बालों की देखभाल के लिए हेयर केयर टिप्स - Hair care tips in Hindi

बालों से जुडी कई परेशानियों को आप रोज़ाना झेलते हैं जैसे रूसी, बालों का झड़ना, ड्राई हेयर, ऑइली हेयर, डैमेज हेयर, घुंघराले बाल, उलझे बाल, बेजान बाल, सफ़ेद बाल, दो मुहें बाल, अनचाहे बाल साथ ही बालों को बढ़ाने की चाह। ये सभी परेशानियां या तो आपको एक साथ होती हैं या फिर एक ही समस्या से आप बहुत ज़्यादा तकलीफ में होते हैं। लेकिन आज हम आपको इन सभी समस्याओं के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स एक साथ बताने वाले जिनको आप ध्यान में रखकर इन सारी परेशानियों को एक रोक सकते हैं।

तो आइये आपको बताते हैं बालों से जुडी इन सभी समस्याओं के लिए ज़रूरी टिप्स -

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर एंटी डैंड्रफ शैंपू को खरीदने के लिए अभी ब्लू लिंक पर जाएं।

  1. रूसी के लिए हेयर केयर टिप्स
  2. झड़ते बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  3. बालों को बढ़ाने के लिए हेयर केयर टिप्स
  4. रूखे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  5. ऑयली हेयर के लिए हेयर केयर टिप्स
  6. डैमेज हेयर के लिए हेयर केयर टिप्स
  7. घुंघराले और उलझे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  8. बेजान बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  9. सफेद बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  10. दो मुहें बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  11. अनचाहे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स
  12. सारांश

रूसी के लिए हेयर केयर टिप्स

  • नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रूसी के इलाज करने में मदद करती है। साथ ही साथ सिर के दाने, सिर में खुजली और बाल गिरने की समस्या की तरह कई अन्य बालों की समस्याओं के लिए भी इसे उपयोगी माना जाता है। (और पढ़ें - रूसी खत्म करने के लिए तेल)
  • बेकिंग सोडा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने और अधिक तेल सोखने में मदद करता है। यह सिर के PH स्तर को संतुलित करता है जिससे रूसी रूकती है। (और पढ़ें - रूसी हटाने के लिए शैम्पू)
  • सिर की त्वचा में रूखापन जैतून के तेल के रोज़ाना उपयोग करने से ठीक किया जा सकता है। जैतून का तेल नमी देने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - रूसी हटाने के घरेलू उपाय

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं (बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Bhringraj hair oil
₹425  ₹850  50% छूट
खरीदें

झड़ते बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

कुछ हेयर फॉल टिप्स और सलूशन - 

इंडिया के बेस्ट हेयर क्लींजर को अभी खरीदने के लिए जाएं ब्लू लिंक पर।

बालों को बढ़ाने के लिए हेयर केयर टिप्स

कुछ हेयर ग्रोथ टिप्स -

बालों को अंदरुनी रूप से मजबूती देने के लिए आज ही लेना शुरू करें बायोटिन टेबलेट्स, जिस खरीदने के लिए अभी क्लिक करें।

रूखे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

  • रूखे बालों के लिए मेयोनेज़ एक बेहद फायदेमंद घरेलू उपाय है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके बालों को चमकदार और कोमल बनाने में मदद करता है। (और पढ़ें - रूखे बालों के लिए तेल)
  • बियर बालों के लिए एक कंडीशनर की तरह काम करता है। बियर में मौजूद प्रोटीन हेयर क्यूटिकल्स को ठीक करते हैं और बालों की रोम को पोषण देने में मदद करते है। इसकी मदद से आपके बाल चमकदार और कोमल दिखने लगते हैं। (और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)
  • रूखे बालों के लिए शहद एक और फायदेमंद घरेलू उपाय माना जाता है। शहद आपके बालों को नमी देगा जिसकी मदद से आपके बाल कोमल और चमकदार दिखना शुरू हो जाएंगे। (और पढ़ें - बाल लंबे करने के लिए क्या खाएं)

रूखे बालों के कारण बाल झड़ रहे हैं, तो आज ही खरीदें हेयर रिग्रोथ सीरम, वो भी सबसे उचित दाम पर।

ऑयली हेयर के लिए हेयर केयर टिप्स

  • नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो सिर से आधी तेल के उत्पादन को कम करता है। आप नींबू के तेल का इस्तेमाल तेलिये बालों के लिए कर सकते हैं। (और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)
  • आप नींबू के साथ शहद भी मिला सकते हैं। शहद भी बालों के अनियंत्रित तेल को नियंत्रित करता है और बालों के चिपचिपाहट को दूर करता है।
  • तेलिये बालों के लिए बेकिंग सोडा में पानी मिला सकते हैं। बेकिंग सोडा आपके के अधिक तेल को दूर करता है और बालों आने वाली बदबू को भी कम करता है।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के घरेलू उपाय)

डैमेज हेयर के लिए हेयर केयर टिप्स

  • क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने के लिए नारियल का तेल बेहद लाभदायक होता है। नारियल का तेल बालों को हाइड्रेटेड रखता है और घुंघराले बालों को सीधा करता है। (और पढ़ें - प्याज का रस बालों के लिए)
  • नारियल के तेल में आप शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड बालों की लोच बनाये रखता है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है। (और पढ़ें - बाल सीधे कैसे करे)
  • इसके अलावा आप अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडा बालों में चमक लाता है और उन्हें कोमल बनाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए घरेलू उपाय)

घुंघराले और उलझे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

  • घुंघराले बालों के लिए इस्तेमाल करें सेब का सिरका। यह आपके उलझे घुंघराले बालों को सीधा करके उन्हें सुंदर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद एसिड आपके बालों का PH स्तर संतुलित रखते हैं।
  • केले में मौजूद पोटैशियम आपके बालो को स्वस्थ रखते हैं। साथ ही केला बालों को चमकदार और कोमल बनाने में भी मदद करता है।
  • इसके अलावा आप घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए कोई भी आवश्यक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे बादाम का तेल, जैतून का तेल, नारियल का तेल आदि।  

(और पढ़ें - घुंघराले और उलझे बालों के देसी नुस्खे)

बेजान बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

  • बेजान बालों में चमक लाने के लिए आप चाय की पत्ती और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये दोनों मिश्रण आपके बालों में चमक लाएंगे और स्वस्थ भी बनाएंगे। (और पढ़ें - बालों को सिल्की करने के उपाय)
  • बेजान बालों के लिए आप बालों में खट्टी दही भी लगा सकते हैं। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल स्वस्थ दिखेंगे। (और पढ़ें - बेजान बालों का इलाज)
  • इसके अलावा मसूर दाल का पानी भी आपके बेजान बालों के लिए बेहद लाभदायक। इसके पानी से आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा और बाल स्वस्थ रहेंगे। (और पढ़ें - हेयर स्पा करने का तरीका)

(और पढ़ें - बालों को मजबूत करने के उपाय)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Hairfall Shampoo बनाया है। इस आयुर्वेदिक शैंपू को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बाल झड़ने, सफेद बाल, गंजापन, सिर की खुजली और डैंड्रफ के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Anti-Hairfall Shampoo
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

सफेद बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

  • सफ़ेद बालों के लिए आप आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है साथ ही उम्र से पहले सफ़ेद बालों को भी होने से रोकता है। (और पढ़ें - सफेद बालों के लिए आयुर्वेदिक सुझाव)
  • करी पत्ता आपके बालों को पोषण देता है साथ ही बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही नारियल तेल आपके बालों में नमी बनाये रखता है और प्रदूषण और विषैले तत्वों से भी बचाकर रखता है।
  • नींबू में विटामिन बी, विटामिन सी, फास्फोरस पाया जाता है और साथ ही बालों के रोमों को नुकसान पहुंचाने से बचाता भी है। नींबू का रस और बादाम का तेल दोनों बालों में मेलेनिन बढ़ाने में मदद करते हैं और सफ़ेद बालों को रोकते हैं। (और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

(और पढ़ें - सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय)

दो मुहें बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

  • एलोवेरा जेल दो मुंहे बाल के लिए बेहद फायदेमंद मॉइस्चराइज़र है। इसके अलावा ये बालों का विकास करता है और बालों को झड़ने से रोकता है। (और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाए)
  • मेयोनीज दो मुहें बालों के लिए बेहद फायदेमंद उपाय है। यह आपके बालों को पोषण देने में मदद करता है साथ ही बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।
  • पपीते में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके दो मुहें बालों को रोकता है साथ ही बालों को पोषण देने में भी मदद करता है। इसके अलावा पपीता बालों का विकास भी करता है।

(और पढ़ें - शैम्पू बनाने की विधिकंडीशनर कैसे लगाये)

अनचाहे बालों के लिए हेयर केयर टिप्स

(और पढ़ें - चेहरे से बाल हटाने के घरेलू उपाय

सारांश

व्यक्तित्व में निखार लाने के लिए स्किन के साथ-साथ बालों का खूबसूरत नजर आना भी जरूरी है। इसलिए, बाल चाहे रूखे हों या ऑयली या फिर दो मुंहे, इनकी देखभाल करना जरूरी है। साथ ही चेहरे व अन्य जगह नजर आने वाले अनचाहे बालों को भी हटाना चाहिए। यहां इस लेख में हमने हर प्रकार के बालों की देखभाल करने के टिप्स विस्तार से बताए हैं।

ऐप पर पढ़ें