myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बर्फ का नाम सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है? बर्फ से बनी आपकी पसंदीदा ड्रिंक, बर्फ का गोला या फिर शिमला की बर्फ। लेकिन क्या आपको पता है बर्फ का एक छोटा सा टुकड़ा आपके सौंदर्य को बढ़ा सकता है और त्वचा की आम समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

  1. चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे हैं पिंपल्स के लिए - Ice for Acne in Hindi
  2. बर्फ के फायदे बनाएँ सुस्त त्वचा को चमकदार - Barf ke Fayde for Dull Skin in Hindi
  3. बर्फ के टुकड़े करें चेहरे की मसाज - Ice Cube Massage for Face in Hindi
  4. बर्फ के गुण हैं चेहरे की सूजन को कम करने के लिए - Ice Cubes Reduce Swelling in Hindi
  5. बर्फ लगाने के फायदे हैं सनबर्न में असरदार - Aloe Vera Ice Cubes for Sunburn in Hindi
  6. बर्फ से सिकाई हैं आँखों के लिए लाभकारी - Ice Cubes Help Puffy Eyes in Hindi
  7. आइस फेशियल के लाभ निकालें मृत कोशिकाओं को बाहर - Chehre Par Ice Lagane ke Fayde for Exfoliation in Hindi
  8. आइस के फायदे झुर्रियों को दूर करने के लिए - Ice Cubes for Avoiding Wrinkles in Hindi
  9. चेहरे पर आइस लगाने के फायदे पाएँ चिकनी त्वचा - Ice for Glowing Skin in Hindi

चेहरे पर बर्फ का उपयोग करने के सबसे लोकप्रिय लाभों में से एक है मुँहासो का सिकुड़ना। बर्फ मुँहासो की वजह से लालिमा और सूजन को शांत करता है। बर्फ का उपयोग मुँहासो में हो रहे दर्द से राहत दिलाता है। इसके अलावा आप नीम या पुदीने की पत्त‍ियों को पानी में उबालकर बचे पानी को आइस क्यूब ट्रे में डालकर जमा सकते हैं। इससे मुंहासे बढ़ेंगे भी नहीं और चेहरा भी साफ हो जाएगा।

याद रखें कि पिंपल्स संवेदनशील होते हैं। ये बैक्टीरिया से भी भरे हुए होते हैं, इसलिए मुँहासो के लिए चेहरे पर बर्फ क्यूब्स सावधानीपूर्वक लगाने चाहिए। बर्फ को सीधा चेहरे पर ना लगाकर किसी सूती कपड़े में लपेटकर इसका उपयोग करें।

सुस्त त्वचा को ठीक करने के लिए आप अपने चेहरे पर एक बर्फ क्यूब लगाएँ। चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड-सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे चेहरे पर चमक आती है। आपका रंग स्वाभाविक रूप से चमकेगा अगर आप मेकअप करने से पहले बर्फ क्यूब अपने चेहरे पर लगाएँगे। साथ ही चेहरे पर बर्फ का उपयोग झुरियों और बढ़ती उम्र के निशान कम करने में भी मददगार होता है।

(और पढ़ें – इस प्राकृतिक क्रीम से पा सकते हैं आप अपना खोया हुआ चेहरे का निखार वापिस)

आप कुछ आइस क्यूब थेरेपी से भी अपने चेहरे का इलाज कर सकते हैं। एक पतले साफ तौलिये में कुछ आइस क्यूब लपेटे और धीरे से अपने चेहरे पर रगड़ें। यह रक्त परिसंचरण आपके चेहरे को एक अच्छी मालिश देगा।

(और पढ़ें – सुंदर, गोरी, स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए काम आएँगे बाबा रामदेव के यह 10 सरल टिप्स)

बर्फ के क्यूब्स चेहरे पर लालिमा और जलन को कम कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो या फिर किसी अन्य कारण से आपकी त्वचा या चेहरे पर जलन या सूजन हो रही है। इसलिए चेहरे की सूजन को कम करने के लिए बर्फ के क्यूब्स को चेहरे पर रगड़ना सबसे अच्छा है।

(और पढ़ें – बदलते मौसम में हो रही एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार)

जब आप धूप में अधिक समय तक रहते हैं तो अपने चेहरे पर एलोवेरा वाले आइस क्यूब्स को लगाएँ। एलोवेरा के शीतलन प्रभाव सनबर्न पर आश्चर्यजनक असर दिखाएँगे। और अधिक राहत के लिए, शरीर के अन्य भागों पर भी क्यूब्स को रगड़ें। अगर आपके पास एलोवेरा नहीं है तो खीरे के रस से बने आइस क्यूब्स को चेहरे और त्वचा पर रगड़ें। इसके अलावा सन बर्न से तुरंत राहत पाने के लिये आइसक्‍यूब पर गुलाब जल डालें और उसे त्‍वचा पर रगड़ें।

सूजी हुई आँखों (puffy eyes) को शांत करने के लिए टी बैग का उपयोग करना सबसे लोकप्रिय सौंदर्य हैक्स में से एक है। लेकिन त्वचा पर हरी चाय बर्फ के क्यूब्स को रखने से आंखों के चारों ओर, विशेष रूप से आंखों के आसपास की सूजन कम हो जाएगी।

(और पढ़ें – नमक के गुण करें आँखों की सूजन दूर)

एक सस्ते फेशियल के लिए, दूध से बने आइस क्यूब्स का उपयोग करें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत कोशिकाओं को बाहर निकल देगा और आपके चेहरे को ताज़ा कर देगा। आप एक्स्ट्रा एक्सफोलिएशन पावर के लिए खीरा या ब्लूबेरी भी मिला सकते हैं। यह आपकी त्वचा को एक नया रूप देगा।

यदि आप झुर्रियों के बारे में चिंतित हैं तो हर दिन अपने चेहरे पर बर्फ के क्यूब्स लगाना शुरू करें। यह आपके चेहरे की त्वचा में कसावट लाएगा जिससे झुर्रियों के होने की संभावना काफ़ी स्तर तक कम हो जाएगी। 

(और पढ़ें – सात दिनों में झुर्रियों से छुटकारा पाएँ)

क्या आप फाउंडेशन के नीचे प्राइमर का उपयोग करते हैं? अगली बार, मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर एक आइस क्यूब को रगड़ें। यह बजट-अनुकूल उत्पाद आपको एक चिकनी त्वचा देगा। यह अस्थायी तौर पर रोम छिद्रों को कम कर देता है। आइस फेशियल त्वचा को न केवल ग्लो देता है बल्क‍ि चेहरे से दाग भी हटाता है। ये बेहद ही आसान और कारगर उपाय है। 

(और पढ़ें – पाइए दमकती त्वचा इन 5 योग आसन से)

और पढ़ें ...