लड़का हो या लड़की अच्छा शारीरिक कद सभी के आत्मविश्वास को बढ़ाता है. साथ ही व्यक्तित्व में भी निखार लाता है. अक्सर कहा जाता है कि लड़कों की लंबाई बढ़ी उम्र तक भी बढ़ती रहती है, लेकिन लड़कियों में पीरियड्स शुरू होने के बाद लंबाई बढ़नी रुक जाती है. ऐसे में जिन लड़कियों के पीरियड्स कम उम्र में ही शुरू हो जाते हैं, वे अक्सर अपनी हाइट को लेकर परेशान रहती हैं. उनके मन में अक्सर सवाल आता है कि पीरियड्स के बाद लंबाई बढ़ सकती है या नहीं.

आज इस लेख में हम इसी मुद्दे पर चर्चा करेंगे और जानने का प्रयास करेंगे कि पीरियड शुरू होने के बाद हाइट किस प्रकार प्रभावित होती है -

(और पढ़ें - लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय)

  1. पीरियड्स के बाद हाइट बढ़ती है या नहीं?
  2. लड़कियों की हाइट कितनी होनी चाहिए?
  3. सारांश
क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है? के डॉक्टर

इस सवाल का जवाब नीचे दिए गए कुछ आंकड़ों के जरिए स्पष्ट हो सकता है. ये सभी आंकड़े वैज्ञानिक शोध के आधार पर निकाले गए हैं. आइए, पीरियड शुरू होने व हाइट बढ़ने के संबंध को क्रमवार समझते हैं -

  • ज्यादातर लड़कियों के पीरियड्स 12 साल की उम्र में शुरू होते हैं, लेकिन कुछ लड़कियों के मासिक धर्म 8 वर्ष की आयु से भी शुरू हो सकते हैं. वैज्ञानिक तौर पर माना जाता है कि मासिक धर्म शुरू होने से 1 से 2 साल पहले लड़कियों का शारीरिक विकास तेजी से होने लगता है. इस दौरान लड़कियों की लंबाई तेजी से बढ़ती है. साथ ही अन्य अंगों का विकास भी तेजी से होता है.
  • लड़कियों की यौवन अवस्था 8 से 13 वर्ष के बीच में आती है. वहीं, 10 से 14 वर्ष की उम्र में शारीरिक विकास तेजी से होता है. एक बार मासिक धर्म शुरू होने के बाद 1 या 2 वर्ष तक लड़कियों की लंबाई बढ़ सकती है. इस बीच उनकी लंबाई 1 से 2 इंच बढ़ सकती है, लेकिन सभी लड़कियों के साथ ऐसा नहीं होता है. कुछ लड़कियों में पीरियड्स के बाद हाइट बिल्कुल नहीं बढ़ती है.
  • दरअसल, पीरियड्स के बाद उन लड़कियों की लंबाई बढ़ती है, जो पीरियड शुरू होने से पहले तक अपनी औसत हाइट तक नहीं पहुंच पाई हो. अमूमन ज्यादातर लड़कियां 14 या 15 साल की उम्र तक अपनी वयस्क हाइट तक पहुंच जाती हैं, लेकिन कई लड़कियों की इससे कम उम्र में भी लंबाई बढ़ जाती है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि किसी लड़की को पहली बार मासिक धर्म कब आते हैं.
  • औसतन एक लड़की को 8 से 12 साल की उम्र के बीच मासिक धर्म शुरू हो सकते हैं. वहीं, अगर किसी लड़की को 15 वर्ष की आयु तक पीरियड्स शुरू नहीं होते हैं, तो इस स्थिति में उन्हें जरूर डॉक्टर से मिलकर बात करनी चाहिए.

(और पढ़ें - बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के उपाय)

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार 20 वर्ष और उससे अधिक उम्र की लड़कियों की औसत लंबाई 63.7 इंच होती है. इसका मतलब यह हुआ कि लड़कियों की औसतन लंबाई 5 फुट 4 इंच तक हो सकती है. सीडीसी के अनुसार 8 साल की उम्र में यानी यौवन के सबसे शुरुआती दौर में अधिकतर लड़कियों की लंबाई 50.2 इंच से कम होती है. इसके बाद लंबाई धीरे-धीरे बढ़ती है. आयु के अनुसार लड़कियों की लंबाई निम्न प्रकार से हो सकती है -

आयु  लड़कियों की लंबाई (इंच और सेंटीमीटर)
8 50.2 इंच (127.5 सेमी)
9 52.4 इंच (133 सेमी)
10 54.3 इंच (138 सेमी)
11 56.7 इंच (144 सेमी)
12 59.4 इंच (151 सेमी)
13 61.8 इंच (157 सेमी)
14 63.2 इंच (160.5 सेमी)
15 63.8 इंच (162 सेमी)
16 64 इंच (162.5 सेमी)
17 64 इंच (163 सेमी)
18 64 इंच (163 सेमी)

(और पढ़ें - 25 वर्ष की आयु के बाद भी बढ़ सकती है हाइट)

11 से 12 वर्ष की उम्र में लड़कियों का शारीरिक विकास सबसे तेज होता है. इस उम्र में लड़कियों की लंबाई व स्तनों का विकास देखने को मिलता है, लेकिन अगर किसी लड़की को 12 वर्ष से पहले ही पीरियड्स हो जाते हैं, तो भी उसकी लंबाई 2.75 इंच तक बढ़ सकती है. साथ ही मासिक धर्म के बाद लंबाई बढ़ने की रफ्तार धीमी हो जाती है. वहीं, युवावस्था के दौरान लड़कियों का वजन बढ़ सकता है. हाइट या लंबाई बढ़ाने के लिए अच्छी जीवनशैली अपनाना जरूरी है. इसके लिए पर्याप्त नींद लें, पौष्टिक आहार खाएं और नियमित रूप से एक्सरसाइज भी करें. अगर बहुत कम उम्र में पीरियड्स शुरू हो जाते हैं और लंबाई नहीं बढ़ रही है, तो इस स्थिति में एक बार डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

(और पढ़ें - हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

Dr. Swati Rai

Dr. Swati Rai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Bhagyalaxmi

Dr. Bhagyalaxmi

प्रसूति एवं स्त्री रोग
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Hrishikesh D Pai

Dr. Hrishikesh D Pai

प्रसूति एवं स्त्री रोग
39 वर्षों का अनुभव

Dr. Archana Sinha

Dr. Archana Sinha

प्रसूति एवं स्त्री रोग
15 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ