myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शायद ही कोई होगा जिसे संतरा या फिर उसका जूस पसंद नहीं होगा। नारंगी रंग का ये दिखने वाला गोल सा फल केवल स्वादिष्ट ही नहीं अपितु स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक भी है। संतरे को सेवन ज्यादातर लोग शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए करते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं इसमें और भी कई विटामिन व खनिज निहित हैं जो ना केवल छोटी-मोटी बीमारियों को धूल चटा सकते हैं परंतु बड़ी बड़ी बीमारियों को भी हरा सकते हैं।

संतरे में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी के साथ साथ यह विटामिन ए, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, तांबा, मैग्नीशियम, फ्लेवोनॉयड्स, हैस्पेरिडिन आदि से भी भरपूर है। 100 संतरे के जूस में 47 कैलोरीज़ होती हैं।

  1. संतरे के जूस के फायदे - Orange Juice Benefits in Hindi
  2. संतरे का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान रखें - keep these things in mind while taking oranges in Hindi
  1. संतरे का जूस पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली होती है सशक्त - Orange juice for immune system in Hindi
  2. संतरे का रस करता है कैंसर से बचाव - Orange juice prevents cancer in Hindi
  3. संतरे का जूस है शरीर को डीटोक्सीफाय करने में सहायक - Orange juice for detoxification process in Hindi
  4. संतरे का रस लाता है रक्त परिसंचरण एवं सृजन में सुधार - Orange juice improves blood circulation in Hindi
  5. संतरे के जूस का फायदा है सूजन को कम करने में - Orange juice reduces inflammation in Hindi
  6. संतरे के जूस का लाभ है रक्त चाप को नियंत्रित करने में - Orange juice for blood pressure in Hindi
  7. संतरे के रस का लाभ है कोलेस्ट्रॉल को विनियमित करने में - Orange juice good for cholesterol in Hindi
  8. संतरे का जूस देता है स्वस्थ एवं चमकदार त्वचा - Orange juice for glowing skin in Hindi
  9. संतरे का रस है वजन घटाने में सहायक - Orange juice for losing weight in Hindi
  10. संतरे का जूस है छोटे बच्चों के लिए फायदेमंद - Orange juice for infants in Hindi

संतरे का जूस पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली होती है सशक्त - Orange juice for immune system in Hindi

संतरे के एक गिलास जूस में शरीर के विटामिन सी की ज़रूरत की तुलना में 200 प्रतिशत ज़्यादा विटामिन सी होता है। यह वाइट ब्लड सेल्स की क्षमता को बढ़ाता है और रोगजनकों को शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। इसमें निहित विटामिन ए वाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देकर प्रतिरक्षा प्रणाली को शक्ति प्रदान करता है।

संतरे का रस करता है कैंसर से बचाव - Orange juice prevents cancer in Hindi

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन सी एक एंटी-ऑक्सीडेंट की भूमिका निभाता है। यह कोशिकाओं को कैंसर से पहुँचने वाली क्षति से बचाता है और ट्यूमर के विकास पर रोक लगता है। संतरे के रस में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट हैसपेरिडिन (hesperidin) भी है, जो ट्यूमर के विकास को कम करने और कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सहायक है। वैसे तो हैसपेरिडिन से विभिन्न प्रकार के कैंसरों से बचा जा सकता है, परंतु इसकी क्षमता कोलन कैंसर में सबसे ज़्यादा मानी गई है।

(और पढ़ें – विटामिन और मिनरल की कमी के जानिए क्या लक्षण होते हैं)

संतरे का जूस है शरीर को डीटोक्सीफाय करने में सहायक - Orange juice for detoxification process in Hindi

विटामिन सी को सर्वोत्तम विषहरण विटामिन माना जाता है। यहविषाक्त पदार्थों को सुपाच्य सामग्री (digestible material) में परिवर्तित कर शरीर को डीटोक्सीफाय करने में मदद करता है। संतरा गुर्दों (kidneys) के कार्य में भी वृद्धि एवं सुधार लाता है और हानिकारक प्रदार्थों को शरीर से बाहर निकाल फेंकता है। विटामिन सी के साथ-साथ, संतरे के रस में विटामिन ए भी बहुत अधिक है, जो एक मध्यम एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, यह गुर्दे (kidneys) के कार्य में भी वृद्धि एवं सुधार लाता है और हानिकारक प्रदार्थों को शरीर से बाहर निकाल फेंकता है।। विटामिन ए नेत्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और अपने आहार में पर्याप्त विटामिन ए जोड़ना आपके रात में देखने की क्षमता को बढ़ा सकता है, साथ ही आंखों में धब्‍बेदार विकार को रोक बढ़ा सकता है। एक कप संतरे के रस में इस विटामिन की दैनिक आवश्यकता की मात्रा का लगभग 50% है।

(और पढ़ें –आँखों की रौशनी कैसे बढ़ायें)

संतरे का रस लाता है रक्त परिसंचरण एवं सृजन में सुधार - Orange juice improves blood circulation in Hindi

संतरे और संतरे के जूस में फोलेट (विटामिन B9) बहुत ही उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है और रक्त परिसंचरण में सुधार लाता है। इससे यह रक्त को क्लॉट होने से रोकता है जिससे धमनियों के सख्त होने (arteriosclerosis) एवं उच्च रक्तचाप का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। यही नहीं, । तो जल्दी से एक गिलास संतरे का जूस पिएं और अपने रक्त को तरो-ताज़ा करें।

संतरे के जूस का फायदा है सूजन को कम करने में - Orange juice reduces inflammation in Hindi

साइट्रस फलों को सूजन एवं जलन का एक सक्षम रिपु कहा जाता है। अक्सर उच्च चीनी और उच्च फैट वाला भोजन खाने से शरीर के विभिन्न भागों में सूजन हो जाती है जिससे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है। यह टाइप 2 मधुमेह और धमनियों के सख्त होने के प्रमुख अंतर्निहित कारणों में से एक है। शोध में पाया गया है कि संतरे का रस इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार लाता है और हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे, मधुमेह या दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

संतरे के जूस का लाभ है रक्त चाप को नियंत्रित करने में - Orange juice for blood pressure in Hindi

संतरे के रस में पाया एंटीऑक्सीडेंट हैसपेरिडिनएक एक प्रभावशाली एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से रक्त-चाप का स्वस्थ स्तर बनाए रखने में मदद करता है। यही नहीं, यह हृदय के रोगों को शरीर पर कब्ज़ा करने से भी रोकता है।

(और पढ़ें – हाई बीपी के कारण और लक्षण)

संतरे के रस का लाभ है कोलेस्ट्रॉल को विनियमित करने में - Orange juice good for cholesterol in Hindi

आधुनिक शोधों के अनुसार संतरे का रस अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को शरीर में बढ़ावा देता है और साथ ही हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इससे धमनियों के सख्त होने, दिल के दौरे एवं स्ट्रोक्स के होने की संभावना भी कम हो जाती है। 

(और पढ़ें - स्ट्रोक के कारण)

संतरे का जूस देता है स्वस्थ एवं चमकदार त्वचा - Orange juice for glowing skin in Hindi

संतरे के रस का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा के स्वास्थ्य में बहुत सुधार आता है और त्वचा जवां और खूबसूरत दिखती है। चूँकि संतरे में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में समल्लित हैं, यह त्वचा को बुढ़ापे से दूर रखता है और आपको झुर्रियों से मुक्त त्वचा प्रदान करता है।

(और पढ़ें – सुंदर, गोरी, स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए काम आएँगे बाबा रामदेव के यह 10 सरल टिप्स)

संतरे का रस है वजन घटाने में सहायक - Orange juice for losing weight in Hindi

व्यायाम करने के बाद संतरे का एक गिलास जूस पीने से वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। संतरे न केवल पोषक तत्व से प्रचुर होते हैं अपितु यह फैट से मुक्त होते हैं।  साथ ही में इसमें कैलोरीज़ भी कम होती हैं और मीठा होने की वजह से आपके मीठे खाने की इच्छा को भी पूरा कर देते हैं।

(और पढ़ें – 5 दिन में पेट से चर्बी को कम करने के तरीके)

संतरे का जूस है छोटे बच्चों के लिए फायदेमंद - Orange juice for infants in Hindi

जब छोटे बच्चों के दाँत आते हैं तो उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अधिकतर बच्चों को दस्त हो जाते हैं और वे बहुत कमज़ोर हो जाते हैं, ऐसे में उन्हें संतरे का जूस पिलाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

  • चूँकि संतरा एक साइट्रस फल है और इसमें अम्ल (acid) होता है, संतरे के जूस का ज़्यादा सेवन करने से पेट खराब हो सकता है।

  • संतरे में उच्च ग्लाइसेमिक लोड होता है तो इसका ज़्यादा सेवन करने से आपके शुगर-स्तर में बदलाव आ सकता है। इससे शुगर के रोगियों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • संतरे के जूस में फाइबर नहीं होता इसलिए पाचन शक्ति में सुधार लाने के लिए साबुत संतरा खाना ज़्यादा फायदेमंद होता है।

बस इन बातों का ध्यान रखें और संतरे का जूस पीकर तरोताज़ा और सेहतमत रहें।
 

और पढ़ें ...