संक्षेप में सुनें

एनीमिया तब होता है जब रक्त में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं या हीमोग्लोबिन नहीं होता है। हीमोग्लोबिन रक्त की कोशिकाओं के लिए ऑक्सीजन आबद्ध करने के लिए आवश्यक है। यदि आपके पास कम या असामान्य लाल रक्त कोशिकाएं हों या आपका हीमोग्लोबिन कम या असामान्य हो तो आपके शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलेगा। एनीमिया के लक्षण जैसे थकान तब महसूस होते हैं जब शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है। 

महिलाओं, बच्चो और लंबे समय से चल रही बिमारियों से पीड़ित लोगों को एनीमिया आसानी से हो सकता है। 

भारत में एनीमिया के हर साल 1 करोड़ मामले होते हैं। 

एनीमिया के बारे में कुछ महत्वपूर्ण कारक इस प्रकार हैं:

  1. एनीमिया के कुछ प्रकार अनुवांशिक होते हैं और कुछ लोगों को एनीमिया बचपन से होता है। 
  2. गर्भधारण करने की योग्य उम्र में महिलाओं को मासिक धर्म के कारण रक्त की कमी और शरीर द्वारा ज़्यादा रक्त की ज़रुरत के कारण आसानी से एनीमिया हो सकता है। (और पढ़ें: मासिक धर्म में अधिक रक्तस्राव के कारण और उपाय
  3. अनुचित आहार और अन्य चिकित्सक समस्याओं के कारण भी लोगों को एनीमिया हो सकता है।

एनीमिया के कई प्रकार हो सकते हैं। सबके कारण और उपचार अलग होते हैं। आयरन की कमी के कारण होने वाला एनीमिया सबसे सामान्य है और इसका उपचार आहार बदलने और आयरन युक्त आहार से किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान होने वाले एनीमिया को कुछ हद तक सामान्य समझा जाता है। तथापि कुछ प्रकार एनीमिया के कारण ज़िन्दगी भर स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं। 

  1. खून की कमी (एनीमिया) के प्रकार - Types of Anemia in Hindi
  2. खून की कमी (एनीमिया) के लक्षण - Anemia Symptoms in Hindi
  3. खून की कमी (एनीमिया) के कारण - Anemia Causes in Hindi
  4. खून की कमी (एनीमिया) से बचाव - Prevention of Anemia in Hindi
  5. खून की कमी (एनीमिया) का परीक्षण - Diagnosis of Anemia in Hindi
  6. खून की कमी (एनीमिया) का इलाज - Anemia Treatment in Hindi
  7. खून की कमी (एनीमिया) के जोखिम और जटिलताएं - Anemia Risks & Complications in Hindi
  8. खून की कमी (एनीमिया) में परहेज - What to avoid during Anemia in Hindi?
  9. खून की कमी (एनीमिया) में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Anemia in Hindi?
  10. बाबा के योग से दूर करें खून की कमी
  11. एनीमिया (खून की कमी) के घरेलू उपाय
  12. एनीमिया (खून की कमी) के लिए योग और प्राणायाम
  13. एनीमिया की दवा - Medicines for Anemia in Hindi
  14. एनीमिया की दवा - OTC Medicines for Anemia in Hindi
  15. एनीमिया के डॉक्टर

एनीमिया के निम्नलिखित प्रकार होते हैं:

  1. आयरन की कमी के कारण एनीमिया: आयरन की कमी के कारण एनीमिया, एनीमिया का सामान्य प्रकार है जो आमतौर पर तब होता है जब बहुत समय से मासिक धर्म के कारण खून की अत्यधिक कमी हो रही होती है। गर्भावस्था में भ्रूण (फीटस) के विकास और, बच्चो में बचपन और किशोरावस्था में विकास के लिए आयरन की ज़्यादा ज़रुरत के कारण भी आयरन की कमी के कारण एनीमिया हो सकता है। 
  2. अप्लास्टिक (Aplastic) एनीमिया: अप्लास्टिक (Aplastic) एनीमिया रक्त का एक विकार है जिस कारण शरीर की हड्डियों की मज्जा पर्याप्त रक्त कोशिकाएं नहीं बना पाता है। इस कारण स्वास्थ्य सम्बंधित कई समस्याएं जैसे एरिथमियास (Arrhythmias; असामान्य दिल की धड़कन), हृदय के आकार में वृद्धि, दिल की विफलता, सक्रमण और रक्तस्त्राव हो सकता है। यह अचानक या धीरे-धीरे विकसित होता है और समय के साथ गंभीर हो जाता है, जब तक कि इसका इलाज नहीं किया जाता है।
  3. हेमोलिटिक (Haemolytic) एनीमिया: हेमोलिटिक (Haemolytic) एनीमिया तब होता है जब सामान्य जीवन काल के समाप्त होने से पहले ही लाल रक्त कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं या रक्तधारा में नहीं होती हैं। कई बिमारियों, स्तिथियों और कारकों के कारण शरीर लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है। हेमोलिटिक (Haemolytic) एनीमिया से कई गंभीर स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं जैसे थकान, दर्द, एरिथमियास (Arrhythmias; असामान्य दिल की धड़कन), हृदय के आकार में वृद्धि, दिल की विफलता हो सकती हैं। 
  4. थेलसेमिआस (Thalassaemias): थेलसेमिआस (Thalassaemias) एक अनुवांशिक रक्त विकार है जिस कारण शरीर कम लाल रक्त कोशिकाएं और हीमोग्लोबिन (लाल रक्त कोशिकाओं में एक आयरन युक्त प्रोटीन) बनाता है। थेलसेमिआस (Thalassaemias) के प्रमुख प्रकार हैं: अल्फा थेलसेमिआस (Thalassaemias) और बीटा थेलसेमिआस (Thalassaemias)। अल्फा थेलसेमिआस (Thalassaemias) के गंभीर प्रकार को अल्फा थेलसेमिआस (Thalassaemias) मेजर या हीड्रोप्स फिटलिस (Hydrops Fetalis) कहते हैं और बीटा थेलसेमिआस (Thalassaemias) के गंभीर प्रकार को बीटा थेलसेमिआस (Thalassaemias) मेजर या कुली एनीमिया (Cooley's Anaemia) कहते हैं। थेलसेमिआस (Thalassaemias) पुरुषों और महिलाओं, दोनों में होता है। 
  5. सिकल सेल एनीमिया (Sickle Cell Anaemia): सिकल सेल एनीमिया (Sickle Cell Anaemia) एक गंभीर बीमारी है जिसमें शरीर दरांती (सिकल) के आकृति जैसी लाल रक्त कोशिकाएं बनाता है। सामान्य लाल रक्त कोशिकाएं की आकृति डिस्क (Disk) जैसी होती है जिस कारण वह रक्त वाहिकाओं के ज़रिये आसानी से उत्तीर्ण होता है। लाल रक्त वाहिकाओं में हीमोग्लोबिन (एक आयरन युक्त प्रोटीन जो रक्त को उसका लाल रंग देता है और ऑक्सीजन को फेफड़ों से शरीर के अन्य भागों तक ले जाता है) नामक प्रोटीन होता है। 
  6. परनिशियस (Pernicious) एनीमिया: परनिशियस (Pernicious) एनीमिया में शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं बना पाता है क्योंकि शरीर में पर्याप्त विटामिन B12 (भोजन में पाया जाने वाला पोषक तत्व) नहीं होता है। जिन लोगों को परनिशियस (Pernicious) एनीमिया होता है वह शरीर में एक प्रकार के प्रोटीन की कमी के कारण पर्याप्त विटामिन B12 का अवशोषण नहीं कर पाते हैं। विटामिन B12 की कमी कई ओर स्तिथियों और कारकों के कारण भी हो सकती है। 
  7. फेंकोनाइ (Fanconi) एनीमिया या ऍफ़ए (FA) एक अनुवांशिक रक्त विकार है जिस कारण हड्डियों की मज्जा की विफलता हो सकती है। ऍफ़ए (FA), अप्लास्टिक (Aplastic) एनीमिया का एक प्रकार है जो हड्डियों की मज्जा को नई रक्त कोशिकाएं नहीं बनाने देता है। ऍफ़ए (FA) के कारण हड्डियों की मज्जा कई असामान्य रक्त कोशिकाएं बनाता है। इस कारण लेउकीमिअ (Leukemia) जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। 

एनीमिया के लक्षण आपको हुए एनीमिया के प्रकार पर निर्भर करेंगे।

एनीमिया के कुछ सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

  1. थकान
  2. कमज़ोरी 
  3. त्वचा का पीला होना 
  4. दिल की धड़कन का असामान्य होना 
  5. सांस लेने में तकलीफ
  6. चक्कर आना
  7. सीने में दर्द
  8. हाथों और पैरों का ठंडा होना
  9. सिरदर्द

शुरुआत में एनीमिया के लक्षण नज़रअंदाज़ हो जाते हैं लेकिन जैसे-जैसे एनीमिया गंभीर होने लगता है, उसके लक्षण भी गंभीर हो जाते हैं। 

एनीमिया के 400 प्रकार होते हैं, जिसे 3 क्षेत्रों में बांटा जा सकता है:

रक्त की कमी के कारण एनीमिया। 

लाल रक्त कोशिकाओं की कमी रक्तस्त्राव के कारण हो सकती है, जो अक्सर धीरे-धीरे समय के साथ हो सकता है, और नज़रन्दाज़ हो सकता है। इस प्रकार का गंभीर रक्तस्त्राव निम्नलिखित कारणों की वजह से हो सकता है:

  1. जठरांत्र सम्बंधित समस्याएं जैसे अलसर, बवासीर, जठरशोथ (पेट की सूजन), और कैंसर। (और पढ़ें – बवासीर का घरेलू इलाज)  
  2. एनएसएआईडी (NSAID) जैसे एस्पिरिन (Aspirin) और इबूप्रोफेन (Ibuprofen) का इस्तेमाल करने से अलसर और जठरशोथ हो सकता है। 
  3. महिलाओं में मासिक धर्म और प्रसव, ख़ास तौर से तब जब मासिक धर्म में अत्यधिक खून बह रहा हो और कई बार गर्भावस्था हुई हो। 

दोषपूर्ण लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के कारण एनीमिया:

इस प्रकार के एनीमिया में रक्त कोशिकाओं का उत्पादन कम होता है या रक्त कोशिकाएं ढंग से काम नहीं करती हैं। विटामिन और खनिज की कमी और असामान्य लाल रक्त कोशिकाओं के कारण लाल रक्त कोशिकाएं दोशपूर्व या कम होती हैं। इन स्तिथियों से सम्बंधित एनीमिया इस प्रकार हैं:

  1. सिकल (Sickle) सेल एनीमिया
  2. आयरन की कमी के कारण एनीमिया
  3. विटामिन की कमी 
  4. हड्डियों की मज्जा और स्टेम सेल में समस्याएं
  5. अन्य स्वास्थ सम्बंधित समस्याएं

हड्डियों की मज्जा और स्टेम सेल में समस्याएं:

हड्डियों की मज्जा और स्टेम सेल में समस्याओं के कारण शरीर पर्याप्त लाल कोशिकाओं का उत्पादन नहीं कर पाता है। हड्डियों की मज्जा में पाए जाने वाले कुछ स्टेम सेल लाला रक्त कोशिकाओं में परिवर्तित हो जाते हैं। यदि स्टेम सेल कम या दोशपूर्व हों या उनकी जगह कैंसर की मेटास्टैटिक (Metastatic) कोशिकाएं हों तो एनीमिया हो सकता है। हड्डियों की मज्जा या स्टेम सेल में समस्याओं के कारण होने वाली समस्याएं या बीमारियाँ इस प्रकार हैं:   

  1. अप्लास्टिक (Aplastic) एनीमिया
  2. थैलेसीमिअ (Thalassemia)
  3. लेड (Lead) के कारण हड्डियों की मज्जा में विषाक्तता

हॉर्मोन की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाएं का कम उत्पादन:

इस समस्या के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:

  1. गुर्दे की बीमारी
  2. हाइपोथायरॉइडिज़्म (Hypothyroidism)
  3. लंबे समय से चल रही बीमारियाँ जैसे कैंसर, संक्रमण, लूपस, मधुमेह, रूमटॉइड अर्थिराइटिस
  4. बुढ़ापा 

लाल रक्त कोशिकाओं के नष्ट होने से निम्नलिखित एनीमिया हो सकते हैं:

जब लाल रक्त कोशिकाएं कमज़ोर होती हैं तब वह परिसंचरण प्रणाली का दबाव नहीं सेह पाती हैं। इस कारण वह हमेशा के लिए क्षतिग्रस्त हो सकती हैं जिस वजह से हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया हो सकता है। हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया जन्म से भी हो सकता है। कभी-कभी हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया होने का कोई कारण नहीं होता है। हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया के ज्ञात कारण इस प्रकार हैं:

  1. अनुवांशिक बीमारियाँ जैसे सिकल (Sickle) सेल एनीमिया और थैलेसीमिअ (Thalassemia)। 
  2. संक्रमण, कुछ दवाइयों, साँप या मकड़ी के ज़हर, और कुछ खाध पदार्थ। 
  3. लिवर और गुर्दे की बीमारी के कारण विषाक्तता। 
  4. प्रतिरक्षा प्रणाली की असामान्य गतिविधि (नवजान शिशु में हेमोलिटिक (Hemolytic) बीमारी जो गर्भवती महिला के भ्रूण (फीटस) में होती है)। 
  5. वेस्कुलर ग्राफ्ट (Vascular Graft), हार्ट वॉल्व में समस्या, ट्यूमर, जलने के कारण समस्या, रसायनों के संपर्क में आने से समस्याएं, उच्च रक्तचाप, रक्त के थक्कों का विकार। 
  6. कुछ दुर्लभ स्तिथियों में, बढ़ा हुआ स्प्लीन लाल रक्त कोशिकाओं को रोक कर उन्हें नष्ट कर देता है। 

एनीमिया के कुछ प्रकारों जैसे सिकल (Sickle) सेल एनीमिया (जो एक अनुवांशिक बीमारी है) से बचा नहीं जा सकता है। 

खून की कमी के कारण होने वाले एनीमिया से बचना भी मुश्किल है क्योंकि दुर्घटनाएं और चोटें अप्रत्याशित हैं। यदि आप किसी ऐसी स्तिथि में हों जब आप अधिक खून बह रहा हो तो जब तक आपको कोई चिकित्सक मदद ना मिलें तब तक आपको अपने रक्तस्त्राव को रोकने या कम करने की कोशिश करें। 

अन्य प्रकार के एनीमिया से बचने के लिए:

  1. आयरन में युक्त स्वस्थ आहार का सेवन करें। 
  2. चाय और कॉफ़ी का सेवन कम करें क्योंकि इनके कारण आपके शरीर को आयरन का अवशोषण करने में परेशानी हो सकती है। 
  3. विटामिन सी (C) का सेवन ज़्यादा करें क्योंकि वह आयरन का अवशोषण करने में मदद करता है। 

एनीमिया का निदान करने के लिए डॉक्टर आपको आपके चिकित्सक और पारिवारिक इतिहास के बारे में पूछेंगे, आपका शारीरिक टेस्ट करेंगे और आपको निम्नलिखित टेस्ट करवाने को कहेंगे:

  1. पूर्ण रक्त गणना का टेस्ट या कम्प्लीट ब्लड टेस्ट (सीबीसी) (Complete blood count (CBC)) आपके रक्त के नमूने में कोशिकाओं की संख्या मापता है। एनीमिया का निदान करने के लिए डॉक्टर आपके रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं (हेमाटोक्रिट; Hematocrit) और हीमोग्लोबिन के स्तर देखेंगे। 
    (हेमाटोक्रिट; Hematocrit) का स्तर पुरुषों में 40-52 प्रतिशत होते हैं और महलाओं में 35-47 प्रतिशत होता है। पुरुषों में हीमोग्लोबिन का स्तर 14-18 ग्राम/ डेसिलीटर होता है और महिलाओं में 12-16 ग्राम/ डेसिलिटर होता है। 
  2. आपके लाल रक्त कोशिकाओं के रंग, आकर और आकृति जानने के लिए भी एक टेस्ट किया जाएगा।  
  3. कभी-कभी एनीमिया का निदान करने के लिए आपकी हड्डियों के मज्जा के नमूने की भी ज़रुरत पड़ सकती है। 

यदि आपके एनीमिया का निदान हो जाए तो एनीमिया होने के कारण को जानने के लिए भी टेस्ट किए जाएंगे।

आपको हुए एनीमिया का उपचार आपको हुए एनीमिया के प्रकार पर निर्भर करेगा:

  1. आयरन की कमी के कारण हुए एनीमिया: एनीमिया के इस प्रकार का उपचार आप आयरन में युक्त आहार लेकर और अपनी आहार में कुछ बदलाव लाकर कर सकते हैं। यदि आयरन की कमी के कारण हुए एनीमिया मासिक धर्म की वजह से ना हुआ हो और इसका कारण कोई रक्तस्त्राव हो तो सर्जरी भी करनी पड़ सकती है। 
  2. विटामिन की कमी के कारण हुआ एनीमिया: विटामिन B12 और फोलिक एसिड की कमी के कारण हुए एनीमिया का उपचार आहार में बदलाव लाकर, विटामिन B12 और फोलिक एसिड में युक्त आहार का सेवन करके किया जा सकता है। यदि आपके पाचन तंत्र को विटामिन B12 का अवशोषण करने में समस्या होती हो तो आपको विटामिन B12 के इंजेक्शन करवाने की आवश्यकता हो सकती है। आपकी स्तिथि के अनुसार आपको इंजेक्शन 1 महीने या ज़िन्दगी भर करवाना पड़ सकता है। 
  3. लंबे समय से चल रही बीमारी के कारण हुआ एनीमिया: इस प्रकार के एनीमिया का कोई उपचार नहीं होता है। डॉक्टर आपको चल रही बीमारी का उपचार करने की कोशिश करते रहेंगे। यदि आपको हो रहे लक्षण गंभीर हो जाए तो आपका रक्त-आधान किया जाएगा या आपको कृत्रिम एरिथ्रोप्रोटीन (Synthetic Erythropoietin; एक प्रकार का प्रोटीन जिसका उत्पादन आपके गुर्दों में होता है) के इंजेक्शन दिए जाएंगे जिससे लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाया जा सके और आपको हो रहे लक्षणों का उपचार किया जा सके। 
  4. अप्लास्टिक (Aplastic) एनीमिया: अप्लास्टिक (Aplastic) एनीमिया के उपचार के लिए रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर को बढ़ाने के लिए रक्त-आधान करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपकी हड्डियों के मज्जा में कोई समस्या हो जिस कारण वह स्वस्थ रक्त कोशिकाएं ना बना पा रहा हो तो आपको हड्डियों की मज्जा का प्रत्यारोपण करने की भी आवश्यकता हो सकती है। 
  5. हड्डियों की मज्जा से सम्बंधित एनीमिया: ऐसे एनीमिया के उपचार के लिए आपको दवाइयों, कीमोथेरपी, या हड्डियों की मज्जा का प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता हो सकती है। 
  6. हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया: हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया के उपचार के लिए जिन दवाइयों के कारण हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया हो सकता है, प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो सकती है या जो दवाइयाँ आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को हानि पहुँचा सकती हों उनका सेवन ना करें और हेमोलिटिक (Hemolytic) एनीमिया से सम्बंधित संक्रमणों का इलाज करवाएं। 
  7. आपको हुए एनीमिया की गंभीरता के अनुसार, रक्त-आधान, प्लास्माफेरेसिस (Plasmapheresis; रक्त फ़िल्टर करने की एक प्रक्रिया) या स्प्लीन का निष्कासन करना आवश्यक हो सकता है। 
  8. सिकल (Sickle) सेल एनीमिया: इस प्रकार के एनीमिया के उपचार में ऑक्सीजन, दर्द निवारक दवाइयाँ, दर्द और जटिलताओं को कम करने के लिए मौखिक और नसों के माध्यम से दी जाने वाली दवाइयाँ की आवश्यकता हो सकती है। डॉक्टर आपको रक्त-आधार, फोलिक एसिड युक्त भोजन और एंटीबायोटिक लेने की सलाह दे सकते हैं। कुछ स्तिथियों में हड्डियों की मज्जा का प्रत्यारोपण प्रभावी हो सकता है। कैंसर की कुछ दवाइयाँ जैसे हाइडरिआ (Hydrea) सिकल (Sickle) सेल एनीमिया में उपयोगी हो सकती है। 
  9. थैलेसीमिअ (Thalassemia): इस प्रकार के एनीमिया का उपचार रक्त-आधार, फोलिक एसिड में युक्त भोजन, दवाइयों, स्प्लीन के निष्कासन और हड्डियों की मज्जा के प्रत्यारोपण से किया जा सकता है। 

अगर आपको एनीमिया हो तो कृपया डॉक्टर से सलाह किए बिना कोई दवा ना लें और स्वयं इलाज न करें।

इन कारको के कारण आपको एनीमिया होने का​ जोखिम हो सकता है:

  1. यदि आप स्वस्थ आहार ना ले रहे हों, आपकी आहार में आयरन, विटामिन B12 और फोलेट निरंतर कम हो तो आपको एनीमिया होने का जोखिम हो सकता है। 
  2. आंतो में विकार: यदि आपके आंतो में विकार जैसे क्रोहन की बीमारी (Crohn's Disease) या सीलिएक की बीमारी (Celiac's Disease) हो जिस कारण आप पोषक तत्वों का अवशोषण ना कर पा रहें हों तो आपको एनीमिया होने का जोखिम हो सकता है। 
  3. यदि आपको मासिक धर्म होता हो तो आपको एनीमिया होने का जोखिम उन महिलाओं जो रजोनिवृत्ति से गुज़र चुकी हैं या पुरुषों से अधिक होता है क्योंकि मासिक धर्म में रक्त स्त्राव के कारण लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो सकती है। 
  4. गर्भावस्था: यदि आप गर्भवती हों और फोलिक एसिड के साथ मल्टीविटामिन ना लेती हों तो आपको एनीमिया होने का जोखिम है। 
  5. यदि आपको लंबे समय से कोई बीमारी जैसे कैंसर, गुर्दों की विफलता या कोई अन्य बीमारी हो तो आपको एनीमिया हो सकता है क्योंकि इन बिमारियों के कारण लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो सकती है। किसी अलसर के कारण अगर शरीर में लंबे समय तक खून या आयरन की कमी हो रही हो तो आपको एनीमिया हो सकता है। 
  6. यदि आपके परिवार में एनीमिया होने का इतिहास हो तो आपको अनुवंशित एनीमिया जैसे सिकल (Sickle) सेल एनीमिया  हो सकता है। 
  7. यदि आपके परिवार में किसी संक्रमण या रक्त से सम्बंधित बिमारियों का इतिहास हो; आप कुछ ऐसी दवाइयों का उपयोग कर रहे हों जो रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रभावित कर सकती हों; शराब पीते हों; या कुछ ज़हरीले रसायनों के संपर्क में हों तो आपको एनीमिया हो सकता है। 
  8. जिन लोगों की उम्र 65 से ज़्यादा हो उन्हें एनीमिया होने का जोखिम होता है। 

anemia-complications-in-hindi

यदि एनीमिया का उपचार ना किया जाए तो निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं:

  1. अतियाधिक थकान: यदि आपका एनीमिया गंभीर हो जाए तो आप दैनंदिन कार्य नहीं कर पाएंगे। 
  2. गर्भावस्था से सम्बंधित जटिलताएं: फोलेट की कमी के कारण हुए एनीमिया से पीड़ित गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था में जटिलताएं हो सकती हैं जैसे शिशु का समय से पहले जन्म। 
  3. हृदय से सम्बंधित समस्याएं: एनीमिया के कारण एरिथमिया (Arrhythmia: दिल की असामान्य दर) हो सकता है क्योंकि एनीमिया में हृदय को शरीर में ऑक्सीजन की कमी पूर्ति करने के लिए ज़्यादा रक्त पंप करना पड़ सकता है जिस कारण आपको दिल की विफलता हो सकती है या आपके हृदय का आकर बढ़ा हो सकता है। 
  4. मृत्यु: कुछ अनुवंशित एनीमिया जैसे सिकल (Sickle) सेल एनीमिया गंभीर होते हैं और इनसे जानलेवा जटिलताएं हो सकती हैं। कम समय में रक्त की अतियाधिक कमी के कारण मृत्यु भी हो सकती है। 

एनीमिया से बचने के लिए आपको निम्नलिखित परहेज़ करने चाहिए:

  1. फाइटेट (Phytate) युक्त खाद्य पदार्थों: फाइटेट (Phytate) युक्त खाद्य पदार्थों जैसे फलियों और कुछ प्रकार के साबुत अनाज का सेवन करने से रक्तधारा में आयरन का अवशोषण करना मुश्किल हो सकता है। 
  2. टैनिन (Tanin) युक्त खाद्य पदार्थों: टैनिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कॉफ़ी, ग्रीन टी, काली चाय और अंगूर भी शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण में समस्याएं ला सकते हैं। 
  3. ग्लूटेन (Gluten) युक्त खाद्य पदार्थों: एनीमिया से पीड़ित कुछ लोगों को ग्लूटेन खाद्य पदार्थों जैसे पास्ता, जौ, गेहूं, अनाज, और जई (ओट्स) के कारण समस्याएं होती हैं। यदि आपको ग्लूटेन से किसी भी प्रकार की असहिष्णुता है तो यह आपके पाचन तंत्र में समस्याएं उत्पन्न कर सकता है जैसे आपके आंतो को फोलिक एसिड और आयरन का अवशोषण करने में समस्याएं हो सकती हैं। 
  4.  कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों: कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही, और पनीर शरीर के आयरन का अवशोषण करने के प्रक्रिया में समस्याएं ला सकता है। 
  5. शराब: जिन लोगों को फोलेट की कमी के कारण एनीमिया हुआ हो उन्हें शराब के सेवन को पूरी तरह बंद या बहुत कम करना चाहिए क्योंकि यह शरीर को फोलेट का अवशोषण नहीं करने देता है। (और पढ़ें: शराब की लत से छुटकारा पाने के असरदार तरीके)

एनीमिया के दौरान आपको निम्नलिखित चीज़े खानी चाहिए:

  1. पालक: पालक में कैल्शियम, विटामिन A, विटामिन B9, विटामिन E, विटामिन C; आयरन, फाइबर, बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर को स्वस्थ रखता है। 
  2. सोयाबीन: सोयाबीन आयरन और प्रोटीन में युक्त होता। 
  3. चुकंदर: चुकंदर आयरन युक्त होता है। यह आपके लाल रक्त कोशिकाओं को ठीक और पुनर्सक्रिय करता है। जब आपकी लाल रक्त कोशिकाएं पुनर्सक्रिय हो जाएं तो आपके शरीर के सभी अंगो को ऑक्सीजन मिलेगा और चुकंदर का सेवन करने से एनीमिया का उपचार करने में मदद मिलेगी। आप चकुंदर को अन्य सब्ज़ियों के साथ ले सकते हैं या आप इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं। चकुंदर का जूस रोज़ सुबह के नाश्ते के साथ लेने से आपके लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या में सुधार आ सकता है। 
  4. लाल मांस: भेड़ के बच्चे, गोमांस और अन्य लाल मांस आयरन और विटामिन B12 युक्त होते हैं। 
  5. मूंगफली की मक्खन: मूंगफली की मक्खन आयरन युक्त होती है। यदि आपको मूंगफली की मक्खन पसंद ना हो तो आप भुनी हुई मूंगफलियां भी खा सकते हैं। 
  6. टमाटर: टमाटर में विटामिन C और लाइकोपीन (Lycopene) होता है जो आयरन का अवशोषण करने में मदद करते हैं। 
  7. अंडे: अंडों में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो शरीर को विटामिन की कमी पूरा करने में मदद करते हैं। 
  8. अनार: अनार विटामिन C और आयरन युक्त होते हैं। यह शरीर के रक्त प्रवाह और एनीमिया में लक्षणों जैसे थकान, चक्कर आने, और सुनने के परेशानी में भी सुधार लाता है। 
  9. साबुत अनाज की रोटी: साबुत अनाज की रोटी आयरन में युक्त होती है। यह आयरन की कमी को पूरा करने के लिए प्रभावी होता है। साबुत अनाज में फाइटिक (Phutic) एसिड होता है जो शरीर को आयरन का अवशोषण नहीं करने देता है लेकिन साबुत अनाज की रोटी को बैक्टीरिया द्वारा विश्लेषण (फर्मेंटेशन; Fermentation) से बनाया जाता है इसलिए उसमे फैटिक एसिड इन्हिबिटर की मात्रा कम हो जाती है। 
  10. बीज और सूखे मेवे​: बीज और सूखे मेवे जैसे पिस्ता आयरन में युक्त होते हैं। 
  11. सीफ़ूड (Seafood): सीफ़ूड जैसे मछली आयरन में युक्त होती है और एनीमिया में उपयोगी होती है। 
  12. शहद: शहद आयरन युक्त होता है और स्वास्थ के लिए अच्छा भी होता है।  शहद में कॉपर (Copper) और मैग्नीशियम होता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। शहद को नीम्बू पानी के साथ पीना एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक होता है। 
  13. सेब: सेब आयरन और विटामिन C युक्त होते हैं और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक होता है। 
  14. खजूर: खजूर आयरन युक्त होते हैं और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक होता है। 
Dr. Sunil Kumar

Dr. Sunil Kumar

सामान्य चिकित्सा

Dr. Mohammad Gufran

Dr. Mohammad Gufran

सामान्य चिकित्सा

Dr. Chandrasekhar Sai

Dr. Chandrasekhar Sai

सामान्य चिकित्सा

एनीमिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Pregastar PlusPregastar Plus 75 Mg Tablet Sr109.0
AlpharedAlphared 2000 Iu Injection100.0
AnfoeAnfoe 10000 Iu Injection3200.0
CadicritCadicrit 2000 Mg Injection340.0
EposisEposis 10000 Iu Injection3047.0
EpotrendEpotrend 6000 Iu Prefilled Syringe2260.0
TransferTransfer 4000 Iu Injection1450.0
EpoceptEpocept 10000 Iu Injection3295.0
EpofitEpofit 10000 Iu Prefilled Syringe3500.0
RenocelRenocel 10000 Iu Injection3500.0
Deca Durabolin Injection.Deca Durabolin 50 Mg Injection256.0
Deca Durabolin InjectionDeca Durabolin 100 Mg Injection408.0
DecaneurabolDecaneurabol 25 Mg Injection108.0
DecaneurophenDecaneurophen 25 Mg Injection112.0
Durabolin (Organon)Durabolin 25 Mg Injection78.0
MetabolMetabol 25 Mg Injection86.0
Metadec (Jagsonpal)Metadec 100 Mg Injection337.0
NeurophenNeurophen 25 Mg Injection69.0
ProtabolProtabol 25 Mg Injection71.0
ZestabolinZestabolin 50 Mg Injection135.0
AminodecAminodec 50 Mg Injection120.0
AndecaAndeca 25 Mg Injection62.0
AumentoAumento 100 Mg Injection250.0
AurobolinAurobolin 25 Mg Injection76.0
BetadecabolinBetadecabolin 25 Mg Injection57.0
BevodecBevodec 25 Mg Injection68.0
CenpowerCenpower 25 Mg Injection73.0
Deca AnabolinDeca Anabolin 25 Mg Injection136.0
Decabolin (Medinova)Decabolin 25 Mg Injection75.0
DecadurakopDecadurakop 25 Mg Injection97.0
Deca EvabolinDeca Evabolin 25 Mg Injection39.0
DecakabDecakab 25 Mg Injection64.0
DecamaxDecamax 25 Mg Injection88.0
DecameribolDecameribol 50 Mg Injection69.0
DecamidDecamid 25 Injection86.0
DecaminDecamin 25 Mg Injection65.0
DecatrolinDecatrolin 25 Mg Injection96.0
DecdolDecdol 25 Mg Injection71.0
De ConbolDe Conbol 25 Mg Injection100.0
DocabolinDocabolin 50 Mg Injection40.0
EffibolEffibol 25 Mg Injection52.0
EffilinEffilin 25 Mg Injection63.0
InstadecInstadec 25 Mg Injection85.0
LeodecLeodec 25 Mg Injection84.0
MartidecaMartideca 25 Mg Injection108.0
MartiloneMartilone 25 Mg Injection54.0
MetabolinMetabolin 25 Mg Injection93.0
Met Up(Obsurge)Met Up 25 Mg Injection78.0
NadrosolNadrosol 25 Mg Injection110.0
Nandrolone DecanoateNandrolone Decanoate 25 Mg Injection12.0
Nd GoldNd Gold 25 Mg Injection92.0
NovodecNovodec 50 Mg Injection108.0
OctobolinOctobolin 25 Mg Injection39.0
OctodecOctodec 25 Mg Injection85.0
ProtadecProtadec 25 Mg Injection119.0
ProtomarkProtomark 25 Mg Injection114.0
ProtophenProtophen 25 Mg Injection52.0
RapticRaptic 25 Mg Injection80.0
RefastRefast 50 Mg Injection94.0
RevidecRevidec 25 Mg Injection85.0
SensinormSensinorm 25 Mg Injection66.0
SynodecSynodec 50 Mg Injection100.0
VoltaVolta 25 Mg Injection67.0
ZebolZebol 25 Mg Injection78.0
ZendecZendec 25 Mg Injection80.0
ZotabolinZotabolin 25 Mg Injection32.0
AldroneAldrone 25 Mg Injection20.0
Alkem NandroloneAlkem Nandrolone 25 Mg Injection12.0
AmdecAmdec Drops131.0
AnaballAnaball 25 Mg Injection33.0
AnamidAnamid 25 Mg Injection39.0
AvillinAvillin 25 Mg Injection31.0
BetabolinBetabolin 25 Mg Injection48.0
BiodebolBiodebol 25 Mg Injection21.0
CadabolicCadabolic 25 Mg Injection17.0
Celon (Clyde)Celon 25 Mg Injection81.0
CheribolCheribol 25 Mg Injection64.0
Decabolin (Nicholas)Decabolin 50 Mg Injection19.0
DecadexDecadex 25 Mg Injection25.0
Deca Evabolin (Woc)Deca Evabolin 25 Mg Injection16.0
Decamore BolinDecamore Bolin 25 Mg Injection16.0
DecanandrobolDecanandrobol 25 Mg Injection19.0
Deca NdrDeca Ndr 25 Mg Injection89.0
DecanevolDecanevol 50 Mg Injection140.0
DecapicDecapic 25 Mg Injection17.0
Deca RanbisoloneDeca Ranbisolone 25 Mg Injection21.0
DecavillinDecavillin 25 Mg Injection68.0
DetaduraDetadura 25 Mg Injection114.0
EldecEldec 25 Mg Injection63.0
Embolin DecEmbolin Dec 50 Mg Injection113.0
HidecHidec 25 Mg Injection80.0
IntabolinIntabolin 50 Mg Injection18.0
KindacKindac 25 Mg Injection80.0
LincodecLincodec 25 Mg Injection75.0
MetupMetup 25 Mg Tablet98.0
MyobolinMyobolin 25 Mg Injection55.0
NandroNandro 50 Mg Injection53.0
NandrobolNandrobol 25 Mg Injection35.0
NandrodecNandrodec 25 Mg Injection66.0
NandrolinNandrolin 25 Mg Injection18.0
NandyNandy 50 Mg Injection100.0
NdcNdc 25 Mg Injection81.0
NdrNdr 25 Mg Injection47.0
NeodecNeodec 25 Mg Injection75.0
NeurofolNeurofol 25 Mg Injection79.0
Nicobolin (Nicholas)Nicobolin 25 Mg Injection12.0
NoldyNoldy 25 Mg Injection74.0
N ZoleN Zole 25 Mg Injection62.0
SanbolSanbol 25 Mg Injection39.0
SolidecSolidec 50 Injection120.0
VelbolVelbol 25 Mg Injection59.0
WodroneWodrone 25 Mg Injection50.0
ZanetaZaneta 25 Mg Injection72.0
ZendroneZendrone 25 Mg Injection17.0
MeganeuronMeganeuron 500 Mcg Injection24.0
MethycobalMethycobal 500 Mcg Injection104.0
RejunuronRejunuron 500 Mcg Injection70.0
Absolut DmAbsolut Dm 500 Mcg Injection94.0
Acvit 12Acvit 12 500 Mcg Injection9.0
AlaminAlamin Injection149.0
AlphacobalAlphacobal 0.5 Mg Injection35.0
Beta Cobal ForteBeta Cobal Forte Injection53.0
Beta CobalBeta Cobal Injection59.0
BigvinBigvin 0.5 Mg Injection9.0
BunalcoBunalco Injection55.0
Cb MaxCb Max 0.5 Mg Injection34.0
CobanuronCobanuron Injection14.0
CobatusCobatus 1500 Mcg Tablet49.0
Cob ZCob Z 0.5 Mg Injection30.0
CostrumCostrum Injection22.0
DumelDumel Capsule125.0
EfcobaEfcoba 500 Mcg Injection59.0
FibrogesicFibrogesic Injection36.0
Keenuron ForteKeenuron Forte Capsule72.11
KeenuronKeenuron Capsule86.53
Macravit MeMacravit Me Injection30.0
Me 12Me 12 Injection22.0
MeaxonMeaxon H Tablet89.0
MecobalMecobal Injection15.0
Mecobal PlusMecobal Plus Capsule102.0
MecolbinMecolbin Injection23.0
MeconervMeconerv 1500 Mcg Tablet148.0
MeconeuronMeconeuron Injection22.0
MecosarMecosar 500 Mcg Injection20.0
MecovonMecovon 1000 Mcg Injection33.0
MedineuronMedineuron Injection35.0
MegoMego 0.5 Mg Injection14.0
Met B12Met B12 12 Mg Injection28.0
MethicoMethico 500 Mcg Tablet59.0
MikobMikob 1000 Mcg Injection24.0
Movacobal ForteMovacobal Forte Injection79.0
Movacobal NfMovacobal Nf Injection109.0
Mycobal (Marc)Mycobal Injection48.0
NerfitNerfit Injection29.0
NervisunNervisun 1000 Mcg Injection46.0
NervominNervomin 1500 Mcg Tablet81.72
Neuratab MNeuratab M Forte 1000 Mcg Injection40.0
NeurodinNeurodin 1000 Mcg Injection20.0
NeurofastNeurofast 2500 Mcg Injection85.0
NeurominNeuromin 500 Mcg Injection22.0
NeutronNeutron 1000 Mcg Injection92.0
NuriteNurite 500 Mcg Injection99.0
Ovit PlusOvit Plus 0.5 Mg Injection59.0
RejoiceRejoice 1000 Mcg Injection39.0
Rejunuron ForteRejunuron Forte 1500 Mcg/2 Ml Injection98.0
Rejunuron PlusRejunuron Plus 1000 Mcg/2 Ml Injection94.0
RexiteRexite 1000 Mcg Injection65.0
TrinerveTrinerve 500 Mcg Injection11.0
UnicobalUnicobal 500 Mcg Injection42.0
VitcobinVitcobin 0.5 Mg Injection7.0
Zintra MZintra M Injection32.0
AmycobalAmycobal 500 Mcg Injection44.0
BetanuronBetanuron Od 1500 Mcg Injection39.0
BlieuBlieu Capsule104.0
Cobaday OdCobaday Od Tablet90.0
Coba ForteCoba Forte 500 Mcg Injection33.0
Cobalan PlusCobalan Plus 1500 Mcg Injection45.0
CumeeCumee 2500 Mcg Injection70.0
CycobalCycobal Injection5.0
Cynocal M ForteCynocal M Forte Capsule114.0
Diacobal ForteDiacobal Forte 500 Mcg Injection80.0
Eratone RfEratone Rf Injection20.0
Fotia PlusFotia Plus Injection16.0
Hi CobalHi Cobal 2500 Mcg Injection75.0
Kesavit MKesavit M 0.5 Mg Injection51.0
MaxnerveMaxnerve Injection79.0
Mecabalin 500 μg InjectionMecabalin 500 Mcg Injection6.0
Meco 12Meco 12 Tablet36.0
MecobMecob Injection30.0
MecobexMecobex 500 Mg Injection12.0
MecofolMecofol Od Tablet89.0
Mecoindia PlusMecoindia Plus 1500 Mcg Tablet107.0
MeganervMeganerv Injection4.0
Meganerv PlusMeganerv Plus Injection17.0
MethylcobalaminMethylcobalamin 500 Mcg Injection70.0
MicabalMicabal Injection4.0
M Neuron GoldM Neuron Gold Injection19.0
MonocobalMonocobal Injection58.0
Mycobal Plus (Ind Swift)Mycobal Plus Injection11.0
NervoNervo Injection46.0
NeucobalNeucobal 500 Mcg Injection124.0
Neuri ForteNeuri Forte Injection18.0
Neurodol (Zeus)Neurodol Injection40.0
NeuroswiftNeuroswift 2500 Mcg Injection95.0
Nu B12Nu B12 500 Mcg Injection54.0
Nurokind OdNurokind Od 1500 Mcg Injection16.0
NurozNuroz 500 Mcg Injection23.0
ResnerResner 500 Y Injection20.0
SamionSamion 500 Mcg Injection30.0
ZebicomZebicom Injection54.0
Zonuron PlusZonuron Plus 1.5 Mg Injection43.0
Orofer SOrofer S 100 Mg Injection261.8
LenalidLenalid 10 Mg Capsule8976.0
Lenalid MfLenalid Mf 25 Mg Capsule18501.2
LenangioLenangio 10 Mg Capsule2821.0
LenidLenid 10 Mg Capsule2900.0
LenmidLenmid 10 Mg Capsule2000.0
LenomeLenome 25 Mg Capsule17142.9
LenomustLenomust 10 Mg Capsule8750.0
LenzestLenzest 10 Mg Capsule2888.2
MyelosafeMyelosafe Capsule85.0
Myelosafe PgMyelosafe Pg Tablet105.34
AdcobAdcob 100 Mg Injection220.0
FemozerFemozer 100 Mg Injection67.5
LeferonLeferon 100 Mg Injection185.26
Nid(Vilberry)Nid 20 Mg Injection275.0
SfeSfe 50 Mg Injection93.83
UnirautUniraut 100 Mg Injection246.66
VenoferVenofer 100 Mg Injection360.0
AnoferAnofer 100 Mg Injection274.5
FerojectFeroject 100 Mg Injection234.82
Globac SafeGlobac Safe 100 Mg Injection260.0
HemferHemfer 100 Mg Injection218.5
Rose IronRose Iron Injection280.0
ActoriseActorise 25 Mcg Injection1500.0
BionespBionesp 40 Mg Injection2150.0
CrespCresp 25 Mcg Injection1599.0
DarbatitorDarbatitor 25 Mcg Injection1525.43
DarbecureDarbecure 25 Mcg Injection1558.0
DarceptDarcept 25 Mg Injection1714.28
DargenDargen 25 Mcg Prefilled Syringe1523.0
KabidarbaKabidarba 25 Mg Injection1513.32
BiovorinBiovorin 50 Mg Injection121.25
FastovorinFastovorin 50 Mg Injection325.0
LeucoparLeucopar 15 Mg Injection96.15
LeucovorinLeucovorin 15 Mg Injection297.0
Leucovorin (Dabur)Leucovorin 15 Mg Injection98.0
RecovorinRecovorin 15 Mg Injection95.63
H.B.RedH.B.Red Injection28.57
RenocritRenocrit 4000 Iu Prefilled Syringe1237.23
Acegaba MeAcegaba Me 100 Mg/500 Mcg Tablet60.0
AlcobalAlcobal 300 Mg/500 Mcg Tablet0.0
Cobal GCobal G 300 Mg/500 Mcg Tablet0.0
DoloneuronDoloneuron 100 Mg Tablet88.5
Escorvit ForteEscorvit Forte Tablet0.0
GabacomGabacom Tablet0.0
Gabaford Plus TabletGabaford Plus Tablet93.33
Gabagesic MGabagesic M 300 Mg/500 Mg Tablet129.0
GabaneuronGabaneuron 100 Tablet63.1
Gabantin PlusGabantin Plus 100 Mg/500 Mcg Tablet77.0
GabanylGabanyl 300 Mg/500 Mg Tablet110.0
GabarichGabarich 100 Mcg/500 Mcg Tablet63.0
Gabatop MGabatop M 300 Mg/500 Mcg Tablet0.0
Gapin M TabletGapin M Tablet 300 Mg/500 Mcg0.0
Gbm TabletGbm Tablet0.0
Milcy ForteMilcy Forte Tablet0.0
Neurodin GNeurodin G 300 Mg/1500 Mcg Tablet90.0
Neuro GmNeuro Gm 300 Mg/500 Mcg Tablet99.0
Novonerve GNovonerve G 300 Mg/500 Mcg Tablet115.35
Nuroclad GbNuroclad Gb 300 Mg/500 Mcg Tablet90.0
Nurogabin CapsuleNurogabin Capsule0.0
Nuromark GNuromark G 300 Mg/500 Mcg Tablet110.0
Renerve GRenerve G 100 Mcg/500 Mcg Capsule92.5
ZgabazZgabaz 300 Mg/500 Mg Tablet102.6
Cobagen PlusCobagen Plus Tablet95.28
Cubal PlusCubal Plus 500 Mcg/300 Mg Tablet185.0
Freenerve GFreenerve G 300 Mg/500 Mg Tablet130.0
Gababit Mn TabletGababit Mn Tablet99.0
Gabacip MGabacip M Tablet41.25
GabametGabamet 300 Mg/500 Mcg Tablet123.05
GabaminGabamin 300 Mg/500 Mcg Tablet111.75
Gabanerve TabletGabanerve Tablet99.37
Gabata PlusGabata Plus 300 Mcg/500 Mcg Tablet120.0
Gabatol MGabatol M 300 Mg/750 Mcg Capsule130.0
Gabella M TabletGabella M Tablet95.67
GabenGaben 75 Mg/750 Mcg Capsule93.5
GabilGabil 300 Mg/500 Mcg Tablet144.0
Gapitas MGapitas M 300 Mg/50 Mg Tablet99.0
Mecabalin GabaMecabalin Gaba Tablet147.5
Mecobec G TabletMecobec G Tablet130.0
Mecobest GMecobest G Tablet104.87
Mecofort GMecofort G Capsule133.65
Mecorik GMecorik G Tablet127.0
Meecofix GbMeecofix Gb Tablet62.5
Mewin GbMewin Gb Tablet75.23
Miko GMiko G Tablet110.0
Miol GMiol G 300 Mg/500 Mcg Tablet125.0
Monocobal GbMonocobal Gb 300 Mg/500 Mg Tablet111.21
Mycobalamine GMycobalamine G Tablet21.87
Necob G TabletNecob G Tablet110.0
Nervisun GNervisun G Tablet109.53
NervuptinNervuptin Tablet140.83
Nurovita GNurovita G 300 Mg/500 Mcg Tablet95.0
Shicobal GShicobal G 300 Mg/500 Mcg Tablet114.28
Templer MTempler M 300 Mg/500 Mcg Capsule118.48
VoltadinVoltadin 300 Mcg/500 Mcg Tablet161.0
AmnuriteAmnurite 10 Mg/1500 Mcg Tablet96.56
Anefol XtAnefol Xt Injection34.9
Cpink SCpink S 100 Mg/1.5 Mg Injection251.0
FerocadFerocad Capsule8.87
HaemazeHaemaze Forte Capsule63.0
Balamin PgBalamin Pg 750 Mcg/75 Mg Capsule110.0
Coba PgCoba Pg Tablet127.92
DewfitDewfit Capsule85.67
Doloneuron PgDoloneuron Pg 75 Mg Capsule79.0
Fibrogesic SrFibrogesic Sr 75 Mg/1500 Mcg Tablet120.0
GabamaxGabamax 750 Mcg/75 Mg Capsule86.89
Gabavit PGabavit P Capsule95.36
Gabawin MGabawin M 500 Mcg/25 Mg Tablet53.0
Gabaz PlusGabaz Plus Tablet95.0
Hexagab Sr TabletHexagab Sr Tablet109.0
Hexagab TabletHexagab Tablet99.0
Igalin SrIgalin Sr 75 Mg/1500 Mcg Tablet105.0
Kopreg MKopreg M 75 Mg/0.75 Mg Capsule79.5
Maxgalin MMaxgalin M 0.75 Mg/75 Mg Capsule120.0
Meaxon PgMeaxon Pg Tablet85.62
Mecobil PMecobil P 75 Mg/1500 Mcg Capsule105.0
Meconuron PMeconuron P 75 Mg/0.75 Mg Capsule87.0
Mecosule PlusMecosule Plus Capsule125.0
MegabidMegabid 0.5 Mg/75 Mg Capsule94.6
MethynxtMethynxt 750 Mcg/75 Mg Capsule98.0
Metlin TabletMetlin Tablet88.57
MidlinMidlin 150 Tablet70.0
Mikob GMikob G Capsule94.0
NatalifeNatalife Od Tablet127.0
Nervilax MNervilax M 750 Mcg/75 Mg Tablet115.0
Nervimin ANervimin A Capsule84.18
NervmaxNervmax Capsule129.0
Neugaba MNeugaba M 150 Capsule114.5
Neugalin MNeugalin M Capsule111.5
Neurodin PgNeurodin Pg Capsule85.71
Novonerve PgNovonerve Pg 75 Mg/750 Mcg Tablet105.73
OsteonuronOsteonuron 750 Mcg/75 Mg Capsule115.0
Peblin MPeblin M 500 Mcg/75 Mg Tablet144.26
Prebeta MPrebeta M 750 Mg/75 Mg Tablet94.0
Prebid PlusPrebid Plus 1.5 Mg/75 Mg Tablet Sr192.9
PrecovinPrecovin 1500 Mcg/75 Mg Capsule85.6
Preega MPreega M 750 Mcg/150 Mg Capsule147.0
Pregaba MPregaba M 750 Mcg/150 Mg Capsule170.95
Pregaba PlusPregaba Plus 0.75 Mg/75 Mg Capsule115.0
Pregabid MePregabid Me 150 Capsule208.0
Pregalin MPregalin M 1500 Mcg/150 Mg Tablet189.75
Pregalin XPregalin X 1.5 Mg/75 Mg Tablet Sr163.5
PregametPregamet 1500 Mcg/75 Mg Tablet Sr135.0
PregasafePregasafe Tablet119.0
Pregastar MPregastar M 150 Tablet195.0
Pregatrip MPregatrip M Capsule102.86
Pregeb MPregeb M 150 Capsule190.0
Preglobin MPreglobin M Capsule85.0
Pregraf MPregraf M 750 Mg/75 Mg Capsule95.0
Prejunate PlusPrejunate Plus 0.75 Mg/150 Mg Capsule171.0
PrelogicPrelogic 750 Mcg/75 Mg Capsule135.0
Preneurolin PlusPreneurolin Plus 750 Mcg/75 Mg Capsule94.5
Prynerve MPrynerve M Tablet115.0
Pyrica MPyrica M 750 Mcg/75 Mg Capsule120.0
RegafixRegafix 75 Mg/750 Mcg Capsule100.56
Rejunate PlusRejunate Plus 0.5 Mg/300 Mg Tablet109.52
Rejunuron DnRejunuron Dn 1500 Mcg/75 Mg Tablet143.0
RejusiteRejusite 1500 Mcg/75 Mg Tablet121.22
RelnopaRelnopa 1500 Mcg/75 Mg Tablet Sr103.81
Revlin MRevlin M 1500 Mcg/150 Mg Tablet Sr181.5
TrikovitTrikovit Tablet76.2
Vibrania PVibrania P 0.75 Mg/75 Mg Capsule95.0
WegalinWegalin 750 Mcg/75 Mg Capsule99.5
Wegalin ForteWegalin Forte 750 Mcg/150 Mg Capsule179.0
Zeegab MZeegab M Tablet125.0
Zeegab TotalZeegab Total Tablet166.66
Algaba MAlgaba M Tablet105.0
Altranerv CapsuleAltranerv Capsule85.71
AnodineAnodine 50 Mg Tablet64.1
Axinerve PAxinerve P 1500 Mcg/75 Mg Tablet124.0
AxinerveAxinerve Tablet75.0
AxogurdAxogurd 1500 Mcg/75 Mg Tablet Sr131.0
Cmialgia MCmialgia M Capsule105.0
Complete B12 PlusComplete B12 Plus Tablet127.6
Dcg ForteDcg Forte Capsule138.0
Dioflam TabletDioflam Tablet38.0
Engaba MEngaba M 75 Mg/750 Mcg Tablet88.57
Freenerve PFreenerve P 75 Mg/0.75 Mg Tablet130.0
Gabafit MGabafit M Tablet128.07
Gabasafe PlusGabasafe Plus Sr 1500 Mcg/75 Mg Tablet107.16
Gablincad M PlusGablincad M Plus Tablet104.0
GavafitGavafit 750 Mcg/75 Mg Tablet150.0
Gb 29Gb 29 Capsule93.0
G NeuroG Neuro 75 Mg/750 Mcg Capsule104.65
GrandlinGrandlin 750 Mcg/75 Mg Capsule89.0
HygablinHygablin 750 Mcg/75 Mg Capsule123.0
Jublin MJublin M 750 Mcg/75 Mg Capsule140.0
Kopreg PlusKopreg Plus Capsule99.76
Macraberin PMacraberin P Tablet108.3
Mahagaba MMahagaba M Capsule110.0
Mecobion PMecobion P 750 Mcg/150 Mg Tablet86.62
Mecoblend PMecoblend P Tablet91.93
Mecofort PgMecofort Pg Capsule122.0
Mecorik PgMecorik Pg Capsule100.0
MeprMepr 750 Mg/75 Mg Capsule80.0
MepregMepreg Capsule105.0
MethypregMethypreg Tablet90.85
Met Neurobion PMet Neurobion P Capsule102.1
Mine PgMine Pg Capsule100.0
Miol PMiol P 750 Mcg/75 Mcg Capsule139.0
Mnc Plus CapsuleMnc Plus Capsule110.0
Mobyle PMobyle P Capsule89.9
MygabMygab Capsule99.0
Mymi PlusMymi Plus Tablet102.86
Nervecap PNervecap P Tablet105.0
NervedolNervedol Tablet95.0
NervgloNervglo 75 Mg/750 Mcg Capsule129.0
Nervisun PNervisun P Capsule90.47
Nervo PlusNervo Plus Tablet75.0
NervshineNervshine Sr 75 Mg Tablet99.0
Neugabid PlusNeugabid Plus Tablet120.0
Neurocobal GNeurocobal G Capsule52.86
Neurokem MNeurokem M Capsule111.0
Neuropath MNeuropath M Capsule95.0
Nova M CapsuleNova M 750 Mcg/75 Mg Capsule112.5
Nuramed MNuramed M Capsule84.0
Nuroday PNuroday P 1500 Mcg/75 Mg Tablet110.5
Nurovita PNurovita P 750 Mcg/75 Mg Capsule81.0
Pbren MPbren M 750 Mcg/75 Mg Capsule108.0
Peg Sr M 75Peg Sr M 75 Tablet112.0
Pegsr MPegsr M 1500 Mcg/75 Mg Tablet112.0
Pregaba FortePregaba Forte 750 Mcg/75 Mcg Capsule149.0
PregabanylPregabanyl Capsule130.0
Pregabid M OdPregabid M Od 1500 Mcg/100 Mg Tablet116.0
Pregacent MPregacent M 75 Mg/750 Mcg Tablet99.5
Pregacip MPregacip M 750 Mcg/75 Mg Capsule114.5
Pregalin FortePregalin Forte Capsule125.0
Preganerve MPreganerve M Tablet96.0
PreganexPreganex Capsule144.75
PregapilPregapil 500 Mcg/75 Mg Capsule435.56
Pregapil MPregapil M 750 Mcg/75 Mcg Capsule48.56
Pregason MPregason M 75 Mg/750 Mcg Capsule54.8
Prelin MPrelin M 750 Mcg/75 Mg Capsule192.0
PremetPremet Capsule120.0
Premylin MPremylin M 750 Mcg/75 Mg Tablet109.0
Pre RenerPre Rener 750 Mcg/75 Mg Tablet100.0
Prezum MPrezum M 150 Mg/1500 Mcg Tablet163.0
Progab MProgab M Tablet85.0
Prynerve PlusPrynerve Plus 750 Mcg/75 Mg Capsule109.0
Ranprega MRanprega M Capsule35.56
Recobal MRecobal M Capsule89.5
Rejunuron PlRejunuron Pl Capsule143.0
Renerve PRenerve P 750 Mcg/75 Mg Capsule132.4
Repagab MRepagab M 1500 Mcg/75 Mg Tablet131.0
RicodinRicodin M 750 Mcg/75 Mg Tablet89.3
SubalginSubalgin 75 Mg/750 Mcg Tablet94.28
Trugaba MTrugaba M 750 Mcg/75 Mg Tablet89.9
Vitcobin PVitcobin P 500 Mcg/75 Mg Tablet Sr99.0
Zenerv MZenerv M 750 Mcg/75 Mg Capsule106.48
ZengalinZengalin 750 Mcg/75 Mg Capsule120.0
Zevanuron CapsuleZevanuron Capsule126.4
Zylin MZylin M M 750 Mcg/75 Mg Capsule116.5
Bigvin PlusBigvin Plus Soft Gelatin Capsule75.0
Calvit 12Calvit 12 137.5 Mg/5000 Iu/50 Mcg Injection39.0
Epalrica MEpalrica M 150 Mg/1500 Mcg Tablet173.0
EpineuronEpineuron 150 Mg/1500 Mcg Tablet142.3
Aldonil PlusAldonil Plus 150 Mg/1500 Mcg Tablet191.8
Alrista PlusAlrista Plus 150 Mcg/1500 Mcg Tablet172.7
MepalMepal 150 Mg/1500 Mcg Tablet143.0
Epalrica MpEpalrica Mp Tablet186.9
Insulate NpInsulate Np Tablet200.0
MaxmalaMaxmala 50 Mg/750 Mcg/100 Mg Capsule101.0
Nervup PgNervup Pg Capsule160.7
NeuropillNeuropill 100 Tablet115.7
OnerveOnerve Capsule195.0
Orthoneuron PlusOrthoneuron Plus Tablet95.18
Prelica PlusPrelica Plus Capsule108.0
Nova PlusNova Plus 75 Mg/750 Mcg/150 Mg Capsule97.5
Maxnuron PgMaxnuron Pg Tablet310.0
Meaxon PlusMeaxon Plus Injection108.0
Nervijen PlusNervijen Plus Capsule111.0
Medineuron PlusMedineuron Plus Injection 1000 Mcg/100 Mg60.0
Nurostar CNurostar C 1000 Mcg/12 Mg Injection22.99
MetnuriteMetnurite 500 Mg/1500 Mg Tablet47.1
RejumetRejumet 1000 Mg Tablet64.0
Sugamet McSugamet Mc 1000 Mg Tablet87.5
Bigomet MBigomet M 500 Mg/750 Mcg Tablet46.5
Formin PlusFormin Plus 1000 Mg/1500 Mcg Tablet66.5
Nerverich GaNerverich Ga 300 Mg/500 Mcg/100 Mg Tablet0.0
TrigabantinTrigabantin 100 Mg Tablet0.0
SupinitaSupinita Forte Tablet210.0
Nervijen NpNervijen Np Tablet129.0
DubinorDubinor Tablet130.0
Nortipan MNortipan M 1500 Mcg/10 Mg/75 Mg Tablet170.0
NeuroxetinNeuroxetin 20 Mg/0.5 Mg Capsule47.3
Rejunuron DlRejunuron Dl 30 Mg/750 Mg Capsule66.06
Dulane MDulane M 20 Mg/1.5 Mg Tablet93.0
Dumore MDumore M Capsule129.06
DuotopDuotop 20 Mg/1.5 Mg Tablet58.12
Duvanta ForteDuvanta Forte Capsule83.75
Duvanta NpDuvanta Np 20 Mg/500 Mcg Tablet76.0
Duxet MDuxet M 20 Mg/1500 Mcg Capsule68.0
Duzela MDuzela M 20 Mg/1.5 Mg Tablet93.0
Nerv DxNerv Dx Capsule54.18
Nervz DpnNervz Dpn Tablet104.66
Calcium LeucovorinCalcium Leucovorin 15 Mg Injection100.95
LucalLucal 15 Mg Injection95.23
UnifolinUnifolin 0.5 Mg Injection275.0
Axbc PlusAxbc Plus Capsule159.0
CobafastCobafast Capsule44.25
Haem Up FastHaem Up Fast Tablet81.5
Mycobal Plus (Marc)Mycobal Plus Syrup84.38
Necob PlusNecob Plus Capsule109.08
NeubaNeuba Capsule60.7
Nurokind ForteNurokind Forte Tablet54.45
Nurokind GoldNurokind Gold Rf Capsule84.0
Orofer XtOrofer Xt Dha Kit13.6
RicharRichar Cr 100 Tablet Cr125.0
Sioneuron ForteSioneuron Forte Tablet10.92
Zifol XtZifol Xt Suspension136.5

एनीमिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Aimil Amyron SyrupAmyron Syrup150.0
Baidyanath Navayas LauhBaidyanath Navayas Loha C Ombo Pack Of 2150.0
Baidyanath Hemgarbha Pottali (Smy)Baidyanath Hemgarbha Pottali (Smy)340.0
Baidyanath Vijay ParpatiBaidyanath Vijay Parpati (Smy)449.0
Baidyanath Amalaki RasayanaBaidyanath Amalaki Rasayana92.0
Baidyanath Kasis BhasmaBaidyanath Kashis Bhasma Combo Pack Of 2130.0
Baidyanath Lauh BhasmaBaidyanath Lauha Bhasma89.0
Baidyanath Yashad BhasmaBaidyanath Yashad Bhasma Combo Pack Of 2156.0
Baidyanath Chaturmukh RasBaidyanath Chaturmukha Ras (S Yu)215.0
Baidyanath Vishamjwarantak Lauh (Gold)Baidyanath Vishamjwarantak Loha (Putpakwa) With Gold108.0
Baidyanath Arogyavardhini VatiBaidyanath Arogyawardhini Bati Tab Combo Pack Of 2148.0
Baidyanath Madhu Mandoor BhasmaBaidyanath Madhu Mandoor Bhasma Combo Pack Of 2130.0
Baidyanath Roupya BhasmaBaidyanath Roupya Bhasma429.0
Baidyanath Tapyadi Lauh No 1Baidyanath Tapyadi Lauh No 1117.0
Baidyanath Dhatri LauhBaidyanath Dhatri Lauh90.0
Baidyanath Punarnavadi MandurBaidyanath Punarnawadi Mandoor Combo Pack Of 2150.0
Baidyanath Shothari MandurBaidyanath Shothari Mandoor Combo Pack Of 2190.0
Baidyanath Shothari Lauh ComboBaidyanath Shothari Lauh Combo188.0
Dabur LouhasavaDabur Louhasava Pack Of 2168.0
Himalaya Liv 52Himalaya Liv 52 Syrup110.0
Divya Liv D 38 SyrupDivya Liv D 38 Syrup75.0
Divya PunarnavarishtaDivya Punarnavarishta60.0
Divya VidangasavaDivya Vidangasava60.0
Divya Liv D 38 TabletDivya Liv D 38 Tablet70.0
Baidyanath LohasavaBaidyanath Lohasava113.0
Baidyanath PanchasavaBaidyanath Panchasava Syrup114.0
Zandu Arogyavardhani GutikaZandu Arogyavardhani Gutika Tablet50.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...