myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गठिया को आर्थराइटिस व संधिशोथ भी कहा जाता है। यह एक प्रकार की जोड़ों की सूजन होती है। गठिया के लक्षण वैसे तो समय के साथ विकसित होते हैं, लेकिन ये अचानक भी दिखाई दे सकते हैं। ज्यादातर ये समस्या 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में देखी जाती है, लेकिन इसके लक्षण बच्चों, टीनएजर्स व युवाओं में भी दिख सकते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गठिया अधिक होता है। अक्सर गठिया से ग्रस्त लोगों को एक्टिव रहने में दिक्कत आती है। ऐसे में आज कुछ आसान से तरीकों के बारे में जानेंगे जो गठिया के मरीज को वापस से एक्टिव बना सकते हैं। 

व्यायाम के लिए समय निकालें 

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप एक बार में ही सभी जरूरी व्यायाम करें, आप चाहें तो एक्सरसाइज के बीच में 10 मिनट का गैप ले सकते हैं। यदि आपने पहले कभी व्यायाम नहीं किया है लेकिन इसकी शुरुआत करना चाह रहे हैं तो, सप्ताह में तीन दिन 15 से 20 मिनट के लिए व्यायाम जरूर करें। इसके बाद रोज 30 मिनट तक व्यायाम करें। ऐसी एक्सरसाइज करें जो आपकी सभी मांसपेशियों को मजबूत करें और श्वास एवं हार्ट रेट में भी संतुलन बनाए रखें। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आपके लिए कौन-सा व्यायाम सबसे ज्यादा फायदेमंद है तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें।

(और पढ़ें - गठिया के लिए योग)

पालतू डॉग को सैर पर ले जाएं

पैदल चलने के लिए आपका पैट डॉग अच्छा सहारा बन सकता है। इससे आपको वॉक के दौरान किसी का साथ भी मिल जाएगा और डॉग आपको रोज वॉक पर जाने के लिए मोटिवेट भी करता रहेगा। पैदल चलने से जोड़ों में लचीलापन आता है और मांसपेशियां मजबूत होती हैं। गठिया से ग्रस्त लोगों के लिए पालतू कुत्ते के साथ वॉक करना सबसे अच्छा व्यायाम माना गया है। शोध बताते हैं कि पालतू जानवर रखने वाले लोगों का बीपी और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। 

कार की सफाई

इस काम से कसरत और कार की सफाई दोनों काम हो जाएंगे। कार को धोने के दौरान जब आप स्क्रब को आगे से पीछे ले जाते हैं तो इससे हृदय भी ठीक तरह से काम करता है और करीब आधे घंटे तक इस एक्टिविटी को करने से 150 से अधिक कैलोरी बर्न हो सकती है। 

(और पढ़ें - गठिया के घरेलू उपाय)

सब्जियां खुद खरीदें

कोशिश करें कि घर की छोटी-मोटी चीज़ें खुद खरीदने जाएं। सब्जी या किराने का सामान स्टोर से कार तक लाकर रखने से आपके शरीर के ऊपरी हिस्से की एक्सरसाइज हो जाती है। पर ध्यान रहे, कि थैले या बैग को एक हाथ में ही न रखें वरना इससे आपके हाथ में दर्द हो सकता है। शोध से पता चला है कि गठिया के जो मरीज किराने का सामान लेने जा सकते हैं और सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, उनमें स्ट्रोक की संभावना कम होती है।

फिटनेस फ्रेंड ढूंढें

अगर आप घर पर अक्सर खाली बैठे रहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ मॉल या पार्क तक ब्रिस्क वॉक कर आएं क्योंकि जब आप अकेले कोई कसरत करते हैं तो हो सकता है कि उसे आप लंबे समय तक अपनी दिनचर्या में शामिल ना कर पाएं। लेकिन जब आपको किसी दोस्त या अन्य किसी व्यक्ति का साथ मिल जाता है तब आप आसानी से एक्टिव रह पाते हैं। ऐसा करने से आप ना सिर्फ एक्टिव रहेंगे, बल्कि वजन कम करने में भी मदद मिलेगी और अगर आप मोटे हैं तो वजन कम करने से गठिया के दर्द से भी राहत पाने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें