myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

ये क्रिकेटेर आज क्रिकेट के दुनिया के बादशाह बन चुके हैं। लाखों युवा आज उन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं। क्रिकेट के साथ-साथ आज कल वो अपने फिटनेस को लेकर बहुत चर्चा में हैं। तो आइए जानते हैं, उनके फिटनेस के राज़। साथ ही उनके डाइट प्लान और वर्कआउट के बारे में। 

(और पढ़ें - ये 11 काम करते हैं फिट लोग)

  1. इनका डाइट प्लान
  2. इनका वर्कआउट रूटीन

इनका डाइट प्लान इस प्रकार है -

इनका डाइट प्लान बहुत ही आसान है। तो आइए जानते हैं उनके डाइट प्लान के बारे में।

  • ये घर पर बना भोजन पसंद करते हैं। उनका मानना है कि डाइटिंग करने से फिटनेस नहीं आती है। वो संतुलित आहार लेना पसंद करते हैं।
  • ये खाने के शौकीन हैं और वो कहते है कि जो दिल को अच्छा लगे वो खाना चाहिए। लेकिन वो जंक फूड खाने से मना करते हैं। साथ ही वो वसा युक्त खाद्य पदार्थ की जगह, तले हुए चिप्स और गेहूं से बने खाद्य पदार्थ खाते हैं।
  • वो प्रोटीन लेना पसंद करते हैं। इससे मांसपेशियों के निर्माण में मदद मिलती है। साथ ही इससे शारीरिक क्षमता भी बढ़ती है, जिससे गेंद को बाउन्ड्री लाइन तक पहुंचाने में मदद मिलती है।
  • वो अधिक से अधिक पानी पीना और ताज़ा रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा वो केवल मिनलर वॉटर पीते हैं। मिनरल वॉटर पीने से, पानी की वजह से होने वाली बीमारी और स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होती है। साथ ही ये उनके क्रिक्रेट दौरे के दौरान और मैदान में भी उन्हें फिट रखता है। 

इनका वर्कआउट रूटीन -

ये हमेशा फिट रहना पसंद करते हैं। जब वो मैंदान में शॉट लगाते हैं तो बड़ी तेज़ी से गेंद विकेट को चीरता हुआ बाउंड्री लाइन के पार होता है। ये इस बात को साबित करता है कि दुनिया में सबसे फिट खिलाड़ियों में से ये एक हैं। चाहे वो क्रिकेट मैदान की बात हो या मैदान से बाहर। क्रिकेट के साथ-साथ वो फिटनेस के मामले में भी बहुत अनुशासित हैं। मैच के पहले फिटनेस एक्सरसाइज़ उनके फिटनेस रूटीन का एक हिस्सा बन चुका है। इसके अलावा वो नियमित रूस से जिम भी जाते हैं और वर्कआउट रूटीन का भी सख्ती से पालन करते हैं।

  • ये हफ्ते में 6 दिन वर्कआउट करते हैं और 1 दिन आराम
  • वो वेट और कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं। इससे मसल्स मज़बूत होते हैं। साथ ही शरीर की ताक़त और स्टेमिना दोनों बढ़ते हैं और शरीर के निचले हिस्से की मसल्स भी टोन होते हैं। ये एक्सरसाइज़ बाजुओं को भी मज़बूत बनाते हैं, जो फिल्डिंग के दौरान बाल को तेज़ी से फेकने में मदद करते हैं। (और पढ़ें - सिर्फ इन 12 एक्सरसाइज से आप रहेंगे फिट
  • रोगप्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाने के लिए, वो किसी भी प्रकार का धूम्रपान और नशा नहीं करते हैं।
और पढ़ें ...