myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एचआईवी-एड्स से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 1 साल पहले

मैं 28 साल की गर्भवती महिला हूं। कुछ दिनों पहले ही पता चला है कि मुझे एचआईवी है। प्रेगनेंसी में एचआईवी की दवा लेने से गर्भ में पल रहे मेरे बच्चे को कोई नुकसान तो नहीं होगा? कृपया बताएं कि मैं क्या करूं? मैं बहुत परेशान हूं।

Dr. Haleema Yezdani MBBS

आप परेशान न हों।आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान एचआईवी की दवाएं लेना सुरक्षित होता है, लेकिन डाॅक्टर एचआईवी की दवाएं प्रीस्क्राइब करते हुए इसके नुकसान और फायदे दोनों के बारे में मरीज को पूरी जानकारी देते हैं। अत: आप  तुरंत डाक्टर से संपर्क करें। वे आपकी पूरी जांच कर बताएंगे कि क्या करना है और क्या नहीं। इस बीच अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में न आएं। साथ ही आप अपने पति को भी एचआईवी की जांच के लिए कहें। बदलते मौसम का भी पूरा ख्याल रखें ताकि सर्दी-जुकाम से बची रह सकें।

सवाल 12 महीना पहले

डाक्टर साहब मेरा बेटा सिर्फ 29 साल का है। हाल ही में उसे एड्स होने का पता चला है। इन दिनों अकसर बीमार भी रहता है। लगातार घबराहट होती है कि कहीं कोई अनहोनी न हो जाए। मैं यह जानना चाहता हूं कि एड्स के मरीजों की अधिकतम आयु कितनी हो सकती है?

Dr. Ayush Pandey MBBS

यूं परेशान होने से स्थितियां संभलती नहीं हैं बल्कि बिगड़ जाती है। आप परेशान न हों और अपने बेटे का मोरल बूस्ट करते रहें, उसे मानसिक रूप से खुश रखें। वह जितना परेशान रहेगा, उतना ही उसका स्वास्थ्य खराब होता रहेगा। इसके विपरीत वह जितना खुश रहेगा, उतना ही सामान्य जिंदगी जी सकेगा। जहां तक इस सवाल की बात है कि एक एड्स का मरीज कितनी लंबी जिंदगी जी सकता है, तो पिछले दो दशकों में एचआईवी मरीज की उम्र लगातार बढ़ी है। पहले माना जाता था कि एचआइ्रवी के मरीज इस वायरस के पता लगने पर 10 से 12 साल तक जी पाते थे। लेकिन समय गुजरने के साथ इस क्षेत्र में काफी काम किया गया है। एड्स के मरीज नियमित एंटीरिट्रोवायरल ट्रीटमेंट लेकर न सिर्फ हेल्दी बल्कि लंबी जिंदगी भी जी सकते हैं। आज कई नई एंटीरिट्रोवायरल दवाएं और एंटीरिट्रोवायरल थेरेपी विकसित की जा चुकी हैं। इनकी मदद से मरीज सामान्य लोगों की तरह लम्बी आयु तक जी सकता है।

सवाल 11 महीना पहले

मेरी पत्नी की उम्र 30 साल है। हमें हाल ही में पता चला है कि उसे एड्स है और वह प्रेगनेंट भी है। क्या किसी भी तरह से हम अपने बच्चे को एड्स होने से बचा सकते हैं? कृपया कोई सुझाव दें।

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

आमतौर पर अगर मां एचआईवी संक्रमित है तो उसके गर्भ में पल रहे शिशु को एचआईवी संक्रमण से बचाना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि ऐसे केसेस भी सुनने को मिलते हैं जिसमें मां और पिता दोनों संक्रमित हैं, लेकिन जन्म के बाद शिशु को यह बीमारी नहीं है। हालाँकि ऐसे केसेस बहुत कम हैं। इसके बावजूद परेशान होने के बजाये आप डॉक्टर से संपर्क करें। वे सभी जरुरी ट्रीटमेंट आपको बताएंगे। उनके कहे अनुसार ही आप करें।

सवाल 11 महीना पहले

पिछले कई महीनों से मैं स्वस्थ नहीं हो पा रहा। लगातार बीमार रहता हूं। इस वजह से मुझे लग रहा है कि एचआईवी का टेस्ट करा लूं। लेकिन मैं जानना चाहता हूं कि क्या डाक्टर से बिना मिले मैं एचआईवी की जांच करवा सकता हूं?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

आपको एचआईवी परीक्षण के लिए डाक्टर से मिलना ही होगा, क्योंकि इसके कंफर्मेशन के लिए आपके कई और भी टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा कुछ फॅार्म पर आपको साइन भी करना होगा। लेकिन आप इस बात से बेफिक्र रहें कि आपके स्वास्थ्य के बारे में किसी को सूचना दी जाएगी। यह पूरी तरह कॅान्फिडेंशियल होता है। अतः आप बिना किसी परेशानी के अपना एचआईवी की जांच करा सकते हैं।