डार्क सर्कल व्यक्ति किसी की भी उम्र को भी ज्यादा दिखाते हैं. सच तो यह है कि डार्क सर्कल को हटाने में बहुत मेहनत लगती है. लेकिन क्या आप जानते हैं बिना किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल के सिर्फ योग करने से डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है. फेस योग, त्राटक योग और पर्वतासन जैसे कई योग क्रियाएं डार्क सर्कल हटाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

इस लेख में हम डार्क सर्कल को दूर करने वाले कुछ खास योग के बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - आंखों के काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय)

  1. डार्क सर्कल्स के लिये योग - Yoga asanas for dark circles in Hindi
  2. सारांश - Takeaway
आंखों के काले घेरे दूर करने के लिए योगासन के डॉक्टर

डार्क सर्कल के लिए शांभवी मुद्रा, हस्तपादासन, फेस योग, त्राटक योग जैसे योग रक्त संचार को बढ़ाकर आपकी त्वचा को टोन अप करते हैं जिससे डार्क सर्कल गायब हो जाते हैं. आइए विस्तार से जानें योग की मदद से कैसे दूर करें डार्क सर्कल.

फेस योगा

डार्क सर्कल को हटाने के लिए फेस योग (Face yoga) प्रभावी है. इसके लिए आपको चेहरे पर हल्की सी मालिश करने की जरूरत है. अपनी उंगलियों को आंखों के पास ले जाएं और पहली उंगली की मदद से आंखों के नीचे की ओर हल्की सी मालिश करें. आपको वहां बहुत ज्यादा दबाव ना देकर यह काम बहुत हल्के हाथों से करना है. इस दौरान अगर आप अपनी आंखें बंद रखेंगे, तो आपको बहुत ज्यादा आराम महसूस होगा.

(और पढ़ें - आँखों के काले घेरे हटाने की क्रीम)

शांभवी मुद्रा

शांभवी मुद्रा (Shambhavi Mudrasan) को करने के लिए घुटनों को आपस में मोड़ कर आराम वाली स्थिति में बैठ जाएं. सामान्य तौर पर सांस लें और अब अपनी दोनों आंखों के बीच में किसी एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित कर लें. अब आप इस बिंदु पर लगातार टकटकी बांधकर देखते रहे. अगर आप ऐसा करने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं, तो शुरुआत करने के लिए पांच तक गिनें और उसके बाद रिलैक्स करें. इसके बाद फिर आप उस बिंदु पर देखें और 5 गिनें. धीरे- धीरे आप इस गिनती को बढ़ा सकते हैं. आप चाहें तो उस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किसी मंत्र का भी उच्चारण कर सकते हैं. यह योग आपके स्थिर मन को शांत करने के साथ ही आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. यह आपकी आंखों के आस- पास की मांसपेशियों को भी रिलैक्स महसूस करवाता है.

(और पढ़ें - डार्क सर्कल्स हटाने के लिए क्या खाना चाहिए)

त्राटक योग

त्राटक योग (Trataka yoga) करते समय आपको दीये की जलती लौ की जरूरत पड़ेगी. बेहतर होगा कि आप इस योग को करने के लिए किसी ऐसे कमरे को चुनें, जहां अंधेरा हो. अब आप अपने पैरों को मोड़कर और कमर सीधी करके प्राणायाम की मुद्रा में बैठ जाएं. आपको अपनी दृष्टि उस लौ पर टिका लेनी है. हो सकता है कि शुरू में आपको इस योग को करने में मुश्किलों का सामना करना पड़े. आप ध्यान लगाने में खुद को असमर्थ पाएं.

शुरू में 1 मिनट के लिए आप दिए की लौ पर अपनी नजर टिका लें . धीरे- धीरे इस समय को बढ़ाएं. ध्यान रखें कि आप रात को सोने से पहले इस योग को ना करें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है. इस योग से आपको मानसिक शांति मिलेगी और हर तरह का तनाव दूर होगा. फिर चाहे यह तनाव आंखों के आसपास की त्वचा से संबंधित क्यों ना हो.

हस्तपादासन

हस्तपादासन (Hand to foot pose) में आपको सीधे खड़े हो कर अपने हाथों को ऊपर की ओर स्ट्रेच करने की जरूरत पड़ती है. अब धीरे-धीरे नीचे की ओर झुकना शुरू करें. तब तक झुकते रहें, जब तक कि आपकी हथेली जमीन को ना स्पर्श कर ले और आपके सिर घुटनों को ना छू लें. इससे आपके शरीर के सभी हिस्से की मांसपेशियों को भी स्ट्रेच होने में मदद मिलेगी. यह आपके नर्वस सिस्टम को भी रिवाइटलाइज करेगा और आपके चेहरे के रक्त संचार को भी बढ़ाएगा. आपके चेहरे का रक्त संचार जैसे ही बढ़ेगा, वैसे ही आपकी आंखों के आसपास की त्वचा पर इसका असर आएगा और डार्क सर्कल कम होने लगेंगे.

(और पढ़ें - फेस सीरम क्या है)

सिंहासन

सिंहासन (Lion pose) के लिए किसी फ्लैट जगह पर एक मैट बिछा लें. अब वज्रासन में बैठें और घुटनों को आपस में जुड़ने न दें. जितना संभव हो सके, घुटनों को दूर ही रखें. अपने दोनों हाथों को घुटनों के बीच ऐसे रखें कि आपके दोनों हाथ की उंगलियां आपके शरीर की ओर ही रहें. अपने दोनों हाथ को आगे की ओर रखकर झुकें. जितना आपसे संभव हो सके, सिर को पीछे रखें और मुंह को तेजी से खोलें और अपनी जीभ बाहर निकाल लें. यह काम बिल्कुल वैसे ही करना है, जैसे शेर करता है.

पर्वतासन

पर्वतासन (Parvatasan) में आपको जमीन पर बैठना है. इसके बाद घुटनों को मोड़कर इस तरह से बैठें कि आपके दोनों पैर एक दूसरे के ऊपर आ जाएं. अब आपको अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाना है. इसके लिए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाकर प्रणाम की मुद्रा में रखें. आपके शरीर का आकार इस समय बिल्कुल वैसे ही दिखना चाहिए जिस तरह से पर्वत नजर आता है. इस मुद्रा में 1 से 2 मिनट तक रुकें और फिर धीरे- धीरे अपनी सामान्य अवस्था में आ जाएं. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा जो कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल को कम करने में मदद करेगा.

(और पढ़ें - आंखों के काले घेरे कैसे हटाएं)

वी शेप

वी शेप (V shape) बहुत ही आसान मुद्रा है, जिसमें आपको अपनी पहली उंगली और बीच वाली उंगली की मदद से आंखों के किनारे की ओर वी शेप बनाना है. इस मुद्रा में अपनी उंगलियों को रखते हुए दोनों आईब्रोज के बीच कुछ सेकेंड देखें और इसके बाद नाक पर अपना ध्यान केंद्रित करें. ध्यान रखें कि इस समय आपको अपनी आंखों पर दबाव नहीं डालना है. यदि आपको सिर दर्द है तो ऐसे में इस मुद्रा को बिल्कुल ना करें. इस मुद्रा को करने से आपकी आंखों के आसपास की त्वचा मजबूत होती जाएगी और डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे. 

आंखों के आसपास डार्क सर्कल होना आज के समय की एक आम समस्या है. लेकिन पर्वतासन, सिंहासन,त्राटक योग, हस्तपदोतासन और फेस योग जैसे योगासनों को करने में डार्क सर्कल आसानी से दूर हो सकते हैं. पहली बार योग करने के लिए एक्सपर्ट का सलाह जरूर लें.

(और पढ़ें - आंखों के नीचे काले धब्‍बों से कैसे पाएं छुटकारा)

Dr. Priti Kulkarni

Dr. Priti Kulkarni

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Puneet Agarwal

Dr. Puneet Agarwal

डर्माटोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Baig

Dr. Neha Baig

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Avinash Jhariya

Dr. Avinash Jhariya

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ