साथ बढ़ती है। परंतु इससे छुटकारा पाने के कुछ बड़े काम के घरेलू उपचार हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे)

  1. डबल चिन हटाने के लिए मालिश - Massage for double chin reduction in Hindi
  2. दोहरी ठुड्डी के लिए फेस पैक - Face mask for double chin in Hindi
  3. डबल चिन एक्सरसाइज - Double chin exercise in Hindi

नियमित रूप से अपनी गर्दन और ठोड़ी की मालिश दोहरी ठोड़ी की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकती है। मालिश त्वचा को कसने और इसकी लोच में सुधार करने में मदद करती है। आप अपनी गर्दन और ठोड़ी की हर रोज़ मालिश करने के लिए गेहूं के बीज के तेल (wheat germ oil) का उपयोग कर सकते हैं और आपको समय के साथ परिणाम दिखाई देंगे।

कुछ चेहरे के मास्क में त्वचा को कसने के गुण होते हैं। यह दोहरी ठुड्डी से छुटकारा प्राप्त करने में मदद करते है। अंडे के सफेद भाग का मास्क और शहद को एक साथ मिलाकर, गर्दन और ठोड़ी पर इसकी एक परत लगाई जा सकती है। इस फेस पैक को कुछ समय के लिए चेहरे पर ही रखें और उसके बाद पानी से धो लें।

व्यायाम चेहरे की मांसपेशियों को खींचने और उन्हें सुधारने में मदद करते हैं। ये मांसपेशियों को मज़बूत बनाने में भी मदद करते हैं। अपनी डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए आप अलग अलग तरह के व्यायाम भी कर सकते हैं-

  •  सीधे बैठें। अपने होंठ के साथ पाउट बनाएं और निचले होंठ को जितना हो सकता है बाहर फैलाएं। अब इसी अवस्था में अपनी ठोड़ी को अपने सीने तक लाएँ। कुछ सेकंड ऐसे ही रहें और फिर पहली वाली स्थिति में लौट जाएँ, फिर से दोहराएँ।

डबल चिन एक्सरसाइज - Double chin exercise in Hindi

  •  सीधे बैठें, अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और उपर देखे। अपने होंठ एक साथ मिलाएँ और धीरे-धीरे खोले एक ओ(O) बनाएं। 20-30 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें।

डबल चिन एक्सरसाइज इन हिंदी

  •  सीधे बैठें, अपने सिर को क्लॉकवाइज़ और फिर एंटिक्लॉकवाइज़ घुमाएं। सुनिश्चित करें कि हर समय आप सीधे बैठे हैं। इस व्यायाम को 5-6 बार दोहराएँ।


दोहरी ठुड्डी के लिए व्यायाम

  • एक आराम की स्थिति में बैठें और अपनी जीभ को जितना हो सके, बाहर निकालें। आपको अपनी ठोड़ी में कसावट महसूस होगी। 10 सेकंड रुकें और वापिस पुरानी स्तिथि में आएँ।10 बार इसे दोहराएँ।

दोहरी ठुड्डी के लिए एक्सरसाइज 

और पढ़ें ...