दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के मरीजों की संख्या ढाई करोड़ से ज्यादा हो गई है और इससे मरने वालों का आंकड़ा साढ़े आठ लाख से ज्यादा हो गया है। बीते 24 घंटों में पूरी दुनिया में दो लाख 20 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित पाए गए हैं। इसी दौरान 4,100 से अधिक संक्रमितों की मौत हो गई है। इस वैश्विक महामारी से जुड़े आंकड़ों की ट्रैकिंग कर रह रहे प्लेटफॉर्म वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, कोरोना वायरस ने अब तक पूरी दुनिया में कुल दो करोड़ 53 लाख 84 हजार लोगों को संक्रमित किया है। इनमें से आठ लाख 50 हजार 591 की मौत हो गई है। हालांकि एक करोड़ 70 लाख से ज्यादा मरीजों को बचा भी लिया गया है। इस तरह कोविड-19 महामारी की वैश्विक मृत्यु दर 3.35 प्रतिशत मालूम होती है, जबकि रिकवरी रेट 69.75 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

(और पढ़ें - कोविड-19: मृतकों के मामले में भारत ने मैक्सिको को पीछे छोड़ा, अब तक 64,469 मौतों की पुष्टि, मरीजों की संख्या 36 लाख से अधिक हुई)

अमेरिका में 1.87 लाख मौतें, लेकिन आंकड़ों में सुधार
रिकवरी रेट में हुए सुधार की बड़ी वजह अमेरिका और ब्राजील से जुड़े आंकड़ों में आए परिवर्तन में छिपी है। हाल के दिनों में इन दोनों देशों में प्रतिदिन दर्ज होने वाले मामलों में कमी देखी गई है। बीते कई दिनों से अमेरिका में कोविड-19 के नए मरीजों की संख्या 45 हजार से भी नीचे रही है। वहीं, रविवार को यह आंकड़ा केवल 33 हजार से ज्यादा रहा। इससे अमेरिका में कोविड मरीजों की कुल संख्या 61 लाख 73 हजार से ज्यादा हो गई है। हालांकि इनमें से 34 लाख 25 हजार से ज्यादा संक्रमितों को बचा लिया गया है, जोकि कुल मामलों का 55 प्रतिशत से ज्यादा है। वहीं, मृत्यु दर तीन प्रतिशत के काफी करीब आ गई है। आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में कोविड-19 से अब तक एक लाख 87 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। लेकिन बीते कुछ समय से प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या में लगातार उतार-चढ़ाव देखा गया है। इसके चलते मृत्यु दर में कमी देखी गई है। बीते 24 घंटों की बात करें तो इस दौरान अमेरिका में केवल 369 लोग कोरोना संक्रमण की वजह से मारे गए हैं।

भारत से पिछड़ सकता है ब्राजील
उधर, ब्राजील के हालात में ज्यादा उल्लेखनीय सुधार हुआ है। एक समय प्रतिदिन दर्ज होने वाले मरीजों और मौतों के मामले में अमेरिका तक को पीछे छोड़ने वाले इस दक्षिण अमेरिकी देश में स्थितियां पहले से काफी ज्यादा बेहतर दिख रहे हैं। रविवार को यहां केवल 15 हजार से ज्यादा संक्रमितों और करीब 400 मौतों की पुष्टि की गई है, जो एक समय इससे तीन से चार गुना ज्यादा हुआ करते थे। वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, ब्राजील में अब तक 38 लाख 62 हजार से ज्यादा लोग सार्स-सीओवी-2 वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से मारे गए लोगों का आंकड़ा एक लाख 20 हजार के पार चला गया है। हालांकि 30 लाख से ज्यादा लोगों को बचा भी लिया गया है, जोकि कुल केसों का 78.51 प्रतिशत है। वहीं, ब्राजील में कोविड-19 महामारी की मृत्यु दर 3.13 प्रतिशत है। मौजूदा ट्रेंड देखकर लग रहा है कि आने वाले दिनों में कुल मरीजों के मामले में ब्राजील भारत से पिछड़ सकता है, जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 36 लाख के पार चली गई है और प्रतिदिन दिन दर्ज होने वाले मामलों का आंकड़ा कम से कम 75 हजार है। हालांकि यहां स्पष्ट कर दें कि अमेरिका और ब्राजील के आंकड़ों में कई बार गिरावट होने के बाद फिर बढ़ोतरी दर्ज की जाती रही है।

(और पढ़ें - कोविड-19: बिल्लियों को कोरोना वायरस से जुड़ी जानलेवा बीमारी से बचाने वाले इस ड्रग में सार्स-सीओवी-2 को रोकने की क्षमता दिखी)

पेरू ने दक्षिण अफ्रीका को पीछा छोड़ा
अन्य देशों की बात करें तो मरीजों की संख्या के मामले में दक्षिण अमेरिकी देश पेरू ने अफ्रीकी देश दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ दिया है। यहां कोरोना वायरस ने अब तक छह लाख 47 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित किया है, जिनमें से 28 हजार 788 की मौत हो गई है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका में छह लाख 25 हजार से ज्यादा मरीज हैं, जिनमें से 14 हजार की मौत हुई है। दुनियाभर के मेडिकल विशेषज्ञों ने पेरू को लेकर चिंता व्यक्त की है। वहां की लचर मेडिकल व्यवस्था से हालात और ज्यादा बिगड़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। वर्ल्डओमीटर के मुताबिक, इस समय पेरू में प्रतिदिन औसतन 7,000 से 9,000 नए मरीजों का पता चल रहा है 150 से 200 लोगों की मौत हो रही है। हालात एक और दक्षिण अमेरिकी देश कोलंबिया में भी अच्छे नहीं है, जहां संक्रमितों की संख्या छह लाख से ज्यादा हो चुकी है। यहां प्रतिदिन 8,000 से 10,000 की औसत से नए मरीजों की पुष्टि हो रही है और 300 के आसपास नई मौतें दर्ज की जा रही है। अभी तक कोलिंबिया में 19 हजार से ज्यादा लोगों ने कोरोना संक्रमण के चलते दम तोड़ा है और यह आंकड़ा तेजी से 20 हजार मौतों की तरफ बढ़ रहा है।

कोविड-19 से जुड़ी अन्य अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं

  • स्पेन के बाद अब फ्रांस में फिर तेजी बढ़ रहा कोरोना वायरस, बीते 24 घंटों में 5,400 से ज्यादा मामले
  • नेपाल के एकमात्र अरबपति बिनोद चौधरी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर
  • मरीजों की संख्या के मामले में दक्षिण अमेरिका को पीछे छोड़ सकता है एशिया
  • अमेरिकी दवा नियामकों ने अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों के लिए रेमडेसिवीर दवा के इस्तेमाल को मंजूरी दी
  • अफ्रीका में कोविड-19 से मौतों का आंकड़ा 30 हजार के करीब पहुंचा, 12.50 लाख लोग संक्रमित
  • मैक्सिको में संक्रमितों की संख्या छह लाख के नजदीक, अब तक 64,158 लोगों की मौत
  • चीन ने साइनोवैक द्वारा निर्मित कोविड वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी 
  • चिली और अर्जेंटीना में मरीजों का आंकड़ा चार लाख के पार, क्रमशः 11 हजार 8,400 से ज्यादा मौतें
  • शीर्ष अमेरिकी ड्रग एजेंसी एफडीए ने तीसरे ट्रायल से पहले ही कोविड वैक्सीन को मंजूरी देने की बात कही

(और पढ़ें - कोविड-19: पुरुषों से ज्यादा मजबूत और तेज इम्यून रेस्पॉन्स के चलते कोरोना वायरस को मात दे रही महिलाएं- स्टडी)


उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें कोविड-19: मरीजों का वैश्विक आंकड़ा ढाई करोड़ के पार, 8.50 लाख से ज्यादा ने दम तोड़ा, संक्रमितों के मामले में भारत से पिछड़ सकता है ब्राजील है

ऐप पर पढ़ें