myUpchar Call

इजैकुलेशन को देर तक रोके रखना ही सीमेन रिटेंशन कहलाता है. ऐसा माना जाता है कि सीमेन रिटेंशन के जरिए पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर बनाया जा सकता है. इससे सेक्सुअल पावर और एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है. जिन पुरुषों को जल्दी ऑर्गेज्म प्राप्त हो जाता है, वे इस तकनीक को आजमा सकते हैं. साथ ही सीमेन रिटेंशन यौन संतुष्टि प्रदान करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसे जरूर करना चाहिए इस संबंध में कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है. वहीं, कुछ शोध में सीमेंन रिटेंशन के कारण होने वाले नुकसानों के बारे में भी बताया गया है.

आज इस लेख में आप जानेंगे कि सीमेन रिटेंशन किस प्रकार फायदेमंद व नुकसदायक है और इसे करने का तरीका क्या है -

सबसे असरदार डिले स्प्रे फॉर मेन को ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां दिए लिंक पर क्लिक करें.

  1. सीमेन रिटेंशन क्या है?
  2. सेक्स लाइफ में सीमेन रिटेंशन के फायदे
  3. सेक्स लाइफ में सीमेन रिटेंशन के नुकसान
  4. सीमेन रिटेंशन करने का तरीका
  5. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सीमेन रिटेंशन या वीर्य प्रतिधारण उस स्थिति को कहते हैं, जब कोई पुरुष जानबूझकर स्खलन से बचता है. कोई पुरुष सेक्स एक्टिविटी से दूर रहकर इजैकुलेशन से ठीक पहले रुककर इसके बिना ही ऑर्गेज्म तक पहुंचना चाहता है. यह एक प्राचीन तकनीक है, पुरुष इसकी प्रैक्टिस शारीरिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए करते आए हैं. वहीं, कुछ लोग इसे मानसिक व आध्यात्मिक सुख के लिए भी करते हैं. सीमेन रिटेंशन में पुरुष को बिना स्खलन के सेक्स करने की कोशिश करनी होती है.

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas T-Boost Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को शुक्राणु की कमी, मांसपेशियों की कमजोरी व टेस्टोस्टेरोन की कमी जैसी समस्या के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Testosterone Booster
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

सीमेन रिटेंशन में इजैकुलेशन के चरण तक नहीं पहुंचा जाता है. ऐसे में वीर्य वापस शरीर में चला जाता है और छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाता है. सीमेन रिटेंशन करने से निम्न लाभ मिल सकते हैं -

  • सीमेन रिटेंशन करने से शुक्राणु या स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ती है. सीमेन रिटेंशन पुरुषों की फर्टिलिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन इस संबंध में मिश्रित शोध उपलब्ध हैं. 
  • जो पुरुष यौन संबंध के दौरान जल्दी ऑर्गेज्म तक पहुंच जाते हैं, उनके लिए सीमेन रिटेंशन लाभकारी हो सकता है. 
  • 2001 के एक अध्ययन के अनुसार तीन सप्ताह तक लगातार सीमेन रिटेंशन करने से पुरुषों के स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.
  • सीमेन रिटेंशन से सेक्सुअल लाइफ पावरफुल और एनर्जेटिक बन सकती है. 
  • सीमेन रिटेंशन से टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. यह एक मेल सेक्स हार्मोन है, इसका पुरुषों के शरीर में अच्छी मात्रा में होना जरूरी होता है.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि शुक्राणु की कमी का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

सीमेन रिटेंशन या वीर्य प्रतिधारण के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जो इस प्रकार हैं -

  • अगर यौन उत्तेजित पुरुष स्खलन नहीं करता है, तो इसकी वजह से उसे एपिडीडिमल हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है. ऐसा होने पर पुरुष के अंडकोष में दर्द या खुजली हो सकती है. 
  • अगर कोई पुरुष सीमेन रिटेंशन की प्रैक्टिस कर रहा है, तो शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है. इसमें पुरुष साथी के साथ यौन संतुष्टि से पहले ही स्खलित कर सकते हैं.
  • यौन उत्तेजना के दौरान स्खलन की इच्छा को रोकने से शुक्राणु अंडकोष में वापस जाने के बजाय मूत्राशय में ही चले जाते हैं. 
  • लगातार 4 दिन तक सीमेन रिटेंशन करने पर शुक्राणु की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है. इसलिए, कभी-कभी ही सीमेन रिटेंशन की प्रैक्टिस करनी चाहिए.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि कामेच्छा में कमी का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

इसे करना आसान है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है -

  • यौन गतिविधि से दूर रहकर सीमेन रिटेंशन की प्रैक्टिस की जा सकती है.
  • बिना स्खलन के यौन संबंध बनाने को शुष्क संभोग के रूप में भी जाना जाता है.
  • यौन संबंध के दौरान जैसे ही ऑर्गेज्म पर पहुंचें, लंबी और गहरी सांस लें. शरीर को शांत करने की कोशिश करें. साथी पर ध्यान देना शुरू कर दें. इससे स्खलन को रोकने में मदद मिल सकती है.
  • ऑर्गेज्म पर पहुंचने पर गुदा और अंडकोष के बीच दबाव डालें.

(और पढ़ें - सेक्स के तुरंत बाद क्या करें)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Urjas Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को सेक्स समस्याओं के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Long Time Capsule
₹719  ₹799  10% छूट
खरीदें

एक व्यक्ति को सीमेन रिटेंशन प्रैक्टिस के दौरान दर्द या कोई परेशानी महसूस हो, तो इसे रोका जा सकता है. वर्तमान में अधिक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं कि सीमेन रिटेंशन करना स्वस्थ है या अस्वस्थ. इसलिए, कुछ लोगों को सीमेन रिटेंशन प्रक्रिया करने से नुकसान हो सकता है. ऐसे में किसी भी पुरुष को डॉक्टर की सलाह पर ही सीमेन रिटेंशन करने का प्लान बनाना चाहिए.

आप यहां दिए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं कि शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज क्या है.

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें