एचआईवी-एड्स पर आम सवालों के जवाब

सवाल2 साल से अधिक पहले

मैं 28 साल की गर्भवती महिला हूं। कुछ दिनों पहले ही पता चला है कि मुझे एचआईवी है। प्रेगनेंसी में एचआईवी की दवा लेने से गर्भ में पल रहे मेरे बच्चे को कोई नुकसान तो नहीं होगा? कृपया बताएं कि मैं क्या करूं? मैं बहुत परेशान हूं।

Dr. Haleema Yezdani MBBS

आप परेशान न हों।आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान एचआईवी की दवाएं लेना सुरक्षित होता है, लेकिन डाॅक्टर एचआईवी की दवाएं प्रीस्क्राइब करते हुए इसके नुकसान और फायदे दोनों के बारे में मरीज को पूरी जानकारी देते हैं। अत: आप  तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। वे आपकी पूरी जांच कर बताएंगे कि क्या करना है और क्या नहीं। इस बीच अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आएं। साथ ही आप अपने पति को भी एचआईवी की जांच के लिए कहें। बदलते मौसम का भी पूरा ख्याल रखें ताकि सर्दी-जुकाम से बची रह सकें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

डाक्टर साहब मेरा बेटा सिर्फ 29 साल का है। हाल ही में उसे एड्स होने का पता चला है। इन दिनों अकसर बीमार भी रहता है। लगातार घबराहट होती है कि कहीं कोई अनहोनी न हो जाए। मैं यह जानना चाहता हूं कि एड्स के मरीजों की अधिकतम आयु कितनी हो सकती है?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

यूं परेशान होने से स्थितियां संभलती नहीं हैं बल्कि बिगड़ जाती है। आप परेशान न हों और अपने बेटे का मोरल बूस्ट करते रहें, उसे मानसिक रूप से खुश रखें। वह जितना परेशान रहेगा, उतना ही उसका स्वास्थ्य खराब होता रहेगा। इसके विपरीत वह जितना खुश रहेगा, उतना ही सामान्य जिंदगी जी सकेगा। जहां तक इस सवाल की बात है कि एक एड्स का मरीज कितनी लंबी जिंदगी जी सकता है, तो पिछले दो दशकों में एचआईवी मरीज की उम्र लगातार बढ़ी है। पहले माना जाता था कि एचआइ्रवी के मरीज इस वायरस के पता लगने पर 10 से 12 साल तक जी पाते थे। लेकिन समय गुजरने के साथ इस क्षेत्र में काफी काम किया गया है। एड्स के मरीज नियमित एंटीरिट्रोवायरल ट्रीटमेंट लेकर न सिर्फ हेल्दी बल्कि लंबी जिंदगी भी जी सकते हैं। आज कई नई एंटीरिट्रोवायरल दवाएं और एंटीरिट्रोवायरल थेरेपी विकसित की जा चुकी हैं। इनकी मदद से मरीज सामान्य लोगों की तरह लम्बी आयु तक जी सकता है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी पत्नी की उम्र 30 साल है। हमें हाल ही में पता चला है कि उसे एड्स है और वह प्रेगनेंट भी है। क्या किसी भी तरह से हम अपने बच्चे को एड्स होने से बचा सकते हैं? कृपया कोई सुझाव दें।

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

आमतौर पर अगर मां एचआईवी संक्रमित है तो उसके गर्भ में पल रहे शिशु को एचआईवी संक्रमण से बचाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि ऐसे केसेस भी सुनने को मिलते हैं जिसमें मां और पिता दोनों संक्रमित हैं, लेकिन जन्म के बाद शिशु को यह बीमारी नहीं है। हालाँकि ऐसे केसेस बहुत कम हैं। इसके बावजूद परेशान होने के बजाये आप डॉक्टर से संपर्क करें। वे सभी जरुरी ट्रीटमेंट आपको बताएंगे। उनके कहे अनुसार ही आप करें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

पिछले कई महीनों से मैं स्वस्थ नहीं हो पा रहा। लगातार बीमार रहता हूं। इस वजह से मुझे लग रहा है कि एचआईवी का टेस्ट करा लूं। लेकिन मैं जानना चाहता हूं कि क्या डाक्टर से बिना मिले मैं एचआईवी की जांच करवा सकता हूं?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

आपको एचआईवी परीक्षण के लिए डाक्टर से मिलना ही होगा, क्योंकि इसके कंफर्मेशन के लिए आपके कई और भी टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा कुछ फॅार्म पर आपको साइन भी करना होगा। लेकिन आप इस बात से बेफिक्र रहें कि आपके स्वास्थ्य के बारे में किसी को सूचना दी जाएगी। यह पूरी तरह कॅान्फिडेंशियल होता है। अतः आप बिना किसी परेशानी के अपना एचआईवी की जांच करा सकते हैं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 30 साल है। मैं हाल ही में बार्बर शॅाप गया था, वहां हेयर ड्रेसर ने मेरी शेविंग करते हुए ब्लेड तो चेंज किया, लेकिन रेजर पुराना यूज़ किया। मैंने देखा कि उसमें कुछ ब्लड स्पॅाट्स लगे हुए हैं। मेरे चेहरे पर एक पिंपल था, जिसमें शेव करते हुए कट लग गया। मैं जानना चाहता हूं कि इस रेजर से मुझे एड्स तो नहीं हो जाएगा?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

आप जिस सवाल को लेकर परेशान हैं, उसका जवाब है न। आपको बता दें कि एचआईवी वायरस इतने कमजोर होते हैं कि हवा में आते ही वे मर जाते हैं। शरीर के बाहर एचआईवी वायरस एक सेकेंड के लिए भी जिंदा नहीं रह सकते। लेकिन आप इस तरह के रेजर को यूज करने से बचें। इसी तरह टूथ ब्रश किसी से शेयर न करें। इससे हेपाटाइटिस (ए/बी/सी) फैल सकता है, क्योंकि ये वायरस एचआईवी वायरस से ज्यादा स्ट्रॅान्ग होते हैं और शरीर के बाहर 3-4 दिनों तक जिंदा रह सकते हैं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

पिछले महीने मैंने एक गे से शारीरिक संबंध स्थापित किया था। हालांकि मैंने कंडोम का इस्तेमाल किया था, लेकिन अब मेरी समस्या यह है कि मेरे पैरों में बहुत दर्द हो रहा है, भूख भी बहुत कम लगती है और मेरी पीठ में कुछ रैशेज हो गए हैं। क्या मैं एचआईवी वायरस से संक्रमित हूं? कृपया मेरी समस्या का समाधान करें।

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

आमतौर पर गे सेक्स में एसटीडी प्रॅाब्लम होती है। लेकिन आप किसी नतीजे तक पहुंचने से पहले एसटीडी टेस्ट कराएं और डाक्टर से संपर्क करें। वे आपसे कुछ और लक्षणों के बारे में भी बात करेंगे। इसके बाद ही कंफर्म हो पाएगा कि आपको क्या समस्या है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 31 साल है। मैं फ्रिक्वेंटली हस्तमैथुन करता हूं। हाल ही में मैंने देखा कि मेरे चेहरे पर पिंपल है और पेल्विक एरिया में दर्द हो रहा है। क्या मैं एचआईवी से संक्रमित हूं?

Dr. Vedprakash Verma MBBS

बिल्कुल नहीं। हस्तमैथुन एक नॅार्मल और हेल्दी सेक्सुअल एक्टिविटी है। इसके जरिए एक व्यक्ति अपनी शारीरिक जरूरतों को स्वयं पूरा करता है। हां, हस्तमैथुन तब समस्या बन सकता है जब आप सार्वजनिक जगहों पर यह क्रिया करें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 25 साल है। क्या किसी एचआईवी संक्रमित महिला से ओरल सेक्स करने पर मुझे भी एचआईवी का संक्रमण हो सकता है?

ravi udawat MBBS

ओरल सेक्स करने से अनइनफेक्टेड व्यक्ति को एड्स नहीं होता, क्योंकि एचआईवी वायरस लार से नहीं फैलता। हालाँकि लार में भी एचआईवी वायरस होते हैं। लेकिन अब तक कोई ऐसा केस कभी सामने नहीं आया है, जिससे पता लगा हो कि एचआईवी लार के जरिए फैली हो।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मैंने कुछ सप्ताह पहले एक ऐसी लड़की के साथ सेक्स किया था, जिसे एड्स है। हालांकि मैंने प्रोटेक्शन लिया था और यह भी ध्यान दिया था कि वह फटे नहीं। लेकिन उस दिन के बाद से ही मेरी तबियत लगातार खराब हो रही है। कभी बुखार तो कभी स्किन में रैशेज। अब मैं जानना चाहता हूं कि कहीं मैं भी इस वायरस से संक्रमित तो नहीं?

ram saini MD, MBBS

अगर आपने प्रोटेक्शन यूज किया था और वह फटा भी नहीं तो संक्रमण होने का खतरा कम है। इसके बावजूद बेहतर होगा कि आप टेस्ट करा कर एड्स होने, न होने की पुष्टि करें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 32 साल है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या कई महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध स्थापित करने से एड्स हो सकता है?

Dr. Abhijit MBBS

अगर आपके किसी सेक्स पार्टनर को यह संक्रमण है, तो बिल्कुल हो सकता है। जरुरी नहीं है कि अगर यह समस्या अभी नहीं हुई, तो भविष्य में नहीं  होगी। इस तरह के लोगों को पूरी तरह प्रोटेक्शन का यूज करना चाहिए। और हां, जितना जल्दी हो सके, एचआईवी का टेस्ट करवा लेना चाहिए।

सवाल2 साल से अधिक पहले

हाल ही में मेरे एक फ्रेंड को पता चला कि उसे एड्स है। कुछ दिनों पहले किचन में काम करते हुए उसकी अंगुली कट गई। खून काफी ज्यादा बहने लगा। इसे रोकने के लिए मैंने उसकी अंगुली चूस ली। मुझे डर है कि कहीं मुझे भी यह संक्रमण तो नहीं हो गया?

Dr. Saurabh Dhamdhere MBBS

हालांकि ऐसी आशंका कम है कि आपको एड्स हुआ होगा। लेकिन अगर आपके मुंह में कोई छाला, कट या किसी तरह की समस्या होगी, जिससे खून निकल रहा होगा तो आपको एड्स हो सकता है। वैसे कंफर्म करने के लिए आप एक बार एचआईवी टेस्ट करवा लें। आपके लिए यही सही रहेगा।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 32 साल है। मेरी शादी को तीन साल हो चुके है। मैं आमतौर पर अपनी पत्नी के साथ अनप्रोटेक्टेड सेक्स करता हूं। क्या मुझे एचआईवी होने का खतरा है?

Dr. Saikat Mukherjee MBBS

अगर आपकी पत्नी एचआईवी पॅाजीटिव है, तो आप भी एचआईवी पॅाजीटिव होंगे और अगर आपकी पत्नी एचआईवी नेगेटिव है, तो इसका कोई खतरा नहीं है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मैं 29 साल का हूं। कुछ दिनों पहले मैंने टैटू बनवाया था। अब लग रहा है कि मुझे एचआईवी संक्रमण हो गया है। इसके लिए मैंने दो बार टेस्ट करवाया। एक बार 12 दिनों बाद और एक बार 34 दिनों बाद। दोनों टेस्ट अलग-अलग रिपोर्ट बता रहे हैं। अब मैं यह सोचकर परेशान हूं कि किस रिपोर्ट पर भरोसा करूं? एक रिपोर्ट पॅजीटिव है, एक रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है।

Dr. Faisal Mukhtar MBBS, PG Dip, DNB

आमतौर पर हम आखिरी बार कराए गए टेस्ट पर ही भरोसा करते हैं। इसके आधार पर आपकी रिपोर्ट नेगेटिव है। आपको इसी बात पर भरोसा करना चाहिए। इसके बावजूद अगर आप ज्यादा परेशान हैं, तो पर्सनली डाक्टर से मिलें और रिपोर्ट्स दिखाएं। अगर वह एक बार और टेस्ट के लिए कहते हैं, तो करवा लें। इस तरह आपकी समस्या का ठीक-ठीक समाधान हो जाएगा।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 30 साल है। मैंने लगभग एक साल पहले एक लड़की को किस किया था। इस दौरान मुंह से थोड़ा ब्लड भी निकल गया था। इसके बाद मैंने कभी इस बात की ओर ध्यान ही नहीं दिया। लेकिन कुछ माह गुजर जाने के बाद से ही मुझे बुखार और फ्लू लगातार बना रहता है। अब कुछ दिनों से देख रहा हूं कि मेरी पीठ में लाल-लाल दानें भी निकल आए हैं। ये कोई चिंता की बात तो नहीं है?

Dr. Roshni Poonja MBBS

चिंता की बात है या नहीं, इसका टेस्ट का बाद ही पता चलेगा। वैसे क्या आप उस लड़की की हेल्थ हिस्ट्री के बारे में कुछ भी नहीं जानते थे? अगर वह एचआईवी संक्रमित रही होगी, तो आप भी इस संक्रमण की चपेट में आ चुके होंगे क्योंकि आपने खुद ही बताया कि किसिंग के दौरान होंठों से खून भी निकला था।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे पिता की उम्र 57 साल है। उन्हें एड्स है। हालांकि हमने उन्हें इस संबंध में कुछ नहीं बताया। लेकिन वे शराब काफी पीते हैं। क्या शराब पीने से उन पर इसका बुरा असर पड़ सकता है?

Dr. Suhas Bhargav MBBS

एचआईवी प्रतिरक्षी तंत्र या इम्यून सिस्टम को पूरी तरह से कमजोर कर देता है। इस वजह से शरीर अलग-अलग तरह की बीमारियों से जैसे कैंसर से लड़ने में की ताकत खो देता है। ऐसे में अगर दवा और एल्कोहोल यानी शराब साथ-साथ पी जाए तो इससे मरीज के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। उसका इम्यून सिस्टम और भी कमजोर हो जाता है। इससे लिवर को नुकसान पहुंचता है और लिवर से संबंधित कई तरह की समस्याएं होने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। कुछ दवाएं तो शराब के साथ मिलकर अपना गहरा दुष्प्रभाव छोड़ती हैं। इसके साथ ही एचआईवी के जो मरीज रोजाना शराब पीते हैं, उनके लिए नियमित रूप से दवाएं लेना भी मुश्किल हो जाता है। यह स्थिति भी उनके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या एड्स से मौत होना निश्चित है?

Dr. Madhur Anand MBBS, MS

एचआईवी एक जानलेवा वायरस है। चूंकि इस संक्रमण का अब तक कोई इलाज नहीं आया है, इसलिए मरीज को मरते दम तक इस वायरस के साथ ही जीना पड़ता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि एचआईवी संक्रमित मरीज इसी संक्रमण की वजह से मरे। उसकी मृत्यु की वजह कुछ और भी हो सकती है। वैसे भी इन दिनों एचआईवी संक्रमण से बचने के लिए काफी कारगर दवाएं और थैरेपी आ चुकी हैं। इनकी मदद से मरीज सेहतमंद जिंदगी जी सकता है। लेकिन अगर मरीज को एचआईवी वायरस के होने का पता ही न चले, तो इससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

सवाललगभग 2 साल पहले

एड्स से होने वाले रोग कौनसे हैं?

Dr. Om Shah MBBS

जिन लोगों को एचआईवी हो, उन्हें दूसरे किस्म की हेल्थ प्रॅाब्लम भी हो सकती है जैसे हेपाटाइटिस ए, हेपाटाइटिस बी और हेपाटाइटिस सी। चूंकि एचआईवी शरीर के इम्यून सिस्टम को पूरी तरह नष्ट कर देता है, इस वजह से उसे निमोनिया, लिम्फोमा, सर्वाइकल कैंसर, कैंसर और कार्डियोवास्कुलर जैसे डिजीज भी हो सकते हैं। इसके अलावा मरीज को मानसिक समस्या भी हो सकती है। इसके साथ ही एचआईवी की दवाओं के प्रभाव से भी मरीज की तबियत खराब हो जाती है।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या एड्स में खुजली होती है?

ram saini MD, MBBS

एचआईवी होने पर मरीज के शरीर में कई तरह के दाने निकल आते हैं। लेकिन आमतौर पर इनमें खुजली नहीं होती। हालांकि ये मरीज को असहज जरूर करती हैं। इसके अलावा आप यह भी समझें कि खुजली हमेशा एचआईवी की वजह से ही नहीं होती। इसकी और भी वजहें हैं। इसलिए खुजली को सीधे सीधे एचआईवी से सही नहीं है।

सवाललगभग 2 साल पहले

बच्चे में एचआईवी के लक्षण क्या हैं?

Dr. Faisal Mukhtar MBBS, PG Dip, DNB

छोटे बच्चों को आमतौर पर एचआईवी पीड़ित मां के गर्भ से जन्म लेने या संक्रमित मां का स्तनपान करने से एचआईवी होता है। जहां तक शिशु में एचआईवी के लक्षणों की बात है, तो शिशु में शुरुआती एक साल में इस बीमारी का पता लगाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन फिर भी उनमें जो सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं, वे हैं पेट में सूजन जिसमें अमूमन लिवर में सूजन देखने को मिलती है, स्वोलेन लिंफ नोड्स, निमोनिया, मुंह में छाले। इसके साथ ही बच्चों में एचआईवी के लक्षण उनके उम्र पर भी निर्भर करता है। कुछ मामलों में बेहद सामान्य तो कुछ मामलो में बेहद खतरनाक लक्षण भी सामने आते हैं। अगर बेहद सामान्य यानी माइल्ड लक्षणों की बात करें तो उसमें पैरोटिड ग्लैंड (कान के ठीक सामने स्थित बड़ी लार ग्रंथियों की एक जोड़ी), लगातार साइनस इंफेक्शन का बने रहना, डर्माटाइटिस यानी खुजली होना, त्वचा में चकत्ते पड़ना, पेट के अंदर लिवर में सूजन होना हैं। इसके अलावा लंग टिश्यूज में जलन या सूजन होना, दो महीनों से ज्यादा मुंह में छाले होना, लगातार डायरिया का बने रहना, एक महीने से ज्यादा बुखार होना, चिकन पाॅक्स का होना और किडनी से संबंधित बीमारी का होना। ये कुछ भयावह लक्षण हैं। बच्चों में एचआईवी के अति भयावह लक्षण भी नजर आते हैं। इसमें शामिल हैं दो साल के अंदर दो गंभीर जीवाणु संक्रमण यानी बैक्टीरियल इंफेक्शन जैसे मेनिनजाइटिस, ब्लड इंफेक्शन या निमोनिया होना। पाचन तंत्र या फेफड़ों में ईस्ट इंफेक्शन होना, ट्यूमर होना भी अति भयावह लक्षणों में गिने जाते हैं।

सवाललगभग 2 साल पहले

महिलाओं में एचआईवी के लक्षण क्या हैं?

Dr. Chinmaya Bal MBBS

यूं तो ज्यादातर मरीजों में एचआईवी के लक्षण एक समान होते हैं। लेकिन जो लक्षण महिलाओं में तीव्र रूप से देखने को मिलते हैं, वे हैं त्वचा में संक्रमण, गले में खराबी, बुखार और बहुत तेज सिरदर्द। इसके अलावा जो लक्षण महिलाओं में कम दिखाई देते हैं, वे हैं सूजी हुई लसीका ग्रंथियां यानी स्वोलेन लिंफ नोड्स, बेचैनी होना, चक्कर आना, मुंह में अल्सर (घाव) होना, योनि में संक्रमण होना, रात को पसीना आना, उल्टी आना, जोड़ों और मांसपेशिओं में दर्द होना।

सवाललगभग 2 साल पहले

मुंह में एचआईवी के लक्षण क्या हैं?

Dr. Amit Singh MBBS

एचआईवी होने पर दांत, मुंह और गम्स से संबंधति कई समस्याएं होने लगती हैं, जिन्हें एचआईवी के लक्षण के तौर पर भी देखा जा सकता है। मसलन मुंह में सूखापन, दांत में सड़न, मुंह में छाले, घाव, बढ़ी हुई लार ग्रंथियां, कपोसि‘स सरकोमा, हेयरी ल्यूकोप्लेकिया, मसूड़ों से संबंधित समस्याएं, ह्यूमन पैपिलोमा वायरस।

सवाललगभग 2 साल पहले

एड्स का कितने दिनों में पता चलता है?

Dr. Suhas Bhargav MBBS

एचआईवी के शुरुआती लक्षण दो से चार हफ्तों में दिखाई देने लगते हैं। इनमें मुंह में छाले, बहुत ज्यादा सिरदर्द होना, ठंड लगना, मसल्स में दर्द होना जैसे लक्षण शामिल हैं। लेकिन इन लक्षणों के आधार पर आपको यह नहीं समझ लेना चाहिए कि आपको एड्स है। हां, अगर बार-बार ये लक्षण नजर आएं, तो एक बार परीक्षण अवश्य करवा लेना चाहिए।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ