myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आजकल खूबसूरती का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, फिर चाहे वो ऑफिस हो या कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्यों न हो। सुंदर चेहरा हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लेता है। सुंदर चेहरे की वजह से आपका आत्म विश्वास भी डगमगाता नहीं है। अगर आप चेहरे को चमकदार बनाना चाहते हैं या निखारना चाहते हैं तो मेकअप की मदद ले सकते हैं।

ये तो आप सभी मानते हैं कि सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती में ही महिलाएं बेहद अच्छी लगती है लेकिन मेकअप की मदद से भी उनकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं। इस लेख में हम आपको मेकअप करने के फायदे बता रहे हैं। साथ ही मेकअप करने से क्या नुकसान हो सकते हैं यह भी जानना आपके लिए बेहद जरूरी हैं।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के उपाय)

तो चलिए इस लेख में हम आपको बताते हैं मेकअप करने के फायदे और नुकसान:

  1. मेकअप के फायदे - Makeup karne ke fayde
  2. मेकअप के नुकसान - Makeup karne ke nuksan

मेकअप करने के फायदे इस प्रकार हैं:

1. मेकअप का चयन करें अपनी त्वचा के अनुसार:  

अगर आप मेकअप के फायदे लेना चाहते हैं तो मेकअप अपनी त्वचा के अनुसार खरीदें। कई मामलों में मेकअप हानिकारक नहीं होते लेकिन कुछ मामलों में उनसे आपको त्वचा से जुडी समस्याएं हो सकती हैं। समस्याओं से बचने के लिए प्राइमर, पाउडर और फाउंडेशन का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के अनुसार हो।

जिन लोगों की त्वचा तैलीय है उन्हें ऐसे प्रोडक्ट्स नहीं खरीदने चाहिए जो ऑयली होते हैं। ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करने से छिद्र बंद हो सकते हैं और ऑयली स्किनकील-मुहांसो की समस्या हो सकती है। एलर्जी से पीड़ित लोग एसिड, खुशबूदार या उनमें मौजूद सुगंधित तेल जैसे मेकअप का इस्तेमाल न करें। 

(और पढ़ें - रूखी त्वचा की देखभाल)

2. मेकअप में पोषक तत्व होते हैं:

कई मेकअप में केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं। लेकिन ऐसे भी कई मेकअप प्रोडक्ट होते हैं जिनमें विटामिन सी, विटामिन ई, एंटी-एजिंग गुण आदि मौजूद होते हैं। त्वचा को मेकअप के फायदे देने के लिए पहले ऐसे मेकअप की जानकारी अच्छे से लें।

(और पढ़ें - फेस पैक लगाने का तरीका)

3. ऑर्गेनिक मेकअप का उपयोग:

आप ऑर्गेनिक मेकअप का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इनमें प्राकृतिक सामग्रियां होती हैं, कोई केमिकल नहीं होता, प्राकृतिक खुशबू होती है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है, उम्र से पहले एजिंग की समस्या को दूर करता है, साथ ही त्वचा पर सौम्य तरीके से कार्य करता है। 

4. त्वचा रूखी नहीं होती:

कुछ मामलों में फाउंडेशन या पाउडर से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि इन प्रोडक्ट्स से त्वचा फट जाती है और झुर्रियां भी दिखाई देने लगती हैं। रूखी त्वचा को दूर करने के लिए हाइड्रेटिंग फाउंडेशन या हाइड्रेटिंग पाउडर बेहद अच्छा होता है लेकिन लगाने से पांच मिनट पहले मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं जिससे त्वचा पूरे दिन भी रूखी न हो।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के उपाय)

5. फेस पाउडर से त्वचा पर धूल-मिट्टी नहीं चिपकती:

मेकअप के आखिर में हल्का पाउडर भी जरूर लगाएं। फेस पाउडर से न सिर्फ फाउंडेशन व मॉइस्चराइजर लंबे समय तक चेहरे पर लगा रहता है, बल्कि त्वचा पर धूल-मिट्टी नहीं लगती साथ ही त्वचा में पानी की कमी नहीं होती।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

6. मेकअप के अन्य फायदे:

मेकअप लगाने से न सिर्फ त्वचा से संबंधित समस्याएं दूर होती हैं बल्कि इससे आपका आत्म विश्वास भी बढ़ता है, प्रोत्साहित रहते हैं, रूप को लेकर सुरक्षित महसूस करते हैं, लोगों के साथ बात करने का आत्मविश्वास आता है।

(और पढ़ें - झुर्रियां हटाने की क्रीम)

मेकअप करने के नुकसान इस प्रकार हैं:

1. सिरदर्द:

केमिकल जैसे डायज़ोलीडिनल यूरिया (Diazolidinyl urea) और डीएम डीएम हाईडैंटोइन (DMDM Hydantoin) दोनों ही फॉर्मलडिहाइड को जारी करते हैं, जो कि कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में एक आम सामग्री है। इन केमिकल से सिरदर्द होता है, श्लेष्म झिल्ली में इरिटेशन होती है और आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको रोज सिरदर्द होता है और इसके कारणों को समझ नहीं पा रहे हैं तो कुछ दिनों के लिए मेकअप न लगाएं और फिर देखें सिरदर्द कम हुआ है या नहीं।

(और पढ़ें - सिर दर्द से छुटकारा पाने के उपाय)

2. कील-मुहांसे:

मेकअप का ये आम साइड इफेक्ट हैं जिसमें कई महिलाओं को कील-मुहांसों की समस्या हो जाती है। बाकि अंगों की तरह ही त्वचा भी शरीर का एक अंग होता है जिसे सांस लेने की जरूरत होती है। जब आप त्वचा को मेकअप से ढक देते हैं तो आपके छिद्र भी बंद हो जाते हैं। कुछ प्रकार के मेकअप जो लिक्विड और क्रीम के रूप में होते हैं उनसे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे ब्लैकहेड्स, कील-मुहांसों की समस्या शुरू हो जाती है। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि रात को सोने से पहले प्राकृतिक क्लींजर से मेकअप को हटाकर सोएं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्लीन्ज़र)

3. स्किन एलर्जी:

केमिकल जिसे पैराबेन्स केमिकल कहते हैं जिसमें एथाईल-पैराबेन (ethyl-paraben), बुटाईल-पैराबेन (butyl-paraben) और आइसोप्रोपिल-पैराबेन (isopropyl-paraben) होते हैं। इन्हें कॉस्मेटिक्स बनाने में प्रेज़रवेटिव के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। पैराबेन्स के कारण कई एलर्जी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं जैसे स्किन इरिटेशन, छाले आदि। कोई भी कॉस्मेटिक खरीदने से पहले प्रोडक्ट पर लिखी जानकारी को पढ़ लें जिससे कि उसमें पैराबेन न हो।

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

4. आंखों में संक्रमण:

आंखों का मेकअप उन महिलाओं द्वारा भी किया जाता है जो कम मेकअप करती हैं। लेकिन ये याद रखना बेहद जरूरी है कि आंखें और उसके आसपास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है जिसकी वजह से उस क्षेत्र को नुकसान पहुंच सकता है। आंखों के मेकअप से आपकी आंखें खराब हो जाती हैं और आंखों में मेकअप जाने से इरिटेशन हो सकती है। अत्यधिक मस्कारा और आईलाइनर लगाने से पलकों की ग्रोथ रुक जाती है और इसकी वजह से आई इन्फेक्शन भी हो सकता है।

(और पढ़ें - आंख के संक्रमण का इलाज​)

5. उम्र से पहले एजिंग:

जब आप स्किन प्रोडक्ट का इस्तेमाल लंबे समय तक करते हैं तो उनमें मौजूद केमिकल से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। मेकअप रोजाना लगाने से धीरे-धीरे आप स्किन एजिंग के लक्षण देखेंगे जैसे झुर्रियां या त्वचा व पूरी बॉडी पर चकत्ते। मेकअप से आपकी ये समस्याएं छुप सकती हैं लेकिन लंबे समय तक लगाने से इसका असर आपकी त्वचा पर उल्टा पड़ सकता है।

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के उपाय)

6. मेकअप करने के अन्य नुकसान:

मेकअप करने से न सिर्फ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है बल्कि इससे आपके बाल झड़ते हैं, बांझपन की समस्या उतपन्न होती है, हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं, कैंसर हो सकता है, त्वचा के रंग में बदलाव हो जाता है।

(और पढ़ें - झुर्रियों के लिए फेस पैक)

और पढ़ें ...