myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हरे प्याज को हम स्प्रिंग अनियन (Spring Onion) के नाम से भी जानते हैं। हरा प्याज बहुत स्वादिष्ट होता है, साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बहुत समय से हरे प्याज का उपयोग चाइनीज दवाओं मे किया जाता रहा है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं, जो इसके फायदे के बारे मे जानते नहीं हैं। हरे प्याज में सल्फर बहुत ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा मे होती है।

हरे प्याज में विटामिन सी और विटामिन बी 2 होता है। साथ ही हरे प्याज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस के साथ-साथ कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, क्रोमियम, मैंगनीज और फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। हरा प्याज हमारे शरीर के लिए हर प्रकार से बहुत ही लाभदायक होता है। तो आज हरे प्याज से होने वाले शारीरिक लाभ के बारे में जानते हैं।

  1. हरे प्याज के फायदे हृदय के स्वास्थ्य के लिए - Spring Onions Benefits For Heart In Hindi
  2. हरे प्याज के गुण रक्तचाप को करें नियंत्रित - Benefits Of Spring Onions For Blood Pressure In Hindi
  3. हरे प्याज का उपयोग मधुमेह नियंत्रण में - Spring Onion For Diabetes In Hindi
  4. स्प्रिंग प्याज के लाभ पाचन समस्या में - Benefits Of Eating Green Onions For Gastrointestinal Disorders In Hindi
  5. ग्रीन प्याज करे सर्दी दूर - Green Onion For Cold In Hindi
  6. हरा प्याज खाने के फायदे कैंसर में - Benefits Of Spring Onion Leaves For Cancer In Hindi
  7. हरी प्याज के फायदे गठिया और अस्थमा में - Hara Pyaz Ke Fayde For Arthritis And Asthma In Hindi
  8. हरे प्याज खाने के फायदे आंखों के लिए - Hara Pyaz Benefits For Eyes In Hindi
  9. स्प्रिंग अनियन के फायदे बनाये हड्डियों को मजबूत - Hare Pyaz Ke Fayde For Bones In Hindi

हरा प्याज हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। हरे प्याज में कोलेस्ट्रोल के ऑक्सीडेशन को कम करने का गुण होता है, साथ ही इस के उपयोग से हृदय - धमनी रोग (coronary heart disease) का खतरा भी कम रहता है।

प्याज़ में सल्फर की मात्रा बहुत आधिक होती है जो की हमारे रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। इसलिए हरे प्याज का उपयोग हमारे रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है।

हरे प्याज में क्रोमियम की मात्रा भरपूर होती है जो हमारे रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। साथ ही इस का उपयोग ग्लुकोज़ सहनशीलता (glucose tolerance) को भी सुधारता है। एलिल Propyl डाइसल्फ़ाइड (Allyl Propyl Disulfide) भी रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

हरा प्याज़ जठरांत्र (gastrointestinal) संबंधी समस्याओं के निवारण में फायदेमंद है। हरा प्याज़ दस्त और अन्य पेट सम्बंधित समस्याओं के समाधान के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपाय है। इस में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को अच्छी तरह काम करने में मदद करता है और साथ ही हमारी भूख में सुधार करता है। हरा प्याज़ मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है और मैक्रोन्यूट्रिएंट को बनाए रखता है।

(और पढ़ें –  डायरिया का घरेलू इलाज)

हरे प्याज़ के सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे हमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। हम हरे प्याज के फायदे की बात करें तो इस में एंटी बैक्टीरियल (anti–bacterial) गुण पाया जाता है। इस के सेवन से हमारे शरीर को सर्दी और फ़्लू से लड़ने के लिए शक्ति प्रदान होती है।

हरे प्याज़ में पेक्टिन (Pectin) पाया जाता है, जो की एक प्रकार का फ्लूइड्स कोलोइडल कार्बोहाइड्रेट (fluids Colloidal carbohydrates) होता है, जिससे पेट का कैंसर ठीक होता है।

हरे प्याज़ मे एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एंटीहिस्टामिन (antihistamine) गुण माजिद होते हैं। इस कारण हरे प्याज़ के उपयोग से गठिया और अस्थमा जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

हरे प्याज़ में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है। हरे प्याज़ के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और साथ ही यह आंखों की हर प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता है। हरे प्याज़ के सेवन से शरीर और चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां (रिंकल) भी खत्म हो जाती हैं।

हरे प्याज़ में विटामिन सी और विटामिन K पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के विकास और उन्हें मजबूत बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

और पढ़ें ...