एक्यूप्रेशर एक पुरानी विधि है जिससे शरीर की कई बीमारियाँ दूर होती हैं।

आप इन विधियों से अपने शरीर के वजन को भी जल्दी से कम कर सकते हैं -

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए योगासन और वजन घटाने के लिए व्यायाम)

  1. कान के बीच बिंदु
  2. होट का बिंदु
  3. कोहनी का बिंदु
  4. टाँग की अन्द्रूनि जगह
  5. घुटने के नीचे का बिंदु
  6. नाभि के नीचे का बिंदु
  7. आब्डॉमिनल सॉरो बिंदु

कान के बींचो बींच बिंदु है जो एक्यूप्रेशर के दबाव का केंद्र बिंदु है| इसको रिंग फिंगर (उंगली) से १ मिनिट तक दबायें जिससे आपकी भूख नियंत्रण में आएगी।

नाक और होठ के ठीक बीच यह बिंदु है| इस दबाव के केंद्र बिंदु को 3-4 मिनिट तक दबाने से तनाव संबंधी मोटापा कम होता है। यह तनाव संबंधी हार्मोनल असंतुलन को ठीक करता है।

शरीर का तापमान को नियंत्रण में लाने से भी मोटापा कम होता है| रोजाना एक मिनिट तक इस दबाव के केंद्र बिंदु को दबायें - इससे बड़ी और छोटी आँत नियंत्रण में आती है और शरीर से अधिक गर्मी और जरूरत से ज्यादा पानी को निकालता है।

टखने के 2 इंच उपर यह बिंदु है| रोज एक मिनिट दबाने पर कब्ज नियंत्रण में आता है| साथ ही पाचन शक्ति बेहतर होती है और शरीर डेटोक्सीफाय(शरीर से गंद को निकालना) हो जाता है। 

(और पढ़ें - कब्ज के कारण)

चपनी (घुटने की टोपी) के ठीक नीचे यह बिंदु होता है। रोजाना एक मिनिट तक दबायें जिससे आपका रक्तचाप बेहतर होगा और साथ ही चयापचय (मेटबॉलिज़म) भी बढ़िया होगा।

नाभि के 1 इंच नीचे 2 उंगलियों से २ मिनिट के लिए मालिश कीजिए| इससे आपकी पाचन शक्ति बेहतर होगी, साथ ही गैस भी नहीं बनेगी।

यह बिंदु पसलियों के नीचे होता है - इसको दबाने से पेट में खाने के ना पचने की बीमारी, व्रण (अल्सर) जैसी बीमारियों से मुक्ति मिलती है। इसको आपको दो मिनिट तक हर रोज दबाना है।

इन सभी बिंदुओं को हर दिन दबाने से आपके शरीर से जल्द ही वजन कम होगा।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए)

ऐप पर पढ़ें