myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पीरियड्स के बारे में महिलाओं से बात करना कठिन होता है, क्योंकि हमारे समाज में मासिक धर्म के बारे में बात करना एक निषेध विषय माना जाता है। लेकिन स्त्री स्वास्थ्य की समस्याओं के बारे में चर्चा करना आपके शरीर को बेहतर समझने और यह सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम है कि आप पूरी तरह स्वस्थ हैं या नहीं। (और पढ़ें - आपके पीरियड्स इन स्वास्थ्य समस्याओं का करते हैं संकेत)

उदाहरण के लिए, कई स्त्रियां वास्तव में पीरियड्स के लक्षणों के बीच अंतर को पूरी तरह से समझ नहीं पाती हैं कि ये लक्षण सामान्य है या असामान्य, जो एक गंभीर चिकित्सा समस्या का भी संकेत है। तो आइये जानते है कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जिनसे यह पता लगता है कि आपके पीरियड्स सामान्य नहीं है -

  1. मासिक धर्म के दौरान बेहद भारी रक्तस्राव - Extremely Heavy Bleeding During Period in Hindi
  2. पीरियड्स के दौरान पैल्विक क्षेत्र में ऐंठन होना - Cramps in Pelvic Area During Period in Hindi
  3. स्पोटिंग ड्यूरिंग पीरियड्स - Spotting During Periods in Hindi
  4. माहवारी के दौरान ब्लड क्लॉटिंग - Large Blood Clots During Menstruation in Hindi
  5. रजोधर्म के दौरान गंभीर पीठ दर्द होना - Severe Lower Back Pain During Menses in Hindi
  6. पीरियड्स के दौरान आँतों के कार्य करते समय दर्द होना - Pain in Bowel Movement During Period in Hindi

आपने शायद सुना है कि पीरियड्स के दौरान जो रक्त आप डिस्चार्ज करते हैं वह लगभग एक चम्मच या दो के बराबर होता है। यहां तक कि अगर यह आपके पैड या टैम्पन को कवर करता है, तो यह बहुत अधिक रक्त खून नहीं है, इसलिए यह अलार्म का कोई कारण नहीं है। लेकिन कुछ महिलाओं को वास्तव में बहुत भारी प्रवाह होता है।

हैवी पीरियड्स के दौरान और एक्सट्रेमेली हैवी पीरियड्स के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है। यदि आप प्रतिदिन पांच पैड या टैम्पोन से अधिक का उपयोग करते हैं, और वे रक्त के साथ हैवी हैं, तो संभावित यह हॉर्मोन असंतुलन और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में अपनी डॉक्टर से बार करें। (और पढ़ें - मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव (मेनोरेजिया) के लक्षण, कारण, उपाय और निदान)

यहां तक कि अगर कई महिलाओं को उनकी अवधि के दौरान मासिक धर्म में ऐंठन का अनुभव होता है, यह निश्चित रूप से सामान्य नहीं है।

यदि आप अपने पीरियड्स में अपने पैल्विक क्षेत्र में बेहद दर्दनाक और शूटिंग उत्तेजनाओं का सामना कर रहे हैं, तो आपको वास्तव में इस समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए। इस तरह के दर्द को जल्द से जल्द एक चिकित्सा पेशेवर को बताना चाहिए। (और पढ़ें - पीएमएस या प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम के लक्षण, कारण और उपचार)

प्रत्येक महिला के मासिक धर्म नियमित नहीं होते हैं और कभी-कभी महिलाओं के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है कि नियमित मासिक धर्म कैसे होने चाहिए। मान लें कि एक अच्छा चक्र 28 और 32 दिनों के बीच है। अगर उससे कम या उससे अधिक है तो आपको अपने हार्मोन की जांच करनी चाहिए। जब आपके मासिक धर्म निर्धारित न हो तब स्पॉटिंग कुछ भी नहीं होती है। लेकिन यह एक गंभीर संकेत भी हो सकता है कि कुछ सही नहीं है। तो इसे एक बार चेक जरूर करवाएं। (और पढ़ें - स्पॉटिंग के लक्षण और कारण)

आपका पीरियड्स ब्लड आसानी से फ्लो होना चाहिए और फिर भी कुछ महिलाएं सोचती हैं कि उनकी अवधि के दौरान बड़े ब्लड क्लॉटिंग होना सामान्य होता है। अवधि के दौरान कुछ क्लॉटिंग आ सकती है, विशेष रूप से एक चक्र के दौरान रात को लेकिन बड़े थक्के (large clots) औसत अवधि का हिस्सा नहीं होते हैं। ये थक्के भी गर्भाशय के मुख में अंदर फंस सकते हैं जो कई गंभीर बीमारियों के कारण बनते हैं।

पीठ दर्द के दौरान अवधि दर्दनाक कुछ भी नहीं है, लेकिन अधिक गंभीर दर्द एक असामान्य लक्षण है। इस प्रकार का दर्द, श्रोणि के अन्य क्षेत्रों में दर्द के साथ, विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को संकेत कर सकता है जैसे एंडोमेट्रियोसिस, अल्सर या फाइब्रॉएड।

गंभीर और दर्दनाक आँतों के कार्यों के लिए बहुत सारे कारण हो सकते हैं और इनमें से कई आपके चक्र से असंबंधित हैं।

अगर ये आपके पीरियड्स के दौरान या केवल बार-बार होते हैं, तो आपको एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है। पीरियड्स के दौरान आंतो के क्रयों में कुछ दर्द होना असामान्य नहीं है, लेकिन अधिक गंभीर दर्द आपके गर्भाशय की दीवारों को बढ़ा सकता है।

इसके अलावा सामान्य तौर पर, अंगूठे के दो नियमों को ध्यान में रखें।

  1. औसत और गंभीर लक्षणों के बीच का अंतर पता होना चाहिए।
  2. कोई भी बदलाव आपकी रिपोर्ट में बदलाव कर सकता है। जब मासिक धर्म के लक्षण अचानक तीव्र परिवर्तन करते हैं, तो नए या खराब लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें