myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

सिजोफ्रेनिया​ क्या है?

स्किज़ोफ्रेनिया एक गंभीर दिमाग का विकार है जो एक व्यक्ति की सोचने, काम करने, भावनाओं को अभिव्यक्त करने, वास्तविकता अपनाने और दूसरों से सम्बन्ध रखने की क्षमता को कम करता है।

स्किज़ोफ्रेनियाएक में एक व्यक्ति कल्पना और वास्तविक्ता में अंतर नहीं कर पाता। सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त लोगों को अक्सर समाज, काम, स्कूल और रिश्तों में समस्याएं आती हैं। स्किज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त लोगों को डरा हुआ महसूस हो सकता है। यह एक आजीवन रहने वाली बीमारी है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन उचित उपचार से नियंत्रित किया जा सकता है।

स्किज़ोफ्रेनिया सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं में हो सकता है। पुरुषों में यह अक्सर किशोरावस्था के बाद के चरण या 20 के दशक के प्रारंभिक चरण में होता है। महिलाओं को स्किज़ोफ्रेनिया के लक्षण 20 के दशक के आखिर में या 30 के दशक के शुरुआती दिनों में अनुभव होते हैं।

भारत में स्किज़ोफ़्रेनिया

भारत में स्किज़ोफ्रेनिया का प्रसार लगभग 3/1000 व्यक्तियों में है। यह पुरुषों में अधिक आम है, और महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को कम उम्र में प्रभावित करता है।

  1. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के प्रकार - Types of Schizophrenia in Hindi
  2. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के चरण - Stages of Schizophrenia in Hindi
  3. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के लक्षण - Schizophrenia Symptoms in Hindi
  4. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के कारण - Schizophrenia Causes in Hindi
  5. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) से बचाव - Prevention of Schizophrenia in Hindi
  6. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) का परीक्षण - Diagnosis of Schizophrenia in Hindi
  7. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) का इलाज - Schizophrenia Treatment in Hindi
  8. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के जोखिम और जटिलताएं - Schizophrenia Risks & Complications in Hindi
  9. सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) में परहेज़ - What to avoid during Schizophrenia in Hindi?
  10. स्किज़ोफ्रेनिया (मनोविदलता) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Schizophrenia in Hindi?
  11. Ayurvedic medicine, treatment and remedies for Schizophrenia
  12. स्किज़ोफ्रेनिया (मनोविदलता) की दवा - Medicines for Schizophrenia in Hindi
  13. स्किज़ोफ्रेनिया (मनोविदलता) के डॉक्टर

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के प्रकार - Types of Schizophrenia in Hindi

सिजोफ्रेनिया​ के निम्नलिखित प्रकार हैं -

  1. पैरानॉयड स्किज़ोफ्रेनिया (Paranoid Schizophrenia)
    पैरानॉयड स्किज़ोफ्रेनिया में भ्रम या वहम होते हैं। यह अक्सर तीव्र होते हैं और कुछ विषयों के बाद होते हैं जैसे - उत्पीड़न, ईर्ष्या, धर्म आदि। वे चिंता, गुस्सा, अलगाव या तर्कपूर्ण व्यवहार महसूस कर सकते हैं। भ्रम वाले लोग हिंसक या आत्मघाती हो सकते हैं, लेकिन समय के साथ उनके स्थिर होने की सम्भावना ज़्यादा होती है।
     
  2. अव्यवस्थित सिज़ोफ्रेनिया (Disorganized Schizophrenia)
    अव्यवस्थित सिज़ोफ्रेनिया, जिसे पहले हेबफ़्रेंनिक कहा जाता था, में बोलने और व्यवहार में विभिन्न प्रकार की अव्यवस्था होती है। इसका अर्थ है कि व्यक्ति विषय से हटकर बात कर सकता है या जो पूछा जा रहा है उससे अलग जवाब दे सकता है। यह व्यवहार व्यक्ति की दैनिक क्रियाएं करने की क्षमता कम करता है जैसे भोजन बनाना, नहाना या कपडे पहनना।
     
  3. कैटाटनिक स्किज़ोफ्रेनिया (Catatonic Schizophrenia)
    कैटाटोनिक स्किज़ोफ्रेनिया में अत्यधिक गतिहीनता और अप्रतिसाद हो सकते हैं। इसमें रोगी स्थिरता, गूंगापन या नकारात्मकता व्यवहार करता है। व्यक्ति कभी-कभी घबराया हुआ भी दिख सकता है। कैटाटोनिक स्किज़ोफ्रेनिया वाले रोगी अक्सर बातों को और गतिविधियों को दोहराते हैं।
     
  4. अवशिष्ट और अधोसंरक्षित स्किज़ोफ़्रेनिया (Residual and Undifferentiated Schizophrenia)
    अवशिष्ट स्किज़ोफ़्रेनिया तब कहा जाता है जब एक व्यक्ति को कम से कम एक बार स्किज़ोफ़्रेनिया के लक्षण हो चुके होते हैं, लेकिन अब कोई भी प्रमुख लक्षण नहीं है। हालाँकि, कुछ नकारात्मक लक्षण हो सकते हैं जैसे कि कम बोलना, अजीबो गरीब बातें बोलना या बिना वजह नई मान्यताएं बनाना।

    जब एक व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के स्किज़ोफ्रेनिया के  लक्षण होते हैं, तो उसे अधोसंरक्षित स्किज़ोफ़्रेनिया (Undifferentiated Schizophrenia) कहा जाता है।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के चरण - Stages of Schizophrenia in Hindi

सिजोफ्रेनिया के चरण क्या हैं ?

स्किज़ोफ्रेनिया के चार निम्नलिखित चरण होते हैं -

शुरूआती चरण

स्किज़ोफ्रेनिया के शुरूआती चरण में पीड़ित व्यक्ति को अपने व्यवहार में कोई बदलाव महसूस नहीं होता है क्योंकि परिवर्तन बहुत मामूली होता है। आमतौर पर रोगी से सम्बंधित लोगों को उसके व्यवहार में अंतर महसूस होता है। व्यक्ति को अवसाद, चिंता, घबराहट और अन्य सामान्य व असामान्य मनोदशा में उतार-चढ़ाव महसूस हो सकते हैं। किशोरावस्था के आखिरी समय और वयस्कता के शुरुआती समय के दौरान ये भावनाएं महसूस करना बहुत ही सामान्य है। स्किज़ोफ्रेनिया के अधिक स्पष्ट लक्षण हैं - बिना किसी बात गुस्सा आना, अजीब व्यवहार करना या सामाजिक अलगाव। सिज़ोफ्रेनिया का यह चरण तीव्र चरण में विकसित होने से पहले महीनों या वर्षों तक रह सकता है।

तीव्र चरण (सक्रिय चरण)

यह वह चरण है जहां स्किज़ोफ्रेनिया पूरी तरह से विकसित हो चुका होता है। तीव्र चरण में, स्किज़ोफ्रेनिया के सही लक्षण उच्च तीव्रता से सामने आते हैं। पीड़ित को पहली बार इस चरण में अचानक मनोदशा में बदलाव के कारण यह महसूस हो सकता है कि उन्हें कोई समस्या है। इसका अर्थ है कि समस्या पूर्ण तीव्रता से प्रकट हुई है लेकिन यह हमेशा अचानक नहीं होता है। इस चरण में अस्पताल और मनोरोग विशेषज्ञ के पास जाकर निदान किया जा सकता है। अत्यधिक सक्रिय और तीव्र लक्षणों का यह चरण औसत छह सप्ताह तक रहता है लेकिन यह चार सप्ताह या आठ सप्ताह तक भी रह सकता है। इसके बाद लक्षण घटाव के चरण में चले जाते हैं।

घटाव का चरण

लक्षणों की तीव्र गतिविधि के बाद इस चरण में लक्षण कम होने लगते हैं। इस चरण में लक्षणों की तीव्रता और उपस्थिति काफी कम हो सकती है और कुछ लक्षण पूरी तरह से खत्म भी हो सकते हैं। उपचार के साथ, लक्षणों को लंबे समय तक उत्पन्न होने से रोका जा सकता है और सामान्य कार्य जारी रखे जा सकते हैं। ऐसा नहीं है कि लक्षण हमेशा के लिए चले जाएँगे, कभी-कभी यह लक्षण बार-बार हो सकते हैं। हालाँकि अगर लक्षण बार-बार हों, तो आप मनोचिकित्सक की मदद लेकर सही प्रकार की दवाओं की मात्रा की पहचान कर सकते हैं और संभवत: लक्षणों से पूरी छूट प्राप्त कर सकते हैं।

पुनरावर्तन चरण

इस चरण में लक्षण तीव्र स्तर पर फिर से प्रकट होने लगते हैं। चिकिस्तक द्वारा निर्धारित उपचार व दवाओं का प्रयोग करने से इससे बचा जा सकता है या कम किया जा सकता है। आप इसमें होने वाली भावनाओं और लक्षणों से परिचित हो सकते हैं और तुरंत अपने चिकित्सक से बात कर सकते हैं। इस चरण का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब पीड़ित के लक्षण कम होने लगते हैं तो उन्हें लगता है कि उन्हें दवा की ज़रूरत नहीं है और वे उपचार बंद कर देते हैं।

चिकित्सक द्वारा बताए गए उपचार जारी रखें। ऐसा करने से, स्किज़ोफ्रेनिया की जटिलताओं को कम किया जा सकता है।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के लक्षण - Schizophrenia Symptoms in Hindi

सिजोफ्रेनिया​ के लक्षण क्या हैं ?

कभी-कभी स्किज़ोफ्रेनिया ऐसे लक्षण पैदा कर सकता है जो परेशान करते हैं। यह लक्षण निम्नलिखित हैं -

  1. सोचने या बोलने में असामान्यता
    स्किज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त व्यक्तिओं में अक्सर बोलने की क्षमता में तेज़ी से बदलाव आते हैं I वे अलग शब्दों और व्याक्यों का उपयोग करने लगते हैं।
     
  2. व्यवहार में असामान्यता
    स्किज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त व्यक्ति को आवेगों को नियंत्रित करने में परेशानी, स्थितियों के लिए अजीब भावनात्मक प्रतिक्रियाएं, भावनाओं या अभिव्यक्ति की कमी और जीवन के लिए उत्साह की कमी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।
     
  3. रोजमर्रा की सामान्य गतिविधियों में रूचि खोना
    स्किज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त व्यक्ति अक्सर जीवन की गतिविधियों में रुचि खो देता है। इसके लक्षण इस प्रकार हैं -
    • सामाजिक अलगाव
    • खुश होने में परेशानी
    • अपने जीवन की योजनाएं बनाने में परेशानी
    • रोजमर्रा की सामान्य गतिविधियों को पूरा करने में समस्याएं

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के कारण - Schizophrenia Causes in Hindi

सिजोफ्रेनिया​ क्यों होता है ?

स्किज़ोफ़्रेनिया का सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। हालाँकि, यह पता है कि कैंसर और शुगर (मधुमेह) की तरह ही यह भी एक जैविक आधार वाली गंभीर बीमारी है। यह व्यक्तिगत कमज़ोरी का नतीजा नहीं है। शोधकर्ताओं ने कई कारकों का खुलासा किया है जो स्किज़ोफ्रेनिया होने में एक एहम भूमिका निभाते हैं। यह कारक हैं -

  1. आनुवंशिकता
    स्किज़ोफ्रेनिया पारिवारिक हो सकता है, जिसका अर्थ है कि माता-पिता में से किसी को यह बीमारी है तो उनके बच्चों को भी हो सकती है।
     
  2. मस्तिष्क असामान्यता
    स्किज़ोफ्रेनिया वाले लोगों में मस्तिष्क में कुछ रसायनों का असामान्य निर्माण हो सकता है जो सोच और व्यवहार को प्रभावित करता है। असामान्य मस्तिष्क संरचना और कार्य भी इसका कारण बन सकता है।
     
  3. पर्यावरणीय कारक
    प्रमाण बताते हैं कि वायरल संक्रमण जैसे कुछ पर्यावरणीय कारक, गाँजा जैसे नशीले पदार्थ अत्यधिक लेने से या अत्यधिक तनावपूर्ण परिस्थितियों में रहने से स्किज़ोफ़्रेनिया विकसित हो सकता है।

स्किज़ोफ्रेनिया तब होता है जब शरीर में हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तन हो रहे होते हैं, जैसे - किशोरावस्था और युवा वयस्क वर्षों के दौरान होने वाले बदलाव।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) से बचाव - Prevention of Schizophrenia in Hindi

सिजोफ्रेनिया​ होने से रोका जा सकता है क्या ?

स्किज़ोफ्रेनिया से बचने का कोई तरीका नहीं है। फिर भी, किन व्यक्तियों को स्किज़ोफ्रेनिया होने का जोखिम ज़्यादा है, और उनमें इसे होने से रोकने के लिए हाल के वर्षों में शोधकर्ता काफी रिसर्च कर रहे हैं।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) का परीक्षण - Diagnosis of Schizophrenia in Hindi

सिजोफ्रेनिया​ का निदान कैसे हो सकता है ?

यदि आपको स्किज़ोफ़्रेनिया के लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर आपका पूरा चिकित्सा इतिहास लेंगे और कभी-कभी शारीरिक परीक्षा भी कर सकते हैं। हालाँकि स्किज़ोफ़्रेनिया का निदान करने के लिए कोई परीक्षण नहीं है, लेकिन लक्षणों के आधार पर आपके डॉक्टर शारीरिक बीमारी या नशीले पदार्थ - प्रेरित मनोविकृति को जानने के लिए, विभिन्न परीक्षणों और रक्त परीक्षण या मस्तिष्क इमेजिंग अध्ययन का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपके डॉक्टर को स्किज़ोफ़्रेनिया के लक्षणों का कोई अन्य शारीरिक कारण नहीं मिलता है, तो वह रोगी को एक मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाने की सलाह देते हैं जो विशेष रूप से मानसिक बीमारियों का निदान और इलाज करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं। मनोवैज्ञानिक, विकार के निदान के लिए खास मूल्यांकन परीक्षण और मूल्यांकन उपकरण का उपयोग करते हैं। चिकित्सक, व्यक्ति के परिवार के अनुसार बताये गए लक्षणों की रिपोर्ट और व्यक्ति के रवैये और व्यवहार के आधार पर निदान करते हैं।

एक व्यक्ति को स्किज़ोफ़्रेनिया से ग्रस्त माना जाता है अगर उसे कम से कम छः महीनों तक लक्षण रहते हैं।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) का इलाज - Schizophrenia Treatment in Hindi

सिजोफ्रेनिया​ का उपचार कैसे होता है ?

स्किज़ोफ़्रेनिया के उपचार का लक्ष्य लक्षणों को कम करना और लक्षण की वापसी की संभावना को कम करना होता है। स्किज़ोफ़्रेनिया के निम्नलिखित उपचार हो सकते हैं -

  1. दवाएं
    स्किज़ोफ़्रेनिया के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्राथमिक दवाएं एंटीसाइकोटिक्स कहलाती हैं। यह दवाएं स्किज़ोफ़्रेनिया का इलाज नहीं करती हैं लेकिन भ्रम, मतिभ्रम और सोचने की समस्याओं सहित कई लक्षणों से आराम देती हैं।
     
  2. मनोवैज्ञानिक चिकित्सा
    जहाँ दवाएं स्किज़ोफ़्रेनिया के लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकती हैं वहीं विभिन्न मनोवैज्ञानिक उपचार बीमारी से संबंधित व्यवहारिक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और व्यावसायिक समस्याओं से मुक्ति में मदद करती हैं। उपचार के माध्यम से, मरीज़ भी अपने लक्षणों का प्रबंधन, शुरुआती लक्षणों के संकेतों की पहचान कर पाते हैं और इससे बचने के लिए योजना विकसित कर सकते हैं।
     
  3. अस्पताल में भर्ती होना
    विशेष रूप से गंभीर लक्षण वाले लोग या वह जो स्वयं या दूसरों को चोट पहुंचाने के खतरे में होते हैं या जो खुद की घर पर देखभाल नहीं कर सकते हैं, उनकी हालत को स्थिर करने के लिए उन्हें अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है।
     
  4. इलेक्ट्रोकन्वल्सिव थेरेपी (ईसीटी; ECT)
    यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें इलेक्ट्रोड व्यक्ति के सर पर लगाए जाते हैं और सामान्य बेहोशी में एक छोटा सा बिजली का झटका मस्तिष्क को दिया जाता है। ईसीटी के उपचार में कुछ हफ्तों के लिए प्रति सप्ताह 2-3 उपचार शामिल होते हैं। प्रत्येक बिजली के झटके के उपचार से नियंत्रित दौरे होते हैं और समय के साथ इससे मनोदशा और सोच में सुधार होता है।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) के जोखिम और जटिलताएं - Schizophrenia Risks & Complications in Hindi

हालाँकि स्किज़ोफ्रेनिया का सही कारण नहीं पता है, लेकिन कई जोखिम वाले कारक हैं जो इसका कारण बन सकते हैं।

इसके जोखिम कारक हैं -

  1. परिवार में स्किज़ोफ्रेनिया का इतिहास।
  2. बच्चा होने पर पिता की उम्र ज़्यादा होना (35 साल या उससे अधिक)।
  3. जन्म और गर्भावस्था संबंधी जटिलताएं। (और पढ़ें - jaldi pregnant hone ke tips in hindi)
  4. प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि में किसी बीमारी या सूजन के कारण तेज़ी आना।
  5. किशोरावस्था या युवा वयस्क के समय दिमाग में बदलाव लाने वाली दवाएं लेना।

स्किज़ोफ्रेनिया से होने वाली जटिलताएं -

यदि स्किज़ोफ्रेनिया को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो इससे जीवन के हर क्षेत्र को प्रभावित करने वाली गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त स्किज़ोफ्रेनिया की जटिलताएं हैं -

  1. आत्महत्या करने का प्रयास या आत्मघाती विचार।
  2. चिंतित होना।
  3. खुद को चोट पहुंचाना।
  4. सामाजिक संबंधों से अलगाव।
  5. कार्य या विद्यालय में जाने की इच्छा न होना।
  6. अन्य चिकित्सा या स्वास्थ्य समस्याएं।
  7. आक्रामक लक्षण व्यक्त करना।

सिजोफ्रेनिया (मनोविदलता) में परहेज़ - What to avoid during Schizophrenia in Hindi?

स्किज़ोफ़्रेनिया में कभी-कभी लक्षण कुछ समय के लिए चले जाते हैं लेकिन उपचार बंद कर देने पर वे वापिस आ सकते हैं इसीलिए अपना उपचार बंद न करें और निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का सेवन न करें -

  1. शक्कर सिरप युक्त कार्बोनेटेड पेय पदार्थ
  2. पास्ता
  3. दूध और दही
  4. ब्रेड
  5. मेवे
  6. संसाधित खाद्य पदार्थ
  7. गेहूं और जौ
  8. शराब, कैफीन और निकोटीन जैसे उत्तेजक पदार्थ
  9. मछली, बीज और सुपारी

स्किज़ोफ्रेनिया (मनोविदलता) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Schizophrenia in Hindi?

सिजोफ्रेनिया में निम्नलिखित पदार्थ खाने लाभकारी हो सकते हैं -

  1. ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ जैसे - सोयाबीन, पालक, स्ट्रॉबेरी, खीरा आदि। 
  2. विटामिन बी वाले खाद्य पदार्थ।
  3. विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ।
Dr. Amar Golder

Dr. Amar Golder

साइकेट्री

Dr. Arvind Gautam

Dr. Arvind Gautam

साइकेट्री

Dr. Ramesh Ammati

Dr. Ramesh Ammati

साइकेट्री

स्किज़ोफ्रेनिया (मनोविदलता) की दवा - Medicines for Schizophrenia in Hindi

स्किज़ोफ्रेनिया (मनोविदलता) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
OlanOlan 10 Mg Tablet61.0
OlanexOlanex 10 Mg Tablet61.0
Olay TabletOlay 10 Mg Tablet Md55.0
OleanzOleanz 10 Mg Injection58.0
Oleanz RapitabOleanz Rapitab 10 Mg Tablet61.0
Oleanz Rt (Rapi Tab)Oleanz Rt 10 Mg Tablet61.0
OlimeltOlimelt 10 Mg Tablet59.0
OlizaOliza 10 Mg Injection68.0
Ozapin MdOzapin Md 10 Mg Tablet67.0
TolazTolaz 10 Mg Tablet Dt61.0
AculanzAculanz 10 Mg Tablet Md55.0
ConsernConsern 10 Mg Tablet49.0
ElanzaElanza 10 Mg Tablet61.0
KolaKola 10 Mg Tablet59.0
KolzepKolzep 2.5 Mg Tablet19.0
Kolzep MmKolzep Mm 10 Mg Tablet59.0
LanopinLanopin 10 Mg Tablet58.0
Lanopin MdLanopin Md 15 Mg Tablet85.0
LanzapinLanzapin 10 Mg Tablet53.0
ManzaManza 10 Mg Tablet56.0
MeltezMeltez 10 Mg Tablet49.0
MeltolanMeltolan 20 Mg Tablet125.0
Meltolan RdMeltolan Rd 15 Mg Tablet105.0
MeltonzMeltonz Md 10 Mg Tablet59.0
MovapinMovapin 10 Mg Tablet59.0
NexolanNexolan Raiptab 5 Mg Tablet30.0
Zenith Oanmelt TabletZenith Oanmelt Tablet 10 mg58.0
OjoyOjoy 2.5 Mg Tablet25.0
OlaceOlace 10 Mg Tablet61.0
OlafordOlaford 10 Mg Tablet52.0
OlagressOlagress 10 Mg Tablet Md55.0
OlandusOlandus 10 Mg Injection46.0
OlapOlap 2.5 Mg Tablet15.0
OlapadOlapad 7.5 Mg Tablet40.0
OlapaxOlapax 10 Mg Tablet52.0
Olapax MdOlapax Md 15 Mg Tablet85.0
OlapedOlaped 10 Mg Tablet55.0
OlapinOlapin 10 Mg Tablet58.0
Olapin (Crp)Olapin 10 Mg Tablet Md52.0
OlawebOlaweb 10 Mg Tablet52.0
OlazepOlazep 10 Mg Tablet47.0
OleOle 10 Mg Tablet53.0
Olet (Alteus)Olet 10 Mg Tablet58.0
Olez (Dr.Johns)Olez 20 Mg Capsule63.0
OlineOline 10 Mg Tablet64.0
OlinsOlins 10 Mg Tablet50.0
OlirampOliramp 10 Mg Tablet55.0
OlisenseOlisense 10 Mg Tablet Dt53.0
OlitabsOlitabs 10 Mg Tablet50.0
OlnapraOlnapra 10 Mg Tablet Md55.0
OlpineOlpine 10 Mg Tablet32.0
OlthaOltha 10 Mg Tablet55.0
Oltha ROltha R 10 Mg Tablet58.0
OlzapOlzap 10 Mg Tablet37.0
OlzicOlzic 10 Mg Tablet59.0
Onex (Theo)Onex 10 Mg Tablet48.0
OozOoz 10 Mg Tablet43.0
OpinOpin 10 Mg Tablet60.0
OxaliteroOxalitero 100 Mg Injection3800.0
OzaceOzace 10 Mg Tablet54.0
OzatexOzatex 10 Mg Tablet Md53.0
OzipOzip 10 Mg Tablet37.0
SupralSupral 10 Mg Tablet60.0
ZypineZypine 10 Mg Tablet Md60.0
JolyonJolyon Md 15 Mg Tablet72.0
JoyzolJoyzol 10 Mg Tablet59.0
MaltolanMaltolan 5 Mg Tablet29.0
OlaOla 10 Mg Tablet57.0
OlancerOlancer 10 Mg Tablet48.0
OlanzapikOlanzapik 10 Mg Tablet75.0
OlanzoticOlanzotic 10 Mg Tablet48.0
OlapilOlapil 10 Mg Tablet54.0
OlexaOlexa 10 Mg Tablet48.0
OlimaOlima 15 Mg Tablet93.0
Olipar MdOlipar Md 10 Mg Tablet52.0
OliplanOliplan 10 Mg Tablet58.0
OlisurOlisur 2.5 Mg Tablet19.0
Ooz (Trident Pharma)Ooz Tablet76.0
Polo(Ttl)Polo 40 Mg Injection63.0
PsycholanzPsycholanz 10 Mg Tablet48.0
PsychozapPsychozap 5 Mg Tablet24.0
Supral PlusSupral Plus Tablet50.0
V Gon DV Gon D Tablet38.0
AdequetAdequet 100 Mg Tablet52.0
Q MindQ Mind 100 Mg Tablet65.0
Q PinQ Pin 100 Mg Tablet Sr65.0
QuelQuel 100 Mg Tablet63.0
QuserQuser 50 Mg Tablet49.0
Quser (Icon)Quser 25 Mg Tablet39.0
Quser XlQuser Xl 100 Mg Tablet67.0
QutanQutan 100 Mg Tablet71.0
QutipinQutipin 100 Mg Tablet73.0
SocalmSocalm 100 Mg Tablet59.0
AquitiAquiti 100 Mg Tablet Sr69.0
PsynilPsynil 100 Mg Tablet57.0
PsyquitPsyquit 200 Mg Tablet90.0
QpenQpen 100 Mg Tablet54.0
Q SizQ Siz 100 Mg Tablet68.0
QtaQta 100 Mg Tablet Sr80.0
QtripilQtripil 100 Mg Tablet54.0
QtriprilQtripril 200 Mg Tablet59.0
QuetiaQuetia 100 Mg Tablet Sr55.0
QuetigressQuetigress 100 Mg Tablet59.0
Quetigress SrQuetigress Sr 200 Mg Tablet116.0
QuitalQuital 100 Mg Tablet56.0
QupexQupex 100 Mg Tablet52.0
QupinQupin 100 Mg Tablet71.0
QutaceQutace 100 Mg Tablet56.0
QuticadQuticad 100 Mg Tablet Sr50.0
QuticoolQuticool 100 Mg Tablet54.0
QutinQutin 100 Mg Tablet56.0
QutiwelQutiwel 100 Mg Tablet Sr59.0
QwebQweb 50 Mg Tablet23.0
SeropaxSeropax 100 Mg Tablet62.0
SeropinSeropin 100 Mg Tablet Sr60.0
SeroquinSeroquin 200 Mg Tablet86.0
PlacidinPlacidin 25 Mg Tablet22.0
QtQt 100 Mg Tablet45.0
ArifineArifine 15 Mg Tablet106.0
AriphrenzAriphrenz 10 Mg Tablet87.0
AripicadAripicad 10 Mg Tablet65.0
Arip MtArip Mt 10 Mg Tablet96.0
ArpitArpit 10 Mg Tablet76.0
ArpizolArpizol 10 Mg Tablet95.0
ArzuArzu 10 Mg Tablet98.0
AspritoAsprito 10 Mg Tablet101.0
NuletNulet 10 Mg Tablet76.0
RizotalRizotal 10 Mg Tablet71.0
ApizApiz 10 Mg Tablet53.0
Apz(D.D Pharma)Apz 10 Mg Tablet70.0
ArerepArerep 10 Mg Tablet62.0
AriaAria 10 Mg Tablet58.0
AridusAridus 10 Mg Tablet66.0
ArifrilArifril 10 Mg Tablet80.0
ArijoyArijoy 10 Mg Tablet110.0
ArimeltArimelt 15 Mg Tablet72.0
AripArip 5 Mg Tablet47.0
AripraAripra 10 Mg Tablet57.0
Aripra MtAripra Mt 10 Mg Tablet60.0
ArzaArza 10 Mg Tablet55.0
Asprito MtAsprito Mt 10 Mg Tablet65.0
BilifBilif 10 Mg Tablet57.0
Pipra APipra A 10 Mg Tablet61.0
Real OneReal One 10 Mg Tablet59.0
RpzRpz 20 Mg Tablet64.0
SchizopraSchizopra 10 Mg Tablet59.0
ArilanArilan 10 Mg Tablet58.0
SirileptSirilept 100 Mg Tablet118.0
ZotipaxZotipax 100 Mg Tablet117.0
ChlorotameChlorotame 100 Mg Tablet18.0
ChlorproChlorpro 100 Mg Tablet7.0
Cpz (A.N.Pharmacia)Cpz 10 Mg Tablet5.0
Cpz (Sun)Cpz 200 Mg Tablet9.0
ProzineProzine 100 Mg Tablet6.0
RelitilRelitil 100 Mg Tablet6.0
Sun PrazinSun Prazin 100 Mg Tablet6.0
TalentilTalentil 100 Mg Tablet13.0
TrytilTrytil 25 Mg Tablet2.0
ZinetilZinetil 100 Mg Tablet6.0
ChloproChlopro 100 Mg Tablet6.0
ChloropamazineChloropamazine 100 Mg Tablet6.0
Chlorpromazine (Sun Pharma)Chlorpromazine 100 Mg Tablet7.0
ClozineClozine 50 Mg Tablet3.0
EmetilEmetil 100 Mg Tablet7.0
LargactilLargactil 10 Mg Tablet1.0
Chlorpromazine Hcl (Medo)Chlorpromazine Hcl Injection4.0
SalichlorSalichlor Injection3.0
Amazeo OdAmazeo Od 200 Mg Tablet180.0
AmazeoAmazeo 100 Mg Capsule95.0
AmigoldAmigold 100 Mg Tablet114.0
AmisantAmisant 100 Mg Tablet108.0
AmivalAmival 100 Mg Tablet93.0
AtyprideAtypride 100 Mg Tablet80.0
SolazeSolaze 100 Mg Tablet97.0
SolianSolian 100 Mg Tablet144.0
SoltusSoltus 100 Mg Tablet106.0
SulpitacSulpitac 100 Mg Tablet99.0
AmgraceAmgrace 100 Mg Tablet87.0
AmicalmAmicalm 100 Mg Tablet76.0
AmideAmide 100 Mg Tablet98.0
AmigressAmigress 200 Mg Tablet165.0
AmimindAmimind 100 Mg Tablet80.0
AmiprideAmipride 100 Mg Tablet89.0
AmisAmis 100 Mg Tablet94.0
AmiselectAmiselect 100 Mg Tablet97.0
AmistrideAmistride 100 Mg Tablet91.0
AmitrendAmitrend 100 Mg Tablet77.0
AmsycAmsyc 100 Mg Tablet89.0
ExamExam 100 Mg Tablet Er90.0
GressamiGressami 100 Mg Tablet94.0
HaloprideHalopride 100 Tablet99.0
JoykemJoykem 100 Mg Tablet98.0
JoyprideJoypride 100 Mg Tablet83.0
KiviprideKivipride 100 Mg Tablet94.0
LokpamLokpam 50 Mg Tablet70.0
MaxprideMaxpride 100 Mg Tablet107.0
MosulfMosulf 100 Mg Tablet105.0
NormentaNormenta 100 Mg Tablet75.0
OxprideOxpride 100 Mg Tablet91.0
PridePride 100 Mg Tablet82.0
PsytasPsytas 100 Mg Tablet78.0
SemapSemap 20 Mg Tablet57.0
SizoprideSizopride 100 Mg Tablet81.0
SkizotusSkizotus 100 Mg Tablet84.0
SulpidonSulpidon 100 Mg Tablet89.0
SulpraSulpra 100 Mg Tablet78.0
TrikosulTrikosul 100 Mg Tablet77.0
WellprideWellpride 100 Mg Tablet99.0
ZulprideZulpride 100 Mg Tablet116.0
AmijoyAmijoy 100 Mg Tablet109.0
CizorestCizorest 100 Mg Tablet85.0
GoldprideGoldpride 100 Mg Tablet91.0
Joykem OJoykem O 100 Mg Tablet98.0
SulpicadSulpicad 100 Mg Tablet80.0
RespidonRespidon 1 Mg Tablet19.0
RisconRiscon 1 Mg Tablet27.0
RisdoneRisdone 1 Mg Liquid112.0
Risdone MtRisdone Mt 0.5 Mg Tablet18.0
RisniaRisnia 1 Mg Syrup112.0
Risnia MdRisnia Md 1 Mg Tablet14.0
RisperdalRisperdal 1 Tablet29.0
Risperdal Consta(J&Amp;J)Risperdal Consta 25 Mg Injection4690.0
RispondRispond 1 Mg Tablet29.0
SizodonSizodon 1 Mg Tablet26.0
DonDon 1 Mg Tablet24.0
EaurisEauris 1 Mg Tablet13.0
ImitabImitab 25 Mg Tablet10.0
PeridonPeridon 1 Mg Tablet17.0
PsydonPsydon 1 Mg Tablet9.0
PsyoridPsyorid 1 Mg Tablet24.0
RegraceRegrace 1 Mg Tablet18.0
RelivonRelivon 1 Mg Tablet9.0
RepadoneRepadone 1 Mg Tablet23.0
RepidRepid Forte 1 Mg Tablet28.0
Respin LsRespin Ls 2 Mg Tablet28.0
ResqueResque 1 Mg Tablet15.0
Restek PlusRestek Plus Tablet33.0
RestonormRestonorm 0.5 Mg Tablet9.0
RiRi 2 Mg Tablet20.0
RidonRidon 1 Mg Tablet274.0
RidoneRidone 1 Mg Tablet21.0
RionRion 1 Mg Tablet9.0
RisRis 2 Mg Tablet29.0
RiscalmRiscalm 1 Mg Tablet16.0
RischroRischro 1 Mg Tablet23.0
RiscureRiscure 1 Tablet21.0
RisollaRisolla 2 Mg Tablet20.0
RispRisp 1 Mg Tablet19.0
RispibelRispibel 1 Mg Tablet11.0
RistabRistab 1 Mg Tabcap9.0
RiswelRiswel 2 Mg Tablet21.0
Riswel MdRiswel Md 0.5 Mg Tablet18.0
RospitrilRospitril 0.5 Mg Tablet18.0
RpnRpn 2 Mg Tablet20.0
SizomaxSizomax 2 Mg Tablet24.0
Speridon(Mkl)Speridon 1 Mg Tablet24.0
SperidonSperidon 3 Mg Tablet44.0
SycodoneSycodone 1 Mg Tablet7.0
ZepidZepid 1 Mg Tablet11.0
ZesperZesper 20 Mg Tablet44.0
ZisperZisper 1 Mg Tablet Md16.0
GenrestGenrest 2 Mg Tablet35.0
RespikRespik 2 Mg Tablet19.0
Respik PlusRespik Plus 2 Tablet22.0
Resque LsResque Ls Tablet46.0
RisdoviaRisdovia 1 Mg Tablet80.0
RisperRisper 3 Mg Tablet33.0
RistopRistop Tablet30.0
Ristop PlusRistop Plus Tablet41.0
RiszesRiszes 1 Mg Tablet13.0
RozidalRozidal 1 Mg Tablet11.0
HalidaceHalidace 0.25 Mg Tablet7.0
HelinaseHelinase 0.25 Mg Tablet10.0
HexidolHexidol 1.5 Mg Tablet16.0
KividolKividol 1.5 Mg Tablet24.0
NedolNedol 1.5 Mg Tablet18.0
Senorm LaSenorm La 50 Mg Injection200.0
SerenaceSerenace 0.25 Mg Tablet11.0
TalendolTalendol 0.25 Mg Injection6.0
TrancodolTrancodol 1.5 Mg Tablet Dt11.0
Trancodol LaTrancodol La 50 Mg/ Ml Injection162.0
AgidolAgidol 1.5 Mg Tablet11.0
AndolAndol 1.5 Mg Tablet11.0
Benzydol PBenzydol P 1.5 Mg Tablet13.0
DolteusDolteus 1.5 Mg Tablet16.0
HalidolHalidol 1.5 Mg Tablet13.0
HalobidHalobid 0.25 Mg Tablet9.0
HalodolHalodol 1.5 Tablet22.0
HalodylHalodyl 1.5 Mg Tablet7.0
HalopHalop 1.5 Mg Tablet11.0
HalopaceHalopace 10 Mg Tablet31.0
HalopidolHalopidol 5 Mg Tablet31.0
HalowHalow 1.5 Mg Tablet12.0
HaloxelHaloxel 0.25 Mg Tablet11.0
HapdolHapdol 5 Mg Tablet16.0
HidolHidol 0.25 Mg Tablet18.0
HplHpl 1.5 Mg Tablet20.0
LarenaseLarenase 0.25 Mg Tablet5.0
Movadol LaMovadol La 50 Mg Injection189.0
NudolNudol 5 Mg Tablet25.0
OprexOprex 10 Mg Tablet31.0
RelinaseRelinase 0.25 Mg Tablet10.0
Relinase LaRelinase La 50 Mg Injection120.0
SenormSenorm 10 Mg Tablet34.0
Seradol (M.D.C)Seradol 10 Mg Tablet53.0
SeradolSeradol 5 Mg Injection10.0
TheonaseTheonase 0.25 Mg Tablet9.0
TrikonaceTrikonace 0.25 Mg Tablet8.0
TrikotameTrikotame 2 Mg Tablet13.0
TypidolTypidol 1.5 Mg Tablet18.0
UnidolUnidol 100 Mg Injection25.0
ZeedolZeedol 1.5 Mg Tablet10.0
HaloHalo 5 Mg Capsule136.0
HalocerHalocer 10 Mg Tablet77.0
HalopikHalopik Tablet15.0
Halow LaHalow La Injection7.0
HypnodolHypnodol 1.5 Mg Tablet11.0
ClomachClomach 100 Mg Tablet59.0
ClosinClosin 100 Mg Tablet57.0
LozapinLozapin 100 Mg Tablet75.0
NeuropinNeuropin 100 Mg Tablet78.0
Neuropin (Zenith)Neuropin 25 Mg Tablet19.0
RefractRefract 100 Mg Tablet76.0
SizopinSizopin 100 Mg Tablet75.0
SkizorilSkizoril 100 Mg Tablet75.0
SyclopSyclop 100 Mg Tablet72.0
ZaporilZaporil 100 Mg Tablet85.0
Alkepin OdtAlkepin Odt 100 Mg Tablet82.0
ChrozapChrozap 100 Mg Tablet67.0
Cipin (D.D Pharma)Cipin 100 Mg Tablet65.0
ClocerClocer 100 Mg Tablet56.0
Clonex (Theo)Clonex 100 Mg Tablet43.0
ClozapClozap 0.5 Mg Tablet21.0
KlozaKloza 100 Mg Tablet57.0
PsycloPsyclo 100 Mg Tablet77.0
PynePyne 25 Mg Tablet15.0
SizepSizep 100 Mg Tablet36.0
Sizep (Tripada)Sizep 25 Mg Tablet25.0
SizolamSizolam 100 Mg Tablet74.0
SyzopinSyzopin 100 Mg Tablet54.0
VarozapVarozap 100 Mg Tablet75.0
VizonicVizonic 100 Mg Tablet75.0
VizopinVizopin 100 Mg Tablet77.0
ZopinZopin 100 Mg Tablet55.0
Zopin (Ampra)Zopin Lotion51.0
ZopizoneZopizone 100 Mg Tablet50.0
CozapineCozapine 100 Mg Tablet61.0
SoloquinSoloquin 25 Mg Tablet17.0
MultizineMultizine 100 Mg Tablet89.0
OridaOrida 25 Mg Tablet28.85
RepoiseRepoise 10 Mg Tablet12.32
RidazinRidazin 100 Mg Tablet126.87
ShirilShiril 10 Mg Tablet13.81
TensarilTensaril 100 Mg Tablet57.13
ThiolentThiolent 100 Mg Tablet62.6
ThiorilThioril 10 Mg Tablet15.0
ThiorusThiorus 50 Mg Tablet35.06
ZenerilZeneril 10 Mg Tablet15.0
DelnilDelnil 10 Mg Tablet11.53
MellerilMelleril 25 Mg Tablet55.7
MelozineMelozine 10 Mg Tablet9.22
PsyrilPsyril 25 Mg Tablet20.0
SychozineSychozine 100 Mg Tablet66.4
TridazTridaz 25 Mg Tablet78.0
AcuvertAcuvert 5 Mg Tablet43.5
EmikindEmikind 5 Mg Tablet Md27.5
MaxinMaxin 5 Mg Tablet21.87
NavtilNavtil 5 Mg Tablet15.0
Oset (United Biotec)Oset 4 Mg Tablet38.5
ProchlorProchlor Tablet Md43.0
PrometilPrometil 5 Mg Tablet18.0
ResvomResvom 5 Mg Tablet31.0
StemetilStemetil Injection13.0
WestelWestel 5 Mg Tablet20.93
ComptilComptil 12.5 Mg Injection33.66
NausetilNausetil 5 Mg Tablet12.75
NurotilNurotil 5 Mg Tablet12.32
PharmazinPharmazin 25 Mg Tablet40.95
ProctilProctil 5 Mg Tablet17.13
ProtilProtil 5 Mg Tablet9.56
StemilStemil 5 Mg Tablet24.06
VestilVestil 5 Mg Tablet13.5
VometilVometil 5 Mg Tablet8.75
BukatelBukatel 3 Mg Tablet27.0
Nausetil PlusNausetil Plus Tablet22.0
NausipilNausipil 5 Mg Tablet Dt20.0
Prochlorperazine 5 Mg TabletProchlorperazine 5 Mg Tablet3.16
SteminolSteminol Tablet20.0
StimatStimat 5 Mg Tablet16.0
Vomirap MdVomirap Md Tablet6.06
HalopacHalopac 25 Capsule99.0
LoxacalmLoxacalm 10 Mg Capsule38.37
Loxacalm CLoxacalm C Drop172.51
LoxaconLoxacon 10 Mg Capsule37.25
LoxapacLoxapac 10 Mg Capsule38.65
Loxapac C(Wye)Loxapac C Liquid78.06
LoxapaxLoxapax 10 Mg Tablet35.57
LoxepLoxep 10 Mg Tablet42.86
Loxep CLoxep C Drops175.56
LoxpinLoxpin 10 Mg Capsule42.0
LoxabolLoxabol 10 Mg Capsule37.3
CalmperidoneCalmperidone 4 Mg Tablet20.0
IiosureIiosure 2 Mg Tablet36.89
IlofastIlofast 10 Mg Tablet244.89
IloprideIlopride 1 Mg Tablet25.0
IloptIlopt 4 Mg Tablet55.0
IlosureIlosure 1 Mg Tablet19.2
EspazineEspazine 1 Mg Injection24.73
Psycolam PlusPsycolam Plus Tablet10.31
SchizonilSchizonil 1 Mg Tablet7.68
TalecalmTalecalm 10 Mg Tablet15.4
TrikozinTrikozin 5 Mg Tablet10.0
GencalmGencalm 5 Mg Tablet26.87
NormacalmNormacalm 5 Mg Tablet7.88
RelicalmRelicalm 5 Mg Tablet9.52
SiquilSiquil 10 Mg Injection21.15
TrazineTrazine 10 Mg Tablet12.51
Trazine LsTrazine Ls Tablet7.13
ArkazidArkazid 4 Mg Tablet42.52
AtarapAtarap 2 Mg Tablet49.0
LarapLarap 2 Mg Tablet40.7
MozepMozep 2 Mg Tablet55.5
OrapOrap 4 Mg Tablet74.15
PimidePimide 2 Mg Tablet47.62
PimozPimoz 2 Mg Tablet88.9
R ZepR Zep 2 Mg Tablet75.0
Invega SustennaInvega Sustenna 100 Mg Injection10300.0
PalicalmPalicalm Er 3 Mg Tablet39.05
Palica OdPalica Od 3 Mg Tablet48.0
Palido OdPalido Od 1.5 Mg Tablet33.5
PalipPalip 1.5 Mg Tablet Xr31.5
PalirisPaliris 3 Mg Tablet70.0
PalivegaPalivega 3 Mg Tablet34.52
PsycodonPsycodon 3 Mg Tablet34.32
FluanxolFluanxol 0.5 Mg Tablet41.35
Flupen PlusFlupen Plus Tablet51.97
NupexNupex Tablet45.0
SpenzoSpenzo 0.5 Mg Tablet27.5
Anxiset TabletAnxiset 0.5 Mg Tablet37.4
XolybexXolybex 0.5 Mg Tablet44.0
ZipraZipra 20 Mg Capsule30.89
ZipsydonZipsydon 20 Mg Capsule54.0
BlonitasBlonitas 2 Mg Tablet42.0
EliciaElicia 2 Mg Tablet42.2
FludecanFludecan 25 Mg Injection50.82
FlupezFlupez Injection40.01
MonazineMonazine 25 Mg Injection57.73
ProlinateProlinate 25 Mg Injection59.0
ClopixolClopixol 100 Mg Injection124.13
Clopixol Acuphase InjectionClopixol Acuphase 50 Mg/Ml Injection146.5
AsenaptAsenapt 10 Mg Tablet89.0
WelenufWelenuf 10 Mg Tablet85.0
TiaprexTiaprex 100 Mg Tablet82.0
FlurileptFlurilept 20 Mg Tablet128.0
PenridolPenridol 20 Mg Tablet219.05
Glycine (Denis)Glycine Infusion687.5
Glycine Irrigation (Denis)Glycine Irrigation 1.5% W/V Infusion190.0
StrideStride 100 Mg Tablet33.31
TriposeTripose 1 Mg/10 Mg Tablet58.72
Ambulax Fm TabletAmbulax Fm 0.5 Mg/10 Mg Tablet75.0
Deanxit TabletDeanxit 0.5 Mg/10 Mg Tablet70.75
Denxol TabletDenxol 0.5 Mg/10 Mg Tablet35.03
Duhap TabletDuhap 0.5 Mg/10 Mg Tablet43.5
Fluanxit TabletFluanxit Tablet33.68
Fluford M TabletFluford M Tablet49.0
Fluthixole TabletFluthixole 0.5 Mg/10 Mg Tablet51.6
Forcalm TabletForcalm 10 Mg/0.5 Mg Tablet49.3
Franxit TabletFranxit 0.5 Mg/10 Mg Tablet54.0
Halicon TabletHalicon 0.5 Mg/10 Mg Tablet48.57
Megapose TabletMegapose 0.50 Mg/10 Mg Tablet46.5
Melicen Fp TabletMelicen Fp 0.5 Mg/10 Mg Tablet55.0
Melixol TabletMelixol 10 Mg/0.5 Mg Tablet51.0
Melthix TabletMelthix 0.5 Mg/10 Mg Tablet57.13
Nishq TabletNishq 0.5 Mg/10 Mg Tablet64.46
NuanixtNuanixt 0.5 Mg/10 Mg Tablet54.8
O AnxitO Anxit 0.5 Mg/10 Mg Tablet45.4
OrnarestOrnarest Tablet50.92
PenfluPenflu 20 Mg Injection96.51
PenflumPenflum 0.5 Mg/10 Mg Tablet52.78
Placida TabletPlacida 0.5 Mg/10 Mg Tablet51.0
QuitanxQuitanx 0.5 Mg/10 Mg Tablet54.5
RelixolRelixol 10 Mg/0.5 Mg Tablet42.86
VersidepVersidep 0.50 Mg/10 Mg Tablet75.0
Equlok TabletEqulok 0.5 Mg/10 Mg Tablet50.47
Flumel TabletFlumel 0.5 Mg/10 Mg Tablet48.38
Flupetra TabletFlupetra 0.5 Mg/10 Mg Tablet40.0
Fraxidep TabletFraxidep Tablet89.0
Frestina TabletFrestina Tablet52.37
Moody TabletMoody 0.5 Mg/10 Mg Tablet48.0
Mvit CapsuleMvit Capsule90.0
Mvit Forte CapsuleMvit Forte Capsule110.0
Nishq SNishq S Tablet83.0
SomafreshSomafresh Tablet51.0
AndepAndep 10 Mg/1 Mg Tablet34.65
Anxibrium TAnxibrium T Tablet23.1
AnxisernAnxisern 1 Mg/10 Mg Tablet13.62
AnxizineAnxizine 1 Mg/10 Mg Tablet24.9
ChlozepChlozep 1 Mg/10 Mg Tablet32.7
Cloxide PlusCloxide Plus 10 Mg/1 Mg Tablet26.4
FlanxFlanx 1 Mg/10 Mg Tablet28.5
JotalJotal 1 Mg/10 Mg Tablet15.91
LibocalmLibocalm 1 Mg/10 Mg Tablet17.06
LibrolentLibrolent 1 Mg/10 Mg Tablet30.6
NormozinNormozin 1 Mg/10 Mg Tablet4.73
PeacePeace 1 Mg/10 Mg Tablet18.5
SereposeSerepose 1 Mg/10 Mg Tablet24.2
SycoseSycose 1 Mg/10 Mg Tablet25.0
TensinilTensinil 1 Mg/10 Mg Tablet25.0
TricalmTricalm 10 Mg/1 Mg Tablet19.8
TrichTrich 1 Mg/10 Mg Tablet11.05
TrixiaTrixia 1 Mg/10 Mg Tablet15.4
TrizepTrizep 1 Mg/10 Mg Tablet12.5
AngirexAngirex Tablet46.71
CerekulCerekul 1 Mg/10 Mg Tablet25.81
FitFit 1 Mg/10 Mg Tablet132.0
NorvalNorval Tablet36.0
Norval HNorval H Tablet31.0
ParazineParazine Suspension35.38
Relicalm CdRelicalm Cd Tablet24.77
TricoseTricose 1 Mg/10 Mg Tablet28.68
TrizenTrizen 1 Mg/10 Mg Tablet19.22
TrukarTrukar 1 Mg/10 Mg Tablet20.0
AnxifreeAnxifree 0.5 Mg/10 Mg Tablet0.0
Cilapam FlCilapam Fl 0.5 Mg/10 Mg Tablet0.0
Galop FxGalop Fx 0.5 Mg/10 Mg Tablet0.0
Megapose PlusMegapose Plus 0.5 Mg/10 Mg Tablet0.0
Rexipra FxRexipra Fx 0.5 Mg/10 Mg Tablet0.0
Versidep NfVersidep Nf 0.5 Mg/10 Mg Tablet0.0
Aptifresh TabletAptifresh Tablet79.9
Celor FCelor F Tablet63.0
Flupetra SFlupetra S 0.5 Mg/10 Mg Tablet82.0
AspisolAspisol 150 Tablet8.27
BenzydolBenzydol 1.5 Mg/2 Mg Tablet0.0
ManodolManodol 1.5 Mg/2 Mg Kit0.0
Combidol KitCombidol Kit 5 Mg/2 Mg Tablet12.3
CombidolCombidol Tablet28.25
Hexidol PlusHexidol Plus 5 Mg/2 Mg Tablet15.56
Mindol PlusMindol Plus 5 Mg/20 Mg Tablet21.0
Talendol PlusTalendol Plus Tablet17.57
BenzyzineBenzyzine 10 Mg/2 Mg Tablet19.0
FluhexetteFluhexette Tablet14.0
Fluhex ForteFluhex Forte Tablet27.0
FluhexFluhex Tablet22.0
Halocalm PlusHalocalm Plus Tablet22.5
HexyzineHexyzine 5 Mg/2 Mg Tablet8.01
KivicalmKivicalm 10 Mg/2 Mg Tablet28.0
Lacalm PlusLacalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet9.9
Maphyl ForteMaphyl Forte 5 Mg/2 Mg Tablet14.83
Nucalm PlusNucalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet42.86
Olcam PlusOlcam Plus 5 Mg/2 Mg Tablet13.46
PeradylPeradyl 5 Mg/2 Mg Tablet15.57
Relicalm PlusRelicalm Plus 10 Mg/2 Mg Tablet16.0
Schizonil HSchizonil H 2.5 Mg/1 Mg Tablet10.0
Schizonil PlusSchizonil Plus 5 Mg/2 Mg Tablet14.0
SerentinSerentin 5 Mg/2 Mg Tablet10.73
Shicalm PlusShicalm Plus 10 Mg/2 Mg Tablet18.0
Syco PlusSyco Plus 5 Mg/2 Mg Tablet18.5
TercamTercam 5 Mg/2 Mg Tablet10.47
TridylTridyl 2.5 Mg/1 Mg Tablet8.67
Tridyl ForteTridyl Forte 10 Mg/2 Mg Tablet15.62
TrifluxyTrifluxy 10 Mg Tablet23.0
Trikozin PlusTrikozin Plus 5 Mg/2 Mg Tablet14.0
Trinex HTrinex H Tablet9.62
Trinicalm PlusTrinicalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet14.0
Trycalm PlusTrycalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet11.55
ZonilZonil 10 Mg/2 Mg Tablet23.81
Kivicalm ForteKivicalm Forte Tablet16.28
Kivicalm HKivicalm H Tablet17.0
Manocalm PlusManocalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet17.96
Neocalm PlusNeocalm Plus Tablet8.7
Normacalm PlusNormacalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet19.9
Parkin PlusParkin Plus 5 Mg/2 Mg Tablet28.25
Psyzine PlusPsyzine Plus 5 Mg/2 Mg Tablet20.92
ResetReset Plus 5 Tablet12.92
Talecalm HTalecalm H 2.5 Mg/2 Mg Tablet7.2
Talecalm PlusTalecalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet13.5
Tc ForteTc Forte Tablet132.37
Tc PlusTc Plus Tablet66.67
T.F PlusT.F Plus Tablet38.67
Trazine HTrazine H 2.5 Mg/1 Mg Tablet8.6
Trazine STrazine S 5 Mg/2 Mg Tablet14.2
TrihexTrihex 5 Mg/2 Mg Tablet17.6
Trofaz PlusTrofaz Plus 5 Mg/2 Mg Tablet12.52
Tryhp PlusTryhp Plus Tablet14.28
Wincalm ForteWincalm Forte Tablet7.5
Wincalm PlusWincalm Plus 5 Mg/2 Mg Tablet14.66
ChlordylChlordyl 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Chlorotame ForteChlorotame Forte Tablet0.0
Clozine PlusClozine Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Emetil PlusEmetil Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Promexy HfPromexy Hf 50 Mg/2 Mg Tablet0.0
Prozine PlusProzine Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Quietal PlusQuietal Plus 100 Mg/2 Mg Tablet23.21
Relitil ForteRelitil Forte 200 Mg/2 Mg Tablet0.0
Relitil PlusRelitil Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Talentil PlusTalentil Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Talentil TTalentil T 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Trichlor PlusTrichlor Plus 100 Mg/2 Mg Tablet0.0
Chlordyl HChlordyl H 50 Mg/2 Mg Tablet12.0
Clozine ForteClozine Forte 200 Mg/2 Mg Tablet65.68
Normazine ForteNormazine Forte 200 Mg/2 Mg Tablet33.33
Normazine HNormazine H 50 Mg/2 Mg Tablet13.45
Normazine PlusNormazine Plus 50 Mg/2 Mg Tablet21.86
Talentil ForteTalentil Forte 200 Mg/2 Mg Tablet31.2
ChlorfluhexChlorfluhex 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet24.0
Egret PlusEgret Plus 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet26.0
Lacalm ForteLacalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet20.3
Psycolam FortePsycolam Forte Tablet13.75
Reliclam SfReliclam Sf 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet8.55
Schizonil FSchizonil F 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet6.4
SerSer Tablet11.22
Syco ForteSyco Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet19.9
Trinex CTrinex C Tablet26.75
Trycalm ForteTrycalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet19.25
Trycalm SfTrycalm Sf 25 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet19.23
Manocalm ForteManocalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet4.65
Normacalm ForteNormacalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet3.9
Psyzine FortePsyzine Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet16.0
Relicalm SfRelicalm Sf 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet8.55
Reliclam ForteReliclam Forte 25 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet14.0
Reset ForteReset Forte Tablet16.0
Ser DpSer Dp 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet70.0
Ser ForteSer Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet47.68
ShicalmShicalm 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet9.18
Shicalm ForteShicalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet4.23
Talecalm ForteTalecalm Forte 50 Mg/2 Mg/5 Mg Tablet17.3
Chlozep PlusChlozep Plus 10 Mg/1 Mg/2 Mg Tablet27.75
Egret ForteEgret Forte 50 Mg/5 Mg/2 Mg Tablet15.37
Peradyl FortePeradyl Forte Tablet13.0
Sizonorm ForteSizonorm Forte Tablet16.2
Codep 37Codep 37 Tablet0.0
PolytabPolytab Tablet23.8
Concern FConcern F 5 Mg/20 Mg Tablet50.0
Depten OzDepten Oz 20 Mg/5 Mg Tablet39.87
Elanza PlusElanza Plus Tablet65.0
Kolzep PlusKolzep Plus 5 Mg/20 Mg Tablet48.0
Olaford PlusOlaford Plus 20 Mg/5 Mg Tablet48.0
Olaped PlusOlaped Plus 5 Mg/20 Mg Tablet46.66
Olapin ForteOlapin Forte 10 Mg/20 Mg Tablet82.4
Olapin PlusOlapin Plus 5 Mg/20 Mg Tablet61.0
Olaweb FlOlaweb Fl 5 Mg/20 Mg Tablet39.03
Olet PlusOlet Plus 5 Mg/20 Mg Tablet70.4
Oline ForteOline Forte 10 Mg/20 Mg Tablet65.0
Oline PlusOline Plus 5 Mg/20 Mg Tablet47.62
Olitabs FOlitabs F 5 Mg/20 Mg Tablet45.17
FosteraFostera 20 Mg/10 Mg Tablet82.0
Olanex FOlanex F 20 Mg/5 Mg Tablet89.2
Olanzotic ForteOlanzotic Forte 20 Mg/20 Mg Tablet62.5
Olanzotic PlusOlanzotic Plus 5 Mg/20 Mg Tablet40.21
Oleanz ForteOleanz Forte 20 Mg/10 Mg Tablet119.0
Oleanz PlusOleanz Plus 20 Mg/5 Mg Tablet75.0
Olipar PlusOlipar Plus 20 Mg/5 Mg Tablet75.0
Oltha PlusOltha Plus Tablet67.62
Don ForteDon Forte 4 Mg/2 Mg Tablet50.0
Don LsDon Ls 2 Mg/2 Mg Tablet33.5
Don PlusDon Plus 3 Mg/2 Mg Tablet45.0
RapitryRapitry 3 Mg/2 Mg Tablet26.5
Regrace ForteRegrace Forte 4 Mg/2 Mg Tablet51.7
Regrace LsRegrace Ls 2 Mg/2 Mg Tablet31.0
Regrace PlusRegrace Plus 3 Mg/2 Mg Tablet41.8
Respin ForteRespin Forte 2 Mg/4 Mg Tablet46.66
Respin PlusRespin Plus 2 Mg/3 Mg Tablet40.95
Restek HRestek H 2 Mg/2 Mg Tablet24.77
Restonorm FRestonorm F Tablet38.1
Restonorm LsRestonorm Ls Tablet22.0
Riscon LsRiscon Ls Tablet46.0
Riscure ForteRiscure Forte 4 Mg/2 Mg Tablet56.0
Riscure PlusRiscure Plus 3 Mg/2 Mg Tablet44.0
Risdone ForteRisdone Forte 4 Mg/2 Mg Tablet61.5
Risdone PlusRisdone Plus 3 Mg/2 Mg Tablet46.0
Risen ForteRisen Forte Tablet36.75
Risen PlusRisen Plus Tablet32.58
RisenRisen Tablet14.5
Risnia PlusRisnia Plus 3 Mg/2 Mg Tablet44.5
Risp ForteRisp Forte 4 Mg/2 Mg Tablet33.33
Rispond ForteRispond Forte 4 Mg/2 Mg Tablet52.5
Risp PlusRisp Plus 3 Mg/2 Mg Tablet50.0
Ristab LsRistab Ls 2 Mg/2 Mg Tabcap33.17
Riswel LsRiswel Ls 2 Mg/2 Mg Tablet32.86
Riswel PlusRiswel Plus 3 Mg/2 Mg Tablet43.81
RitexRitex 2 Mg/2 Mg Tablet38.67
RixonRixon Tablet35.0
Riz LsRiz Ls 2 Mg/2 Mg Tablet30.5
Rospitril PlusRospitril Plus 2 Mg/2 Mg Tablet43.0
Roze LsRoze Ls Tablet26.95
Roze PlusRoze Plus Tablet29.83
Sizodon LsSizodon Ls Tablet50.0
Sizodon PlusSizodon Plus Tablet64.0
Sycodone PlusSycodone Plus 3 Mg/2 Mg Tablet36.25
Zisper ForteZisper Forte 4 Mg/2 Mg Tablet Md13.33
Halodone PlusHalodone Plus 2 Mg/2 Mg Tablet40.0
Isodin PlusIsodin Plus Tablet31.2
Peridon PlusPeridon Plus 2 Mg/2 Mg Tablet35.0
PsydylPsydyl 2 Mg/2 Mg Tablet32.0
Psyorid PlusPsyorid Plus 3 Mg/2 Mg Tablet55.0
Relivon PlusRelivon Plus Tablet25.62
Repadone ForteRepadone Forte 4 Mg/2 Mg Tablet54.0
Repadone PlusRepadone Plus 3 Mg/2 Mg Tablet45.0
Repid PlusRepid Plus Tablet23.81
Resque ForteResque Forte 4 Mg/2 Mg Tablet54.38
Resque PlusResque Plus 3 Mg/2 Mg Tablet54.0
Ridone PlusRidone Plus 2 Mg/2 Mg Tablet36.7
Riscalm ForteRiscalm Forte 4 Mg/2 Mg Tablet50.33
Riscalm LsRiscalm Ls 2 Mg/2 Mg Tablet34.95
Riscalm PlusRiscalm Plus 3 Mg/2 Mg Tablet49.4
Rischro PlusRischro Plus Tablet52.28
Riscon ForteRiscon Forte Tablet65.0
Riscon PlusRiscon Plus Tablet59.0
Risdil PlusRisdil Plus Tablet52.0
Risfrenia Plus Md TabletRisfrenia Plus Md Tablet51.42
Risnia ForteRisnia Forte 4 Mg/2 Mg Tablet46.5
Rispibel PlusRispibel Plus 3 Mg/2 Mg Tablet25.96
Rispond PlusRispond Plus 3 Mg/2 Mg Tablet72.5
Ristab PlusRistab Plus 3 Mg/2 Mg Tablet47.4
Riszes ForteRiszes Forte 4 Mg/2 Mg Tablet43.12
Riszes PlusRiszes Plus 3 Mg/2 Mg Tablet40.0
Sizodon ForteSizodon Forte Tablet73.0
Speridon PlusSperidon Plus 3 Mg/2 Mg Tablet45.0
Zepid PlusZepid Plus 3 Mg/2 Mg Tablet36.63
Espazine PlusEspazine Plus 5 Mg/2 Mg Tablet27.6
GastobidGastobid Tablet21.0
SpascolSpascol 5 Mg/1 Mg Tablet22.0
StelbidStelbid 5 Mg/1 Mg Tablet31.75
Mentolift PlusMentolift Plus 0.25 Mg/50 Mg Tablet45.0
Modlip AsgModlip Asg 20 Capsule22.0
Multizine HMultizine H 2 Mg/5 Mg/25 Mg Tablet44.28
Multizine PlusMultizine Plus 2 Mg/50 Mg/5 Mg Tablet70.0
Zeneril Plus HZeneril Plus H 2 Mg/5 Mg/25 Mg Tablet26.93
Redirest ForteRedirest Forte Tablet38.08
VasograinVasograin Tablet72.5

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...