सर्दियों के मौसम में जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द होना आम बात है। इसमें भी कमर दर्द तो बहुत आम है, जो कई बार हफ्तों महीनों व उम्रभर के लिए भी हो सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति की पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है। कमर दर्द किसी को भी हो सकता है और इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे :

  • मांसपेशियों में खिंचाव या ऐंठन
  • किसी वस्तु को अनुचित तरीके से उठाना
  • भारी सामान उठाना
  • बेढंगी और अचानक की जाने वाली गतिविधि
  • अजीब तरह से झुकना 
  • कोई सामान ढोना 
  • लंबे समय तक झुका या खड़ा रहना
  • लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहना

इसके अलावा यह कई संरचनात्मक समस्याओं के कारण भी हो सकता है :

कमर दर्द का भले ही कोई भी कारण हो, लेकिन इसे प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है। मनुष्य की कमर मांसपेशियों, स्नायुबंधन, नसों, डिस्क और हड्डियों से बनी होती है। इनमें से किसी में भी परेशानी आने के कारण कमर दर्द महसूस हो सकता है। कमर दर्द के ज्यादातर मामलों को कुछ मामूली नुस्खों से ठीक किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उनके बारे में :

गर्म और ठंडी सिकाई
यह आसान उपाय कमर दर्द से आराम दिलाने में मदद करता है। ठंडी सिकाई सूजन को कम करती है और गर्म सिकाई मांसपेशियों को आराम दिलाती है, जिससे रक्त चाप में सुधार आता है।

दर्द उठने के 48 घंटों के भीतर ठंडी सिकाई की सलाह दी जाती है। इसके लिए बर्फ के कुछ टुकड़ों को एक तौलिये में लपेट लें और उसके बाद कमर के उस हिस्से पर रखें जहां दर्द महसूस हो रहा हो। अगर इससे भी कमर दर्द ठीक नहीं होता है तो एक सूती कपड़ा लें और उसे गर्म तवे पर कुछ देर के लिए रखकर गर्म कर लें। अब तौलिये को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। ऐसा करने से कमर दर्द से जरूर आराम मिलेगा। 

मार्जरी आसन
मार्जरी आसन खासतौर से कमर दर्द से आराम पाने के लिए किया जाता है। इस आसान को करने के लिए हाथों और घुटनों को टेबलटॉप की पोज में ले आएं, इसके बाद अपनी पीठ से आर्च बनाते हुए हाथ और पैरों को फर्श से ऊपर की ओर धकलते जाएं और कुछ समय के लिए इस पोज में ही रहें। इसके बाद धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आ जाएं।

पोस्चर
लंबे समय तक एक ही पोज में न बैठें, इससे कमर दर्द होने की आशंका बढ़ती है। बैठने का सही ढंग अपनाएं, कमर को बैठते समय सीधा रखें या किसी चीज का सपोर्ट दें। इसके अलावा पीठ को मजबूत करने वाले व्यायाम करें जैसे कि स्ट्रेचिंग और एरोबिक्स एक्सरसाइज

व्यायाम
एक ही जगह लंबे समय तक बैठने से बेहतर होता है कुछ देर सैर या स्ट्रेचिंग करना। इससे मांसपेशियों की मालिश हो जाती है और पीठ व धड़ में खिंचाव आ जाता है। कमर के लिए सबसे बेहतर व्यायाम में योग, दौड़ और जॉगिंग शामिल हैं।

इसके अलावा हील पहनने से परहेज करें, ऊंची हील के कारण कमर बेहद प्रभावित हो सकती है, क्योंकि इससे आपका पूरा पोस्चर खराब होता है। पौष्टिक आहार का सेवन करें व धूम्रपान और शराब की लत को छोड़ दें। अगर इन सभी उपायों को अपनाने के बाद भी कमर दर्द  ठीक न हो तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें। इसके अलावा इन सभी उपायों को अपनाने से पहले भी एक बार अपने फिजियोथेरेपिस्ट या डॉक्टर से सलाह ले लें।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ