myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -
संक्षेप में सुनें

स्खलन का अर्थ है लिंग के माध्यम से शरीर से वीर्य का स्राव होना। शीघ्र स्खलन या शीघ्रपतन (प्रिमेच्यूर ईजॅक्युलेशन या पीई) वह स्थिति है जिसमें किसी पुरुष का सेक्स के दौरान उसके साथी की तुलना में शीघ्र ही स्खलन हो जाता हैI कभी-कभी शीघ्र स्खलन को तेजी से स्खलन, समय से पहले चरमोत्कर्ष या जल्दी स्खलन के रूप में भी जाना जाता है।

सामान्यतः पीई चिंता का कारण नहीं है। लेकिन अगर यह सेक्स को कम आनंददायक बनाता है और आपके साथी के साथ रिश्तों पर प्रभाव डालता है तो यह निराशाजनक हो सकता है। ऐसा अक्सर होता है और समस्याएं बढ़ती जाती हैं क्योंकि आपके साथी की सेक्स संतुष्टि एक स्वस्थ और खुशनुमा जीवन के लिए आवश्यक हैं।

(और पढ़ें - sex karne ke tarike)

30% से अधिक पुरुष कभी न कभी समय से पहले स्खलन से पीड़ित हुए है। यह व्यक्ति के आत्मसम्मान को प्रभावित करता है और पार्टनर को असंतुष्ट छोड़ देता है। इस समस्या को अक्सर मनोवैज्ञानिक माना जाता है, लेकिन कुछ बायोलॉजिकल कारक भी हो सकते है।

स्खलन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है। जब पुरुष यौन उत्तेजित होते हैं, तो संकेत आपके रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क में भेजे जाते हैं। जब पुरुष उत्तेजना के एक निश्चित स्तर तक पहुँचते हैं, तब संकेत आपके दिमाग से आपके प्रजनन अंगों को भेजे जाते हैं। इससे लिंग (स्खलन) के माध्यम से वीर्य स्राव किया जा सकता है।

  1. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के प्रकार - Types of Premature Ejaculation in Hindi
  2. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के लक्षण - Premature Ejaculation Symptoms in Hindi
  3. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के कारण - Premature Ejaculation Causes in Hindi
  4. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) से बचाव - Prevention of Premature Ejaculation in Hindi
  5. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) का परीक्षण - Diagnosis of Premature Ejaculation in Hindi
  6. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) का इलाज - Premature Ejaculation Treatment in Hindi
  7. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के जोखिम और जटिलताएं - Premature Ejaculation Risks & Complications in Hindi
  8. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Premature Ejaculation in Hindi?
  9. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) की दवा - Medicines for Premature Ejaculation in Hindi
  10. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Premature Ejaculation in Hindi
  11. शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के डॉक्टर

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के प्रकार - Types of Premature Ejaculation in Hindi

  1. लाइफलांग (प्राथमिक) शीघ्र स्खलन:- इस प्रकार का शीघ्र स्खलन आपके जीवन के पहले यौनिक संपर्क से लेकर जीवनभर या लगभग हमेशा होता है।
  2. अर्जित (माध्यमिक) शीघ्र स्खलन:- आपको बिना किसी समस्या के पूर्व यौन अनुभव के बाद अगर शीघ्र स्खलन की समस्या होती है तो उसे अर्जित या अक्वायर्ड शीघ्र स्खलन कहते हैं।

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के लक्षण - Premature Ejaculation Symptoms in Hindi

शीघ्र स्खलन के निम्नलिखित प्रमुख लक्षण हैं:-

  1. एक तेज उत्तेजना, स्तंभन और स्खलन प्रक्रिया।
  2. स्खलन आमतौर पर उत्तेजना के कुछ सेकंड या मिनट के भीतर हो जाता है।

हालांकि, सभी यौन स्थितियों में शीघ्र स्खलन की समस्या हो सकती है, हस्तमैथुन के दौरान भी। बहुत से पुरुषों का मानना ​​है कि उनको समयपूर्व स्खलन के लक्षण हैं, लेकिन वे लक्षण समयपूर्व स्खलन के लिए निर्धारित ​​मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। इसके बजाय इन पुरुषों को प्राकृतिक परिवर्तन वाला समयपूर्व स्खलन हो सकता है, जिसमें तीव्र स्खलन के साथ-साथ सामान्य स्खलन की अवधि भी शामिल है। (और पढ़ें - यौनशक्ति कम होने के कारण)

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के कारण - Premature Ejaculation Causes in Hindi

समय से पहले स्खलन का सही कारण ज्ञात नहीं है। हालांकि यह पहले केवल मनोवैज्ञानिक माना जाता था, पर अब डॉक्टरों को पता है कि समय से पहले स्खलन में मनोवैज्ञानिक और जैविक कारकों का जटिल संपर्क शामिल है।

मनोवैज्ञानिक कारण

  1. प्रारंभिक यौन अनुभव।
  2. यौन शोषण।
  3. अपने शरीर के रूप के प्रति नाकारात्मक छवि।
  4. डिप्रेशन
  5. समय से पहले स्खलन के बारे में चिंता करना।
  6. दोषी होने की भावनाएं जो यौन संपर्क के माध्यम से भागने की आपकी प्रवृत्ति को बढ़ाती हैं।
  7. जिन पुरुषों को स्तंभन दोष हैं, उनमें जल्दी स्खलन हो सकता हैं, जो कि बदलना मुश्किल हो सकता है। चूंकि स्खलन के बाद उत्तेजना दूर हो जाती है इसलिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि समस्या पीई है या स्तंभन दोष (ईडी)। ईडी का पहले इलाज किया जाना चाहिए। एक बार ईडी का इलाज होने के बाद शीघ्र स्खलन समस्या नहीं रहेगा।
  8. शीघ्र स्खलन का कारण कई लोगो में चिंता की समस्याएं भी हो सकता है, विशेष रूप से यौन प्रदर्शन या अन्य मुद्दों से संबंधित चिंता।
  9. रिश्ते संबंधी समस्याएं भी शीघ्र स्खलन का कारण हो सकती हैं।

बायोलॉजिकल कारण

  1. थायरॉयड ग्रंथि या शरीर में यौन हार्मोन के असामान्य स्तर के साथ हार्मोनल समस्याएं।
  2. मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर के साथ समस्याएं, जिससे मस्तिष्क के आनंद केंद्रों को सही संकेत देने में विफल हो जाते हैं।
  3. आपकी स्खलन प्रणाली के प्रतिवर्त (रिफ्लेक्स) तंत्र के साथ समस्याएं।
  4. मूत्रमार्ग या प्रोस्टेट में संक्रमण।
  5. आनुवंशिकता।
  6. सर्जरी या मानसिक आघात के कारण तंत्रिका या संवेदी प्रणाली में क्षति।

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) से बचाव - Prevention of Premature Ejaculation in Hindi

  1. शीघ्र स्खलन से बचने के लिए अन्य यौन सुखों पर ध्यान दें। इससे चिंता कम हो सकती है और आपको स्खलन पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  2. स्खलन रिफ्लेक्स (शरीर का एक स्वत: रिफ्लेक्स, जिसके दौरान स्खलन होता है) को रोकने के लिए एक गहरी सांस लें।
  3. अपने साथी के साथ सेक्स करते हुए उसे ऊपर रहने को कहें (जब आप स्खलन के करीब हो तो वो दूर हट सके)।
  4. सेक्स के दौरान रुके और कुछ उबाऊ चीज के बारे में सोचे।

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) का परीक्षण - Diagnosis of Premature Ejaculation in Hindi

आपके यौन जीवन के बारे में पूछने के अलावा, आपका डॉक्टर आपके स्वास्थ्य के इतिहास के बारे में पूछेगा और शारीरिक परिक्षण भी कर सकता है।

यदि आपको समय से पहले स्खलन और उत्तेजना लाने या बनाए रखने दोनों में समस्या है, तो आपका डॉक्टर आपके पुरुष हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) के स्तर की जांच के लिए रक्त परीक्षण या अन्य परीक्षण कर सकता है।

कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप मूत्र रोग विशेषज्ञ या मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ के पास जाएँ, जो यौन रोग के विशेषज्ञ भी हो।

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) का इलाज - Premature Ejaculation Treatment in Hindi

1. अपने स्खलन रिफ्लेक्स पर नियंत्रण पाएं  

नियमित रूप से (प्रति सप्ताह तीन से पांच बार) संवेदनशीलता और उत्तेजना के स्तर के आदी बनने के लिए स्वयं उत्तेजक (हस्तमैथुन) से शुरू करें। अलग-अलग संवेदनाओं का आदि होने के लिए गीले हाथ और सूखे हाथ दोनों के साथ हस्तमैथुन करने की कोशिश करें।

जब तक आपको वीर्यपात होना महसूस हो, तब तक हस्तमैथुन करते हुए नियंत्रण करने का प्रयास करें, वीर्यपात होने से पहले ही हस्तमैथुन रोक दें, अब उत्तेजना कम हो जाने दे, लगभग पांच मिनट या उससे अधिक और तब फिर से हस्तमैथुन करना शुरू करें। अंततः वीर्यपात होने से पहले तीन या चार बार इस क्रिया का प्रयोग करें।

इस क्रिया का अभ्यास करने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपका "गैर-वापसी का बिंदु" कहां है, ताकि साथी से सेक्स के दौरान जब आपको लगता है कि वीर्यपात होने वाला है, तो आप यौन स्थितियों को बदलने के लिए लिंग बाहर खींच लें। इससे एक पल के लिए वीर्यपात रोक सकते हैं।

दूसरा, आप अपना स्ट्रोक बदल सकते हैं (सेक्स के दौरान अंदर और बाहर के बजाय आप अपने साथी के अंदर अपने लिंग को छोड़ सकते हैं और सर्कल में जा सकते हैं, जो थोड़ा कम उत्तेजक हो सकता है)। स्खलन पर नियंत्रण पाने के लिए आपके 'गैर-वापसी का बिंदु' का क्या अर्थ है, यह जानना महत्वपूर्ण है।

2. पैल्विक फ्लोर मांसपेशी व्यायाम

तीन महीने के नियमित पैल्विक फ्लोर मांसपेशियों के अभ्यास के बाद 55 पुरुषों के ऊपर एक छोटे से अध्ययन में पेनाइल फंक्शन में सुधार देखा गया और छह महीने बाद 40 प्रतिशत पुरुषों ने सामान्य स्तंभन फंक्शन पुनः प्राप्त कर लिया था।

अपने पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को पहचानें। जब पेशाप करते-करते उसे बीच में रोकते हैं तो इसके लिए आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियां आपके पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियां हैं। जब आप इन मांसपेशियों को सिकोड़ते हैं तो आपके अंडकोष ऊपर उठ जाते हैं।

अब जब आप जानते हैं कि ये मांसपेशियां कहाँ हैं, उन्हें 5 से 20 सेकंड के लिए सिकोड़े और फिर उन्हें सामान्य रूप में छोड़ दे। इस अभ्यास को एक साथ 10 से 20 बार दोहराएं, दिन में तीन से चार बार आप यह अभ्यास कर सकते हैं।

3. कंडोम का इस्तेमाल करें 

कंडोम का उपयोग करने से स्खलन के समय को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। वे संभोग के दौरान संवेदनशीलता को कम करने का काम करते हैं, इसलिए वे शीघ्र स्खलन की समस्या के लिए सहायक हो सकते हैं। ऐसे ब्रांड के कंडोम का प्रयोग करें जो आकार में थोड़े मोटे हो।

(और पढ़ें - महिला कंडोम के बारे में जानकारी

4. सेक्स से पहले हस्तमैथुन करें

बहुत से पुरुषों को दूसरी बार उत्तेजना के दौरान कम संवेदनशीलता का अनुभव होता है। अक्सर समय से पहले स्खलन के लिए एक अच्छा इलाज है - एक बार सेक्स से पहले ही वीर्यपात करना (शायद संभोग के दौरान), और फिर उत्तेजना प्राप्त करके अपने साथी को खुश करने के लिए आगे बढ़ें। दूसरी उत्तेजना का उपयोग लंबे समय तक कर सकेंगे।

हालांकि कुछ जोड़ों ने शुरू में इस तरीके के बारे में शिकायत की है, लेकिन इसने बहुत से जोड़ों के लिए बहुत अच्छा काम किया है। (और पढ़ें - महिलाओं और पुरुषों को यौन विकारों से बचना है तो ज़रूर मानें बाबा रामदेव की बात)

5. ड्रग्स और सुन्न करने वाली क्रीम या स्प्रे

पीई यानी शीघ्र स्खलन का इलाज करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी ड्रग्स को मंजूरी नहीं दी गई है। फिर भी, कुछ दवाएं और क्रीम या स्प्रे है। जो पीई से पीड़ित पुरुषों में स्खलन धीमा करने के लिए प्रायोगिक स्तर पर उपयोगी पायें गए हैं।

कृपया ध्यान दें कि निम्न दवाएं केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से बताई गयी है। सख्त हिदायत दी जाती है कि किसी भी दवा को एक अच्छे डॉक्टर की सिफारिश के बिना न लें।

डॉक्टरों ने प्रायोगिक चरण में यह पाया है कि एंटीडिप्रेसेंट के प्रयोग से पुरुषों और महिलाओं में ओर्गास्म प्राप्त करने में देरी होती है। फ्लूक्सैटिन (Fluoxetine), परोक्सेटीन (Paroxetine), सर्ट्रालाइन (Sertraline) और क्लॉमिप्रामाइन (Clomipramine) जैसे ड्रग्स सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करते हैं। पीई का इलाज करने के लिए डॉक्टरों ने इन दवाओं का इस्तेमाल "ऑफ-लेबल" (दवा के मूल उपयोग से अलग कारण के लिए) करना शुरू कर दिया।

पीई के लिए दवाएं हर दिन या केवल सेक्स से पहले ही ली जा सकती हैं। आपका डॉक्टर आपकी गतिविधि स्तर के आधार पर तय करेगा कि आपको कौनसी दवा लेनी चाहिए। दवा लेने का सबसे अच्छा समय स्पष्ट नहीं है। ज्यादातर डॉक्टर सेक्स से पहले 2 से 6 घंटे का सुझाव देते हैं। यदि आप ये दवाएं लेना बंद कर देते हैं तो पीई वापस आ सकता है। पीई वाले अधिकांश लोगों को एक निरंतर आधार पर इन दवाओं को लेने की जरूरत होती है।

ये क्रीम या स्प्रे लिंग के मुँह पर 20 से 30 मिनट सेक्स से पहले लगाए जाते हैं। यदि आप उपयोग के लिए निर्धारित मात्रा से अधिक समय तक अपने लिंग पर क्रीम या स्प्रे छोड़ते हैं, तो आपकी उत्तेजना समाप्त हो सकती है, इसलिए मात्रा संबंधी निर्देशों का सख्ती से पालन करें। सेक्स से 5 से 10 मिनट पहले अपने लिंग पर लगे क्रीम या स्प्रे को धो लें। इसे सेक्स के दौरान लिंग पर बिलकुल भी लगा न रहने दे, क्योंकि आपके साथी की योनि को नुकसान हो सकता हैं।

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के जोखिम और जटिलताएं - Premature Ejaculation Risks & Complications in Hindi

विभिन्न कारक समय से पहले स्खलन के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, इनमें शामिल हैं:

  1. स्तंभन दोष:- यदि आप को कभी-कभी या लगातार उत्तेजना प्राप्त करने या बनाए रखने में परेशानी हो, तो आपको समय से पहले स्खलन का खतरा बढ़ सकता है।
  2. तनाव:- आपके जीवन के किसी भी क्षेत्र में भावनात्मक या मानसिक तनाव शीघ्र स्खलन में भूमिका निभा सकते हैं। आपकी आराम करने की क्षमता और यौन संपर्क के दौरान ध्यान देने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकते हैं।
  3. तनाव और रिश्ते की समस्याएं:- शीघ्रपतन से आपके निजी जीवन में भी समस्याएं हो सकती हैं। शीघ्रपतन की एक आम जटिलता संबंध में तनाव का उत्त्पन होना है।
  4. प्रजनन समस्याएं:- अगर स्खलन योनि के अंदर नहीं होता है तो शीघ्र स्खलन से अक्सर ऐसे जोड़ों के लिए गर्भधारण करना मुश्किल हो सकता है जो बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। (और पढ़ें - अगर आप गर्भवती होने का कर रही हैं विचार तो इन कुछ महत्वपूर्ण बातों का रखें खास ख्याल)

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Premature Ejaculation in Hindi?

आप अंडे का उपभोग कर सकते हैं। अंडे कोलेस्ट्रॉल प्रदान करते हैं जो सेक्स हार्मोन का उत्पादन करते हैं। आहार में अनाज और ब्लूबेरी शामिल करें, क्योंकि ये धमनियों को ब्लॉक होने से बचाते हैं। इससे जननांग क्षेत्र में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। यह उत्तेजना प्राप्त करने और बनाए रखने को आसान बनाता है। ब्लूबेरी को एक सिमित मात्रा में लें, क्योंकि अत्यधिक खपत से दस्त हो सकता है।

ऐसे खाद्य पदार्थ जो मीठे और शरीर पर शीतल प्रभाव डालते हो उनका सेवन करें। जैसे - दूध, मक्खन, शुद्ध मक्खन, बादाम, किशमिश, काले चने, मुलेठी और शतावरी इत्यादी। (और पढ़ें - यौन-शक्ति को बढ़ाने वाले आहार)

Dr. Namra Sheeraz

Dr. Namra Sheeraz

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Priyank Pal

Dr. Priyank Pal

सामान्य चिकित्सा
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Balamurugan

Dr. Balamurugan

सामान्य चिकित्सा
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Amit Aggarwal

Dr. Amit Aggarwal

सामान्य चिकित्सा
6 वर्षों का अनुभव

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) की जांच का लैब टेस्ट करवाएं

FSH (Follicle Stimulating Hormone)

25% छूट + 5% कैशबैक

LH (Leutinizing Hormone Test)

25% छूट + 5% कैशबैक

Prolactin

25% छूट + 5% कैशबैक

Testosterone Total

25% छूट + 5% कैशबैक

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) की दवा - Medicines for Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine Name
Xylo खरीदें
Xylocaine Injection खरीदें
Xylocaine Heavy खरीदें
Xylocard खरीदें
Corectil खरीदें
Xylox खरीदें
ADEL Titanium Metallicum Dilution खरीदें
Rexidin M Forte Gel खरीदें
Alocaine खरीदें
Dr. Reckeweg Titanium Metallicum Dilution खरीदें
Lcaine खरीदें
Penetal खरीदें
Nircaine खरीदें
Unicain खरीदें
Wocaine A खरीदें
Xylonumb खरीदें
Xynova खरीदें
Zelcaine खरीदें
Smuth Cream खरीदें
Quik Kool खरीदें
Ora Fast खरीदें
Orex Lo खरीदें

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) की ओटीसी दवा - OTC medicines for Premature Ejaculation in Hindi

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine Name
Baidyanath Shri Gopal Oil खरीदें
Zandu Vigorex SF खरीदें
Dabur Stimulex Oil खरीदें
Dabur Makardhwaj Vati खरीदें
Dabur Shrigopal Tail खरीदें
Dabur Musli Pak Laghu खरीदें
Baidyanath Manmath Ras खरीदें
Dabur Siddha Makardhwaj खरीदें
Baidyanath Vita-ex gold plus खरीदें
Dabur Siddha Makardhwaj Special खरीदें
Dabur Camne Vid Tablets खरीदें
Patanjali Youvan Churna खरीदें
Dabur Pushpadhanwa Ras खरीदें
Dabur Shrigopal Taila खरीदें
Hamdard Tila Azam खरीदें
Dabur Ras Manikya खरीदें
Charak Neo Tablets खरीदें
Baidyanath Shakti Ras Capsule खरीदें
Baidyanath Shakravallabh Ras खरीदें

शीघ्रपतन (शीघ्र स्खलन) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 11 महीना पहले

मेरी उम्र 37 साल है। मुझे शीघ्रपतन की गंभीर समस्या है? मुझे स्तभंन दोष भी है और मुझे हस्तमैथुन करने की भी आदत है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB, सामान्य शल्यचिकित्सा

इस प्रॉब्लम को काउंसलिंग, एक्सरसाइज और दवा के जरिए 4 से 6 हफ्तों के अंदर ठीक किया जा सकता है। आप सेक्स विशेषज्ञ या यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं  उनकी सलाह पर ही दवा लें।

सवाल 10 महीना पहले

शीघ्रपतन की समस्या को नैचुरली कैसे ठीक किया जा सकता है?

ravi udawat MBBS, सामान्य चिकित्सा

निश्चित रूप से नैचुरल उपायों से प्रीमैच्योर इजैकुलेशन को ठीक किया जा सकता है लेकिन इससे पहले आपकी स्थिति और आपको कोई अन्य संबंधित बीमारी होने की जानकारी होनी चाहिए। इसी के बाद पता चल सकता है कि आपको ये प्रॉब्लम क्यों हो रही है और किस उपाय से आप ठीक हो सकते हैं।

सवाल 10 महीना पहले

मुझे शीघ्रपतन की समस्या है, मैं कैसे इसे दवाई से ठीक कर सकता हूं? मैं इसे ठीक करना चाहता हूं लेकिन मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा कि में क्या करूं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS, पीडियाट्रिक

सबसे पहले आप इसकी जांच करवा लें जिससे आपको पता चल जाएगा कि इसका कारण क्या है। इसकी कई वजह हो सकती हैं जिनका इलाज किया जाना जरूरी है। आप सेक्सोलॉजिस्ट की सलाह पर ही कोई दवा लें।

सवाल 10 महीना पहले

क्या शीघ्रपतन की समस्या को पूरी तरह से ठीक किया जा सकता है? इसे परमानेंट ठीक होने में कितना समय लगता है?

Dr. K. M. Bhatt MBBS, PG Dip, सामान्य चिकित्सा

ज्यादातर शीघ्रपतन की समस्या तनाव, चिंता या डिप्रेशन के कारण होती है। इस मामले में साइकोलॉजिकल मोटिवेशन से खुद ही इस स्थिति को ठीक किया जा सकता है। आपको अपनी प्रोफेशनल लाइफ को अपनी पर्सनल लाइफ से अलग करने की कोशिश करनी चाहिए और उन गतिविधियों को करना चाहिए जिसकी वजह से आप इससे अपना ध्यान हटा सकते हैं जैसे योगा, मेडिटेशन और स्वीमिंग। कभी-कभी शीघ्रपतन पुरानी शराब या धूम्रपान की वजह से भी हो सकता है। इसलिए इसे पीना छोड़ दें। धीरे-धीरे स्थिति में सुधार होने लगेगा। कभी-कभी यह हार्मोनल असंतुलन या प्रोस्टेट में संक्रमण या कोई गुम चोट के कारण भी हो सकता है और यह डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में भी हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।  

 

References

  1. Arie Parnham, Ege Can Serefoglu. Classification and definition of premature ejaculation. Transl Androl Urol. 2016 Aug; 5(4): 416–423. PMID: 27652214
  2. Dr Michael Lowy Premature Ejaculation. Healthy Male (Andrology Australia) May 2018; Auatralian Government; Department of Health
  3. Pekka Santtila, Patrick Jern, Lars Westberg, Hasse Walum, Christin T. Pedersen, Elias Eriksson, Nils Kenneth Sandnabba. The Dopamine Transporter Gene (DAT1) Polymorphism is Associated with Premature Ejaculation. 07 April 2010; Wiley Online Library
  4. Am Fam Physician. 2016 Nov 15;94(10):820-827. [Internet] American Academy of Family Physicians; Erectile Dysfunction.
  5. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Premature-ejaculation. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें