हम सब घने और सुंदर बाल चाहते हैं , अच्छे बाल हमारे अच्छे स्वास्थ के संकेत भी होते हैं।  

लेकिन आज के समय में प्रदूषण , भोजन और जीवनशैली के कारण बालों के स्वास्थ को अच्छा बनाए रखना एक चुनौती बन गया है। इससे बाजार में हेयर सप्लीमेंट्स की मात्रा बढ़ गई है। जैसे हमारे शरीर के लिए विटामिन जरूरी हैं वैसे ही बालों के लिए भी विटामिन बहुत जरूरी हैं और इसके लिए ये भी जरूरी हैं कि हम अपने बालों के लिए सही विटामिन चुनें।  

और पढ़ें - (त्वचा के लिए विटामिन सी के फायदे)

 
  1. हेयर विटामिन क्या हैं?
  2. बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व
  3. बालों के लिए बायोटिन के लाभ
  4. बालों के लिए विटामिन ए के लाभ
  5. बालों के लिए विटामिन सी के लाभ
  6. बालों के लिए विटामिन डी के लाभ
  7. सारांश

हेयर विटामिन बालों के स्वास्थ्य के लिए लिए जाने वाले पूरक हैं। जिनके लेने से बालों के विकास, चमक, मोटाई और मजबूती में सुधार हो सकता है। बायोटिन, विटामिन सी और विटामिन ई, कोलेजन, फोलिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित बहुत सारे ये तत्व बालों के विकास के लिए सहायक हैं। इस के अलावा  उनमें अश्वगंधा और जिनसेंग जैसी जड़ी बूटियाँ भी बालों को मजबूत बनाने का काम करती हैं।  

और पढ़ें - (विटामिन और मिनरल की कमी के लक्षण)

 

बालों का स्वास्थ्य कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे उम्र, आनुवंशिकी, हार्मोन का स्तर, चिकित्सीय स्थितियाँ, आहार, तनाव और बालों के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद । 

जब बाल अस्वस्थ होते हैं तो बालों का झड़ना या पतला होना शुरू हो जाता है , बालों का विकास नहीं हो पता और कमी, सूखापन, कमजोरी, भंगुरता आ जाती है।   

हम अपने आहार और जीवनशैली में सुधार करके बालों का स्वास्थ अच्छा बना सकते है।  विशेष रूप से, इन प्रमुख पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करने से आपके बालों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाया जा सकता है।  

 

बायोटिन, जिसे विटामिन बी7 के रूप में भी जाना जाता है, बालों के रोम के विकास के लिए सहायक हैं । बायोटिन की कमी दुर्लभ होती है, जिनमें बायोटिनिडेज़ की कमी का निदान सबसे आम है। आप अंडे, मांस, मछली, नट्स, अंडे, शकरकंद और बीज शामिल हैं। वयस्कों के लिए प्रतिदिन अनुशंसित सेवन 30 माइक्रोग्राम है।

 
Biotin Tablets
₹699  ₹999  30% छूट
खरीदें

बालों की कोशिकाएं शरीर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला हिस्सा हैं और विटामिन ए इसके लिए सबसे अच्छा काम करता है । जब शरीर विटामिन ए को अवशोषित करता है, तो यह सीबम का उत्पादन करता है। यह एक तैलीय पदार्थ है जो खोपड़ी को मॉइस्चराइज़ करता है,और बालों के रोमों को स्वस्थ रखता है। विटामिन ए की कमी के कारण आपके बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

विटामिन ए के लिए आप बीटा-कैरोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे   शकरकंद, कद्दू, गाजर, पालक और केल , कॉड लिवर तेल, अंडे, दही और दूध ले सकते हैं।  

और पढ़ें - (विटामिन बी2 के फायदे, स्रोत)

 

ऑक्सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने को बढ़ा देता है। ऐसा तब होता है जब हमारे शरीर में मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट का असंतुलन हो जाता है जिससे इलेक्ट्रॉन असंतुलित हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं।

इसका समाधान विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना है। विटामिन सी शरीर में कोलेजन के उत्पादन करने में सहायता करता है , बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है और आयरन को अवशोषित करता है जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है। धूम्रपान, शराब पीना और ख़राब आहार लेने से विटामिन सी की कमी हो सकती है।

खट्टे फल, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, टमाटर और अमरूद में विटामिन सी की कमी को पूरा कर देते हैं। 

 
Vitamin C Capsules
₹599  ₹999  40% छूट
खरीदें

विटामिन डी की कमी से बालों का झड़ना बढ़ जाता है । अधिक विटामिन डी प्राप्त करने के लिए, आप वसायुक्त मछली, कॉड लिवर तेल, गरिष्ठ खाद्य पदार्थ, अनाज, अंडे, ब्रेड, दही और मशरूम को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

 

प्रोटीन ,विटामिन ए, विटामिन बी 12 ,विटामिन सी ,विटामिन डी ,विटामिन ई , बायोटिन लोहा , सेलेनियम , जस्ता आदि सब बालों के लिए जरूरी हैं । विशेष रूप से, बालों के विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है, क्योंकि इसी से स्वस्थ बालों का निर्माण होता है

जिस भोजन में कैलोरी और वसा की मात्रा बेहद कम होती है , उस से बाल झड़ने लगते हैं  और कमजोरी आ जाती है। यदि आपको अपने बालों के झड़ने या विकास में कमी के लिए किसी और कारण पर संदेह है, तो अपने डॉक्टर से जरूर बात करें ।  

और पढ़ें - (नए बाल उगाने के टिप्स)

 
Vitamin D3 Capsules
₹729  ₹899  18% छूट
खरीदें

स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन ए, सी, और डी और आयरन, सेलेनियम और जिंक जैसे खनिज शामिल हैं। इसके अलावा, कम कैलोरी या वसा वाला आहार कमजोर, अस्वस्थ बालों से जुड़ा हुआ है।

अधिकांश अध्ययनों से पता चला है कि बालों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन केवल उन लोगों में प्रभावी होती है जिनके बालों की समस्याएं मौजूदा पोषक तत्व की कमी के कारण होती हैं। 

2016 में एक अध्ययन उन महिलाओं पर किया गए जिन महिलाओं के बाल झड़ रहे थे और पाया गया कि उनमें से 38% में बायोटिन की कमी थी। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि बालों के झड़ने के अन्य कारणों में पोषक तत्वों की कमी या थायरॉयड , महिला पैटर्न गंजापन जैसे कारण भी हो सकते हैं।  एक अन्य अध्ययन के अनुसार उन महिलाओं के बाल ज्यादा झड़ते हैं जिनके अंदर आयरन की कमी देखी गई है।  

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी मर्जी से पूरक लेने के बजाय किसी डॉक्टर के परामर्श से ही सेवन शुरू करें । 

इसके अलावा अपने आहार में सब्जियाँ और फल, साबुत अनाज, प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल करें ताकि शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व हों। इससे बालों का अच्छा विकास सुनिश्चित होगा । इसके अतिरिक्त, पर्याप्त नींद लेना, तनाव कम करना और नियमित व्यायाम करना शामिल है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से काम कर रहा होता है, तो बालों का स्वास्थ अपने आप ही ठीक हो जाता है । 

बालों के विटामिन और पूरक बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, बालों के झड़ने को रोकते हैं, या स्वस्थ बालों के अन्य पहलुओं जैसे सूखापन, चमक और मोटाई में सुधार करते हैं।

बालों का खराब स्वास्थ्य पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है, पूरक लेने से बालों की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। कम कैलोरी, वसा या प्रोटीन वाला आहार भी बालों के झड़ने से जुड़ा हुआ है, और इनका सेवन बढ़ाने से मदद मिल सकती है।

 

सम्बंधित लेख

क्या है हेयर डेंसिटी?

Dr. Apratim Goel
MBBS,MD,DNB
22 वर्षों का अनुभव

बालों के प्रकार

Dr. Apratim Goel
MBBS,MD,DNB
22 वर्षों का अनुभव
ऐप पर पढ़ें