वजन घटाते समय की जाने वाली गलतियां सेहत पर उल्टा असर डाल सकती हैं. इससे वजन कम होने की जगह बढ़ सकता है. यहां तक कि कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी हो सकती है. अक्सर लोग वजन घटाते समय बहुत कम या बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं. साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं पीते हैं, जो हानिकारक साबित हो सकता है.

वजन घटाने का इलाज जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

आज इस लेख में जानेंगे कि वजन घटाते समय कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए -

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

  1. वजन कम करते हुए इनका रखें ध्यान
  2. सारांश
वजन घटाते समय न करें गलतियां के डॉक्टर

कई लोग वजन घटाने की कोशिश में लगे रहते हैं, लेकिन सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिलते हैं. ऐसा वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान की जाने वाली गलतियां होती हैं, जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है -

तनाव में रहना

अगर वजन घटाने के दौरान कोई बहुत ज्यादा तनाव में रह रहा है, तो उसका वजन बिल्कुल नहीं घटेगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कोर्टिसोल शरीर के मेटाबॉलिज्म को धीमा करने के साथ ही मीठी चीजें खाने के लिए बढ़ावा देता है. इस तरह से वजन घटने के बजाय बढ़ेगा ही. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि वजन घटाने के दौरान व्यक्ति को शांत दिमाग में रहना चाहिए.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

Weight Loss Juice
₹539  ₹599  10% छूट
खरीदें

पैक फूड्स का सेवन

वजन घटाने के दौरान कई लोग पैक किए हुए हेल्दी फूड का सेवन करते हैं और सोचते हैं कि इससे उन्हें वजन घटाने में मदद मिलेगी. वहीं, सच तो यह है कि इन पैकेज्ड फूड में कई तरह के प्रीजर्वेटिव, शक्कर, सोडियम और कई ऐसे घटक होते हैं, जो हेल्दी नहीं होते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया में बाधा पैदा करते हैं. वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान सबसे बढ़िया घर का बना हेल्दी खाना होता है, जिसे व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से बना सकता है और कंट्रोल भी कर सकता है.

(और पढ़ें - वजन घटाने वाले फल व सब्जियां)

पर्याप्त नींद न लेना

अगर व्यक्ति रात में पूरी नींद नहीं लेता है, तो जाहिर-सी बात है कि अगले दिन उसे एनर्जी नहीं मिलेगी. यही नहीं जल्दी खाना खा लेने के बाद रात में देर से सोने से भूख लग सकती है और व्यक्ति कुछ भी खा सकता है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है. इसलिए, रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है. 

(और पढ़ें - महिलाओं के लिए वजन कम करने का डाइट चार्ट)

कम पानी पीना

पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है, क्योंकि यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी लाता है. ऐसे में यदि कोई पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है, तो इससे उसका मेटाबॉलिज्म घटता है और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से न सिर्फ एनर्जी लेवल में सुधार होता है, बल्कि फैट के कम होने में भी तेजी आती है. 

(और पढ़ें - क्या खाना कम खाने से वजन घटता है)

अनियंत्रित कैलोरी का सेवन

हर व्यक्ति को यह समझने की जरूरत है कि वजन घटाने की प्रक्रिया में वह जितनी कैलोरी का सेवन करता है, उससे ज्यादा कैलोरी बर्न करने से ही वजन कम होता है. वजन घटाने की प्रक्रिया में अमूमन लोग कैलोरी काउंट को गलत तरीके से लेते हैं और बहुत कम या बहुत ज्यादा कैलोरी का सेवन कर बैठते हैं. यह ऐसी गलती है, जो वजन हटाने की प्रक्रिया में आड़े आती है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

Spirulina Capsules
₹539  ₹599  10% छूट
खरीदें

गलत एक्सरसाइज

वजन कम करने के दौरान न सिर्फ फैट घटता है, बल्कि मसल मास भी कम होता है. ऐसे में यदि कोई सिर्फ कैलोरी को मैनेज करने में लगा रहता है और एक्सरसाइज नहीं करता है, तो इसे मसल मास तो कम होता है, लेकिन मेटाबॉलिक रेट घटने की आशंका भी रहती है. इस तरह से वजन कम होने की बजाय बढ़ने लग सकता है. इसी तरह बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना भी सही नहीं है. इससे व्यक्ति तनाव का शिकार हो सकता है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

प्रोटीन न लेना

वजन घटाने की प्रक्रिया में यह जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन किया जाए. प्रोटीन न सिर्फ भूख को दबाता है, बल्कि पेट भरे होने के एहसास को भी बढ़ाता है और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में भी योगदान देता है.

(और पढ़ें - महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय)

कम फाइबर खाना

शोध के अनुसार, अगर वजन घटाना है, तो उसके लिए जरूरी है कि पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन किया जाए. फाइबर देरी से पचता है और इस तरह से पेट को देर तक भरा महसूस कराता है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया के लिए जरूरी है.

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए कौन सा आटा है सबसे अच्छा)

ब्रेकफास्ट न करना

ब्रेकफास्ट छोड़कर कैलोरी कम करने के बारे में सभी सोचते हैं, लेकिन इससे पूरे दिन भूख लग सकती है. इसके विपरीत यदि हाई प्रोटीन और फाइबर वाले ब्रेकफास्ट का सेवन किया जाए, तो भूख कम लगती है.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज)

myUpchar के डॉक्टरों ने अपने कई वर्षों की शोध के बाद आयुर्वेद की 100% असली और शुद्ध जड़ी-बूटियों का उपयोग करके myUpchar Ayurveda Medarodh Capsule बनाया है। इस आयुर्वेदिक दवा को हमारे डॉक्टरों ने कई लाख लोगों को वजन कम करने के लिए सुझाया है, जिससे उनको अच्छे प्रभाव देखने को मिले हैं।
Weight Control Tablets
₹899  ₹999  10% छूट
खरीदें

वजन कम करना ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें कुछ दिन नहीं, बल्कि महीने और साल लग सकते हैं. इस प्रक्रिया में बेहद सजग रहने की जरूरत होती है, क्योंकि मामूली समझी जाने वाली गलतियां भी वजन घटाने की प्रक्रिया में आड़े आ सकती हैं. उदाहरण के लिए स्ट्रेस लेना, पर्याप्त नींद न लेना, कैलोरी का बहुत ज्यादा या कम सेवन करना, पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना आदि.

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए लहसुन)

Dr. Syed Mohd Shadman

Dr. Syed Mohd Shadman

सामान्य चिकित्सा
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Arun Mathur

Dr. Arun Mathur

सामान्य चिकित्सा
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Siddhartha Vatsa

Dr. Siddhartha Vatsa

सामान्य चिकित्सा
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Harshvardhan Deshpande

Dr. Harshvardhan Deshpande

सामान्य चिकित्सा
13 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें