myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

हमारे शरीर में होने वाले हार्मोनल इम्बैलेंस से हमारा मूड भी बदलता है क्योंकि हमारी भावनाएं मिजाज से ही व्यक्त होती हैं। वैसे मिजाज या तो अच्छा होता है या खराब या फिर रोमांचक, दुखी और रोमांटिक। हमारा मिजाज चाहे जो भी हो, यह हमारी मन की स्थिति पर निर्भर करता है। आप के इमोशन या फिलिंग्स से भी तय होता है कि आप का मिजाज कैसा है।

हम अपने खाद्य पदार्थ के जरिए अपने मूड में जबरदस्त बदलावा ला सकते हैं। कुछ ऐसे सुपर फूड हैं जो हमारे मिजाज को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अगर हमारा मन दुखी है तो इनके सेवन से हम अच्छा महसूस करने लगेंगे। आज हम आप को कुछ ऐसे सूपर खाद्य पदार्थ की जानकारी दे रहें हैं जिनके सेवन से हमारा खराब मूड चुटकी में अच्छा हो जाता है।

  1. खराब मूड को ठीक करे डार्क चॉकलेट - Chocolate Boost Your Mood In Hindi
  2. मूड खराब में खाएं अखरोट - Walnuts Good For Mood In Hindi
  3. डिप्रेशन से छुटकारा दिलाए अंडा - Eggs Make You Feel Better In Hindi
  4. मिजाज ठीक करने के लिए खाएं ब्राउन ब्रैड - Bread To Improve Mood And Energy In Hindi
  5. पीएमएस के लक्षणों में अपनाएं केसर - Saffron Mood Enhancer In Hindi
  6. मूड बनाने के तरीके हैं फलियां - Beans That Improve Mood Happiness In Hindi
  7. मूड बदलने के लिए पिएं हरी चाय - Green Tea For Mood In Hindi
  8. मूड ऑफ में खाएं मछली - Eat Fish Be Happy In Hindi
  9. मूड खराब है तो कॉफ़ी पिएं - Coffee Makes Me Happy In Hindi

आप को जानकर शायद आश्चर्य हो पर यह सच है। डार्क चॉकलेट का सेवन हमारे दुखी मिजाज को अच्छा करके हमें खुशी महसूस करवाता है। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह हमारे शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को कम कर के अच्छे मिजाज वाले हार्मोन को बढ़ाता है। तो आप को किसी का भी मूड अच्छा करना है तो उसे डार्क चॉकलेट का सेवन करवाएं।

अगर हमें मानसिक तनाव, अवसाद, चिंता, बार बार मूड खराब हीने की समस्या है तो इस का मतलब हमारे शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की कमी है। अखरोट का सेवन इन सभी समस्याओं से निजात दिलाता है और हमारे मिजाज को ठीक करके हमें खुशी और अच्छा महसूस करवाता है। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण या रक्त का प्रवाह बढ़ाता है और हमारे मिजाज को अच्छा रखता है।

ओमेगा-3 से भरपूर अंडा तनाव दूर करने में मदद करता है। अंडे में मौजूद लेसितिण (lecithin) हमारे मूड को नियंत्रित करने में मदद करता है। विटामिन बी-12 से भरपूर अंडे का सेवन करने से डिप्रेशन भी नहीं होता है। अंडे में मौजूद कोलीन (kolin) पोषक तत्व की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसके सेवन से हमारा मूड अच्छा होता है और शरीर को आराम और खुशी मसहूस होता है। 

(और पढ़ें – डिप्रेशन का देसी इलाज​)

हमारा मूड हमारे शरीर कि शर्करा की मात्रा पर निर्भर करता है। ब्राउन ब्रैड के सेवन से हमारे रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। जिस कारण इस के सेवन से हम अपनी ऊर्जा के स्तर और अपने मूड को अच्छा बना सकते हैं।

केसर का सेवन चिंता और अवसाद के लिए एक शक्तिशाली इलाज माना जाता है। खासकर उन महिलाओं के लिए यह बहुत ही लाभदायक है जिनमें पीएमएस के लक्षण मौजूद हैं। इसलिए इस के सेवन से मिजाज अच्छा रहता है और हम खुश महसूस करते हैं।

फलियों में विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो अवसाद और तनाव के लक्षण को कम करने में हमारी मदद करते हैं। साथ ही इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। अतः फलियों के सेवन से हमारा मिजाज अच्छा होता है और हम ख़ुश रहते हैं।

हरी चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इतना ही नहीं हरी चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड के गुण मौजूद होते हैं। इस के उपयोग से हमारे शरीर की एकाग्रता और ऊर्जा बढाती है और इस के सेवन से हमारा ख़राब मिजाज अच्छा हो जाता है।

मछली में पाया जाने वाला सेचुरेटेड फैट, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण मछली का सेवन न सिर्फ हमारे शरीर, ह्रदय, मस्तिष्क, त्वचा, बाल और आँखों के लिए लाभदायक है। बल्कि मछली का सेवन करने से हमारा मिजाज भी अच्छा होता है। मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड डोपामाइन हार्मोन (Dopamine hormone) और सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin hormone) को प्रभावित करता है जो हमारे मूड को अच्छा रखने में हमारी मदद करते हैं।

हम में से अधिकांश लोग कैफीन भरी एक कप कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। हम में से शायद ही कोई ऐसे होगा जो सुबह अपने काम की शुरुआत बिना कॉफी के करता है। कैफीन के सेवन से हम अच्छा महसूस करते हैं। बस इतना ध्यान रहे कि आप इसका सेवन नियंत्रित रूप से करें नहीं तो इसकी लत काफी जल्दी लग जाती है और इस का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है

और पढ़ें ...

References

  1. Pribis P. Effects of walnut consumption on mood in young adults: a randomized controlled trial. Nutrients, 25 October 2016; 8(11): 668. PMID: 27792133.
  2. Prasad C. Food, mood and health: a neurobiologic outlook. Brazilian Journal of Medical and Biological Research [online version], December 1998; 31(12): 1517-1527.
  3. Young S.N. How to increase serotonin in the human brain without drugs. Journal of Psychiatry and Neuroscience. November 2007; 32(6): 394-9. PMID: 18043762.
  4. Sampath Kumar K.P., Bhowmik D., Duraivel S., Umadevi M. Traditional and medicinal uses of banana. Journal of Pharmacognosy and Phytochemistry, September 2012; 1(3): 51-63.
  5. Socci V., Tempesta D., Desideri G., De Gennaro L., Ferrara M. Enhancing human cognition with cocoa flavonoids. Frontiers in Nutrition, 16 May 2017; 4:19. PMID: 28560212.
  6. Naidoo U. Gut feelings: How food affects your mood. Harvard Health Publishing [Internet], 7 December 2018 [updated 27 March 2019].
ऐप पर पढ़ें