myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हम सभी जानते हैं सुबह का नाश्ता पूरे दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। लेकिन समय पर ऑफिस, स्कूल या अन्य कार्य पर जल्दी पहुंचने के कारण बहुत से लोग घर पर नाश्ता नहीं कर पाते हैं। इसकी जगह बाजार में मिलने वाला नाश्ता करते हैं जो कि एक अस्वस्थ विकल्प है। इससे पूरे दिन उनके ऊर्जा के स्तर पर असर पड़ता है और उनकी एकाग्रता कम हो जाती है। लंबे समय तक इस अस्वस्थ आदत से विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं। 

नाश्ता छोड़ने या अस्वस्थ नाश्ता करने से आप पूरा दिन सुस्त महसूस करते हैं। इसके साथ साथ आप अपने आपको कम सक्रिय महसूस करते है और आपकी एकाग्रता का स्तर भी बहुत कम होता है। हमारे शरीर को कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है और नाश्ता नहीं करने से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

(और पढ़ें – सुबह का नाश्ता छोड़ने के क्या हो सकते हैं दुष्परिणाम)

चूंकि सुबह लोगों को आम तौर पर बहुत जल्दी होती है। इसलिए आप कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जो जल्दी बनने के साथ साथ स्वस्थ भी है। इसलिए ज्यादातर लोग स्वस्थ नाश्ते के रूप में एक कटोरा सेरेल्स (cereals) के साथ दूध, ओट्स या अंडों का सेवन करते हैं। हालांकि ये स्वस्थ होते हैं पर आपको हम कुछ ऐसे भारतीय व्यंजन की जानकारी दे रहे हैं जो स्वस्थ होने के साथ साथ बनाने में भी बहुत आसान होते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ व्यंजनों के बारे में जिनका सेवन आप नाश्ते के रूप में कर सकते हैं।

  1. नाश्ते में खाएं सोया युक्त आहार - Soya bean for breakfast in hindi
  2. सुबह नाश्ते में खाएं रागी से बना व्यंजन - Eating ragi for breakfast in hindi
  3. सुबह का नाश्ता होना चाहिए अंकुरित अनाज - Sprouts good for breakfast in hindi

सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। हमारे शरीर को लगभग 35 प्रतिशत कैलोरी प्रोटीन से प्राप्त होती है। यदि आप शाकाहारी हैं तो इसे अपने भोजन में निश्चित रूप से शामिल करें। यह फाइबर और खनिजों का भी बहुत अच्छा स्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है क्योंकि इसमें आइफ़्लावाोन (isoflavones; एक पौधों द्वारा उत्पादित यौगिक) पाया जाता है जिसके कारण हृदय के स्वास्थ्य में सुधार होता है। सोया को अपने नाश्ते में शामिल करने के लिए आप सोया डोसा बना सकते हैं जो जल्दी बनने के साथ साथ बनाने में भी बहुत आसान होता है। 

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

नचनी यानि रागी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इसमें वासा की मात्रा नहीं के बराबर होती है। यदि आप वजन घटाने के लिए डाइट पर नियंत्रण कर रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रागी में अधिक मात्रा में आयरन और फाइबर पाया जाता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए रागी से बने व्यंजन बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आप नाश्ते में रागी पेनकेक्स का सेवन करें जो स्वस्थ होने के साथ साथ बनाने में भी बहुत आसान है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के आसान तरीके)

सुबह के नाश्ते में आप अंकुरित अनाज खा सकते हैं। अनाज को अंकुरित करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए आप कुछ साबुत दालों को पूरी रात पानी में भिगों कर छोड़ दें। सुबह पानी हटा कर उन्हें किसी सूती कपड़े में बांध कर कुछ घंटों (अधिमानतः 8 घंटे) के लिए छोड़ दें। इसमें समय लगता है लेकिन अधिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है। जब अंकुरित अनाज तैयार हो जाए तो उसमे प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और नमक डालकर खाएं। इसके साथ साथ मिश्रित अंकुरित अनाज का आप पोहा भी बना सकते हैं। अंकुरित अनाज हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह खनिजों और आवश्यक विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं क्योंकि कच्चा होने के कारण इसके गुण इसमें बरकरार रहते हैं।  

(और पढ़ें – सुबह दौड़ने से पहले क्या खा सकते हैं आप)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें