आर्थराइटिस या गठिया जिसे संधिशोथ भी कहा जाता है एक प्रकार की जोड़ों की सूजन होती है। यह एक या एक से अधिक जोड़ो को प्रभावित कर सकती है। गठिया के लक्षण आमतौर पर समय के साथ विकसित होते रहते हैं, लेकिन ये अचानक भी दिखाई दे सकते हैं। संधिशोथ यानि गठिया 65 वर्ष से अधिक उम्र वालों में देखा जाता है, हालांकि यह बच्चों, टीनेट और युवाओं में भी विकसित हो सकता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में गठिया अधिक होता है खासतौर से उनमें जिनका वजन ज्यादा हो।

  1. गठिया (आर्थराइटिस) के प्रकार - Types of Arthritis in Hindi
  2. गठिया (आर्थराइटिस) के लक्षण - Arthritis Symptoms in Hindi
  3. गठिया (आर्थराइटिस) के कारण - Arthritis Causes in Hindi
  4. गठिया (आर्थराइटिस) से बचाव - Prevention of Arthritis in Hindi
  5. गठिया (संधि शोथ) का परीक्षण - Diagnosis of Arthritis in Hindi
  6. गठिया (आर्थराइटिस) का इलाज - Arthritis Treatment in Hindi
  7. महिलाओं में पुरुषों से अधिक गठिया के खतरों के पीछे छिपे हैं ये कारण
  8. क्या आप भी हैं बदलते मौसम में जोड़ों में दर्द के शिकार तो अपनाएँ ये आसान से कुछ सुझाव
  9. सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ये आयुर्वेदिक तेल करेंगे इसका समाधान
  10. गठिया (आर्थराइटिस) के लिए योग
  11. गठिया (आर्थराइटिस) का आयुर्वेदिक इलाज
  12. गठिया (आर्थराइटिस) के घरेलू उपाय
  13. गठिया रोग में क्या खाना चाहिए, क्या नहीं खाए और परहेज
  14. गठिया (आर्थराइटिस) की दवा - Medicines for Arthritis in Hindi

आर्थराइटिस मुख्य तौर पर दो प्रकार के होते है -

  1. ऑस्टियोआर्थराइटिस (अस्थिसंधिशोथ)
  2. रूमेटाइड आर्थराइटिस (रुमेटी संधिशोथ)

यह कैसे पता लगाया जा सकता है (लक्ष्णों के आधार पर) कि हम किस तरह के आर्थराइटिस से प्रभावित हो रहे है? हालांकि इसकी पुष्टि के लिए चिकित्सीय परामर्श की जरुरत होती है, क्योंकि इसमें कई प्रकार की विविधता देखी गई हैं।

जोड़ों में दर्द, जकड़न और सूजन गठिया के सबसे प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं, साथ ही संधिशोथ के दौरान आ्रपके प्रभावित अंग लाल पड़ सकते हैं। इससे आपकी चलने की गति भी कम हो सकती है। कुछ लोगों में गठिया के लक्षण सुबह के समय ज्यादा प्रभावी होते हैं।

आप घुटने, कूल्हे, कंधे, हाथ या पूरे शरीर के किसी भी जोड़ में गठिये के दर्द का अनुभव कर सकते हैं। रुमेटी गठिया में आपको थकान हो सकती है या प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि धीमी पड़ने के कारण सूजन हो जाने की वजह से आप भूख में कमी महसूस कर सकते हैं।

आपको एनीमिया भी हो सकता है - जिससे आपके शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है और साथ ही कभी-कभी गठिया के तीव्र आक्रमण से रोगी को बुखार भी हो सकता है।

गंभीर रुमेटी गठिये का अगर समय रहते इलाज न किया जाए तो यह जोड़ों को खराब करने का कारण बन सकता है।

गठिया रोग में हाथों-पैरो में गांठे बन जाती है और इलाज में देर होने से यह गंभीर रूप ले सकती है जिससे बालों में कंघी करना, सीढियों पर चढ़ना यहां तक की चलना भी मुश्किल हो जाता है।

कार्टिलेज आपके जोड़ो का एक नर्म और लचीला ऊतक (टिशु; tissue) है। जब आप चलते हैं और जोड़ों पर दबाव डालते हैं तो यह प्रेशर और शॉक को अवशोषित (absorption) करके जोड़ों को बचाता है। कार्टिलेज ऊतकों की मात्रा में कमी से कई प्रकार के गठिये होते है।

सामान्य चोटें ऑस्टियो आर्थराइटिस का कारण बनती हैं, यह गठिया के सबसे सामान्य रूपों में से एक है। जोड़ों में संक्रमण (infection) या चोट कार्टिलेज ऊतकों की प्राकृतिक मात्रा को कम कर सकता है। यदि परिवार के लोगों में यह बीमारी पहले से चली आ रही है तो इस बीमारी के आगे भी बने रहने की संभावना बढ़ जाती है।

गठिया का एक और आम रूप है रुमेटी आर्थराइटिस, यह एक प्रकार का ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है। इसकी शुरुआत तब होती है जब आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के ऊतकों पर हमला करती है। इन हमलों से सिनोवियम पर प्रभाव पड़ता है। सिनोवियम आपके जोड़ो में पाया जाने वाला एक नर्म टिशु होता है जो ऐसे लिक्विड को बनाता है जिससे कार्टिलेज को पोषण और जोड़ो को चिकनाई मिलती है। रुमेटी गठिया सिनोवियम की एक बीमारी है जो जोड़ों पर हमला करके उन्हें नष्ट करती है। यह जोड़ो के अंदर हड्डी और कार्टिलेज को नष्ट करने का कारण बन सकती है।

वैसे तो इम्यून सिस्टम के हमलों का सही कारण पता नही है, लेकिन वैज्ञानिकों के मुताबिक जीन (genes), हार्मोन और पर्यावरणीय कारण रुमेटी गठिये के जोखिम को दस गुना बढ़ा सकते है। 

अर्थराइटस एक गंभीर बीमारी है जिसका उपचार समय रहते करना बेहद जरुरी है। संतुलित आहार और सरल जीवन शैली से आप खुद को इस रोग से दूर रख सकते है। संतुलित आहार ना केवल बीमारियों को रोकने में मदद करता है, बल्कि इसमें कई रोगों को स्वाभाविक रूप से ठीक करने की पर्याप्त क्षमता भी होती है। गठिया शरीर में जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड होने का कारण होता है। आमतौर पर गठिये के रोगी सूजन को कम करने वाली दवाओं पर निर्भर रहते है जो इस बीमारी का स्थाई समाधान नहीं है, क्योंकि इन दवाओं के कई साइड इफेक्ट हो सकते है। ऐसे में इस बीमारी से दूरी बनाए रखने और राहत पाने के लिए यह जरुरी है कि आप उचित आहार और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाएं। एक ओर जहां गलत आहार कई तरह की बीमारियों को जन्म दे सकता है तो वहीं उचित आहार और नियमित खान पान से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है। अपने आहार में कुछ उचित खाद्य पदार्थों को शामिल करके और कुछ अनुचित खाद्य पदार्थों को छोड़कर, गठिया और उसके असहनीय दर्द से आराम पाया जा सकता है। याद रखें इस बीमारी को लाइलाज न होने दें। 

डॉक्टर से परामर्श के दौरान आपके डॉक्टर आपके गठिया के इलाज के लिए पहले ये देखते हैं कि क्या आप में गठिया से सम्बंधित लक्षण दिख रहे हैं। अगर हां, तो वह कैसे विकसित हुए है, फिर वह आप की जांच कर आपको कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहते हैं।

डॉक्टर गठिया की जांच कैसे करते हैं - How do doctors check for arthritis in Hindi

इलाज के दौरान डॉक्टर आपसे इस तरह के सवाल पूछ सकते हैं

  1. आपको किस जगह दर्द हो रहा है (जोड़ों में या जोड़ों के बीच में) और कौनसा जोड़ दर्द से ग्रस्त है।
  2. आपके जोड़ों में या जोड़ों के आस-पास सूजन, गर्मी, लालपन और छूने पर दर्द तो नहीं है। यह सूजन-संबंधी गठिया के संकेत हो सकते हैं।
  3. डॉक्टर आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं के बारे में पूछ सकते हैं क्योंकि गठिया आपके शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।
  4. इसके बाद आपके डॉक्टर आप की जांच कर इन संकेतों को ढूंढेंगे - 
    1. जोड़ों में सूजन इनफ्लेमेटरी आर्थराइटिस का कारण हो सकता है।
    2. दर्द और सीमित मूवमेंट, साथ में एक झनझनाहट महसूस करना (crepitus), जो अपक्षयी (degenerative) गठिया जैसे कि ऑस्टियो आर्थराइटिस का संकेत हो सकता है ।
    3. नरम ऊतकों (Tissues) को छूने पर पीड़ा होना और दर्द महसूस करना।
    4. मुंह में दाने या अल्सर होना भी गठिये के होने का संकेत है। 

गठिया निदान के लिए टेस्ट - Tests for arthritis diagnosis in Hindi

  1. गठिया के लिए प्रयोगशाला परीक्षण - Lab tests for arthritis in hindi
  2. गठिया के लिए इमेजिंग टेस्ट - Imaging tests for arthritis in hindi

(1) गठिया के लिए प्रयोगशाला परीक्षण - Lab tests for arthritis in hindi

कई प्रकार के शारीरिक तरल पदार्थों की जांच से गठिया के बारे में बताया जा सकता है।

आम तौर पर ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट और जोड़ों के तरल पदार्थ की जांच होती है।

आपके जोड़ों से तरल पदार्थ का एक सैंपल लेने के लिए चिकित्सक सबसे पहले आपके जोड़ों को साफ करेंगे, फिर उस जगह को सुन्न कर देंगे। उसके बाद एक सुई डाल कर जांच के लिए तरल पदार्थ निकालेंगे।

(2) गठिया के लिए इमेजिंग टेस्ट - Imaging tests for arthritis in hindi

कुछ ऐसे परीक्षण हैं जिनसे आपके जोड़ों के अंदर की समस्याओं का पता लगाया जा सकता है, जिनके कारण आपके लक्षण दिख रहे हैं। जैसे –

  1. गठिया के लिए एक्स रे - X ray for arthritis in hindi
  2. गठिया के लिए चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) - CT scan for arthritis in hindi
  3. आर्थराइटिस के लिए एमआरआई - MRI for arthritis in hindi
  4. आर्थराइटिस के लिए अल्ट्रासाउंड - Ultrasound for arthritis in hindi

1. गठिया के लिए एक्स रे - X ray for arthritis in hindi

इसमें हड्डी को देखने के लिए रेडिएशन (विकिरण) के कई स्तर का प्रयोग किया जाता है। एक्स-रे से कार्टिलेज को हुए नुकसान, हड्डी की क्षति और हड्डी का प्रवाह देखा जा सकता है। एक्स-रे से शुरुआती गठिया के नुकसान को नहीं देखा जा सकता है, हालांकि यह रोग की गति को जानने में मदद करता है।

2. गठिया के लिए सीटी स्कैन - CT scan for arthritis in hindi

सीटी स्कैनर कई अलग अलग कोनों से एक्स-रे लेते हैं जिससे आंतरिक संरचनाओं की पूरी जानकारी मिलती है। सीटी स्कैनर दोनों हड्डियों और आसपास के नरम ऊतकों को ज्यादा अच्छी तरह दिखा पाते हैं। (और पढ़ें - सीटी स्कैन क्या है)

3. आर्थराइटिस के लिए एमआरआई - MRI for arthritis in hindi

एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र के साथ रेडियो तरंगों के संयोजन को मेग्नेटिक रेज़नन्स इमेजिंग (एमआरआई; MRI) नरम हड्डी, पट्टा और स्नायुबंधन जैसे नरम ऊतकों (tissue) का बेहतर क्रॉस-सेक्शनल चित्र लेता है। एमआरआई स्कैन से शरीर के आंतरिक संरचनाओं की बेहतर तस्वीर मिलती है, जिनसे नरम ऊतकों के रोगों का पता आसानी से लगाया जा सकता है।

4. आर्थराइटिस के लिए अल्ट्रासाउंड - Ultrasound for arthritis in hindi

एमआरआई और अल्ट्रासाउंड दोनों एक्स-रे के मुकाबले हड्डियों में आए कटाव या घिसाव को पता लगाने में ज्यादा कारगर साबित होते है । साथ ही इससे हड्डी में आई सूजन को भी साफ देखा जा सकता जिसके लिए आमतौर पर हमें खून की जांच (blood test) या जोड़ों को महसूस करने के लिए उंगलियों का उपयोग करना पड़ता है । अल्ट्रासाउंड का उपयोग जोड़ों में से तरल को निकालने और इंजेक्शन के लिए सुई को लगाने के लिए भी किया जाता है। 

गठिया का इलाज कैसे किया जाता है?

गठिया का इलाज आपके लक्षणों में सुधार और जोड़ों के कार्य को बेहतर करने के लिए किया जाता है। इसका इलाज करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले कि आपके लिए सबसे बेहतर इलाज कौन सा होगा।

दवाइयां

गठिया का इलाज करने वाली दवाइयां उसके प्रकार पर निर्भर करती हैं। अक्सर गठिया के इलाज में निम्नलिखित दवाइयों का इस्तेमाल होता हैं -

  1. दर्द कम करने वाली दवाएं (analgesics) - इन दवाओं से दर्द कम होता हैं, लेकिन सूजन पर कोई असर नहीं होता। उदहारण के लिए - एसिटामिनोफेन (acetaminophen)
  2. नॉन स्टीरॉयडल एंटी-इन्फ़्लमेट्री दवाई (non-steroidal anti-inflammatory drugs) (NSAIDs) - यह दवाइयां दर्द और सूजन दोनों को कम करती हैं, उदहारण के लिए - आइबूप्रोफेन (ibuprofen)। कुछ दवाइयां क्रीम या जेल (gel) के रूप में उपलब्ध है। इन्हे जोड़ों के दर्द की जगह पर लगाया जाता हैं।  
  3. कॉर्टिकॉस्टेरॉइड्स (corticosteroids) - यह सूजन को कम करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली पर दबाव डालता है। इसे मौखिक रूप से लिया जाता है या इंजेक्शन को दर्द वाले जोड़े में लगाया जाता है।
  4. काउंटर इर्रिटेन्ट्स (counter-irritants) - दर्द रोकने के लिए, इसे दर्द वाले जोड़े की त्वचा पर लगाया जाता है।
  5. डिजीज-मॉडिफाइंग एंटी-रूमैटिक दवाएं (disease-modifying anti-rheumatic drugs) (DMARDs) - इनका इस्तेमाल रूमेटाइड गठिया (rheumatoid arthiritis) को ठीक करने के लिए किया जाता हैं।  

कुछ तरह की गठियों का इलाज शारीरिक चिकित्सा द्वारा भी किया जा सकता हैं। व्यायाम करने से गति की सीमा में सुधार हो सकता है, और इससे जोड़ों के आस पास की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

सर्जरी

अगर इन सब इलाजों से आपको फर्क नहीं पड़ता तो, डॉक्टर आपको सर्जरी कराने की सलाह दें सकते हैं। जैसे कि -

  1. जोड़ों को ठीक करना - कुछ मामलों में, जोड़े की सतह को चिकना और पुन - संगठित कर दिया जाता है। जिससे जोड़े का दर्द कम हो जाता है और उनका कार्य पहले से बेहतर जो जाता है।
  2. घुटनों के जोड़ बदलने की सर्जरी - इस प्रक्रिया में, खराब जोड़े को कृत्रिम जोड़े से प्रतिस्थापित किया जाता है। जैसे कि - कूल्हे और घुटनों के जोड़े।
  3. जॉइंट फ्यूज़न (joint fusion) (दो हड्डियों को आपस में जोड़ा जाता है) - इसका इस्तेमाल अक्सर छोटे जोड़ों में किया जाता है, जैसे कि - कलाई, टखना और उंगलिया।

अन्य उपचार

बहुत सारे लोग गठिया के इलाज के लिए अन्य उपचारों का सहारा लेते हैं। जैसे कि -

  1. एक्यूपंचर - इस चिकित्सा में कई प्रकार के दर्द को कम करने के लिए त्वचा के विशिष्ट बिंदुओं पर सुई डाली जाती हैं।
  2. ग्लूकोसेमिन - जिन लोगों को मध्य से तीव्र दर्द होता है, उन्हें यह दवा लेने से आराम मिलता है।
  3. योग - योग करने से जोड़ों का लचीलापन और गति की सीमा बेहतर होती है।
  4. मालिश -  मालिश (यह खून के बहाव को बढ़ा देती है) लेने से कुछ समय के लिए जोड़ों के दर्द में आराम और गर्माहट मिलती है।

गठिया (आर्थराइटिस) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
BencidBencid 500 Mg Tablet40.0
Kenacort 0.1% Oral PasteKenacort 0.1% Oral Paste60.8
DispredDispred 0.1% Eye Drop29.0
AlinolAlinol 10 Mg Tablet26.0
CiploricCiploric 100 Mg Tablet23.0
CiprolicCiprolic 100 Mg Tablet22.0
LodiricLodiric 250 Mg Capsule Sr71.0
LogoutLogout 100 Mg Tablet23.0
MyloricMyloric 100 Mg Tablet14.0
OxyprimOxyprim Capsule62.0
PiloricPiloric 100 Mg Tablet7.0
ZyloricZyloric 100 Mg Tablet18.0
ZyrikZyrik 100 Mg Tablet24.0
AllgoricAllgoric 100 Mg Tablet25.0
Allopurinol 100 Mg TabletAllopurinol 100 Mg Tablet7.0
AlloricAlloric 300 Mg Tablet25.0
AlopurAlopur 100 Mg Tablet21.0
AlrikAlrik 100 Mg Tablet24.0
AlunoAluno 100 Mg Tablet28.0
AveryAvery 100 Mg Tablet27.0
AxanthineAxanthine 300 Mg Tablet70.0
GudloricGudloric 100 Mg Tablet20.0
LopnolLopnol 100 Mg Tablet Dt19.0
RyloricRyloric 100 Mg Tablet9.0
SwiloricSwiloric 100 Mg Tablet25.0
UridipUridip 100 Mg Tablet18.0
UritasUritas 100 Mg Tablet17.0
ZyleZyle 100 Mg Tablet10.0
RanloricRanloric 100 Mg Tablet7.0
ZanopirolZanopirol Tablet22.0
ClotClot 5 Mg Injection35.0
DefloxDeflox 0.3%/0.1% Eye Drops12.0
EmsoloneEmsolone 10 Mg Tablet21.0
KidpredKidpred Syrup25.0
MethpredMethpred 125 Mg Injection250.0
OmnacortilOmnacortil 10 Mg Tablet Dt9.0
Omnacortil ForteOmnacortil Forte 15 Mg Oral Suspension44.0
Prednisolone Acetate (Alcon Lab)Prednisolone Acetate 1% Drop66.0
Prednisolone Acetate (Aller)Prednisolone Acetate 10 Mg Suspension66.0
PredonePredone 1% Eye Drop29.0
Sol U PredSol U Pred 1 Gm Injection1042.0
WysoloneWysolone 10 Mg Tablet Dt14.0
ActicortActicort 10 Mg Tablet9.0
AdredAdred 20 Mg Tablet27.0
Apred(Acron)Apred 5 Mg Tablet4.0
ApredApred Drops35.0
AquapredAquapred 1% Eye Drops40.0
DefsoneDefsone 30 Mg Tablet299.0
DelsoneDelsone 10 Mg Tablet9.0
ElpredElpred Forte 15 Mg Syrup75.0
EmosolinEmosolin 5 Mg Tablet9.0
GopredGopred 1% Eye Drops37.0
Immupress D30Immupress D30 Tablet180.0
Immupress D6Immupress D6 Tablet40.0
KazipredKazipred Eye Drops36.0
LancepredLancepred 40 Mg Tablet24.0
MednisolMednisol 1 Gm Injection1131.0
MonocortilMonocortil 10 Mg Tablet6.0
Mpa(Chn)Mpa 80 Mg Injection82.0
MpssMpss 1 Gm Injection942.0
NisoloneNisolone 10 Mg Tablet9.0
NoloneNolone 16 Mg Tablet90.0
NucortNucort 0.5 Mg Drop11.0
Pcort (Pharmtak)Pcort 10 Mg Tablet7.0
PcortPcort Eye Drops10.0
P D NP D N Drop17.0
PednisolPednisol 10 Mg Tablet7.0
P LoneP Lone 1% W/V Eye Drop16.0
Pred AcetatePred Acetate Drop66.0
PredcipPredcip 5 Mg Tablet5.0
PreddiPreddi 5 Mg Tablet3.0
Pred FortePred Forte 1% W/V Eye Drop35.0
PredicortPredicort 10 Mg Tablet9.0
PredlyPredly 1% Eye Drop26.0
PrednijPrednij 5 Mg Tablet4.0
Prednij FortePrednij Forte 10 Mg Tablet8.0
PredninPrednin 1% Eye Drops40.0
Prednin APrednin A 1% Eye Drops16.0
PrednisafePrednisafe 1% Eye Drops28.0
Prednisolone Forte (Allergen)Prednisolone Forte Drops98.0
PredniwaPredniwa 1% Eye Drops29.0
PrednolonePrednolone 5 Mg Tablet6.0
PredsPreds 1% Drops19.0
PredsolPredsol 10 Mg Eye Drops35.0
PrendicarePrendicare 16 Mg Tablet116.0
PresolonPresolon 1% Drop10.0
RaycortRaycort 1%W/V Eye Drops66.0
RenisolRenisol 1% Drops8.0
SancortSancort 10 Mg Tablet8.0
SanpredSanpred 1% Eye Drops32.0
SiopredSiopred 1% Drops35.0
SodipredSodipred 1000 Mg Injection880.0
SolonSolon 10 Mg Tablet66.0
SolumarkSolumark 1000 Mg Injection1271.0
XtrapredXtrapred 0.25% Drops17.0
ZenpredZenpred 1 Gm Injection895.0
AnesolinAnesolin 30 Mg Injection60.0
CerucleanCeruclean Drop29.0
Engatt PEngatt P Eye Drops62.0
M PredM Pred 4 Mg Tablet45.0
PrecortPrecort 5 Mg Tablet85.0
PredinsolnePredinsolne Drops93.0
Prednisolone OpthoPrednisolone Optho Suspension43.0
BiodexoneBiodexone 4 Mg Injection6.0
DecamycinDecamycin 4 Mg Injection33.0
DecdanDecdan 0.5 Mg Tablet1.0
DexajectDexaject 4 Mg Injection9.0
DexaDexa Injection20.0
DexonaDexona 0.5 Mg Tablet3.0
Dex ZDex Z Powder67.0
MeridecaMerideca 4 Mg Injection33.0
OzurdexOzurdex 0.7 Mg Injection24303.0
ZydexaZydexa 4 Mg Injection26.0
AuradexAuradex 8 Mg Tablet60.0
DecakemDecakem Injection7.0
DecdakDecdak St 0.5 Mg Tablet2.0
DecicortDecicort 0.5 Mg Tablet3.0
DecmaxDecmax 4 Mg Tablet16.0
DecoliteDecolite 0.01% Drops15.0
DeksaDeksa 4 Mg Injection5.0
DemisoneDemisone 0.5 Mg Tablet2.0
DexacipDexacip 0.1% Drops8.0
DexageeDexagee 0.5 Mg Tablet12.0
DexalabDexalab 4 Mg Injection13.0
Dexamethasone 0.5 Mg TabletDexamethasone 0.5 Mg Tablet3.0
DexapenDexapen 4 Mg Injection6.0
DexarilDexaril 4 Mg Injection12.0
DexasoneDexasone 0.10% Eye/Ear Drops7.43
DicorsoneDicorsone 0.5 Mg Injection6.0
LabizoneLabizone 20 Ml Injection22.0
Lodex(Syntho)Lodex 0.05% Drops9.0
LupidexaLupidexa 0.5 Mg Tablet2.0
MethasoneMethasone Tablet4.0
RavicortRavicort 4 Mg Injection9.0
UdicortUdicort 4 Mg Injection35.0
WymesoneWymesone 0.5 Mg Tablet2.0
AgidexAgidex Injection18.0
DecadronDecadron Injection10.0
DeexaDeexa 4 Mg Injection7.0
DexajetDexajet Injection9.0
DexamarkDexamark 4 Mg Injection9.0
Dexamethasone Sodium PhosphateDexamethasone Sodium Phosphate Injection85.0
DexamoxDexamox Kid Forte Tablet44.0
DexanirDexanir Injection9.0
DexasoleDexasole Injection5.0
DexasporinDexasporin Injection6.0
Dex EDex E Powder17.0
DexometDexomet 0.25% W/W Cream128.0
DexonilDexonil 4 Mg Injection63.0
DexonDexon Injection25.0
DexzyDexzy Injection5.0
OsidexOsidex Injection5.0
StedexStedex 0.5%/0.1% Eye Drops12.48
ZoftadexZoftadex 4 Mg Injection190.0
Infla BtrInfla Btr Tablet285.71
IboxaIboxa 200 Mg Capsule199.0
LupoxaLupoxa Capsule199.0
OxashineOxashine 200 Mg Capsule169.0
OxubaOxuba 200 Mg Tablet199.0
AksiprolAksiprol 200 Mg Tablet199.0
KneoxKneox Tablet200.0
MaxceprolMaxceprol Capsule199.0
Oxalcep OdOxalcep Od 600 Mg Tablet390.0
OxamacOxamac 200 Mg Capsule199.0
TrueceprolTrueceprol Capsule199.0
UceprolUceprol 200 Mg Capsule199.0
ZoxaflamZoxaflam 200 Gm Tablet210.0
DexacortDexacort Eye Drop17.73
Dexacort (Klar Sheen)Dexacort (Klar Sheen) 0.1% Eye Drop18.62
SolodexSolodex 0.1% Eye/Ear Drops7.23
Lupidexa CLupidexa C Eye Drop9.75
Ocugate DxOcugate Dx Eye Drop10.62
DexapinDexapin 1%/0.10% Eye Drop20.0
Gate DxGate Dx 0.1%/0.3% Drops37.35
4 Quin Dx4 Quin Dx Eye Drop17.84
Apdrops DmApdrops Dm 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop108.0
Dexcin MDexcin M Eye Drop67.0
Mfc DMfc D Eye Drop88.0
Mflotas DxMflotas Dx 0.5%W/V/0.1%W/V Eye Drop90.0
Mo 4 DxMo 4 Dx Eye Drop80.0
Moxifax DxMoxifax Dx Eye Drop55.0
Moxitak DmMoxitak Dm Eye Drops20.12
MyticomMyticom Eye Drop75.74
Occumox DmOccumox Dm 0.5%/0.1% Eye Drop17.8
Mflotas DMflotas D Eye Drop18.08
Mflotas TMflotas T Injection18.08
MilflodexMilflodex Eye Drop115.0
Milflox DmMilflox Dm Eye Drop21.3
Mosi DMosi D Eye Drop11.25
MoxigramMoxigram 400 Mg Tablet115.86
Occumox DOccumox D Eye Drop17.8
4 Quin Pd4 Quin Pd 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop76.92
Apdrops PdApdrops Pd 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop26.0
CombaceCombace 0.5%/1% Eye Drops12.91
Mo 4 PdMo 4 Pd Ear Drop90.0
MoxipredMoxipred Eye Drops14.57
Moxigram PMoxigram P Eye Drop13.65
Occumox POccumox P Eye Drop19.75
Aflox DAflox D 0.3%/0.1% Drops15.4
Amoflox DAmoflox D 0.3%/0.1% Eye Drops11.15
Deflox DmDeflox Dm Eye Drops27.62
Festive DFestive D 0.3%/0.1% Drop26.0
Flan DxFlan Dx Eye Drops13.75
O Cebran DO Cebran D 0.3%/0.1% Drops18.0
Ofc DxOfc Dx 0.3%/0.1% Drops10.67
OfdexOfdex 0.3%W/V/0.1%W/V Eye/Ear Drops12.0
Ofelder DOfelder D 0.3%/0.1% Drops10.53
Ofen DxOfen Dx 0.3%/0.1% Drops25.76
Oflo DmOflo Dm 0.3%/0.1% Eye Drops10.95
Oflomac DxOflomac Dx 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops7.51
Oflozen DOflozen D 0.3%/0.1% Drops11.04
Olin DOlin D 0.3%/0.1% Eye Drops35.9
Omeflox DxOmeflox Dx 0.3%/0.1% Drops10.82
O Syn DxO Syn Dx Drops10.05
Oxop DOxop D 0.3%/0.1% Eye Drops11.71
Zevid DZevid D 0.3%/0.1% Drops16.8
Zo DZo D 0.3%/0.1% Eye Drop8.69
Zuflo DZuflo D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops8.75
Zynoff DZynoff D 0.3%/0.1% Eye Drop9.06
Oflacin DxOflacin Dx Eye Drop11.68
OfrondOfrond Eye Drops8.75
Protoflox DProtoflox D Eye/Ear Drops9.12
ApcApc Tablet89.0
Ampilong DsAmpilong Ds 500 Mg/500 Mg Tablet71.82
AmpilongAmpilong 250 Mg/250 Mg Tablet37.22
LongactLongact Tablet50.27
Appatoba DAppatoba D 0.3%/0.1% Eye Drops12.1
Itocin DItocin D 0.3%/0.1% Eye Drops21.25
Ocutob DOcutob D 0.3%/0.1% Eye Drops11.45
TobadexTobadex 0.3%/0.1% Eye Drops16.0
Tobaren DTobaren D 0.3%/0.1% Drops15.29
Tobaren DmTobaren Dm 0.3%/0.1% Eye Drops58.0
Tobazon DmTobazon Dm 0.3%/0.1% Drops9.92
TobradexTobradex 0.30%/.1% Drops18.29
Tobram DTobram D Eye Drops17.25
Toby DToby D 0.3%/0.1% Eye Drops11.08
Tojawa DTojawa D 0.3%/0.1% Drops13.67
TromadexTromadex 0.3%/0.1% Drops10.0
Paritob DParitob D Eye Drop37.71
TeradoxTeradox Eye Drops20.31
Tobacin DTobacin D Eye Drop35.9
Tobracid DmTobracid Dm Eye Drop13.56
Tobramed DTobramed D Eye/Ear Drops10.82
Tobrine DmTobrine Dm Eye Drops19.75
Tsun DTsun D Eye Drops19.15
TybroTybro Eye Drops40.0
Aquapred OAquapred O 0.3%/1% Eye Drops45.91
ExopredExopred 0.3%/1% Eye Drop46.8
Ofelder PaOfelder Pa 0.3%/1% Drops18.17
Oflo POflo P 3 Mg/10 Mg Eye Drops11.18
Ofray POfray P 0.3%/1% Eye Drops49.0
OmepredOmepred 0.3%/1% Eye Drops12.9
OploneOplone 0.3%/1% Eye Drops42.2
PredfaxPredfax 0.3%/1% Eye Drops10.36
Preds OPreds O 0.3%/1% Eye Drops42.0
ZypredZypred 0.3%/1% Eye Drop15.0
OcepredOcepred Eye Drop13.36
Dexapin CDexapin C Eye Drop13.97
Biocip DBiocip D 0.3%/0.1% Drop9.8
Ceprolen DCeprolen D 0.3%/0.1% Eye Drops11.18
Ciplex (Leeford)Ciplex 0.3%/0.1% Eye Drops10.62
Cipromac D (Torque)Cipromac D Drop10.61
Ciprozen DCiprozen D 0.3%/0.1% Drops19.37
Kemocip DKemocip D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops9.71
Larcip DLarcip D 0.3%/0.1% Eye Drops7.25
Lucipro DLucipro D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops12.07
Zoxan DZoxan D 0.3%/0.1% Eye Drop8.59
Ahlox DAhlox D 0.3%/0.1% Eye Drops9.2
Cebran DCebran D Eye Drop9.33
Ceflox DCeflox D Drop26.0
Chlorodex (Sun)Chlorodex Drop10.0
Cifomed DCifomed D Drop16.75
Cipcos DCipcos D Drops14.0
Ciplox DCiplox D Eye/Ear Drops14.0
KemocipKemocip Eye/Ear Drops7.28
Swiflox DSwiflox D Eye Drop7.5
Garasol DGarasol D 0.3%/0.1% Drops11.5
Gencin D MGencin D M Drops18.0
Gentacip DGentacip D 0.3%/0.1% Drop9.62
Gentajin DGentajin D 0.3%/0.1% Eye Drops7.04
Gentamide DmGentamide Dm 0.3%/0.1% Eye Drops8.2
Gentapen DGentapen D 0.3%/0.1% Eye Drops8.36
Genticare DGenticare D 0.01%/0.3% Eye Drops9.66
GermentadGermentad 0.3%/0.1% Drops7.8
GlycortGlycort 0.3%/0.1% Drops10.0
Gentaglow DGentaglow D 0.3%/0.1% Eye Drops20.0
PyricortPyricort Eye Drop9.39
Biodexone NBiodexone N 0.5%/0.1% Eye Drops9.37
Dekortyn NDekortyn N 0.5%/0.1% Drops8.25
Dexacort NDexacort N 0.5%/0.1% Eye Ointment9.11
DexcinDexcin Eye/Ear Drops11.55
Opthodex NOpthodex N 0.5%/0.1% Drops9.41
Biosone PBiosone P Eye/Ear Drops40.0
Ocupol DOcupol D Eye Drop13.44
Renicol PxRenicol Px Eye Drops21.0
Takchlor CTakchlor C 10 Mg/1 Mg/5000 Iu Ointment46.2
Deximon PDeximon P Eye Drops22.5
Imix 10Imix 10 Eye Drops30.0
Imix D 10Imix D 10 Eye Drops80.0
Imix D 5Imix D 5 Eye Drops47.5
Imix DImix D Eye Drops36.25
Ocupol DxOcupol Dx Drop75.61
Dax LaDax La 250 Mg/250 Mg Tablet13.88
Distaclor PdDistaclor Pd Drop84.0
D ChlorexD Chlorex Eye Drops7.99
Decakem CDecakem C Eye Drops11.76
DecoDeco 0.5%W/V/0.01%W/V Eye/Ear Drops10.62
Dekortyn CDekortyn C 1%/0.1% Drops8.86
DexamonDexamon 1%/0.1% Drops9.8
DeximonDeximon 0.5%/0.1% Eye Drops47.55
Eptico DEptico D 5%/0.1% Drops9.66
KlorumdKlorumd 1%/0.1% Drops7.8
OpthodexOpthodex 1%/0.1% Eye Drops9.4
Opthodex SOpthodex S Drops9.75
PolydexPolydex 1%/0.1% Eye/Ear Drops43.75
RenidexRenidex 1%/0.1% Drops8.89
AvimonAvimon Eye Drops11.0
CareCare Drops51.05
Chlorgull DChlorgull D Eye/Ear Drops7.37
ChloridexChloridex Eye Drops20.87
Chlormet DmChlormet Dm Drops11.75
Chlorodex (Leeford)Chlorodex Eye Drop10.0
ClodilClodil Eye Drops35.87
Pc DexPc Dex Eye/Ear Drops37.98
PyrimonPyrimon Eye Drop11.4
VisomerVisomer Eye Drop23.93
Gatiquin PGatiquin P 0.3% W/V/1% W/V Eye Drop94.0
PredzyPredzy 3 Mg/10 Mg Eye Drops60.0
Gatsun PGatsun P 0.3%/1% Drops12.84
Siogat PSiogat P 0.3%/1% Eye Drops55.53
Zengat PZengat P Eye Drops13.1
Z PredZ Pred 0.3%/1% Eye Drops51.25
Gate PdGate Pd 3 Mg/10 Mg Eye Drops25.9
Gate P PGate P P 3 Mg/10 Mg Eye Drops28.35
KedexKedex 0.5%/0.1% Eye Drop50.0
KetrodexKetrodex Eye Drop70.0
Low DexLow Dex Eye/Ear Drops9.75
Mlobe PdMlobe Pd Eye Drop90.0
NordexNordex Eye Drops44.88
OrecureOrecure Ear Drops59.7
P.ColP.Col Drops25.0
PerfocynPerfocyn Ear Drop13.03
Ossilex AcOssilex Ac Drops21.87
SofradexSofradex Cream29.42
Sofradex FSofradex F Cream25.58
Tympalin CTympalin C Drops45.0
EdinaseEdinase Ds Tablet249.0
EnractinEnractin Ds Tablet275.0
SignohealSignoheal Ds Tablet300.0
ThrizeThrize Ds Tablet309.0
ZymogesicZymogesic 180 Mg/96 Mg/200 Mg Tablet300.0

क्या आपको या आपके परिवार को ये बिमारी है? सर्वेक्षण करे और दूसरों कि सहायता करे

और पढ़ें ...