भारत में कोविड-19 के 52 हजार से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 15 लाख 87 हजार से अधिक हो गई है। अगले 24 घंटों में यह आंकड़ा 16 लाख के पार चला जाएगा। वहीं, मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, सार्स-सीओवी-2 कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते मारे गए लोगों की संख्या भी 775 नई मौतों के साथ 35 हजार के काफी करीब पहुंच गई है। इस मामले में भारत जल्दी ही यूरोपीय देश इटली से आगे निकल जाएगा, जहां कोविड-19 ने 35 हजार 129 लोगों की जान ली है।

इसके अलावा, देश में कोरोना वायरस से बचाए गए लोगों की संख्या दस लाख से ज्यादा हो गई है। बुधवार को 32 हजार से ज्यादा लोगों को स्वस्थ करार दिया गया है। इसके बाद ऐसे मरीजों की कुल संख्या दस लाख 20 हजार 582 हो गई है। इसके साथ ही देश में कोविड-19 का रिकवरी रेट 64.40 प्रतिशत पर बना हुआ है, जबकि मृत्यु दर कुछ और कम होकर 2.20 प्रतिशत पर आ गई है।

उधर, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया है कि कोविड-19 के मरीजों की पहचान करने के लिए देश में अब तक एक करोड़ 80 लाख 90 हजार से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से चार लाख 46 हजार से अधिक टेस्ट बुधवार को ही किए गए हैं। बता दें कि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के मामले में केवल तीन देश चीन, अमेरिका और रूस ही भारत से आगे हैं।

(और पढ़ें - कोविड-19: जिम-योगा सेंटर पांच अगस्त से खुलेंगे, जानें अनलॉक 3 की गाइडलाइंस में सरकार ने और क्या राहतें दी हैं)

महाराष्ट्र में चार लाख मरीजों की पुष्टि
बुधवार को मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी से महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या चार लाख से अधिक हो गई है। बीते 24 घंटों में यहां 9,211 मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या चार लाख 651 पर पहुंच गई है। इनमें से 14 हजार 463 की मौत हो गई है। बीते दिन महाराष्ट्र में 298 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई। हालांकि, 7,400 से अधिक संक्रमितों को बचा भी लिया गया। इससे राज्य के स्वस्थ मरीजों का आंकड़ा करीब दो लाख 40 हजार हो गया है।

तमिलनाडु में यह आंकड़ा एक लाख 72 हजार 883 है। यहां पिछले 24 घंटों में करीब 6,000 लोगों की जान बचाई गई है। वहीं, दिल्ली में 1,126 लोगों को कोरोना मुक्त करार दिया गया है, जिसके बाद यहां ऐसे मरीजों की कुल संख्या एक लाख 18 हजार 633 हो गई है। इन दोनों राज्यों में कोरोना वायरस ने क्रमशः दो लाख 34 हजार और एक लाख 33 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है। तमिलनाडु में वायरस के संक्रमण से 3,741 लोगों की मौत हुई है, जबकि दिल्ली में मृतकों की संख्या 3,900 के पार चली गई है।

(और पढ़ें - कोविड-19: 25 प्रतिशत युवा वयस्क मरीज हफ्तों बाद भी सामान्य रूप से स्वस्थ नहीं- सीडीसी)

नए मरीजों के मामले में आंध्र प्रदेश ने सबको पीछे छोड़ा
भारत में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के बाद यह पहली बार है जब महाराष्ट्र नए मरीजों के मामले में पहली बार किसी दूसरे राज्य से पिछड़ गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार को आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के दस हजार से ज्यादा नए मरीजों की पुष्टि हुई है। यह दूसरी बार है जब देश के किसी राज्य में एक दिन में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या इस आंकड़े के पार गई है। इससे पहले बीती 22 जुलाई को महाराष्ट्र में 10 हजार 576 मरीजों की पुष्टि हुई थी।

बहरहाल, नई बढ़ोतरी के बाद आंध्र प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख 20 हजार से ज्यादा हो गई है। यहां जिस तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उसे देखकर साफ लगता है कि यह दक्षिण राज्य इसी हफ्ते मरीजों की संख्या के मामले में दिल्ली से आगे निकल जाएगा। इन दोनों राज्यों में प्रतिदिन सामने आ रहे मरीजों की संख्या में लगभग दस गुना का अंतर है। हालांकि, मृतकों के मामले में आंध्र प्रदेश की स्थिति दिल्ली से काफी बेहतर है। यहां कोविड-19 ने 1,213 लोगों की जान ली है, जो दिल्ली के मुकाबले तीन गुना कम है।

उधर, कर्नाटक में मरीजों का आंकड़ा एक लाख 12 हजार से अधिक हो गया है और मृतकों की संख्या 2,100 के पार चली गई है। बुधवार को यहां 5,500 से अधिक मरीजों की पुष्टि हुई है और 92 मौतें दर्ज की गई हैं। गौरतलब है इन दोनों ही मामलों में कर्नाटक आने वाले दिनों में दिल्ली को पीछे छोड़ सकता है।

(और पढ़ें - कोविड-19: स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन करने वालों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की एडवाइजरी, कहा- इन्हें कोरोना वायरस से खतरा ज्यादा)

कोविड-19 से जुड़ी अन्य राष्ट्रीय अपडेट्स

  • उत्तर प्रदेश में 3,300 से अधिक नए मरीज सामने आए, मरीजों की संख्या 77 हजार के पार
  • दिल्ली सरकार ने होटलों को अस्पतालों से डीलिंक करने की घोषणा की
  • पश्चिम बंगाल में मृतकों की संख्या 1,500 के करीब, संक्रमितों का आंकड़ा 65 हजार से अधिक
  • गुजरात में वायरस ने करीब 60 हजार लोगों को संक्रमित किया, लगभग 2,400 की मौत
  • तेलंगाना में मौतों का आंकड़ा 500 के करीब, मरीजों की संख्या 59 हजार के नजदीक पहुंची
  • 50 हजार मरीजों वाले राज्यों की सूची में शामिल हो सकता है बिहार, 46 हजार मामले सामने आए
  • निजी अस्पतालों द्वारा ली जा रही फीस को लेकर तेलंगाना हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस भेजा


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: बीते 24 घंटों में 52 हजार नए संक्रमितों की पुष्टि, मृतकों की संख्या 35 हजार के करीब, महाराष्ट्र में चार लाख मरीज हुए, आंध्र प्रदेश में 10,000 नए मामले है

ऐप पर पढ़ें