myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

कोलेस्ट्रॉल एक मोम या वसा जैसा पदार्थ होता है जो लीवर द्वारा निर्मित होता है। यह कोशिका झिल्ली, विटामिन डी, पाचन और कुछ हार्मोन के गठन के लिए महत्वपूर्ण होता है। कोलेस्ट्रॉल पानी में घुलता नहीं है इसलिए वह शरीर के अन्य अंगों में खुद नहीं पहुंच सकता। लिपोप्रोटीन्स नामक कण कोलेस्ट्रॉल को रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य अंगों में पहुँचने में मदद करते हैं। लिपोप्रोटीन के दो प्रमुख रूप होते हैं -

  1. कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (एलडीएल; Low-density lipoproteins - LDL), जिसे "खराब कोलेस्ट्रॉल" भी कहा जाता है, धमनियों में जम सकता है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक
  2. उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (एचडीएल; High-density lipoproteins - HDL), जिसे कभी-कभी "अच्छा कोलेस्ट्रॉल" भी कहा जाता है, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को लीवर में वापस लौटाने में मदद करता है जिससे वह हटाया जा सके।

हाई कोलेस्ट्रॉल क्या है?

ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना जिनमें उच्च मात्रा में वसा होता है, आपके रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है। इसे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया (hypercholesterolemia) या हाइपरलिपिडेमिआ (hyperlipidemia) कहा जाता है।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक होने पर या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम होने पर रक्त वाहिकाओं में वसा की जमावट होने लगती है। यह जमावट आपकी धमनियों के माध्यम से पर्याप्त रक्त प्रवाह में मुश्किल पैदा करती है। इससे आपके शरीर में समस्याएं हो सकती हैं खासकर आपके दिल और मस्तिष्क में और यह घातक भी हो सकती हैं।

सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल उन जोखिम वाले कारकों में से एक है जो हृदय का दौरा, स्ट्रोक, एथेरोस्क्लेरोसिस और परिधीय धमनी रोग का कारण हो सकता है।

भारत में हाई कोलेस्ट्रॉल की वर्तमान स्थिति
भारत में जनसंख्या आधारित अध्ययनों में कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल शहर की 25-30% और ग्रामीण की 15-20% आबादी में मौजूद है। हालांकि यह स्तर उच्च आय वाले देशों से कम है।

  1. हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण - High Cholesterol Symptoms in Hindi
  2. हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण - High Cholesterol Causes in Hindi
  3. हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव - Prevention of High Cholesterol in Hindi
  4. हाई कोलेस्ट्रॉल का परीक्षण - Diagnosis of High Cholesterol in Hindi
  5. हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज - High Cholesterol Treatment in Hindi
  6. हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम और जटिलताएं - High Cholesterol Risks & Complications in Hindi
  7. हाई कोलेस्ट्रॉल में परहेज़ - What to avoid during High Cholesterol in Hindi?
  8. हाई कोलेस्ट्रॉल की आयुर्वेदिक दवा और इलाज
  9. कोलेस्ट्रॉल डाइट चार्ट
  10. इन 5 स्‍नैक्‍स से कोलेस्‍ट्रॉल कम करने में मिलती है मदद
  11. कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय
  12. जानें कोलेस्ट्रॉल से जुड़े इन 6 मिथकों की सच्‍चाई
  13. कोलेस्ट्रॉल नार्मल रेंज कितना होना चाहिए और चार्ट
  14. हाई कोलेस्ट्रॉल की दवा - Medicines for High Cholesterol in Hindi
  15. हाई कोलेस्ट्रॉल की दवा - OTC Medicines for High Cholesterol in Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण - High Cholesterol Symptoms in Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल अन्य बीमारियों का एक जोखिम कारक है और इसका खुद कोई लक्षण नहीं होता है। हालाँकि नियमित रक्त परीक्षण रक्त में कोलेस्ट्रॉल के बढे स्तर का पता लगा सकते हैं।

20 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी लोगों को अपने रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जाँच प्रत्येक 5 वर्षों में कम से कम एक बार करानी चाहिए। कोलेस्ट्रॉल स्तर को मापने के लिए लिपिप्रोटीन प्रोफ़ाइल नामक एक रक्त परीक्षण कराना सर्वोत्तम है।
आपके चिकित्सक आपको बार-बार कोलेस्ट्रॉल की जांच कराने के लिए कह सकते हैं अगर आपका हाई कोलेस्ट्रॉल का पारिवारिक इतिहास है या यदि आपको निम्नलिखित जोखिम कारकों का अनुभव होता है -

  1. उच्च रक्तचाप होना।
  2. वज़न ज़्यादा होना
  3. या यदि आप धूम्रपान करते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण - High Cholesterol Causes in Hindi

कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर निम्नलिखित कारणों की वजह से हो सकता है -

  1. आहार - बहुत ज्यादा सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल खाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल जानवरों से बने पदार्थों में होते हैं जैसे मीट, दूध, अंडे, मक्खन, और पनीर। ट्रांस फैट तले हुए खाद्य पदार्थों और पैकेजयुक्त खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जैसे बिस्किट और चिप्स।
  2. वज़न - अधिक वजन होने से ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ सकते हैं और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) भी बढ़ सकता है।
  3. गतिविधि - शारीरिक गतिविधि का अभाव एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) बढ़ा सकता है।
  4. आयु और लिंग - 20 साल की उम्र के बाद आपका कोलेस्ट्रॉल स्वाभाविक रूप से बढ़ने लगता है। पुरुषों में, कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्यतः 50 वर्ष की आयु के बाद कम होता है जबकि महिलाओं में, रजोनिवृत्ति तक यह काफी कम रहता है। फिर यह पुरुषों के स्तर के समान बढ़ जाता है।
  5. कुछ रोग - कुछ रोग उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ा सकते हैं जैसे हाइपोथायरायडिज्म, लम्बे समय से चलता किडनी रोग और कुछ प्रकार के जिगर के रोग। (और पढ़ें - किडनी की बीमारी का इलाज)
  6. पारिवारिक इतिहास - यदि आपके परिवार के सदस्यों को उच्च कोलेस्ट्रॉल है या था तो आपको  भी यह हो सकता है।
  7. धूम्रपान - धूम्रपान एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) बढ़ा सकता है।
  8. कुछ दवाइयां - कुछ दवाएं भी एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ा सकती हैं। इन दवाओं में थियाजाइड ड्यूरेटिक्स, बीटा-ब्लॉकर्स, एस्ट्रोजन और कॉर्टिसोस्टिरॉइड शामिल हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव - Prevention of High Cholesterol in Hindi

एरोबिक व्यायाम और कम वसा वाले आहार सहित एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने से मोटापा व उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम हो सकता है जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। अपने कोलेस्ट्रॉल को जानना अपने अन्य स्तरों को नियंत्रित करने में पहला कदम है।

  1. उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकने के लिए आहार लक्ष्यों को निर्धारित करें -
    1. दैनिक सेवन में सैचुरेटेड फैट (वसा) द्वारा 7% कैलोरी से कम और 200 मिलीग्राम से कम कोलेस्ट्रॉल लेने का प्रयास करें।
    2. आप कुल वसा से 30% कैलोरी तक ले सकते हैं लेकिन इसमें सबसे अधिक अनसैचुरेटेड फैट (वसा) से होना चाहिए, जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ाता है।
    3. अपने एलडीएल स्तर को कम करने की शक्ति को बढ़ावा देने के लिए अधिक घुलनशील फाइबर (अनाज, सेम, मटर और कई फलों व सब्ज़ियों में पाए जाने वाला) का सेवन करें। आपके खाद्य पदार्थों में क्या है यह जानने के लिए उसमें दिए पोषण लेबल को पढ़ें।
    4. कम सैचुरेटेड फैट (वसा) और कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ ही खरीदें।
  2. अतिरिक्त वज़न को कम करें और स्वस्थ वज़न बनाए रखें।
  3. धूम्रपान करना छोड़ें। (और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय)
  4. कम से कम 30 मिनट के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में व्यायाम करें।
  5. अगर आप शराब पीते हैं तो इसे कम मात्रा में पिएँ।

हाई कोलेस्ट्रॉल का परीक्षण - Diagnosis of High Cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करने के लिए एक रक्त परीक्षण किया जाता है जिसे लिपिड पैनल या लिपिड प्रोफाइल कहते हैं। यह परीक्षण निम्नलिखित चीज़ों की रिपोर्ट देता है - 

  1. कुल कोलेस्ट्रॉल
  2. कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (एलडीएल: Low-density lipoproteins)
  3. उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन (एचडीएल: High-density lipoproteins)
  4. ट्राइग्लिसराइड - रक्त में एक प्रकार का फैट

सबसे सटीक परीक्षण के लिए रक्त के सैंपल लेने के नौ से 12 घंटे पहले पानी के अलावा कुछ भी न  खाएं या पिएँ। कोलेस्टरॉल के सही स्तर के बारे में उपर बताया गया है।

हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज - High Cholesterol Treatment in Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के उपचार का लक्ष्य दिल के दौरे या स्ट्रोक होने की संभावना को कम करना है। इसका लक्ष्य केवल आपके कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करना नहीं है।
हाई कोलेस्ट्रॉल के उपचार के दो प्रकार हैं -

  1. जीवन शैली में परिवर्तन।
  2. स्टैटिन नामक दवाएं।

आपके अपने जोखिम को कम करने का तरीका इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक का जोखिम कितना अधिक है। यह दवाइयों को लेने के बारे में आपके विचार पर भी निर्भर करेगा। आपका डॉक्टर आपको आपके जोखिम को जानने में मदद कर सकते हैं। 
आपके चिकित्सक आपके उपचार विकल्पों के लाभ और जोखिमों को संतुलित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

जीवन शैली में परिवर्तन
जीवनशैली में बदलाव हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं, भले ही आप अपने जोखिम को कम करने के लिए दवाइयां ले रहे हों।

आपके चिकित्सक आपको निम्न में से कुछ जीवनशैली के बदलाव का सुझाव दे सकते हैं -

  1. दिल के लिए स्वस्थ भोजन खाएं।
  2. अगर आपको वज़न कम करने कि आवश्यकता है तो ऐसा ज़रूर करें और एक स्वस्थ वज़न बनाये रखें।
  3. व्यायाम करें।
  4. धूम्रपान न करें।

स्टैटिन नामक दवाएं
लोग जीवनशैली में बदलाव के अलावा स्टैटिन नामक दवाएं भी लेते हैं। कुछ लोगों को दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के जोखिम ज़्यादा होते हैं और वह स्टैटिन ले सकते हैं क्योंकि यह दवा इस जोखिम को कम करती है।
अन्य लोगों के लिए स्टैटिन की आवश्यकता के लिए चिकित्सक हृदय के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम के स्तर को मापते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल के जोखिम और जटिलताएं - High Cholesterol Risks & Complications in Hindi

उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम में वृद्धि करने वाले कारक हैं -

  1. खुराक
    कुछ सैचुरेटेड फैट जो पशु उत्पादों में पाए जाते है और ट्रांस फैट जो बिस्कुट व चिप्स में पाए जाते हैं, आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकते हैं। पूर्ण-वसायुक्त डेयरी उत्पादों से आपका कुल कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है।
     
  2. मोटापा
    30 या उससे अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) होने से आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है।
     
  3. कमर का माप
    यदि आपकी कमर का माप 40 इंच (102 सेंटीमीटर) (पुरुषों में) या 35 इंच (89 सेंटीमीटर) (महिलाओं में) या इससे ज़्यादा है तो आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल होने का जोखिम ज़्यादा है।
     
  4. व्यायाम की कमी
    व्यायाम करने से आपका एचडीएल या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और एलडीएल बनाने वाले कणों के आकार में वृद्धि होती है जो इसे कम हानिकारक बनाता है। (और पढ़ें - व्यायाम के फायदे)
     
  5. धूम्रपान
    धूम्रपान करना आपकी रक्त वाहिकाओं की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे उनमें फैट जमने की संभावना बढ़ जाती है। धूम्रपान आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकता है।
     
  6. मधुमेह
    उच्च रक्त शर्करा आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह आपकी धमनियों की लाइनिंग को भी नुकसान पहुंचाता है

हाई कोलेस्ट्रॉल की जटिलताएं -

उच्च कोलेस्ट्रॉल से आपको एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है, जिसमें आपकी धमनियों की दीवारों पर कोलेस्ट्रॉल का एक खतरनाक संचय हो जाता है। ये जमाव आपकी धमनियों में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है जिससे आपको निम्नलिखित जटिलताएं हो सकती हैं -

  1. सीने में दर्द
    अगर आपकी वह धमनियां प्रभातवित हुई हैं जो आपके दिल को रक्त पहुंचाती हैं तो आपको सीने में दर्द (एनजाइना) और कोरोनरी धमनी रोग के अन्य लक्षण हो सकते हैं।
     
  2. हार्ट अटैक
    यदि फैट के जमाव टूटते हैं तो खून का थक्का बन सकता है जो खून का प्रवाह अवरुद्ध करता है जिससे आपको दिल का दौरा पड़ सकता है।
     
  3. स्ट्रोक
    दिल के दौरे के समान, अगर आपके मस्तिष्क के हिस्से में खून का प्रवाह रक्त के थक्के के कारण अवरुद्ध होता है तो आपको स्ट्रोक होता सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में परहेज़ - What to avoid during High Cholesterol in Hindi?

हाई कोलेस्ट्रॉल में निम्नलिखित चीज़ें न खाएं -

  1. सैचुरेटेड फैट और तेल युक्त पदार्थ (जैसे मक्खन और नारियल तेल)
  2. ट्रांस फैट (जैसे बिस्किट और चिप्स)
  3. फैट युक्त पदार्थ (जैसे मीट, पोल्ट्री और मछली)
  4. अंडे का पीला हिस्सा (योक)
  5. दूध के खाद्य पदार्थ (जैसे क्रीम और चीज़)
  6. बाज़ार का खाना (जैसे आलू के फ्राइज़ और बर्गर)

हाई कोलेस्ट्रॉल की जांच का लैब टेस्ट करवाएं

Lipid Profile

20% छूट + 10% कैशबैक

हाई कोलेस्ट्रॉल की दवा - Medicines for High Cholesterol in Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
XtorXtor 10 Mg Tablet42
AtherochekAtherochek 10 Mg Tablet109
NovastatNovastat 10 Tablet168
LiponormLiponorm 10 Mg Tablet40
ClopitorvaClopitorva 10 Mg/75 Mg Capsule143
AtocorAtocor 10 Mg Tablet66
LipicureLipicure 10 Mg Tablet138
AstinAstin 10 Mg Tablet45
RozucorRozucor 10 Mg Tablet202
TonactTonact 10 Tablet71
RosaveRosave 10 Mg Tablet181
Rosave TrioRosave Trio 10 Mg Tablet112
Atorfit CvATORFIT CV 10MG TABLET 10S167
Tonact TgTonact Tg 10 Mg Tablet264
AztorAztor 10 Tablet72
Rosutor GoldROSUTOR GOLD 20/150MG CAPSULE207
Rosave DROSAVE D 10MG TABLET172
AtorvaAtorva Tablet72
RosuvasROSUVAS 10MG TABLET 15Nos168
RozatRozat 10 Mg Tablet112
RozavelRozavel 10 Tablet119
Ecosprin Av CapsuleEcosprin-AV 150 Capsule36
Rosuchek DROSUCHEK D 5MG TABLET 10S0
Rosave CRosave C 10 Mg/75 Mg Capsule116
Rosufit CvROSUFIT CV 10MG TABLET 10S187

हाई कोलेस्ट्रॉल की दवा - OTC medicines for High Cholesterol in Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Patanjali Aloe VeraPatanjali Aloe Vera Juice Plain162
Patanjali Wheat Grass PowderPatanjali Wheat Grass Powder315
Himalaya Abana TabletsHimalaya Abana Tablets72
Dabur LipistatDabur Lipistat Pack Of 288
Divya Hridyamrit VatiDivya Hridyamrit Vati80
Himalaya AbanaHimalaya Abana Tablet81

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

References

  1. Huff T, Jialal I. Physiology, Cholesterol. [Updated 2019 Mar 13]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
  2. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Cholesterol Medicines.
  3. InformedHealth.org [Internet]. Cologne, Germany: Institute for Quality and Efficiency in Health Care (IQWiG); 2006-. High cholesterol: Overview. 2013 Aug 14 [Updated 2017 Sep 7].
  4. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]: U.S. Department of Health and Human Services; High Blood Cholesterol
  5. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]: U.S. Department of Health and Human Services; Carotid Artery Disease
  6. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]: U.S. Department of Health and Human Services; Peripheral Artery Disease
  7. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]: U.S. Department of Health and Human Services; Stroke
  8. Health Harvard Publishing, Updated: February 6, 2019. Harvard Medical School [Internet]. 11 foods that lower cholesterol. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  9. Srinivasa Rao Ch., Emmanuel Subash Y. The Effect of Chronic Tobacco Smoking and Chewing on the Lipid Profile. J Clin Diagn Res. 2013 Jan; 7(1): 31–34. PMID: 23449989
  10. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Cholesterol Levels.
  11. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Cholesterol Medicines
और पढ़ें ...