पुरुषों को अंडकोष में सूजन की समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है. यह सूजन एक या दोनों ओर हो सकती है और उसमें दर्द भी हो सकता है. यह दर्द हल्का या तेज हो सकता है. अंडकोष में सूजन किसी चोट या अन्य किसी मेडिकल कंडीशन की वजह से हो सकती है. यह भी संभव है कि किसी तरल पदार्थ या अंडकोष में असामान्य विकास की वजह से भी ऐसा हो. अंडकोष में सूजन के घरेलू उपाय के तौर पर आइस पैक या हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं और आराम करने से भी फायदा हो सकता है.

आज इस लेख में हम अंडकोष में सूजन के घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - अंडकोष में दर्द का इलाज)

  1. अंडकोष की सूजन में फायदेमंद घरेलू उपाय
  2. सारांश
अंडकोष में सूजन के घरेलू उपाय के डॉक्टर

कभी-कभी अंडकोष में सूजन से तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि दर्द को सहना मुश्किल हो जाता है. इसलिए, समय रहते इसका इलाज करना जरूरी है. आइस पैक का इस्तेमाल, हीटिंग पैड का इस्तेमाल, आराम करना व टाइट फिट वाले अंडरवियर पहनने जैसे घरेलू उपाय अंडकोष में सूजन की तकलीफ से राहत दिला सकते हैं. आइए, अंडकोष में सूजन के घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं.

पर्याप्त आराम

इस अवस्था में पूरी तरह से आराम करना जरूरी है, ताकि तकलीफ और न बढ़े. इसलिए, एक्सरसाइज करने और भारी चीजों को उठाने से परहेज करने के लिए कहा जाता है. यह इसलिए जरूरी है, ताकि मसल्स को जरूरत से ज्यादा काम न करना पड़े.

(और पढ़ें - अंडकोष में चोट)

हीटिंग पैड्स

हीटिंग पैड या गरम पानी से नहाने से ब्लड फ्लो में सुधार आता है और मसल्स में होने वाले दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है. उस खास जगह पर ही गर्म सिकाई करने से राहत मिलती है और सूजन भी दूर होती है.

(और पढ़ें - अंडकोष में गांठ का इलाज)

कोल्ड कंप्रेस

अंडकोष में आई सूजन से राहत दिलाने में कोल्ड कंप्रेस मदद कर सकता है. यह तभी फायदा करता है, जब सूजन आने के बाद शुरुआती 24 घंटे में आइस पैक लगा लिया जाए.

(और पढ़ें - अंडकोष में दर्द का होम्योपैथिक इलाज)

सिट्ज बाथ

अंडकोष पर आइस पैक से सिकाई करने के ठीक बाद सिट्ज बाथ की सलाह दी जाती है. इससे सूजन कम होने में मदद मिलती है. सिट्ज बाथ के दौरान व्यक्ति को गरम पानी में बैठने की सलाह दी जाती है.

(और पढ़ें - हाइड्रोसील की होम्योपैथिक दवा)

टाइट फिट वाले अंडरवियर

अंडकोष में सूजन होने पर टाइट फिट वाले अंडरवियर पहनने से मदद मिल सकती है. दरअसल, यह उस डिस्कम्फर्ट से निजात दिला सकता है, जो बहुत ज्यादा मूवमेंट से होने लगता है.

(और पढ़ें - वृषण में सिकुड़न)

फिजिकल थेरेपी

घर में लाइट एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग करने से मदद मिल सकती है. ये एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग पेल्विक फ्लोर मसल्स को मजबूत करते हैं और दर्द कम हो सकता है. ध्यान रहे कि ये एक्सरसाइज डॉक्टर से पूछकर ही करनी चाहिए. मरीज की हालत देखकर डॉक्टर ही बता सकते हैं कि कौन-सी एक्सरसाइज करना सही है.

(और पढ़ें - वृषण मरोड़)

तौलिया रखना

अगर अंडकोष में सूजन किसी चोट या तरल पदार्थ का परिणाम हैं, तो लेटने के बाद अंडकोष के लेवल को ऊपर करने से आराम मिल सकता है. इसके लिए तौलिए को फोल्ड करके नीचे की ओर रखने के लिए कहा जाता है. इससे न सिर्फ दर्द दूर होता है, बल्कि सूजन कम होने में भी मदद मिलती है.

(और पढ़ें - अंडकोष निकालने की सर्जरी)

पेन किलर दवा का सेवन

डॉक्टर की सलाह पर ओवर द काउन्टर पेन किलर दवाइयों के इस्तेमाल से अंडकोष में होने वाले दर्द से राहत मिलती है. ध्यान रहे कि कोई भी दवा डॉक्टर से पूछे बिना नहीं लेनी चाहिए, वरना फायदे की जगह नुकसान हो सकता है.

(और पढ़ें - वैरीकोसेल निकालने की सर्जरी)

अंडकोष में सूजन की वजह से अंडकोष में दर्द होने की आशंका भी रहती है. गंभीर मामलों में यह कैंसर की ओर भी इशारा कर सकता है. इसलिए, जरूरी है कि समय रहते इसका इलाज करवा लिया जाए. अंडकोष में सूजन के घरेलू उपाय के तौर पर सिट्ज बाथ, टाइट फिट वाले अन्डरवियर, फिजिकल थेरेपी, पेन किलर दवा का सेवन मददगार साबित हुए हैं. फिर भी बेहतर यही होगा कि इसके लिए डॉक्टर की मदद ली जाए, क्योंकि एक ही इलाज सब पर असर करे, यह जरूरी नहीं है.

(और पढ़ें - हाइड्रोसील का ऑपरेशन)

Dr. Anurag Kumar

Dr. Anurag Kumar

पुरुष चिकित्सा
19 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ