एक्जिमा को डर्मेटाइटिस भी कहा जाता है. यह एक आम स्किन संबंधी समस्या है. एक्जिमा में स्किन इर्रिटेटेड और खुजली वाली हो जाती है. चेहरा, हाथ, कुहनी, घुटने के पीछे और बॉडी के अन्य कई हिस्सों में एक्जिमा दिख सकता है. यह पिंक से लेकर रेड कलर का दिखता है और स्किन ड्राई हो जाती है.

यह न सिर्फ बड़े, बुजुर्गों को बल्कि छोटे बच्चों को भी अपनी गिरफ्त में ले लेता है. एक्जिमा को ठीक करने के लिए बाजार में कई तरह की हर्बल क्रीम मौजूद हैं.

इस लेख में हम एक्जिमा को ठीक करने वाली बेस्ट क्रीम के बारे में जानेंगे.

  1. एक्जिमा की बेस्ट क्रीम
  2. सारांश
एक्जिमा की 7 बेस्ट क्रीम के डॉक्टर

एक्जिमा होने की स्थिति में एक्जिमा की बेस्ट क्रीम का इस्तेमाल करने से इसके लक्षणों से राहत मिलती है और स्किन तेजी से ठीक होती है. आइए, एक्जिमा से राहत दिलाने वाली बेस्ट क्रीम के बारे में जानते हैं-

सेरावे थेराप्यूटिक हैंड क्रीम

एक्जिमा हाथों पर भी अपना असर दिखाता है. सेरावे थेराप्यूटिक फॉर्मूला एक बढ़िया मॉइश्चराइजिंग क्रीम है, जो इन्फ्लेमेशन वाली स्किन की सुरक्षा करने के साथ ही उसे कोमल भी करता है. इसके साथ ही यह स्किन बैरियर को भी मजबूत करता है. यह नॉन ग्रीजी क्रीम है, जो क्रैक स्किन को तेजी से ठीक करता है. इसका हाइलूरॉनिक एसिड स्किन के नैचुरल मॉइश्चर को बनाए रखने में मदद करता है. नियासिनैमाइड स्किन को शांत, डाइमेथीकोन स्किन प्रोटेक्टशन और सेरामाइड स्किन बैरियर को ठीक करने में सहायक है.

वेलेदा सेंसिटिव केयर फेशियल क्रीम

वेलेदा एक सूदिंग फेशियल क्रीम है, जिसका इस्तेमाल आप बच्चों की एक्जिमा वाली स्किन के लिए भी कर सकते हैं. यह एक हर्बल क्रीम है, जिसका मुख्य इनग्रेडिएंट स्वीट आलमंड ऑयल है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होता है. यह सेंसिटिव ड्राई स्किन को नर्म व कोमल बनाता है. साथ ही यह स्किन के प्रोटेक्टिव बैरियर को मजबूत करते हुए मॉइश्चर बैलेंस को रिस्टोर करने में भी अहम भूमिका निभाता है.

सेटाफिल प्रो जेन्टल बॉडी मॉइश्चराइजर

सेटाफिल फॉर्मूला को खास तौर पर ड्राई और सेंसिटिव स्किन में नमी वापस लाने के लिए तैयार किया गया है. यह हाइपोएलर्जेनिक होने के साथ ही छोटे बच्चों पर इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है. एक्जिमा के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल बिल्कुल सुरक्षित है. इसको लगाने के 2 घंटे के अंदर ही स्किन का मॉइश्चर लेवल सुधरता है और यह स्किन को पूरे 24 घंटे के लिए हाइड्रेट रखने में मददगार है. यह फ्रेगरेंस, पैराबेन और स्टेरॉयड फ्री फॉर्मूला है.

अवीनो बेबी एक्जिमा थेरेपी मॉइश्चराइजिंग क्रीम

यह ऐसा नैचुरल बेबी केयर प्रोडक्ट है, जो एक्जिमा वाली स्किन को सूद करता है. यह फ्रेगरेंस, डाई और एडिटिव फ्री फॉर्मूला है, जिसे खासतौर पर बेबी की सेंसिटिव स्किन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. इसमें नैचुरल ओटमील के साथ विटामिन-बी5 है, जो एक्जिमा से होने वाली खुजली, ड्राइनेस और इरिटेशन को कम करने में मदद करता है.

वैसलीन हीलिंग जेली

वैसलीन हीलिंग जेली को सेंसिटिव, इरिटेटेड और ड्राई स्किन के लिए खासतौर पर बनाया गया है. इससे स्किन बैरियर की सुरक्षा होती है, ताकि एक्जिमा आगे और नुकसान न कर सके. यह प्रोडक्ट हाइपोएलर्जेनिक होने के साथ-साथ स्किन के रोमछिद्रों को बंद नहीं करता है. इसका इस्तेमाल बच्चों के साथ-साथ बड़े भी कर सकते हैं.

एक्वाफॉर हीलिंग ऑइंटमेंट

यह ऑइंटमेंट स्किन के प्रोटेक्टिव बैरियर को बनाए रखते हुए उसे नरिश भी करता है. यह एक सल्फेट फ्री प्रोडक्ट है, जिसका इस्तेमाल दिन या रात किसी भी समय किया जा सकता है. यह प्रिजर्वेटिव और फ्रेगरेंस फ्री प्रोडक्ट है, जो एक्जिमा वाली सेंसिटिव स्किन को स्मूद और हेल्दी बनाता है. इसका इस्तेमाल बॉडी के किसी भी हिस्से पर किया जा सकता है.

एलोवेरा जेल

सालों से कई स्किन संबंधी परेशानियों के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता रहा है. ऐसी ही एक स्किन संबंधी समस्या एक्जिमा है, जिसके इलाज में एलोवेरा अहम भूमिका निभाता है. एलोवेरा जेल के एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण तेजी से एक्जिमा को हील करने में मदद करते हैं. चाहें तो एलोवेरा पौधे से एलोवेरा जेल निकालकर इसे ड्राई और इरिटेटेड एक्जिमा वाली स्किन पर लगाया जा सकता है. वैसे बाजार में भी एलोवेरा जेल उपलब्ध है.

एक्जिमा होने की स्थिति में एक बढ़िया मॉइश्चराइजिंग रूटीन इसे कम करने में मदद कर सकता है. यूं तो बाजार में कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, लेकिन अपनी स्किन को ध्यान में रखते हुए बेस्ट एक्जिमा क्रीम को चुना जा सकता है. अगर एक्जिमा गंभीर है, तो इसके लिए सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए.

Dr. Puneet Agarwal

Dr. Puneet Agarwal

डर्माटोलॉजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Neha Baig

Dr. Neha Baig

डर्माटोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Avinash Jhariya

Dr. Avinash Jhariya

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. R.K . Tripathi

Dr. R.K . Tripathi

डर्माटोलॉजी
12 वर्षों का अनुभव


एक्जिमा को रोकने का डॉक्टर द्वारा सुझाया पैकेज


cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ