myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

प्रेग्नेंसी का प्रयास करने वाली महिलाओं के मन में अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं। अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर जहां कुछ महिलाएं खुश होती हैं तो कुछ के लिए यह घबराहट का विषय होता है। प्रेग्नेंसी के बारे में पूरी जानकारी न होने के कारण ही महिलाओं को तनाव होने लगता है। इस दौरान अधिकतर महिलाएं पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है, यह जानने के लिए उत्सुक रहती है।

इस लेख में पीरियड्स के कितने दिनों के बाद प्रेग्नेंसी होती है इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। साथ ही आपको पीरियड के कितने दिनों के बाद प्रेग्नेंसी नहीं होती है इसके बारे में भी बताने का प्रयास किया गया है। 

(और पढ़ें - माँ बनने की सही उम्र)

  1. मासिक धर्म के कितने दिन बाद गर्भ ठहरता है - Periods ke kitne din baad pregnancy hoti hai
  2. मासिक धर्म के कितने दिन बाद गर्भ नहीं ठहरता है - Periods ke kitne din baad pregnancy nahi hoti hai

पीरियड के खत्म होने के तुरंत बाद भी आप प्रेग्नेंट हो सकती है। वैसे इसकी संभवना बेहद कम होती है लेकिन इसके बावजूद भी असुरक्षित यौन संबंध बनाने से आप गर्भवती हो सकती हैं। मासिक धर्म चक्र में किसी भी समय महिलाएं प्रेग्नेंट हो सकती है।

इसके साथ ही आप निम्नलिखित स्थिति में भी प्रेग्नेंट हो सकती हैं

  • आपको पहले कभी पीरियड्स न हुए हो,
  • पहली बार पीरियड आने पर,
  • पहली बार सेक्स के बाद।

महीने में ऐसा कोई भी सुरक्षित समय नहीं होता है, जिसमें बिना गर्भनिरोधक के सेक्स करने पर गर्भधारण करने का जोखिम न हो।

(और पढ़ें - गर्भनिरोधक इंजेक्शन कैसे उपयोग करें)

लेकिन मासिक धर्म चक्र में आपकी प्रेग्नेंसी की संभावनाएं, ओवुलेशन प्रक्रिया में अंडा रिलीज होने के दौरान सबसे अधिक होती है। इसके लिए आपको अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में जानना होगा।

मासिक धर्म चक्र को समझें

पीरियड के पहले दिन से अगले माह के पीरियड के पहले दिन तक की अवधि को मासिक धर्म चक्र कहा जाता है। जैसा कि आपको पहले भी बताया जा चुका है कि ओवुलेशन के समय आपकी प्रेग्नेंसी की संभावनाएं सबसे अधिक होती है। इस समय महिलाओं के शरीर में बनने वाला अंडा उनके अंडाशय से निकलता है। सामान्यतः अगले पीरियड्स के शुरू होने से 12 से 14 दिनों पहले यह प्रक्रिया होती है। 

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट न हो पाने के कारण)

सामान्य रूप से पीरियड के बाद भी आपको प्रेगनेंसी हो सकती है। आवुलेशन प्रक्रिया में अंडा रिलीज होने से पांच दिन पहले से रिलीज होने के समय तक प्रेगनेंट होने की अधिक संभावनाएं होती हैं। लेकिन पीरियड्स शुरू होने के एक सप्ताह पहले और पीरियड्स से पहले दिन से करीब छह दिनों तक के समय में अन्य दिनों की अपेक्षा प्रेग्नेंसी की संभावना कम होती है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए)

अगर महिलाओं का मासिक धर्म चक्र बेहद ही छोटा हो (जैसे 19 से 22 दिनों का) तो ऐसे में सेक्स के बाद किसी भी समय प्रेग्नेंसी हो सकती है। सामान्यतः पीरियड्स के तुरंत बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है, लेकिन कुछ मामलों में इसके होने की भी संभावना रहती है। इस दौरान आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सेक्स के बाद स्पर्म महिला के शरीर में करीब 7 दिनों तक सुरक्षित रह सकता है। ऐसे में यदि महिला का मासिक धर्म चक्र छोटा हुआ और जल्द ही ओवुलेशन प्रक्रिया शुरू हो गई तो उसके प्रेग्नेंट होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली समस्याएं)

इसीलिए कहा जा सकता है कि बिना गर्भनिरोधक के सेक्स करने से किसी भी समय गर्भधारण हो सकता है। अगर आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो सेक्स के दौरान हमेशा गर्भनिरोधक का उपयोग करें।

(और पढ़ें - गर्भनिरोधक गोली के नाम)

और पढ़ें ...