myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

रस्सी कूदना या स्किपिंग रोप के बारे में आप बचपन से सुनते और देखते आ रहें हैं, क्योंकि बचपन में यह अधिकतर लोगों का पसंदीदा खेल होता था। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आप इसे किसी भी उम्र में खेल सकते हैं, क्योंकि यह आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा व्यायाम है। इसके लिए आपको कही बाहर जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी, आप इसे घर पर भी कर सकती है। अधिकतर लोग पेट की चर्बी से परेशान होते हैं और इसे घटाने के लिए नये-नये तरीके आजमाते है। क्योंकि पेट पर जमी चर्बी से व्यक्ति का पूरा लुक ख़राब हो जाता है।

अगर आप चाहते हैं कि खेल-खेल में आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाए तो आप रस्सी कूदें। यह ना सिर्फ़ चर्बी कम करने में सहायक है बल्कि इसके कई और भी फायदे हैं, जिनसे आप हमेशा स्वस्थ बने रहेंगे। आपने देखा होगा कि घर के काम-काज की वजह से महिलाएं अपने शरीर पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाती है, उनके लिए भी रस्सी कूदना बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। आइये रस्सी कूदने के फायदो को विस्तार से जाने।

  1. रस्सी कूदना फॉर वेट लॉस - Skipping Rope for Weight loss in Hindi
  2. रस्सी कूदने के फायदे हृदय के लिए - Jumping Rope for Heart in Hindi
  3. रस्सी कूदने के लाभ बनाए हड्डियां मजबूत - Rassi Kudne ke Labh for Bone in Hindi
  4. रस्सी कूद का लाभ उठाए एक्सरसाइज के लिए - Skipping Rope ke Fayde for Exercises in Hindi
  5. रस्सी कूदना है लाभदायक त्वचा के लिए - Benefits of Rope Skipping for Skin in Hindi
  6. रस्सी कूदने के अन्य फायदे - Other Benefits of Skipping Rope in Hindi
  7. रस्सी कूदने से फैट बर्न करने के लिए वर्काउट वीडियो - Skipping Rope Fat Burning Workout Video

स्किपिंग से आपके शरीर की चर्बी जल्दी जल्दी घट जाती है। यदि आप 30 मिनट लगातार रस्सीकूदते हैं तो आपकी 300 कैलोरी बर्न होती है और आप 1 हफ्ते में 1 पौंड कैलोरी कम कर सकते हैं। रस्सी कूदना आपके जॉगिंग करने या दौड़ने के बराबर होता है। रस्सी कूदने से आपके गुठने और पंजो में कोई परेशानी नहीं होती है। इसके द्वारा आप जल्दी जल्दी कैलोरी कम करते हैं जिससे वजन कम होने लगता है। इससे आपके पेट और जाँघो की अतिरिकत चर्बी धीरे-धीरे ख़त्म होने लगती है। 

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

रस्सी कूदना कार्डियो एक्सरसाइज के अन्तर्गत आता है। जो हृदय की दर यानी हार्ट बीट को बढ़ाने में सहायक होती है। आपके रक्त को साफ करने का काम हृदय का होता है और साफ खून धमनियो तथा नसों के द्वारा पूरे शरीर में पहुँचता है। इसे कूदने से आपके शरीर के काम करने की क्षमता यानी की स्टैमिना बढ़ता है। जब आप रस्सी कूदते हैं तो हृदय गति बढ़ती है जिससे हृदय तेज़ी से कार्य करता है। आपको सांस लेने में समस्या आती है तो रस्सी कूदने से आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी। 

(और पढ़ें – नारियल पानी के लाभ करें हृदय रोग के जोखिम कम)

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो हड्डियों को कमजोर कर उनके जोड़ो में दर्द पैदा करती है। कई लोगों में 35 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर हो जाती हैं तथा कई महिलाओं में मासिक धर्म के बाद भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। रस्सी कूदने से हड्डियां मजबूत होती हैं और आपको ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी नहीं होती है। रस्सी कूदने से गर्दन के दर्द में राहत मिलती है और शरीर भी मजबूत बनता है।

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

यदि आप शरीर के सारे हिस्सों की अलग अलग एक्सरसाइज नहीं करना चाहते हैं तो रस्सी कूदें, क्योंकि रस्सी कूदने से पूरे शरीर का एक साथ व्यायाम हो जाता है। इसे कूदते समय शरीर के सारे अंग एक साथ काम करते हैं। जैसे कूदते समय आपके हाथ, पैर, पेट, गर्दन हर एक अंग बाउन्स होता है। यदि आप लंबे समय तक रस्सी कूदते हैं तो आपका कद बढ़ता है। इससे हाथ पैरों की मांसपेशियां मजबूत होने के साथ साथ शरीर भी टोंड होता है।

यदि आप प्राकृतिक रूप से त्वचा में निखार लाना चाहती हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि रस्सी कूदने से पूरे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है जिससे त्वचा की समस्या दूर हो जाती है और आपका फेस ग्लो करने लगता है। रस्सी कूदने से बहुत पसीना भी आता है जिससे त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसके अलावा आपके चेहरे से धाग धब्बे और झाइया हट जाती है तथा त्वचा में कसावट आती है। पसीने के द्वारा आपके शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और एक्ने से निजात मिलती है। 

(और पढ़ें – योग से पाइए दमकती त्वचा)

रस्सी कूदने के अन्य फायदे इस प्रकार हैं -

  1. आपका शरीर उर्जावान बनता है।
  2. आपके फेफड़े मजबूत बनते हैं।
  3. कंधे और भुजाएं मजबूत बनती हैं।
  4. आप घर पर या बाहर कही भी रस्सी कूद सकते हैं।
  5. रस्सी कूदने से शारीरिक और मानसिक तनाव से निजात मिलता है।

फैट बर्न करने के लिए रस्सी है बहुत लाभदायक है। इस पूरे वर्कआउट को देखिए इस वीडियो में -


रस्सी कूदने के कई लाभ, क्या इनसे वाक़िफ़ हैं आप सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...