myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नारियल तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो केवल त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, पाचन में सुधार और प्रतिरक्षा की सुरक्षा करने तक ही सीमित नहीं हैं।

(और पढ़ें - नारियल पानी के फायदे)

यह तेल केवल उष्णकटिबंधीय देशों में ही नहीं जहाँ नारियल वृक्षारोपण प्रचुर मात्रा में है, अपितु अमेरिका और ब्रिटेन में भी उपयोग किया जाता है। लोग देख रहे हैं कि यह तेल क्या क्या चमत्कार कर सकता है इसलिए यह तेल फिर से दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है। देखते हैं आप इस तेल के कितने लाभों से परिचित हैं।

नारियल का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह वजन घटाने, संक्रमण का इलाज, पाचन में सुधार करने के लिए मदद करता है। यह हमारे प्रतिरक्षा को कई संक्रमणों और बीमारियों से भी बचाता है। नारियल के तेल में फैटी एसिड होते हैं। इस तेल में मौजूद दो प्रमुख फैटी एसिड- लॉरिक (Lauric) और मैरिस्टिक (myristic), हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़ें - नारियल के दूध के फायदे)

  1. नारियल तेल खाने का सही तरीका - Coconut Oil khane ka sahi tarika in Hindi
  2. नारियल तेल खाने का सही समय - Coconut Oil khane ka sahi samay in Hindi
  3. नारियल तेल की तासीर - Coconut Oil ki taseer in Hindi
  4. नारियल तेल के फायदे - Benefits of coconut oil in Hindi
  5. नारियल तेल के नुकसान - Coconut oil side effects in Hindi
  6. इस तरह नारियल तेल का करें इस्तेमाल खिल उठेगी त्वचा
  • नारियल के तेल को खाने पकने में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • नारियल के तेल की कुछ बूंदों को अपने किसी भी मनपसंदीदा शेक में मिलाकर उसका सेवन करें। यह शेक में एक अच्छा फ्लेवर जोड़ता है। 
  • आप नारियल के तेल को अपनी कॉफी या चाय में मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं।
  • नारियल का तेल चॉकलेट बनाने में भी उपयोग किया जाता है। 
  • नारियल और नारियल का तेल किसी भी खाद्य पदार्थ में मिलाकर खाया जा सकता है।

नारियल तेल का उपयोग आप किसी भी समय कर सकते हैं। पर ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय नारियल तेल का उपयोग करना आपकी सेहत पर एक प्रभावशाली असर डालता है। सुबह के वक़्त इसका सेवन करने से आपका पाचन अच्छा रहता है।

नारियल तेल की तासीर ठंडी होती है।

  1. नारियल के तेल का फायदा मिर्गी के लिए - Coconut Oil for Seizure in Hindi
  2. नारियल तेल के अन्य फायदे - Other benefits of Coconut Oil in Hindi
  3. नारियल तेल का लाभ पाचन तंत्र के लिए - Coconut oil for digestive system in Hindi
  4. नारियल तेल का प्रतिरक्षा प्रणाली में उपयोग - Coconut oil for immune system in Hindi
  5. मधुमेह का उपचार है नारियल का तेल - Coconut oil for diabetes in Hindi
  6. नारियल तेल का कैंडिडा में उपयोग - Coconut oil for candida in Hindi
  7. स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय है नारियल का तेल - Coconut oil removes stretch marks in Hindi
  8. नारियल तेल से मालिश बालों के लिए - Coconut oil for hair in Hindi
  9. हड्डियों को मजबूत बनाता है नारियल का तेल - Coconut oil for bone health in Hindi
  10. नारियल तेल का फ़ायदा कोलेस्ट्रॉल कम करने में - Coconut oil for cholesterol reduction in Hindi
  11. नारियल के तेल का अल्जाइमर में लाभ - Coconut oil for alzheimer in Hindi
  12. नारियल तेल का लाभ वज़न घटाने के लिए - Coconut oil for weight loss in Hindi

नारियल के तेल का फायदा मिर्गी के लिए - Coconut Oil for Seizure in Hindi

बच्चों में मिर्गी के इलाज के लिए उन्हें बहुत कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक फैट वाला भोजन खिलाया जाता है, जो रक्त में कीटोन (ketone) की मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए मिर्गी के इलाज के लिए नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है क्यूंकि इसमें फैट अधिक मात्रा में होता है। शोधकर्ताओं ने पाया है की ऐसे आहार खाने से बच्चों में मिर्गी आने का खतरा कम होता है। मिर्गी से पीड़ित 73 बाचों पर एक अध्ययन किया गया। इन बच्चों को दो समूहों में विभाजित किया गया। एक समूह के बच्चों को केटोजेनिक आहार का सेवन करवाया गया और दूसरे समूह को केटोजेनिक आहार का सेवन नहीं करवाया गया। ऐसा देखा गया की जिन बच्चों को केटोजेनिक आहार का उपभोग करवाया गया था उन बच्चों में 50% तक मिर्गी का खतरा कम हुआ। इससे पता चलता है कि मिर्गी के दौरे के इलाज के लिए केटोन आहार महत्वपूर्ण है।

नारियल तेल के अन्य फायदे - Other benefits of Coconut Oil in Hindi

  • नारियल का तेल कैंसर को रोकने में और उसका इलाज करने में मदद कर सकता है। 
  • नारियल के तेल में मौजूद खनिज होंठो के रूखेपन को ठीक कर सकता है। होंठो पर नारियल का तेल लगाने से होंठ नरम बनते हैं। (और पढ़ें- फटे होंठों के घरेलू उपाय)
  • नारियल का तेल शरीर में फैट, विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम को अवशोषित करने में मदद करके पाचन में सुधार करता है।
  • नारियल के तेल में लगभग आधे फैटी एसिड लॉरिक एसिड (lauric acid) होते हैं। लॉरिक एसिड बैक्टीरिया, वायरस, कवक को मारने में विशेष रूप से अच्छा होता है, और इसलिए, नारियल तेल बाहरी रूप से उपयोग करने पर संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
  • एक रिसर्च के अनुसार, नारियल के तेल में तनाव कम करने वाले गुण होते हैं इसलिए यह एक एंटीड्रिप्रेसेंट के रूप में भी उपयोगी हो सकता है।
  • यह पाया गया है कि किडनी की समस्याओं का इलाज ओमेगा -3 फैटी एसिड से किया जा सकता है। और नारियल के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो किडनी के संक्रमणों का इलाज करने में मदद कर सकता है।

नारियल तेल का लाभ पाचन तंत्र के लिए - Coconut oil for digestive system in Hindi

अध्ययनों से पता चला है कि नारियल तेल पाचन तंत्र (digestive system) के लिए बहुत अच्छा है। यह पाचन प्रक्रिया को सुधारता है और अपच, इर्रिटेबल आंत्र सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome)बवासीर और कब्ज़ जैसे विभिन्न पेट और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से बचाता है। नारियल का तेल आसानी से पचता है और अवशोषित होता है जो पाचन समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, नारियल तेल विटामिन, खनिज और एमिनो एसिड जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद करता है जो पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्यक हैं।

यदि आप किसी भी प्रकार की पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं, तो अपने आहार में नारियल तेल को शामिल करें। कुछ ही दिनों के भीतर आप अपनी हालत में एक बड़ा सुधार देख पाएँगे।

(और पढ़ें- पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

नारियल तेल का प्रतिरक्षा प्रणाली में उपयोग - Coconut oil for immune system in Hindi

नारियल तेल स्वस्थ वसा से बना है जिनमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का मतलब है की शरीर वायरस और बैक्टीरिया जैसे- दादइन्फ्लूएंजा, कैंडिडा और यहां तक कि एचआईवी जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए सक्षम है।

अपने आहार में नारियल तेल को शामिल करके आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं, विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में।

(और पढ़ें- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय)

मधुमेह का उपचार है नारियल का तेल - Coconut oil for diabetes in Hindi

नारियल का तेल इंसुलिन के स्राव में सुधार करता है और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। हाल ही में एक मेडिकल रिसर्च में पाया गया है कि मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड नारियल के तेल में मौजूद टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम कर देते हैं। ये वसा कोशिकाओं में आसानी से अवशोषित होकर जल्दी से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं। इस प्रक्रिया से इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता (Sensitivity) में सुधार आता है। नारियल का तेल रक्त ग्लूकोज के प्रभावी उपयोग को भी बढ़ाता है जो मधुमेह (diabetes) के उपचार और उसे रोकने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नारियल तेल को मधुमेह के रोगी बिना किसी डर के ले सकते हैं और खाना पकाते समय इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें- डायबिटीज के लिए नाश्ता)

नारियल तेल का कैंडिडा में उपयोग - Coconut oil for candida in Hindi

यह तेल खमीर संक्रमण (yeast infection) यानि कैंडिडा (candida) को रोकने और उसके उपचार में विशेष रूप से उपयोगी है। नाइजीरिया के यूनिवर्सिटी कॉलेज अस्पताल (University College Hospital) द्वारा आयोजित एक अध्ययन के अनुसार, नारियल के तेल में माइक्रोबियल गुण होते हैं जो यीस्ट संक्रमण के कारण हुए कैंडिडा के इलाज में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें- फंगल इन्फेक्शन के कारण)

प्रभावित त्वचा पर शुद्ध नारियल तेल लगाने से कैंडिडा की वजह से हो रही सूजन से आराम मिलता है। इसके अलावा, नारियल तेल त्वचा को छिलने से रोकता है और त्वचा की नमी को बनाए रखता है। कैंडिडा से पीड़ित लोगों को घाव भरने की प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए नारियल तेल का अधिक सेवन करना चाहिए।

(और पढ़ें- फंगल इन्फेक्शन के घरेलू उपाय)

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने का उपाय है नारियल का तेल - Coconut oil removes stretch marks in Hindi

नारियल तेल प्रभावी ढंग से अपने मॉइस्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशानों को कम करता है। प्रभावित क्षेत्र में इससे मालिश करने पर यह गहरी त्वचा में अवशोषित हो जाता है। खिंचाव के निशान के साथ साथ, नारियल का तेल सोरायसिस, त्वचा की सूजन, एक्जिमा और अन्य त्वचा संक्रमण सहित विभिन्न त्वचा की समस्याओं के इलाज में सहायक है।

(और पढ़ें: स्ट्रेच मार्क्स हटाने के घरेलू उपाय)

स्ट्रेच मार्क्स या खिंचाव के निशान को कम करने के लिए, आप नारियल तेल का उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों रूप में कर सकते हैं।

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय)

नारियल तेल से मालिश बालों के लिए - Coconut oil for hair in Hindi

नारियल तेल सुंदर, स्वस्थ और चमकदार बाल बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक पोषक तत्वों में से एक माना जाता है। मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स में समृद्ध होने के नाते, यह तेल आसानी से बालों की गहराई में प्रवेश करता है और बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व पहुँचाता है। इसके अलावा, नारियल तेल की अनूठी रसायनिक संरचना आपको रूसी और सिर में जूँ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

(और पढ़ें- सिर में जूँ के घरेलू उपाय)

क्षतिग्रस्त बालों के पोषण और उपचार के लिए, हफ्ते में बस दो या तीन बार गर्म नारियल तेल से अपने सिर की मालिश करें।

(और पढ़ें - बाल झरने का उपाय)

हड्डियों को मजबूत बनाता है नारियल का तेल - Coconut oil for bone health in Hindi

नारियल तेल कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी और अन्य महत्वपूर्ण खनिजों को शरीर में अवशोषित करने में मदद करता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह पाया गया है कि मध्यम आयु वर्ग की महिलाएं जिनको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा होता है, नारियल के तेल के नियमित सेवन से इस जोखिम को काफी कम कर सकती हैं।

(और पढ़ें- हड्डी मजबूत करने के घरेलू उपाय)

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हड्डी की शक्ति में सुधार करने के लिए छोटे बच्चों को शुद्ध नारियल तेल देने की सलाह देते हैं।

नारियल तेल का फ़ायदा कोलेस्ट्रॉल कम करने में - Coconut oil for cholesterol reduction in Hindi

कई लोगों के बीच एक गलत धारणा है कि नारियल तेल दिल की सेहत के लिए अच्छा नही है। इसका कारण यह है कि इसमें संतृप्त वसा (saturated fat) की एक बड़ी मात्रा होती है। वास्तव में, यह दिल के लिए फायदेमंद है। इसमें 50% लौरिक एसिड होता है, जो सक्रिय रूप से विभिन्न हृदय की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। कई अध्ययनों के अनुसार, आहार में नारियल तेल का उपयोग अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और खून में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। इस तरह यह धमनियों के चोट और नुकसान के जोखिम को कम कर देता है और धमनियों को सख्त होने (atherosclerosis) से रोकता है। इससे रक्तचाप (blood pressure) क़ा स्तर कम होता है और लंबे समय तक दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है।

(और पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

जिन लोगों के परिवार में हृदय रोग का इतिहास है, वह अपने दैनिक आहार में नारियल तेल को शामिल करें, इससे उन्हें फ़ायदा होगा।

नारियल के तेल का अल्जाइमर में लाभ - Coconut oil for alzheimer in Hindi

नारियल के तेल का नियमित सेवन अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क की समस्याओं की रोकथाम करने में मदद कर सकता है। यह माना जाता है कि नारियल के तेल में पायी मध्यम श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स कीटोन निकायों (ketone bodies) में रक्त के स्तर को बढ़ा सकती हैं जो एक वैकल्पिक मस्तिष्क के ईंधन के रूप में काम करती हैं। इस संबंध में आगे अनुसंधान चल रहा है।

दैनिक नारियल के तेल के इस्तेमाल से संज्ञानात्मक कार्य (cognitive functioning) और वरिष्ठ नागरिकों सहित सभी आयु समूहों के लोगों की स्मृति में सुधार होगा।

(और पढ़ें- अल्जाइमर रोग के लिए क्या खाएं)

नारियल तेल का लाभ वज़न घटाने के लिए - Coconut oil for weight loss in Hindi

नारियल तेल वज़न घटाने के लिए बहुत उपयोगी है। नारियल के तेल में मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड होते हैं जो सीधे कोशिकाओं में अवशोषित होते हैं। इसका मतलब यह है कि फैट शरीर में जमा होने के बजाय ऊर्जा के रूप में जला दिया जा सकता है। यह पाया गया है कि यह तेल उदर गुहा (abdominal cavity) में और पेट के अंगों के आसपास वसा के सबसे खतरनाक संचय को कम करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा, इस खाद्य तेल को पचाना आसान है और यह शरीर की चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है। इन सभी कारणों से कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को नारियल तेल लेने की सलाह देते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के आसान उपाय)

इन सभी स्वास्थ्य लाभ के साथ, नारियल का तेल अपने आहार में शामिल करना अच्छा है। अधिकतम लाभ के लिए, शुद्ध नारियल तेल का उपयोग करें।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए योगासन)

नारियल तेल संभवतः एक एलर्जी की प्रतिक्रिया और गंभीर तीव्रग्राहिता (anaphylaxis) पैदा कर सकता है। इस तरह का प्रभाव उन्हीं पर हो सकता है जो इस फल को लेकर अतिसंवेदनशील हैं। परंतु यह होना काफी दुर्लभ है।

नारियल तेल का अधिक सेवन दस्त (डायरिया) का कारण बन सकता है। इस तेल का पाचन हमारे आंत के भीतर बाधित हो सकता है जो अक्सर गंभीर दस्त की ओर ले जाता है।

जब नारियल तेल का फंगल संक्रमण के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, रक्त प्रवाह विषाक्त पदार्थों से युक्त हो जाता है। इन विषाक्त पदार्थों से फ्लू जैसे लक्षण हो सकते हैं। परंतु यह कुछ ही दिनों के बाद गायब भी हो जाते हैं।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Nilibhringadi Coconut Oil For Hair Fall And Baldness By KhandigeNilibhringadi Coconut Oil For Hair Fall And Baldness By Khandige464
Patanjali Coconut OilPatanjali Coconut Hair Oil58
Nirogam Coconut OilCoconut Oil For Vitamin E Vitamin K, Digestion, Immunity 200 Ml180
Barleans Organic Virgin Coconut OilBarleans Organic Oils Organic Oils Virgin Coconut Oil0
Besure Extra Virgin Olive Oil With Coconut OilExtra Virgin Olive Oil With Coconut Oil By Besure423
Ayur Herbal Coconut ShampooAyur Herbal Coconut Shampoo126
और पढ़ें ...

References

  1. Pishan Chang et al. Seizure control by ketogenic diet-associated medium chain fatty acids . Neuropharmacology. 2013 Jun; 69: 105–114. PMID: 23177536
  2. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 04047, Oil, coconut. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  3. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. The truth about fats: the good, the bad, and the in-between. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  4. Health Harvard Publishing. Harvard Medical School [Internet]. Ask the doctor: Coconut oil and health. Harvard University, Cambridge, Massachusetts.
  5. Cardoso DA et al. A COCONUT EXTRA VIRGIN OIL-RICH DIET INCREASES HDL CHOLESTEROL AND DECREASES WAIST CIRCUMFERENCE AND BODY MASS IN CORONARY ARTERY DISEASE PATIENTS. Nutr Hosp. 2015 Nov 1;32(5):2144-52. PMID: 26545671
  6. Stubbs RJ, Harbron CG. Covert manipulation of the ratio of medium- to long-chain triglycerides in isoenergetically dense diets: effect on food intake in ad libitum feeding men. Int J Obes Relat Metab Disord. 1996 May;20(5):435-44. PMID: 8696422
  7. Van Wymelbeke V et al. Influence of medium-chain and long-chain triacylglycerols on the control of food intake in men. Am J Clin Nutr. 1998 Aug;68(2):226-34. PMID: 9701177
  8. Mumme K, Stonehouse W. Effects of medium-chain triglycerides on weight loss and body composition: a meta-analysis of randomized controlled trials. J Acad Nutr Diet. 2015 Feb;115(2):249-63. PMID: 25636220
  9. Kai Ming Liau et al. An Open-Label Pilot Study to Assess the Efficacy and Safety of Virgin Coconut Oil in Reducing Visceral Adiposity ISRN Pharmacol. 2011; 2011: 949686. PMID: 22164340
  10. Assunção ML et al. Effects of dietary coconut oil on the biochemical and anthropometric profiles of women presenting abdominal obesity. Lipids. 2009 Jul;44(7):593-601. PMID: 19437058
  11. Jon J. Kabara et al. Fatty Acids and Derivatives as Antimicrobial Agents . Antimicrob Agents Chemother. 1972 Jul; 2(1): 23–28. PMID: 4670656
  12. Ruzin A, Novick RP. Equivalence of lauric acid and glycerol monolaurate as inhibitors of signal transduction in Staphylococcus aureus. J Bacteriol. 2000 May;182(9):2668-71. PMID: 10762277
  13. Ogbolu DO, Oni AA, Daini OA, Oloko AP. In vitro antimicrobial properties of coconut oil on Candida species in Ibadan, Nigeria. J Med Food. 2007 Jun;10(2):384-7. PMID: 17651080
  14. Neal EG, Cross JH. Efficacy of dietary treatments for epilepsy. J Hum Nutr Diet. 2010 Apr;23(2):113-9. PMID: 20487176
  15. Liu YM. Medium-chain triglyceride (MCT) ketogenic therapy. Epilepsia. 2008 Nov;49 Suppl 8:33-6. PMID: 19049583
  16. Agero AL, Verallo-Rowell VM. A randomized double-blind controlled trial comparing extra virgin coconut oil with mineral oil as a moisturizer for mild to moderate xerosis. Dermatitis. 2004 Sep;15(3):109-16. PMID: 15724344
  17. Evangelista MT, Abad-Casintahan F, Lopez-Villafuerte L. The effect of topical virgin coconut oil on SCORAD index, transepidermal water loss, and skin capacitance in mild to moderate pediatric atopic dermatitis: a randomized, double-blind, clinical trial. Int J Dermatol. 2014 Jan;53(1):100-8. PMID: 24320105
  18. Burnett CL et al. Final report on the safety assessment of Cocos nucifera (coconut) oil and related ingredients. Int J Toxicol. 2011 May;30(3 Suppl):5S-16S. PMID: 21772024
  19. Mhaskar S et al. Hair breakage index: an alternative tool for damage assessment of human hair. J Cosmet Sci. 2011 Mar-Apr;62(2):203-7. PMID: 21635848
  20. Rele AS, Mohile RB. Effect of mineral oil, sunflower oil, and coconut oil on prevention of hair damage. J Cosmet Sci. 2003 Mar-Apr;54(2):175-92. PMID: 12715094
  21. Peedikayil FC, Sreenivasan P, Narayanan A. Effect of coconut oil in plaque related gingivitis - A preliminary report. Niger Med J. 2015 Mar-Apr;56(2):143-7. PMID: 25838632
  22. Stephen C. Cunnane et al. Can ketones compensate for deteriorating brain glucose uptake during aging? Implications for the risk and treatment of Alzheimer's disease. The New York Academy of Sciences, 14 January 2016
  23. Reger MA et al. Effects of beta-hydroxybutyrate on cognition in memory-impaired adults. Neurobiol Aging. 2004 Mar;25(3):311-4. PMID: 15123336
  24. Couturier P et al. [A case of coconut oil allergy in an infant: responsibility of "maternalized" infant formulas]. Allerg Immunol (Paris). 1994 Dec;26(10):386-7. PMID: 7702732
  25. Lisa M. Stutius et al. Characterizing the Relationship Between Sesame, Coconut, and Nut Allergy in Children . Pediatr Allergy Immunol. 2010 Dec; 21(8): 1114–1118. PMID: 21073539