myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

साफ, सुंदर और स्वस्थ त्वचा (Clear Skin) किसे नहीं चाइए? परंतु दाग-धब्बे और मुहांसों के कारण अक्सर हमें वो त्वचा नहीं मिल पाती है। पर ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिनके प्रयोग से आप इन त्वचा की परेशानियों से मुक्ति पा सकते हैं और साफ एवं स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

  1. अखरोट के फायदे त्वचा के लिए -
  2. नींबू के रस के फायदे त्वचा के लिए -
  3. चीनी के फायदे त्वचा के लिए -
  4. दही के फायदे त्वचा के लिए -
  5. पपीते के फायदे त्वचा के लिए -

अखरोट त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वे त्वचा को नई जान देते हैं। अखरोट का पाउडर दूध क्रीम के साथ मिश्रित कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कुछ मिनट के लिए रहने दें और फिर धोलें। इस विधि का उपयोग साफ और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए करें।

नींबू का रस त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। यह ना केवल त्वचा को प्राकृतिक चमक देता है, परंतु  मुँहासे भी दूर करता है। आप अपने चेहरे और गर्दन पर नींबू का रस लगाएं और बीस मिनट के लिए रखें। उसके बाद धो लें।

चीनी मुँहासे दूर करने के लिए सरल उपायों में से एक है। थोड़े से पानी के साथ चीनी का प्रयोग धीरे धीरे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाने के लिए करें। पाँच से आठ मिनट के लिए यह करें और फिर धोलें। ध्यान रखें कि त्वचा पर कठोर ना हों।

दही त्वचा के दाग धब्बे हटाने में बहुत उपयोगी है। धीरे-धीरे दही को अपने चहरे पे लगाएं और दस से पंद्रह मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद चेहरा धोलें। इससे ना केवल त्वचा साफ़ होगी, इससे चेहरे के मुंहासे भी हटेंगे। चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ेगीं।

पपीता त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा फल है। यह त्वचा को चमकाता है, साथ ही दाग, धब्बे, मुंहासे भी दूर करता है। आप चंदन पाउडर और पपीते के पेस्ट को चहरे पे लगाएं और लगभग बीस मिनट के लिए रखें। उसके बाद धो लें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
2470 भारत
132आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
16असम
29बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
219दिल्ली
6गोवा
95गुजरात
49हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
75जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
124कर्नाटक
286केरल
14लद्दाख
104मध्य प्रदेश
335महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
5पुडुचेरी
48पंजाब
167राजस्थान
309तमिलनाडु
158तेलंगाना
10उत्तराखंड
172उत्तर प्रदेश
63पश्चिम बंगाल

मैप देखें