myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन बढ़ने से क्या परेशानी हो सकती है, इसे कम करने के उपाय व इसके लक्षण क्या हैं इन बातों से तो आप वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह के समय की गई एक्सरसाइज इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए ज्यादा प्रभावशाली साबित हो सकती है। तो आइए समझते हैं कि वजन कम करने के लिए सुबह की एक्सरसाइज क्यों ज्यादा फायदेमंद है। 

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि वजन कम करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है व्यायाम करना, और आपको बता दें कि सुबह के समय में किया गया व्यायाम ज्यादा असरदार हो सकता है। हमारी दिनचर्या पहले से ही काफी व्यस्त है। फिर भी विशेषज्ञों का मानना है कि आपको अपनी दैनिक जीवनशैली में व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए और सुबह की शुरुआत यदि व्यायाम से की जाए, तो इससे अच्छी आदत और कोई नहीं हो सकती है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज)

अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के मुख्य एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट सीड्रिक एक्स ब्रायंट कहते हैं कि वैसे तो व्यायाम का महत्व इतना ज्यादा है कि आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं - चाहे वह सुबह हो, दोपहर हो या फिर शाम हो लेकिन सुबह के समय व्यायाम करने से वजन जल्दी घटता है।

सुबह व्यायाम करने से क्या होता है?

शोध बताते हैं कि सुबह व्यायाम करने से वजन को कम व नियंत्रित किया जा सकता है साथ ही ये नींद में भी सुधार लाता है। ब्रायंट के अनुसार, एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग लगातार सुबह व्यायाम (सप्ताह में लगभग चार घंटे) करते हैं, वे कम व्यायाम करने वालों की तुलना में ज्यादा फिट और बेहतर नींद लेते हैं। बता दें, इस अध्ययन में ऐसे अधिक वजन वाली महिलाओं को शामिल किया गया था, जिनकी उम्र 50 से 75 के बीच थी।

(और पढ़ें -व्यायाम करने का सही समय)

सुबह की एक्सरसाइज से ऐसे होता है वजन कम 

ब्रायंट बताते हैं कि सुबह की एक्सरसाइज और वजन कम करने के बीच एक खास कनेक्शन है: "हम जानते हैं कि यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं, तो यह भूख को नियंत्रित करने वाले कुछ हार्मोन को प्रभावित कर सकता है, दूसरी तरफ यदि आप शाम की बजाय - सुबह व्यायाम करते हैं तो यह शरीर के सर्कैडियन रिदम (बॉडी क्लॉक) को सही तरीके से चलने में मदद करता है। इससे आप अच्छी नींद ले सकते हैं और अच्छी नींद हार्मोन के संतुलन को प्रभावित करती है, जो भूख को नियंत्रित करने में सहायक होती है और वजन बढ़ने से रोकती है।''

सुबह के व्यायाम को एक बिजनेस अप्वॉइंटमेंट की तरह सोचें - जिसे आप आसानी से छोड़ नहीं सकते। इसमें अनुशासन की सख्त जरूरत होती है, लेकिन यदि आपका वजन अधिक है, तो आपको हार्ट अटैक का खतरा बन सकता है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें और यदि आप अपने वजन घटाने को लेकर कुछ नहीं करते हैं, तो यह एक तरह से अपने पांव पर कुल्हाड़ी मारने जैसा है। यह इतना नुकसानदायक हो सकता है जितना कि किसी सिगरेट के एक पैकेट का सेवन करना। इसे आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए एक्सरसाइज)

और पढ़ें ...