अक्सर नींद की कमी के कारण या मौसमी एलर्जी के कारण या आनुवंशिकी के कारण आज कल आँखों के नीचे डार्क सर्कल आ जाते हैं और हमारे आँखों के नीचे की त्वचा बहुत नाजुक होती है, इसलिए इस जगह की ज्यादा देखभाल करना महत्वपूर्ण है।

विटामिन ई के एंटी-एजिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण आँखों के नीचे के काले घेरों को ठीक करने में प्रभावी हैं ।  

और पढ़ें - (केवल एक हफ्ते में पाएं छुटकारा काले घेरों से )

 

 

 
  1. आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण - aankho ke niche kalapan kaise hataye
  2. विटामिन ई के फायदे
  3. विटामिन ई से डार्क सर्कल कैसे हटाए
  4. विटामिन ई का उपयोग कैसे करें
  5. विटामिन ई के साइड इफेक्ट
  6. सारांश
  • नींद पूरी न होने के कारण 

अच्छी नींद की कमी से त्वचा पीली पड़ जाती है, त्वचा के नीचे की रक्त वाहिकाएं काले घेरे जैसी दिखाई देने लगती हैं।

  • उम्र बढ़ने के कारण 

जब आपकी उम्र बढ़ती है तो आंखों के आसपास के ऊतक पतले होने लगते हैं। यह फूला हुआ और फूला हुआ दिखाई देता है।

  • एलर्जी के कारण 

विभिन्न एलर्जी और सूखी आंखों के कारण भी काले घेरे हो जाते हैं। एलर्जी के कारण शरीर हिस्टामाइन पैदा करता है जिस से आंखों के नीचे जलन और खुजली हो सकती है।  

  • आनुवंशिकी के कारण 

आनुवंशिकी कुछ कारकों को निर्धारित कर सकती है जिस के कारण काले घेरे आ सकता हैं ।  

  • आयरन की कमी के कारण 

लाल रक्त कोशिकाओं की अपर्याप्त मात्रा एनीमिया का कारण बनती है और ये लौह तत्व की कमी के कारण होता है । आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, पालक, समुद्री भोजन आदि शामिल करें ।

  • धूम्रपान और शराब का सेवन

शराब का अधिक सेवन करने से आंखों के नीचे की रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं। इससे नींद पर भी असर पड़ सकता है जिससे आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। धूम्रपान त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और समय से पहले बूढ़ा कर देता है । 

और पढ़ें - (सिर्फ 2 दिनों में करें डार्क सर्कल्स दूर)

त्वचा से मुहासों और खुजली को दूर करने के लिए माई उपचार द्वारा निर्मित निम्बादी चूर्ण का प्रयोग जरूर करें
Vitamin E Capsules
₹449  ₹499  10% छूट
खरीदें

विटामिन ई नमी प्रदान करता है और शरीर में नमी को बना कर रखता है , जिसके परिणामस्वरूप त्वचा मोटी और हाइड्रेटेड हो जाती है और त्वचा में कम झुर्रियां पड़ती हैं। जिससे यह एक बेहतरीन एंटी-एजिंग विकल्प बन जाता है।

आँखों की किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट बहुत महत्वपूर्ण हैं। ये शरीर के मुक्त कणों से लड़ने और आंखों के नीचे के क्षेत्र के आसपास हाइपरपिग्मेंटेशन और झुर्रियों को कम करने में सहायक है और यूवी क्षति को कम करता है ।  

विटामिन ई त्वचा के लिए सुपरफूड की तरह काम करता है। उम्र बढ़ने के साथ हमारी आंखों के आसपास की त्वचा लोच खो देती है। विटामिन ई तेल का उद्देश्य त्वचा के लोच को बरकरार रखना है ।   

और पढ़ें - (सिर्फ 2 दिनों में करें डार्क सर्कल्स दूर)

 

विटामिन ई से त्वचा को कई लाभ होते हैं, लेकिन काले घेरों के इलाज में इसकी प्रभावशीलता को साबित करने के लिए कुछ अध्ययन हुए हैं।

2004 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार 2 प्रतिशत फाइटोनडायोन, 0.1 प्रतिशत रेटिनॉल और 0.1 प्रतिशत विटामिन सी और ई युक्त जेल आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए  प्रभावी था।

और पढ़ें - (डार्क सर्कल हटाने के लिए योग)

काले घेरों को हटाने और त्वचा को अच्छा बनाने के लिए आज़माएँ-myUpchar 2% Salicylic Acid Serum
Face Serum
₹499  ₹599  16% छूट
खरीदें
  • कैप्सूल के रूप में 

विटामिन ई कैप्सूल में मौजूद तेल, जैसे कि थॉर्न अल्टीमेट-ई सप्लीमेंट, मुक्त कणों से लड़ने, त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करने और कोशिका को दोबारा बनाने में सहायक है लेकिन कैप्सूल से सीधे अपनी त्वचा पर तेल लगाने में सावधानी बरतनी चाहिए, विशेष रूप से संवेदनशील और आंखों के नीचे के पतले क्षेत्र में।

  • तेल के रूप में 

अगर आप विटामिन ई का तेल लेने की योजना बना रहें हैं तो शुद्ध तेल को ही उपयोग में लाएँ जो जैविक, सुगंध रहित और गैर-सिंथेटिक हों। आप विटामिन ई के तेल को जोजोबा या एवोकैडो जैसे अन्य तेलों के साथ मिला कर भी लगा सकते हैं । तेल का इस्तेमाल करते समय आँखों को रगड़ने से बचना चाहिए। 

  • आई क्रीम के रूप में 

अगर आई क्रीम को लेने की योजना बना रहे हैं तो ऐसी क्रीम लें जो कोलेजन उत्पादन में सहायता करे , सूजन को कम करने में मदद करे और सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाली क्षति को रोकने में सहायक हो । संवेदनशील त्वचा के लिए आई क्रीम का उपयोग सुरक्षित और किसी भी सुगंध से मुक्त होना चाहिए।

  • बादाम के तेल के साथ मिलाकर

आंखों के नीचे के क्षेत्र पर विटामिन ई तेल और बादाम के तेल का एक साथ उपयोग करने से काले घेरों को हल्का करने और आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इन दोनों तेलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।  बादाम के तेल में रेटिनॉल और विटामिन के भी होता है और विटामिन ई के साथ मिलकर यह आपकी आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को बिना किसी परेशानी के मुलायम बनाए रखने में मदद कर सकता है। बादाम का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को हाइड्रेट करने और काले घेरों को कम करने में मदद करता है ।  ।

और पढ़ें - (आंखों के नीचे काले धब्‍बों से कैसे पाएं छुटकारा)

 

यदि आप को त्वचा से संबंधित कोई अन्य समस्या है तो विटामिन ई का इस्तेमाल न करे या डॉक्टर की सलाह से ही करें । कई बार विटामिन ई का उपयोग रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और मुँहासे पैदा कर सकता है।

और पढ़ें - (आंखों के काले घेरे हटाने के लिए क्या है सेहतमंद आहार)

Nalpamaradi Anti Acne Cream by myUpchar Ayurveda को आप अच्छी त्वचा पाने और दाग धब्बे खतम करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। 

Anti Acne Cream
₹499  ₹699  28% छूट
खरीदें

अध्ययन बताते हैं कि विटामिन ई काले घेरों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करता है ,आंखों के नीचे के क्षेत्र में लगाने से कोई नुकसान नहीं होता क्यूंकी इस मे एंटीऑक्सिडेंट और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं फिर भी यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या तो इसे लगाने से पहले पैच परीक्षण करके देखें

 
ऐप पर पढ़ें