myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप जब सुबह सो कर उठते हैं, तो आपकी आँखें थकी हुई और फूली हुई लगती हैं? ऐसा हो सकता है अगर आप रात को ठीक से सोए ना हों या यह किसी एलर्जी के कारण भी हो सकता है। लेकिन मुझे यकीन है कि आप इस बात से सहमत होंगे कि इससे आप सुस्त और विमुख दिखने लगते हैं। कोई बात नहीं, कुछ आसान से तरीकों से आप अपनी आँखों की अच्छे से देखभाल कर सकेंगे और हर वक्त तरोताज़ा लगेंगे।

(और पढ़ें - आँखों की थकान के कारण)

  1. आँखों की थकान मिटाने के लिए हथेलियों को रगड़ें - Rub your palms to give rest to your eyes in Hindi
  2. आँखों की सूजन से राहत के लिए ठंडे पानी से धो लें - Cold water for tired eyes in Hindi
  3. आँखों की थकान दूर करने के लिए आंखों पर बर्फ रखें - Ice for tired eyes in Hindi
  4. आँखो को आराम देने में मदद करेगा पलकों को झपकाना - Blink your eyes in Hindi
  5. आँखों की ताज़गी के लिए लें ठंडा दूध - Cold milk for puffy eyes in Hindi
  6. पर्याप्त पानी पीना भी करेगा आँख की थकान को दूर - Drink water to get rid of eye bags in Hindi
  7. आंखों के नीचे सूजन से बचने के लिए करें नमक में कटौती - Avoid salt to get rid of puffy eyes in Hindi

आप कितने भी व्यस्त क्यों ना हों, लेकिन अपने काम के दौरान छोटा सा अंतराल लेना आपकी आँखों को आराम देने के लिए महत्वपूर्ण है। बस अपनी हथेलियों को साथ में रगड़ें और हल्की गर्माहट आने पर अपनी आखों पर एक या दो मिनट के लिए रख दें। इससे आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

आपकी आँखें हर दिन एक नियमित आधार पर गंदगी और अन्य प्रदूषित कणों के संपर्क में होती हैं। यह आंखों के संक्रमण का कारण बन सकता है और आपकी आँखो को प्रभावित कर सकता है। बाहर से आए हों तो विशेष रूप से अपनी आँखो को धो लें। अपनी आँखों को ठंडे पानी के साथ धोने पर आंखों की सूजन से राहत मिलेगी और आपको आराम मिलेगा।

आप जागने के बाद आँखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए अपनी आंखों पर बर्फ का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपको ताज़गी भी मिलेगी। दो आइस क्यूब्स लें और उन्हें अपनी आंखों पर रखें जब तक वे पिघल ना जाएँ। हर सुबह अपने दिन की सक्रिय शुरूआत करने के लिए इसका उपयोग करें।

अपनी आँख की पलकों को झपकाना उनको हाइड्रेटेड बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। यह आपकी आँखों को हानिकारक कणों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है जो आपकी आँखें को थका सकते हैं। 2 मिनट का ब्रेक लें और तेज़ गति से अपनी आंखों की पलक को झपकाएं। यह आपकी आँखो को आराम देने में मदद करेगा यदि आप एक कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं।

दूध आपकी आँखों को फिर से जीवंत करने और ताज़ा महसूस करने में मदद करता है। ठंडे दूध के एक कप में रुई को डुबोएं और अपनी आंखों पर इनको रखेँ। यह आपकी आंखों को आराम देगा।

पर्याप्त पानी ना पीना भी थकी हुई आंखों के मुख्य कारणों में से एक है। हर दिन कम से कम 2 लीटर पानी पीना सुनिश्चित करें।

नमक में सोडियम शामिल है जो पानी की धारण करने की शक्ति को बढ़ाता है और इससे आपकी आंखों के नीचे सूजन पैदा हो सकती है। इसलिए अपने नमक की मात्रा में कटौती करना सुनिश्चित करें।


इन सरल उपायों को अपनाएं, आंखों की थकान को दूर भगाएं सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...