myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

शारीरिक पोषण के लिए हम कई प्रकार के नट्स का सेवन करते हैं। काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट आदि इसमें सबसे लोकप्रिय हैं। सभी नट्स तमाम गुणों से भरपूर होते हैं जिनके दैनिक सेवन से कई तरह के ​विटामिन और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

ऐसे ही पोषक तत्वों से भरपूर एक और नट्स है- मैकाडामिया। मैकडैमिया पेड़ के बीज से यह नट्स प्राप्त किया जाता है। मैकाडामिया नट्स मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में बहुतायत मात्रा में पाए जाते हैं। हालांकि, इसके गुणों को देखते हुए दुनिया के दूसरे देशों में भी इसकी मांग तेजी से बढ़ी है। इन नट्स को भून कर खाया जाता है। कुछ लोग हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवा के रूप में भी मैकाडामिया नट्स का सेवन करते हैं। इसमें 'मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड' और प्लांट सब्सटैंस पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं। इसी तरह से कई अन्य रोग जैसे हृदय रोग, वजन घटाने और आंतों के लिए भी इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

इस लेख में हम आपको मैकाडामिया नट्स के तमाम गुणों और इसके सेवन से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे में बताएंगे।

  1. मैकाडामिया नट्स है पोषक तत्वों से भरपूर - Macadamia Nuts hai nutrition se bharpoor
  2. हृदय संबधी स्वास्थ्य को सुधारें मैकाडामिया नट्स से - Heart health ko sudhare Macadamia nuts se
  3. वजन कम करने में सहायक है मैकाडामिया नट्स - Macadamia nuts se asani se kre weight loss
  4. आंतों के लिए काफी फायदेमंद है मैकाडामिया नट्स - Gut health ke liye faydemand hai Macadamia nuts
  5. मैकाडामिया नट्स के सेवन के अन्य फायदे - Macadamia nuts khane se aur kya fayde ho sakte hai

मैकाडामिया नट्स कैलोरी से भरपूर होते हैं। इसमें स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों की भी उच्च मात्रा पाई जाती है। इसमें समाहित पोषक तत्वों को ऐसे समझा जा सकता है।

यदि आप एक औंस (28 ग्राम) मैकाडामिया नट्स का सेवन करते हैं तो आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त हो सकते हैं।

  • कैलोरी : 204
  • वसा : 23 ग्राम
  • प्रोटीन : 2 ग्राम
  • कार्ब : 4 ग्राम
  • शुगर : 1 ग्राम
  • फाइबर : 3 ग्राम
  • मैंगनीज : दैनिक आवश्यकता का 58 प्रतिशत
  • थियामिन : दैनिक आवश्यकता का 22 प्रतिशत
  • कॉपर : दैनिक आवश्यकता का 11 प्रतिशत
  • मैग्नीशियम : दैनिक आवश्यकता का 9 प्रतिशत
  • आयरन : दैनिक आवश्यकता का 6 प्रतिशत
  • विटामिन बी6 : दैनिक आवश्यकता का 5 प्रतिशत

मैकाडामिया नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह ऐसा फैट है जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इन नट्स में कार्ब्स और शुगर की मात्रा कम होती है। ऐसे में इसके सेवन से ब्लड शुगर के स्तर के बढ़ने का खतरा भी कम र​हता है। ऐसे में इसे मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जा सकता है।

मैकाडामिया नट हृदय रोग के जोखिमों को कम सकता है। विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि इन नट्स के प्रतिदिन 8 से 42 ग्राम सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर 10 फीसद तक कम हो सकता है।

इसी संबंध में हाई कोलेस्ट्रॉल से ग्रसित कुछ मरीजों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मैकाडामिया नट्स से भरपूर आहार 'ब्लड मार्कर' के स्तर को कम करने में फायदेमंद है, जो हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होता है। इतना ही नहीं विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतिदिन 42-84 ग्राम मैकाडामिया नट्स खाने से इंफ्लामेशन मार्करों में काफी कमी आ सकती है। इंफ्लामेशन, हृदय रोग के जोखिमों को बढ़ाने वाला कारक है।

कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद, मैकाडामिया नट्स वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। चूंकि, इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक है, इसलिए जो लोग वजन कम करने के प्रयासों में लगे हुए हैं, उन्हें मैकाडामिया नट्स सेवन की सलाह दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रोटीन और फाइबर, ये दो पोषक तत्व भूख को कम करने और पेट को भरा हुआ अनुभव कराने वाली भावनाओं को बढ़ावा देते हैं।

इसी प्रभाव को जानने के लिए 71 युवा जापानी महिलाओं को लेकर तीन सप्ताह तक एक अध्ययन किया गया। इस दौरान इन महिलाओं को ब्रेड के साथ मैकाडामिया नट्स, नारियल या मक्खन दिया गया। अध्ययन के अंत तक पाया गया कि जिन महिलाओं ने मैकाडामिया नट्स का सेवन किया उनके वजन में करीब 400 ग्राम की कमी आई है। वहीं अन्य महिलाओं का वजन जस का तस बना रहा।

मैकाडामिया नट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके को पाचन सुधारने के साथ आंतों के लिए काफी फायदेमंद होती है। जैसा कि अधिकांश नट्स के साथ होता है, मैकाडामिया नट्स में पाए जाने वाला फाइबर घुलनशील होता है जो प्रीबायोटिक के तरह कार्य करता हैं। इसका मतलब है कि यह आंत में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं, जो पाचन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक हैं।

बदले में ये अनुकूल बैक्टीरिया एसीटेट, ब्यूटायरेट और प्रोपियोनेट जैसे शॉर्ट-चेन फैटी एसिड (एससीएफए) का उत्पादन करते हैं जो आंत की सूजन को कम करने के साथ हमें इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी स्थितियों से बचा सकते हैं।

एंटीकैंसर गुणों से संपन्न : टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों में पाया गया है कि मैकाडामिया नट्स में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड और टोकोट्रिऑनोल्स यौ​गिक कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं। हालांकि, अभी इसके विस्तृत प्रभावों को जानने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद : टेस्ट-ट्यूब और पशुओं पर किए गए शोध से पता चला है कि टोकोट्रिनॉल मस्तिष्क की कोशिकाओं को अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे रोगों से भी बचा सकते हैं। हालांकि, फिर भी इसके विस्तृत प्रभावों को जानने के लिए मानव शोध की आवश्यकता है।

जीवन काल को बढ़ा सकता है : मैकाडामिया नट्स सहित अन्य सभी प्रकार के नट्स का नियमित सेवन आपके समय से पहले मरने के जोखिम को कम एक-तिहाई तक कम कर सकता है।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें