myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपने दैनिक आहार में सभी आवश्यक खनिजो और विटामिन ले रहे हैं ? आप को अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने और मुंहासों से निपटने के लिए प्रतिदिन अपने आहार में सभी आवश्यक खनिजों और विटामिन का सेवन करना चाहिए। आज हम आप को कुछ ऐसे ही जूस रेसिपी के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसके सेवन से आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने और मुंहासों से निपटने के लिए सभी पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।

  1. मुँहासे हटाने के लिए पिएं शकरकंद, खीरे और गाजर का मिश्रित जूस - Drink, sweet potato, cucumber and carrot mixed juice for acne in Hinid
  2. पिम्पल्स हटाने के पिएं नारियल पानी, शहद और काली मिर्च का मिश्रित जूस - Coconut water, honey and pepper mixed juice drinks to remove pimples in Hindi

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि त्‍वचा में कोलेजन (collagen) का निर्माण करके त्‍वचा को जवान बनाए रखता है और मुंहासों से लड़ने में भी मदद करता है। कच्ची हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। यह हमारे शरीर से बैक्टेरिया को भी खत्म करने में मदद करती है और त्वचा को साफ और सुन्दर बनाती है। यह मुंहासों से लड़ने में भी मदद करती है। गाजर एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है । यह त्वचा के निखार और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है। गाजर सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

इसके सेवन से त्वचा में नमी रहती है और मुंहासों, रंजकता (pigmentation), धब्बे और असमान त्वचा टोन से त्वचा का बचाव करता है। खीरे में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो फ्री रेडिकल से लड़ने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। यह त्वचा को जवान रखता है और मुँहासे से लड़ने में भी मदद करता है। अजवाइन के सेवन से दर्द से राहत मिलती है और मुँहासे से लड़ने में भी मदद करती है। नींबू विटामिन सी, विटामिन बी, फॉस्फोरस और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। नींबू का सेवन त्वचा के लिये अच्छा होता है। यह त्वचा को साफ करता है और मुँहासे को होने से रोकता है।

(और पढ़ें – मुँहासों के निशान और दाग-धब्बे मिटाने के ज़बरदस्त उपाय)

शकरकंद, खीरे और गाजर का मिश्रित जूस की सामग्री -

शकरकंद, खीरे और गाजर का मिश्रित जूस की विधि -

  • सब से पहले आप चुकंदर, गाजर, अजवाइन के डंठल और खीरे को अच्छी तरह धो लें। अब चुकंदर और खीरे के टुकड़े कर लें।
  • अब आप चुकंदर, कच्ची, गाजर, खीरा और अजवाइन को जूसर में डाल कर जूस निकाल लें।
  • अब जूस को किसी साफ गिलास में निकाल कर उसमें नींबू डाल कर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब आप इस जूस का सेवन करें। यह आप को पिम्पल्स से निजात दिलाने में मदद करेगा।

नारियल का पानी मुंहासों को रोकने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ए, मैग्नीशियम, फास्फोरस, लोहा, सल्फर और कैल्शियम हमारी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। शहद एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक है जो मुँहासे को रोकने में बहुत मदद करता है।पुदीने में खनिज, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन तथा विटामिन आदि भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो हमारी त्वचा को स्वस्थ और मुँहासे रहित बनाते हैं।

काली मिर्च के सेवन से दाग-धब्बे आसानी से समाप्त हो जाते हैं। नींबू का सेवन त्वचा के लिये अच्छा होता है। यह त्वचा को साफ करता है और मुँहासे को होने से रोकता है।

(और पढ़ें – 15 मिनट में पाएं मुंहासों से छुट्टी)

नारियल पानी, शहद और काली मिर्च का मिश्रित जूस बनाने की सामग्री -

  • चार कप ठंडा नारियल पानी
  • एक बड़ा चम्मच शहद
  • एक चौथाई कप पुदीना के पत्ते
  • आधी छोटी चम्मच काली मिर्च
  • एक नींबू
  • स्वाद के लिए नमक

नारियल पानी, शहद और काली मिर्च का मिश्रित जूस बनाने की विधि -

  • सब से पहले आप नारियल पानी को एक जग में डालें।
  • अब इसमें शहद, काली मिर्च, नींबू और नमक डाल कर अच्छी तरह मिला लें।
  • अब जूस को किसी साफ गिलास में निकाल लें और उसमें पुदीने के पत्ते डाल कर सेवन करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें