myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अक्सर आप अपने आस-पास के लोगों से सुनते हैं कि वजन कम करना आसान नहीं है। लेकिन आप इन बहानों को अगर एक तरफ रख दें और मन में ठान लें तो वजन कम करना इतना मुश्किल भी नहीं है। बस इस बात का ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए आप सही योजना का पालन कर रहें हैं या नहीं। यहाँ बिना खाना कम किये वजन घटाने के नुस्खे बताये गए हैं। 

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए)

अध्ययनों से पता चला है कि आप बिना डाइटिंग के भी वजन कम कर सकते हैं। हालांकि वजन कम करने के लिए डाइटिंग या पारंपरिक एक्सरसाइज़ प्लान हर इंसान के लिए आसान नहीं होता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप अपनी दैनिक जीवन की कुछ आदतों को बदल कर, स्लिम हो सकते हो और प्रभावी तरीक़े से वजन कम कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

1. खाना को अच्छी तरह चबाकर और धीरे-धीरे खाएं -

जल्दी-जल्दी भोजन करने से मोटापे की संभावना बढ़ जाती है। अच्छी तरह से चबाकर और धीरे-धीरे भोजन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि अधिक चबाकर भोजन करने से हमारा पेट जल्दी भर जाता है और हम अधिक भोजन करने से बच जाते हैं।

(और पढ़ें - बिना जिम जाये सर्दियों में वजन कम करने के नुस्खे)

2. 5 से 6 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ फ्रिज़ में ज़रूर रखें -

रिसर्च के अनुसार, प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ हमारी भूख की चाह को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हम बार-बार भोजन करने से बच जाते है। इसके अलावा प्रोटीन, तरह-तरह की खाद्य पदार्थों को खाने की इच्छा को भी कम करता है, जिससे हम कम कैलोरी खपत करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

(औप पढ़ें - वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

3. फाइबर से भरपूर ताज़ा फल खाएं

ताज़ा स्वस्थ और कम कैलोरी वाले स्नैक्स के रूप में फाइबर से भरपूर फल बड़े काम के हैं। ख़ास कर जब आपके पास समय कम हो। इसे स्नैक्स के रूप में खाने से आप बर्गर और अन्य अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाने से बच जाएंगे।

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए डाइट चार्ट)

4. भरपूर पानी पिएं

पानी 100 प्रतिशत कैलोरी-मुक्त होता है। ये आपकी भूख को नियंत्रत करता है और वजन कम करने में भी सहायक है। रिसर्च के अनुसार भोजन करने के आधे या एक घंटे पहले पानी पीने से भूख कम होती है और आपको कम कैलोरी खाने में मदद मिलती है। पूरे दिन थोड़ी-थोड़ी करके पानी पीते रहने से आपके शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती है और इससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

(और पढ़ें - वजन के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए)

और पढ़ें ...