• हिं

हेल्थ इन्शुरन्स आपके स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को कवरेज देता है, इसमें न सिर्फ आपकी वित्तीय मदद होती है, बल्कि यह मानसिक तौर पर भी आपको सहारा देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्थ इन्शुरन्स लेना ही काफी नहीं है, आपको इससे जुड़े सभी पहलुओं के बारे में जानना जरूरी है और इन्हीं में से एक है तारीखों की समझ होना। इसलिए आज इस आर्टिकल में हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज शुरू होने की तारीख, कवर पीरियड और कवरेज किन स्थितियों में खत्म हो सकता है, के बारे में बताया जा रहा है।

  1. हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज शुरू होने की तारीख क्या होती है? - Health Insurance coverage start Dates in Hindi
  2. हेल्थ इन्शुरन्स कितनी जल्दी शुरू हो सकता है? - How soon can health insurance start in Hindi
  3. क्या प्रभावी तिथि और पॉलिसी जारी करने वाली तिथि एक है? - Is effective date same as Issue Dates in Hindi
  4. हेल्थ इन्शुरन्स में पॉलिसी पीरियड क्या होता है? - What is policy period in health insurance in Hindi
  5. हेल्थ इन्शुरन्स में पॉलिसी खत्म होने की तिथि क्या होती है? - Health Insurance coverage end Dates in Hindi

हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज शुरू होने की तारीख को पॉलिसी की 'प्रभावी तारीख' भी कहा जाता है। यह वह तारीख है, जिस दिन से बीमा कंपनी की ओर से आपकी मदद की राहें खुल जाती हैं। यह तो आप जानते हैं कि हेल्थ इन्शुरन्स में क्या कवर होता है और क्या कवर नहीं होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इन सबका फायदा एक निश्चित तारीख के बाद ही उठाया जा सकता है।

अक्सर लोगों को लगता है कि इधर हेल्थ इन्शुरन्स लिया और उधर यह एक्टिव हो गया, लेकिन ऐसा नहीं है, दोनों तारीखों में फर्क है। आमतौर पर हेल्थ इन्शुरन्स कंपनियां पॉलिसी बेचते ही तुरंत कवरेज नहीं देती हैं, इसके लिए कुछ वेटिंग पीरियड होता है। अब यह वेटिंग पीरियड कितना होगा यह आपकी बीमा कंपनी पर निर्भर करेगा, लेकिन सामान्य तौर पर पॉलिसी लेने के की तारीख के 30 दिनों के अंतर के बाद पॉलिसी कवर शुरू हो सकता है। हालांकि, आप अपने पॉलिसी बॉन्ड के घोषणा (declarations) वाले कॉलम में इफेक्टिव डेट के बारे में पता कर सकते हैं। चूंकि तारीख के बारे में जानना जरूरी है, इसलिए आमतौर पर यह जानकारी पहले या दूसरे पेज पर ही मिल जाती है।

(और पढ़ें - फैमिली हेल्थ इन्शुरन्स क्या है)

अक्सर इस प्रश्न का उत्तर हेल्थ पॉलिसी लेने वाली तारीख पर निर्भर करता है। अगर आप महीने के 15वें दिन तक नामांकन कराते हैं, तो कवरेज अगले महीने के पहले दिन से शुरू हो जाएगा। अगर आप महीने के 15वें दिन के बाद नामांकन करते हैं, तो कवरेज दूसरे महीने के पहले दिन से शुरू होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 10 अप्रैल को नामांकन करते हैं, तो कवरेज 1 मई से शुरू होगा, जबकि यदि आप 16 अप्रैल से नामांकन कराते हैं तो कवरेज दूसरे महीने के पहले दिन यानी 1 जून से शुरू हो सकता है।

पॉलिसी जारी करने की तारीख आमतौर पर वह तारीख होती है जिस दिन बीमा कंपनी आपके आवेदन को मंजूरी देती है और स्वीकार करती है। इससे बीमाधारक को पॉलिसी डिलीवर करने का समय मिल जाता है। प्रभावी तिथि वह तिथि है जिस दिन से आप इन्शुरन्स का फायदा ले सकते हैं या यूं कहें कि जब प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि (initial waiting period) खत्म हो जाता है, तो आप इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं, लेकिन इमर्जेंसी के मामले में प्रतीक्षा अवधि नहीं होती है। बता दें, MyUpchar बीमा प्लस में भी अचानक से अस्पताल में भर्ती होने के मामले में वेटिंग पीरियड नहीं है।

(और पढ़ें - टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस क्या है)

ज्यादातर हेल्थ इन्शुरन्स प्लान एक, दो या तीन वर्ष के लिए वैध होते हैं। इसके बाद आपको निश्चित समय के अंदर इसे रिन्यू कराना होता है। ऐसा करने से आप हेल्थ इन्शुरन्स पॉलिसी के तहत दिए जाने वाले कवरेज का फायदा ले सकते हैं। ऑनलाइन रिन्यू करने के लिए आमतौर पर कंपनी की बेबसाइट पर जाना होता है, वेबसाइट पर 'हेल्थ इन्शुरन्स रिन्यू सेक्शन' मिलेगा, जहां क्लिक करने के बाद आपको पॉलिसी नंबर डालना होगा और फिर प्रीमियम भरना होगा। आप चाहें तो वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक रूप से प्रीमियम जमा कर सकते हैं। हालांकि, मासिक रूप से भरा गया प्रीमियम सालाना रूप से भरे गए प्रीमियम की अपेक्षा महंगा पड़ता है।

(और पढ़ें - टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे)

हेल्थ इन्शुरन्स में पॉलिसी खत्म होने की तिथि जैसा कुछ नहीं होता है, लेकिन मान लीजिए आपने प्रीमियम समय पर नहीं भरा है, तो ऐसे में  हेल्थ इन्शुरन्स कंपनी आपका कवरेज समाप्त कर सकती है। हालांकि, प्रीमियम जमा करने की तारीख निकल जाने के बाद भी आपके पास कुछ दिनों का समय होगा, जिसे ग्रेस पीरियड कहा जाता है। इसके अंदर आप प्रीमियम भरकर पॉलिसी को जारी रख सकते हैं। लेकिन यदि यह ग्रेस पीरियड भी खत्म हो गया तो बीमा कंपनी आपके कवरेज को समाप्त कर देगी।

(और पढ़ें - सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स कौन सा है)

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ