myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आज की तेजी से बढ़ती दुनिया में लगभग हर किसी को कुछ स्तर पर तनाव का सामना करना पड़ता है। तनाव की भावनाओं को एक बार महसूस करना काफी स्वाभाविक है क्योंकि कार्यभार बहुत अधिक है या फिर चीजें आपके अनुसार नहीं जा रही है। जो भी कारण हों, तनाव कम करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके सामान्य जीवन को बाधित कर सकता है। लोग सभी सुख - सुविधा होने के बाद भी परेशान रहते हैं। तनाव की बढ़ती अधिकता से लोग कई प्रकार की बीमारी जैसे चिंता, हिस्टीरिया, डिप्रेशन के शिकार हो रहे हैं। हमारे दैनिक जीवन से तनाव को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों पर एक नज़र डालते हैं : 

  1. तनाव दूर करने का उपाय है तुलसी के पत्ते - Tanav dur karne ke upay kare tulsi se
  2. मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय करें अश्वगंधा जड़ से - Stress se bache ashwagandha ke upyog se
  3. तनाव कम करने का तरीका है लैवेंडर तेल - Tension dur karne ka tarika lavender oil
  4. तनाव दूर करने के घरेलू नुस्खे करें कैमोमाइल चाय से - Stress ko dur kare chamomile tea se
  5. मानसिक तनाव से छुटकारा दिलाता है हरी चाय - Tanav se bachne ka upay hai green tea
  6. तनाव दूर करने के लिए करे वच का उपयोग - Tanav se mukti paye vacha se
  7. तनाव दूर करने का तरीका हैं ब्राह्मी - Tanav se chutkara pane ka upay hai brahmi
  8. मानसिक तनाव से बचने के उपाय करें शंखपुष्पी से - Tanav kam karne ka tarika hai shankhpushpi
  9. स्ट्रेस दूर करने का उपाय है मसाज - Tanav ko door kare massage se

तुलसी या तुलसी के पत्ते तनाव की स्थिति को बेहतर करने में आपकी मदद करने के लिए प्रभावी होते हैं। आप सुबह में तुलसी के पत्ते चबा सकते हैं। आप कुछ तुलसी की पत्तियाँ गर्म पानी में डालकर ताज़ा पेय तैयार कर सकते हैं जिससे आपको तनाव में आराम मिलेगा। यह कई शारीरिक विकारों के इलाज में भी बहुत प्रभावी है। हर दिन एक कप तुलसी की चाय पिएं। आप दिन में दो बार पानी के साथ तुलसी पाउडर (1-2 ग्राम) का उपभोग कर सकते हैं। इससे यह आपके दिमाग को ताजा करेगी।

(और पढ़ें - प्रेगनेंसी में तनाव दूर करने के उपाय)

भारतीय जीन्सग या अश्वगंधा कोर्टिसोल के उत्पादन को कम करने में सहायता करता है जो कि एक तनाव हार्मोन है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है। अश्वगंधा का प्रयोग न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य विकारों के उपचार में व्यापक रूप से किया जाता है। अश्वगंधा जड़ को हर रात एक गिलास गर्म दूध में उबाल कर पिएं, क्योंकि इससे आपको अच्छी नींद आएगी और तनाव को कम करने में मदद मिलेगी।

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उपाय)

लैवेंडर तेल अन्य इसेन्शॅल तेलों की तरह आपके मूड को तुरन्त अच्छा करने में मदद करता है। आप तनाव को कम करने और अपने शरीर को आराम देने के लिए अपने शरीर की मालिश कर सकते हैं या आप लैवेंडर तेल से युक्त स्नान कर सकते हैं।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के लिए योग)

कैमोमाइल पीने से मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इसमें एपिजेनिन और ल्यूटोलिन है जो आपके तनाव को बहुत दूर ले जाता है। हर दिन कैमोमाइल चाय का एक कप ज़रूर पिएं।

(और पढ़ें - तनाव को दूर करने के लिए जूस)

शहद और नींबू के साथ हरी चाय का एक कप एक बहुत ही अच्छा ताज़ा पेय बनता है। यह केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि आपकी चिंताओं को दूर करने का एक शानदार तरीका है। इसमें ऐसे घटक भी होते हैं जो आपको अधिक केंद्रित और उत्पादक बनाते हैं। अपने तनाव को दूर रखने के लिए हर दिन 1-2 कप हरी चाय का पिएं। 

(और पढ़ें - शहद खाने के फायदे)

वच (Vacha) या स्वीट फ्लैग एक और बहुत अच्छी जड़ी बूटी है जिससे कई मानसिक लाभ होते हैं। पित्त प्रमुख वाले लोगों को इस जड़ी-बूटी का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह पित्त के असंतुलन में मदद कर सकती है। वच जड़ी बूटी कई दवाओं में प्रयोग की जाती है और मानसिक तनाव से निपटने में मदद करने के लिए जानी जाती है। अगर आप अपनी स्मृति को बढ़ाना चाहते है तो इसका उपयोग ज़रूर करें। आप दिन में दो बार वच तेल का प्रयोग, शरीर की मालिश करने के लिए भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर और मन को शांत करेगा।

(और पढ़ें - याददाश्त बढ़ाने के उपाय)

ब्राह्मी को ग्रेस हर्ब के रूप में भी जाना जाता है, ब्राह्मी या भारतीय पेनीवार्ट एक लाभकारी जड़ी बूटी है जो आपके मस्तिष्क को शांत करने के लिए बहुत अच्छी होती है। यह तनाव से राहत प्रदान करती है। यह स्मृति और बुद्धि को सुधारने के लिए भी बहुत अच्छी है। दिन में 1-2 चम्मच इस जड़ी बूटी का पाउडर खुराक के रूप में लिया जा सकता है। इसे 2-3 महीने की अवधि के लिए सुरक्षित रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़ें - दिमाग तेज करने का तरीका)

शंखपुष्पी मानसिक कल्याण के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध जड़ी बूटी है। यह तनाव से राहत देती है और नींद को बढ़ाती है। यह आपके दिमाग़ को आराम देती है। यह मेमोरी में सुधार के लिए बहुत अच्छी होती है। एक निश्चित अवधि के लिए आप एक चम्मच शंखपुष्पी पाउडर दिन में दो बार ले सकते हैं।

(और पढ़ें - शंखपुष्पी के फायदे)

मसाज रिलैक्स महसूस करने का एक शानदार तरीका है। नींद को बढ़ावा देने और तनाव कम करने के लिए पैरों की मालिश करना बहुत अच्छा होता है। आप इस उद्देश्य के लिए तिल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। एक अच्छी नींद लेने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन पैरो की मालिश करें। यह आपके मन को फिर से जीवंत करने में मदद करेगी।

(और पढ़ें - अच्छी नींद आने के उपाय)

इन प्राकृतिक उपचारों के साथ, तनाव से निपटने के लिए अपने आहार और जीवन शैली में भी कुछ बदलाव करें।


तनाव कम करने के घरेलू उपाय सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...