अंकुरित अनाज यानि स्प्राउट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इनमें बहुत मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। अंकुरित अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंकुरित अनाज का उपयोग हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है. अंकुरित दानों का सेवन सुबह में नाश्ते के समय ही करना बहुत ही लाभदायक होता है।

अंकुरित अनाज में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ब1, विटामिन ब5 और विटामिन K पाया जाता है। साथ ही इसमें आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज भी अधिक मात्रा मे मोजूद होता है। अंकुरित अनाज में फाइबर, फोलेट, ओमेगा -3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। अंकुरित अनाज से पोषक तत्वों खास तौर से विटामिन-सी, बी-कॉम्प्लेक्स, थायमिन, राइबोप्लेविन व नायसिन की मात्रा दोगुनी हो जाती है। इसके साथ ही शरीर में विटामिन ए के निर्माण में सहायक केरोटीन की मात्रा में भी वृद्धि होती है।

स्प्राउट्स सबसे सस्‍ता और अच्‍छा आहार होता है। इसके लिए आपको हर दिन ज्‍यादा पैसे खर्च की ज़रूरत नहीं पड़ती है। घर में रखी दाल, अनाज या नट्स को पानी में भिगो कर आप स्‍प्राउट बना सकते हैं। आप इसे घर मे आसानी से बना सकते  हैं।

  1. स्प्राउट्स के फायदे - Sprouts Ke Fayde In Hindi
  2. अंकुरित अनाज कैसे बनाये - How To Make Sprouts In Hindi

स्प्राउट्स के फायदे इम्यूनिटी के लिए - Sprouts Ke Fayde For Strong Immunity In Hindi

अंकुरित अनाज का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। अंकुरित अनाज शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में भी लाभदायक है।

मधुमेह में अंकुरित अनाज के फायदे - Sprouts Benefits For Diabetic Patients In Hindi

अंकुरित अनाज को शरीर के अमृत माना जाता है। इसके प्रतिदिन उपयोग से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है। यह हमें ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Madhurodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को डायबिटीज के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Sugar tablet
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

अंकुरित अनाज खाने के फायदे मोटापा के लिए - Benefits Of Sprouts For Weight Loss In Hindi

अंकुरित अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जिसे खाने के बाद हमारा पेट काफ़ी देर तक भरा रहता है। ऐसे में हम अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं और हमारा मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को वजन कम करने के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
weight control tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

त्वचा के लिए अंकुरित आहार के लाभ - Sprouts Benefits For Skin In Hindi

त्वचा पर दि‍खाई देने वाले बढ़ती उम्र के निशान को भी अंकुरित अनाज के सेवन से रोकजा सकता है। इसे रोज खाने से त्वचा पर झुर्रियां जल्दी नहीं आती और त्वचा पर चमक बनी रहती है।

(और पढ़ें - झुर्रियां हटाने के उपाय)

झुर्रियों और पिंपल्स को रोकने के लिए Sprowt Collagen Powder का उपयोग करें -
Collagen Powder
₹699  ₹899  22% छूट
खरीदें

अंकुरित भोजन पाचन तंत्र के लिए - Ankurit Anaj Benefits For Digestion In Hindi

अंकुरित अनाज खाने के बाद आसानी से पच जाता है, क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा मे एंजाइम पाए जाते हैं। जिन लोगो के पाचन तंत्र मे समस्या है उनके लिए अंकुरित चीज़े काफ़ी फायदेमंद हैं। अंकुरित होने के बाद अनाज में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन और अधिक पाचक व पौष्टि‍क हो जाते हैं। यह पाचन क्रिया को और बेहतर बनाने में बहुत ही लाभदायक होते हैं।

फिटनेस बढ़ाने में स्प्राउट्स के फायदे - Sprouts Benefit Of Bodybuilding In Hindi

अंकुरित अनाज में प्रोटीन अधिक मात्रा मे पाया पाया जाता है। इसमें 35% तक प्रोटीन हो सकता है।इसलिए जिन लोगों के शरीर मे प्रोटीन की कमी है उनको अंकुरित अनाज ज़रूर खाना चाहिए। अंकुरित अनाज में कई एंजाइम पाएं जाते हैं, जो शरीर की फिटनेस बढ़ाते हैं और हमें सेहतमंद रखते हैं। ताज़ा अंकुरित अनाज पके हुए अंकुरित अनाज से ज़्यादा बेहतर होते हैं, क्योंकि अंकुरित को पकने पर उसके कुछ एंजाइम ख़त्म हो जाते हैं।

अंकुरित आहार के लाभ हृदय के लिए - Ankurit Anaj Ke Labh Dil Ke Liye In Hindi

हमें स्वस्थ रहने के लिए हृदय का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है। अगर हमारा हृदय स्वस्थ रहता है तो हमारा समूर्ण शरीर भी स्वस्थ बना रहता है। स्प्राउट्स ओमेगा3 फैटी एसिड का बड़ा स्रोत होता है।स्प्राउट्स का सेवन हमारे हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के र्डियोवस्कुलर (cardiovascular) या हृदय के स्वास्थ्य लिए बहुत की लाभदायक होता है। यह हमारे सम्पूर्ण शरीर के पोषण के लिए भी लाभदायक है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। स्प्राउट्स उच्च पोटेशियम के गुणों से भरा हुआ है। जो हृदय के सम्पूर्ण कार्यप्रणाली के लिए मदद करता है। हाई बीपी और हार्ट अटैक जैसे खतरों को स्प्राउट्स के उपयोग से दूर रखा जा सकता है।

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Hridyas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
BP Tablet
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

अंकुरित आहार एनीमिया के लिए - Sprouts For Anemia In Hindi

हमारे शरीर में आयरन की कमी एनीमिया या खून की कमी को जन्म देता है। रक्त की कमी से हमें शारीरिक और मानसिक थकान का अनुभूति करता है। आयरन की कमी से निजात पाने के लिए हमें नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन करना चाहिए। 

(और पढ़ें - खून की कमी का कारण)

आयरन की कमी, एनीमिया, थकान जैसी समस्या के लिए Sprowt Vitamin B12 Tablets का उपयोग करें -
Vitamin B12 Tablets
₹450  ₹499  9% छूट
खरीदें

शिशु के लिए अंकुरित अनाज के लाभ - Sprouts For Babies In Hindi

नवजात शिशु कि मानसिक, शारीरिक दुर्बलताओं को दूर करने के लिए महिलाओं को गर्भवस्था के दौरान ही स्प्राउट्स का सेवन करना लाभदायक होता है। बच्चों को भी इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। इसके उपयोग से शारीरिक विकास मे मदद मिलता है।

कैंसर में अंकुरित अनाज के लाभ - Sprouts Good For Cancer In Hindi

प्रतिदिन नियमित रूप से स्प्राउट्स का सेवन हमे अनेकों बीमारियों से बचाता है। स्प्राउट्स के सेवन से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) के तथा विटामिन ए और विटामिन सी भी मिलता है जो ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारी के खतरे से बचाता है। अंकुरित अनाजों का सेवन ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारी, बढ़ती उम्र के चिन्ह और कोलोरेक्तल कैंसर जैसी बिमारियों से भी हमे बचाता है।

अंकुरित अनाज के फायदे आँखों के लिए - Sprouts Good For Ryes In Hindi

आँखों के लिए स्प्राउट्स बहुत ही लाभदायक होता है। अंकुरित अनाजों का उपयोग हमारी देखने की क्षमता को बढ़ाता है। यह दृष्टि को बेहतर करने में भी मदद करता है। आँखों को स्वस्थ रखने के लिए हमें स्प्राउट्स का रोजाना सेवन करना चाहिए।

स्प्राउट्स के फायदे बालों के लिए - Sprouts Benefit Of hair In Hindi

स्प्राउट्स का सेवन हमारे पाचन को अच्छा रखता है जिसका प्रभाव हमारी त्वचा और बालों पर भी देखने को मिलता है। पाचन तंत्र अच्छा होने के साथ उचित विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन के सेवन से त्वचा और बालों की सेहत अच्छी रहती है। इस लिए अंकुरित अनाजों का सेवन करें जिससे आप के बाल घने होंगे और बाल झड़ना भी कम हो जायेगा। स्प्राउट्स के माध्यम से विभिन्न खनिज के सेवन होता है जो त्वचा को खूबसूरत और चमकीला बनाता है।

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने 1 लाख से अधिक लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं (बालों का झड़ना, सफेद बाल और डैंड्रफ) के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Bhringraj hair oil
₹425  ₹850  50% छूट
खरीदें

स्प्राउट्स के अन्य फायदे - Other Benefit Of Sprouts In Hindi

रक्त को साफ करने मे अंकुरित अनाज बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक प्राकृतिक खाना है। अंकुरित अनाज का कोई दुष्परिणाम भी नहीं है। यदि आपको भूख नहीं लगने की समस्या है तो अंकुरित अनाज खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

अंकुरित अनाज को बनाने की विधि - 

अंकुरित अनाज केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद ही नहीं है बल्कि खाने मे भी स्वादिष्ट होता है।आप अंकुरित सलाद, ब्राउन ब्रेड के साथ अंकुरित सैंडविच या पास्ता आदि बना सकते हैं। अंकुरित करने के लिये चना, मूँग, गेहूं, मोठ, सोयाबीन, मूँगफली, मक्का, तिल, अल्फाल्फा, अन्न, दालें और बीजों आदि का प्रयोग होता है।

अंकुरित भोजन को कच्चा, अधपका और बिना नमक आदि के प्रयोग करने से अधिक लाभ होता है। दालीय अंकुरित (चना, मूंग, मोठ, मटर, मूंगफली, सोयाबीन, आदि) के साथ टमाटर, गाजर, खीरा, ककड़ी, शिमला मिर्च, हरे पत्ते (पालक, पुदीना, धनिया, बथुआ, आदि) और सलाद, नींबू मिलाकर खाना बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्य बर्धक होता है। इसे कच्चा खाना ही बहुत अच्छा होता है क्योंकि पकाकर खाने से इसके पोषक तत्वों की मात्रा एवं गुण में कमी आ जाती है। अंकुरित दानों का सेवन केवल सुबह नाश्ते के समय ही करना चाहिये।

यदि ये अंकुरित दाने कच्चे खाने में अच्छे नहीं लगते तो इन्हें हल्का सा पकाया भी जा सकता है। फिर इसमें कटे हुए प्याज, कटे छोटे टमाटर के टुकड़े, बारीक कटी हुई मिर्च, बारीक कटा हुई धनिया एकसाथ मिलाकर उसमें नींबू का रस मिलाकर खाने से अच्छा स्वाद मिलता है। how to make sprouts

ऐप पर पढ़ें