myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

लंबे समय से नारियल पानी उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का पसंदीदा पेय बना हुआ है। कोस्टा रिका, दोमिनिकन गणराज्य, इंडोनेशिया, श्रीलंका, फिलीपींस, ब्राजील, कैरेबियन द्वीप समूह, मैक्सिको और यहां तक कि भारत में भी नारियल पानी बहुत लोकप्रिय है।

नारियल पानी का स्‍वाद इसकी मिट्टी पर निर्भर करता है। अगर ताड़ का पेड समुद्र या समुद्रतट के पास हो तो नारियल पानी का स्‍वाद थोड़ा नमकीन होता है। दुनियाभर में इंडोनेशिया में सबसे ज्‍यादा नारियल का उत्‍पादन किया जाता है और इसके बाद भारत एवं फिलीपींस का नाम आता हे। भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्‍य नारियल के सबसे बड़े उत्‍पादक हैं।

नारियल में 95 फीसदी पानी होता है और इसमें कैलोरी एवं फैट भी कम पाया जाता है। इसके अलावा नारियल पानी में शरीर के लिए फायदेमंद कई तरह के विटामिंस, मिनरल्‍स और इलेक्‍ट्रोलाइट पाए जाते हैं।

नारियल पानी के बारे में तथ्‍य:

  • वानस्‍पतिक नाम: कोकोस न्‍यूकिफेरा
  • कुल: अरेकासिएई (Arecaceae)
  • सामान्‍य नाम: नारियल पानी
  • संस्‍कृत नाम: नारिकेल जलम
  • उपयोगी भाग: नारियल के अंदर मौजूद पानी
  • भौगोलिक विवरण: दुनियाभर में तकरीबन 80 देशों में नारियल उगाया जाता है। इंडोनेशिया, फिलीपींस, श्रीलंका और थाइलैंड में कुल नारियल की 78 फीसदी खेती की जाती है।
  • रोचक तथ्‍य: प्रत्‍येक वर्ष दो हजार करोड़ से भी ज्‍यादा नारियल का उत्‍पादन किया जाता है।
  1. नारियल पानी के फायदे - Nariyal Pani ke Fayde in Hindi
  2. नारियल पानी के नुकसान - Nariyal Pani ke Nuksan in Hindi
  3. नारियल पानी कब पीना चाहिए - Nariyal Pani Kab Peena Chahiye in Hindi
  4. नारियल पानी पीने का तरीका - How to drink coconut water in Hindi
  5. नारियल पानी की तासिर - Nariyal pani ki taseer in Hindi
  1. नारियल पानी के फायदे उच्च रक्तचाप के लिए - Coconut Water for High Blood Pressure in Hindi
  2. नारियल पानी बेनिफिट्स बचाएं निर्जलीकरण से - Nariyal Pani ke Fayde for Rehydration in Hindi
  3. नारियल पानी के लाभ करें हृदय रोग के जोखिम कम - Coconut Water for Heart in Hindi
  4. नारियल के पानी के फायदे हैं हैंगओवर उतारने के लिए - Coconut Water for Hangover in Hindi
  5. नारियल पानी पीने के फायदे करें वजन को कम - Coconut Water for Weight Loss in Hindi
  6. नारियल पानी का उपयोग दिलाए सिरदर्द से छुटकारा - Coconut Water ke Fayde for Headaches in Hindi
  7. कोकोनट वाटर इन प्रेगनेंसी - Benefits of Coconut Water During Pregnancy in Hindi
  8. नारियल पानी के उपाय करें मधुमेह का उपचार - Coconut Water for Diabetes in Hindi
  9. नारियल पानी के गुण करें गुर्दे के रोगों के खतरे कम - Coconut Water for Kidney in Hindi
  10. नारियल पानी पीने के लाभ त्वचा को जवां बनाने के लिए - Drinking Coconut Water for Skin in Hindi
  11. नारियल पानी के फायदे लिवर के लिए - Nariyal Pani ke Fayde for Liver in Hindi
  12. नारियल पानी के फायदे बालों के लिए - Coconut water for hair in Hindi

नारियल पानी के फायदे उच्च रक्तचाप के लिए - Coconut Water for High Blood Pressure in Hindi

नारियल पानी विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम से परिपूर्ण होता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए इसका सेवन करना लाभकारी माना जाता है।

2005 में वेस्टइंडीज के मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि नारियल पानी हाई बीपी को नियंत्रित करने में मदद करता है।

नारियल पानी में एंटीथ्रोम्बोटिक गुण होते हैं जिसके कारण यह रक्त के थक्के को रोकने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए एक कप ताजा नारियल पानी दिन में दो बार पिएं। बोतलबंद नारियल पानी में सोडियम में अधिक हो सकता है इसलिए ताजा नारियल पानी पीने की ही कोशिश करें।

(और पढ़ें – bp kam karne ke upay)

नारियल पानी बेनिफिट्स बचाएं निर्जलीकरण से - Nariyal Pani ke Fayde for Rehydration in Hindi

नारियल पानी दस्त, उल्टी या अत्यधिक पसीना आने के कारण निर्जलीकरण और शरीर में तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए प्रयोग किया जाता है। नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है, यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

नारियल पानी में पाए जाने वाले पोषक तत्व और सोडियम, पोटाशियम जैसे कुछ खनिज इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में कार्य करते हैं और हमारे शरीर में पानी के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं। अधिक समय तक धुप में रहने के बाद यदि नारियल पानी का सेवन किया जाये तो इस से शरीर में पानी और ऊर्जा की कमी जल्द ही पूरी हो जाती है। 

शोध बताते हैं कि नारियल पानी व्यायाम के बाद शरीर को रिहाइड्रेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। खेल पोषण के इंटरनेशनल सोसायटी के जर्नल में प्रकाशित एक 2012 के अध्ययन में पाया कि नारियल पानी का भी स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की तरह ही शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पुनर्जलीकरण बढ़ाने के अलावा, नारियल पानी पेट के लिए भी लाभकारी है यह अपच जैसी पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

(और पढ़ें - शरीर में पानी की कमी को दूर करने के उपाय)

नारियल पानी के लाभ करें हृदय रोग के जोखिम कम - Coconut Water for Heart in Hindi

नारियल पानी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल या 'खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल या' अच्छा कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, इस प्रकार यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में लाभदायक है।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय)

इसके अलावा, नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट, सूजन को कम करने वाले और एन्टीप्लेटलेट गुण होते हैं और यह रक्त के परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद करता है। इस प्रकार, इसका सेवन हाइपर्टेंशन और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

(और पढ़ें – दिल की बीमारी के लक्षण)

नारियल के पानी के फायदे हैं हैंगओवर उतारने के लिए - Coconut Water for Hangover in Hindi

नारियल पानी हैंगओवर उतारने के लिए एक बहुत अच्छा प्राकृतिक उपाय है। शराब आपके शरीर में पानी की मात्रा कम करती है और इस निर्जलीकरण की वजह आपकी सुबह उदास भरी बन जाती है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम पाया जाता है जो हैंगओवर के दौरान शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - शराब पीने के नुकसान)

इसके अलावा, इस स्वास्थ्य पेय में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बहुत ज्यादा शराब पीने की वजह से ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं।

आप 2 कप नारियल पानी और 2 कप पका हुआ आम को मिक्स करके इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच नींबू के रस, 2 ताजा पुदीने की टहनियां और आधा कप बर्फ को मिलाकर स्मूदी तैयार कर सकते हैं और उसका सेवन कर हैंगओवर उतर सकते हैं।

(और पढ़ें - नींबू पानी पीने के फायदे)

नारियल पानी पीने के फायदे करें वजन को कम - Coconut Water for Weight Loss in Hindi

नारियल पानी वजन घटाने के लिए एक बहुत अच्छा पेय है। यह कैलोरी में कम और पचाने में आसान होता है। इस हल्के और ताज़ा पेय में विभिन्न बायोएक्टिव एंजाइम होते हैं जो कि पाचन और वसा के चयापचय को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीके)

इसके अलावा, नारियल पानी पोटेशियम में समृद्ध है, जो सोडियम को बाहर करने में मदद करता है। शरीर में अतिरिक्त सोडियम शरीर में पानी के वजन को बढ़ाने में मदद करता है। नारियल पानी आपके शरीर से अतिरिक्त पानी के साथ साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलवाने में भी मदद करता है।

(और पढ़ें - विषाक्त पदार्थों को हटाने के उपाय)

आप वजन घटाने के लिए सप्ताह में इस स्वास्थ्य पेय के 8 गिलास 3-4 बार पी सकते हैं। इसका सेवन, खाना खाने की इच्छा को भी कम करता है। 

(और पढ़ें – एक्यूप्रेशर से वजन घटाने के तरीके)

नारियल पानी का उपयोग दिलाए सिरदर्द से छुटकारा - Coconut Water ke Fayde for Headaches in Hindi

अधिकांश सिर दर्द बल्कि माइग्रेन भी निर्जलीकरण के कारण होते हैं। ऐसे मामलों में, नारियल पानी शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति और जल सेवन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

नारियल पानी भी मैग्नीशियम में समृद्ध है। जो लोग अक्सर सिरदर्द से पीड़ित होते हैं उनमें मैग्नीशियम का स्तर निम्न होता है। अध्ययनों से यह भी सुझाव है कि मैग्नीशियम माइग्रेन की आवृत्ति को कम करने में मदद कर सकता है। 

(और पढ़ें – सिर दर्द के घरेलु उपाय)

कोकोनट वाटर इन प्रेगनेंसी - Benefits of Coconut Water During Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के समय में महिलाओं को कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों की ज़रूरत न केवल गर्भवती महिला के लिए होती है बल्कि उसके गर्भ में पल रहें बच्चे की सेहत भी इसी पर निर्भर करती है। ऐसे में नारियल पानी एक प्राकृतिक और पोषण तत्वों से परिपूर्ण लवण युक्त पेय है जो गर्भवती महिला की पोषण से जुड़ी कई ज़रूरतो को पूरा करने में उपयोगी होता है।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए और पुत्र प्राप्ति के उपाय से जुड़े मिथक)

गर्भावस्था में नारियल पानी के सेवन से सुबह जी मिचलाना (मॉर्निग सिकनेस), कब्ज और थकान दूर करने में मदद मिलती है, इसके अलावा यह प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने और शरीर में पानी की कमी को दूर करने में भी उपयोगी है। यह शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने, यूरिन इन्फेक्शन को दूर करने और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है। 

(और पढ़ें - गर्भवती महिला के लिए भोजन और test tube baby in hindi)

नारियल पानी के उपाय करें मधुमेह का उपचार - Coconut Water for Diabetes in Hindi

नारियल पानी में एमिनो एसिड और आहार फाइबर होते हैं जो कि रक्त शर्करा को नियंत्रित और इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं।

नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिये बहुत लाभदायक है। यह आपके वजन को भी सामान्य रखने में मदद करता है। यह रक्त के परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व, शरीर में शक्‍कर के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत जरुरी है।

(और पढ़ें - डायबिटीज में क्या खाना चाहिए)

पत्रिका खाद्य और समारोह में प्रकाशित एक 2012 के अध्ययन परिपक्व नारियल पानी के उपचारात्मक प्रभाव का अध्ययन किया और पाया कि यह रक्त में शर्करा की मात्रा और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है। मधुमेह से पीड़ित लोग इसके उपयोग से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। 

(और पढ़ें - डायबिटीज के उपाय)

नारियल पानी के गुण करें गुर्दे के रोगों के खतरे कम - Coconut Water for Kidney in Hindi

नारियल पानी एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, यह मूत्र उत्पादन और उसके प्रवाह को बढ़ावा देकर विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। यह यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्याओं को भी रोकने में मदद करता है। नारियल पानी में मौजूद उच्च मिनरल, पोटेशियम और मैग्नीशियम के कारण यह गुर्दे में होने वाली पथरी के खतरे को कम करता है।

इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए, एक कप नारियल पानी में समुद्री नमक की एक चुटकी मिलाएँ और दिन में एक या दो बार इसे पिएं। इसकी मूत्रवर्धक गुणों के अलावा, नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं।

नोट - यदि आपके गुर्दे ठीक ढंग से काम नहीं करते हैं और आप में पोटेशियम का उच्च स्तर है तो आपको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

(और पढ़ें - यूरिन इन्फेक्शन होम रेमेडीज)

नारियल पानी पीने के लाभ त्वचा को जवां बनाने के लिए - Drinking Coconut Water for Skin in Hindi

नारियल पानी में साइटोकाइनिन्स होता है जो कि कोशिकाओं और ऊतकों पर उम्र को कम करने वाले प्रभाव डालता है। यह अपक्षयी और उम्र से संबंधित बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करता है।

आपकी त्वचा को नरम और चिकनी रखने के लिए नारियल पानी भी आपकी त्वचा को पोषण और हाइड्रेट करता है। नारियल पानी पीने के अलावा, आप एक पेस्ट बनाने के लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर के साथ पर्याप्त मात्रा में नारियल पानी मिलाएं, अपनी त्वचा पर लगाएँ और अच्छी तरह से सुख जाने के बाद इसे धो लें।

(और पढ़ें – चमकदार त्वचा के उपाय)

नारियल पानी के फायदे लिवर के लिए - Nariyal Pani ke Fayde for Liver in Hindi

नारियल पानी का सेवन लिवर के लिए लाभकारी होता है क्यूंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर में कई तरह के विषाक्त पदार्थों की गतिविधि को कम करता है और इसमें एमिनो एसिड एलानिन होता है, जो शुगर को ऊर्जा में परिवर्तित करने और यकृत से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है। इस प्रकार नारियल पानी लिवर को स्वस्थ रखता है।

(और पढ़ें - लिवर खराब होने के लक्षण)

नारियल पानी के फायदे बालों के लिए - Coconut water for hair in Hindi

नारियल पानी में विटामिन k और आयरन होता है। स्वस्थ बालों के विकास के लिए और बालों के झड़ने को रोकने के लिए विटामिन k बहुत आवश्यक होता है और इस में मौजूद आयरन बालों की जड़ो तक ऑक्सीजन पहुँचता है। इस प्रकार यह बालो के झड़ने को कम करता है और उन्हें मजबूत बनता है। नारियल के पानी से सर की मालिश करने से बाल मजबूत बनते है।

(और पढ़ें - बालों के झड़ने का कारण)

नारियल के पानी से मालिश करने पर उलझे और बिखरे बालो को कोमल और चमकदार बनाया जा सकता है। नारियल का पानी नारियल तेल के मुकाबले हल्का होता है और बालों को चिपचिपा नहीं बनता है और उन्हें हाइड्रेट कर उनकी चमक को बढ़ाता है।

नारियल का पानी एक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और प्रभावी ढंग से डैंड्रफ का इलाज करने के लिए सिर की सुखी त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह प्रकृति में एंटी-फंगल है और डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने में मदद करता है।

(और पढ़ें - डैंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय)

नारियल पानी के नुकसान इस प्रकार हैं - 

  • जिन लोगों को नारियल पानी से एलर्जी है उनको इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यह कुछ लोगों में सूजन और पेट की परेशानी का कारण बन सकता है।
  • किसी भी सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह पहले नारियल पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह सर्जरी के दौरान और सर्जरी के बाद रक्तचाप नियंत्रण में समस्या पैदा कर सकता है।
  • गुर्दे के रोगों से पीड़ित लोगों को उनके स्वास्थ्य आहार में नारियल पानी शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
  • यह एथलीटों के लिए एक बहुत अच्छा ड्रिंक नहीं है। यदि आप व्यायाम करने के बाद अपनी प्यास बुझाने के लिए नारियल पानी पीते हैं तो आपको इसकी बजाए सादा पानी पिएं। क्योंकि सादे पानी में सोडियम की मात्रा नारियल पानी की तुलना में ज्यादा होती है।
  • बहुत ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपको बार बार मूत्र त्याग के लिए जाना पड़ सकता है।
  • नारियल पानी निश्चित रूप से आपके शरीर को ठंडक देता है। इसलिए शीतल प्रकृति वाले और ठंड से ग्रस्त लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए।
  • नारियल पानी हमेशा ताजा ही पीना चाहिए। इसका खोलने के तुरंत बाद सेवन लाभकारी माना जाता है। क्योंकि इसे एक बार खोलने के बाद अगर देर तक रखा जाएँ यह अपने सभी लाभकारी पोषक तत्व खो देता है।
  • नारियल पानी आपके रक्तचाप को कम कर सकता है, और यदि आप पहले से ही उच्च रक्तचाप के लिए दवा ले रहे हैं, तो इससे आपका रक्तचाप बहुत कम हो सकता हैं। इसलिए, ऐसी स्थिति में नारियल पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। (और पढ़ें - ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए)
  • नारियल पानी पाचन शक्ति को बढ़ाता है किन्तु इसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर पेट की समस्या से पीड़ित लोगो को दस्त भी हो सकते हैं। 

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

अन्य पेय पदार्थो की तरह आप नारियल पानी का सेवन किसी भी समय कर सकते हैं। आप इसका सेवन दिन में या रात को भी कर सकते हैं किन्तु सही समय पर ही इसका सेवन करने से आप इसके गुणों का भरपूर लाभ उठा सकते हैं। 

  • सुबह खली पेट : सुबह खली पेट नारियल पानी का सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद रहता है यह सुबह की सुस्ती को दूर कर आपको नई ऊर्जा प्रदान करता है जिस से आपका पूरा दिन ऊर्जावान रहता है।  (और पढ़ें - ऊर्जा बढ़ाने के उपाय)
  • व्यायाम से पहले या व्यायाम के बाद : नारियल पानी एक बेहतरीन प्राकृतिक स्पोर्ट्स ड्रिंक है। व्यायाम से पहले इसका सेवन करने पर यह आपके शरीर को निर्जलीकरण से बचाने के साथ शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ता है। व्यायाम के बाद इसका सेवन करने पर यह थकान को कम करता है और ऊर्जा को भी बढ़ाता है। (और पढ़ें - थकान कम करने के उपाय)
  • भोजन से पहले और भोजन के बाद : खाना खाने से पहले नारियल पानी का सेवन करने से यह भूख को कम कर आपको अधिक खाने से बचता है और इस प्रकार आपके वज़न को नियंत्रित करता है। नारियल पानी पाचन शक्ति को बढ़ाता है खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से यह खाने को पचाने में सहायता करता है। 

(और पढ़ें - पाचन संबंधी रोग)

 

यदि आपको नारियल पानी पीने से फायदों के बारे में पता तो है पर आपको नारियल पानी का स्वाद पसंद नहीं है तो आप नारियल पानी का बर्फ़ जमा कर उसे अपने पसंदीदा जूस में मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। इस से आपको नारियल पानी के स्वाद का पता भी नहीं चलेगा और इसके गुणों का लाभ भी उठा पाएंगे।

(और पढ़ें - नारियल के फायदे)

 

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन गर्मियों में पानी की कमी को दूर करने के साथ-साथ स्वास्थ से जुड़े और भी कई फायदों के लिए करना चाहिए। नारियल पानी का सेवन करने से दिल से सम्बंधित परेशानिया भी कम होती है और यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है।

(और पढ़ें - गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए)


नारियल पानी के लाजवाब फायदे सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...