myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ज्यादातर महिलाओं को मेकअप करना अच्छा लगता हैं जबकि मेकअप उतारना उनके लिए एक बड़ा सिरदर्द बन जाता है। लेकिन रात के समय सोने से पहले, मेकअप उतारना आपके चहरे के लिए महत्वपूर्ण होता है। 

(और पढ़ें – सिर दर्द का देसी इलाज​)

मेकअप हटाने के लिए, हम बाजार में आसानी से उपलब्ध कई मेकअप रिमूवर्स का उपयोग करते हैं, लेकिन इनमें कई तरह के रसायन मिक्स होते हैं जिनसे त्वचा को ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए मेकअप रिमूव करने के लिए हम आपको कुछ प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं, जो आपको घर पर ही आसान से मिल सकते हैं।

  1. नारियल तेल का उपयोग करें मेकअप हटाने के लिए
  2. दूध है मेकअप उतारने का उपाय
  3. एलोवेरा में है मेकअप निकालने के गुण
  4. जैतून का तेल है प्राकृतिक मेकअप रिमूवर
  5. दही के फायदे मेकअप उतारने के लिए
  6. गुलाब जल के लाभ उठाएँ मेकप हटाने के लिए

नारियल तेल एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर, मॉइस्चराइजर, लिप बाम आदि के रूप में कार्य करता है। यह सभी प्रकार के मेकअप को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है।

अपनी हथेलियों के बीच नारियल तेल लें और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। फिर रूई से अपने चेहरे को साफ करें और बाद में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - नारियल तेल के फायदे)

दूध भी एक उत्कृष्ट मेकअप रिमूवर के रूप में काम करता है। दूध में मौजूद वसा और प्रोटीन आपकी त्वचा को हाइड्रेट और उसकी नमी बनाए रखने के लिए मदद करती है।

एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लें और उसमें रूई को डुबोएं। अतिरिक्त दूध को निकालने के लिए रूई को निचोड़ लें। मेकअप हटाने के लिए अपने चेहरे पर इस रूई को रगड़े। अंत में, अपने चेहरे को पानी से धो लें।

एलोवेरा भी एक प्राकृतिक मेकअप रिमूवर के रूप में कार्य करता है। यह आपकी त्वचा को एक उज्ज्वल चमक भी देता है।

दो चम्‍मच एलोवेरा जैल लें और उसके साथ तीन चम्‍मच जैतून के तेल के मिक्‍स करके चेहरे पर रूई से लगाएं। इसे चेहरे से मेकअप हटाने के लिए 2 मिनट लगाकर रखें और फिर पोंछ लें। उसके बाद पानी से अपना चेहरा धो लें।

(और पढ़ें - एलोवेरा के उपयोग)

जैतून का तेल एक और प्रभावी प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है। यह वॉटरप्रूफ मेकअप को भी निकाल सकता है। यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा होता है। 

(और पढ़ें - जैतून के तेल के फायदे)

अपने चेहरे पर कुछ जैतून का तेल लगाएं और अपने चेहरे की मालिश करें। कुछ समय के बाद कॉटन के साथ अच्छी तरह से अपने चेहरे को पोंछ लें।

हर दिन दही खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करती है, लेकिन आप इस प्रोटीन युक्त प्राकृतिक उत्पाद को भी मेकअप उतारने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुछ सादे दही में एक स्वच्छ रूई को डुबोकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। उसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। 

(और पढ़ें - दही के फायदे)

गुलाब जल सभी प्रकार की त्वचा के लिए एक महान प्राकृतिक मेकप रिमूवर के रूप में काम करता है। साथ ही, यह आपकी त्वचा को एक उज्ज्वल चमक देने और साफ रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - अतिरिक्त रूखी त्वचा का इलाज है गुलाब जल)

गुलाब जल का उपयोग करने के लिए, एक कॉटन पर इसकी कुछ बूंदे डालें और धीरे से अपना चेहरा पोंछ लें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें