myUpchar प्लस+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप फैट को कम करने की स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं? हर कोई खुद को पतला दिखाने के लिए अलग अलग तरह की कोशिश करने में लगा है लेकिन मोटापे को कम करना इतना आसान नहीं है। कड़ी मेहनत करने, भूखा रहने और व्यायाम करने के बावजूद भी चर्बी कम नहीं होती है। शरीर से फैट कम करने के लिए इन सबके अलावा भी कुछ चीजें हैं जिनका विशेष ध्यान रखना पड़ता है, विशेष रूप से आपकी आहार योजना का। आपकी आहार योजना पर भी मोटापा निर्भर करता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

आइये बताएं आपको वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स -

  1. वजन कम करने के लिए ना छोड़े ब्रेकफास्ट - Breakfast for Weight Loss in Hindi
  2. वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें सब्जियां - Eat Vegetables to Lose Weight in Hindi
  3. डेयरी उत्पादों का सेवन करें - Dairy Foods for Weight Loss in Hindi
  4. भोजन के स्वस्थ विकल्प चुनें - Food Substitutes for Weight Loss in Hindi
  5. कम कैलोरी वाले पेय पीएं - Liquid Diet for Weight Loss in Hindi
  6. डिब्बा-बंद खाद्य पदार्थ से रहे दूर - Avoid in Packaged Foods for Weight Loss in Hindi
  7. रखें भोजन के बीच अंतर वजन कम करने के लिए - Time Gap Between Meals to Weight loss in Hindi
  8. खाएं हर दो घंटे पर - Eat every two hours to lose weight in hindi
  9. एक बार में ज्यादा न खाएं - Portion control plate for weight loss in hindi
  10. संतृप्त वसा से रहें दूर - Saturated fat bad for losing weight in hindi
  11. चीनी का सेवन ना करें - Eliminate sugar for weight loss in hindi
  12. पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं - Drink enough water to lose weight in hindi

दिमाग और शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए 1200 से 1800 कैलोरी की ज़रूरत होती है। जो लोग ब्रेकफास्ट करते हैं वो दिन के दौरान कम कैलोरी खाते हैं, इसलिए यह आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है। इसके अलावा एक स्वस्थ नाश्ता चयापचय को ठीक रखता है, इंसुलिन को विनियमित करने में मदद करता है और ग्लाइकोजन को बहाल कर सकता है। ये सभी शरीर से फैट कम करने के लिए काम करते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

यदि आप प्रत्येक भोजन के साथ सब्जियों से भरी आधी प्लेट को खाने का नियम बनाते हैं, तो इससे आपको उस भोजन के दौरान कैलोरी को कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा सब्जियों से आपको बेहतर पोषण भी मिलेगा।

(और पढ़ें – उबली हुई सब्जियाँ खाना क्यों है सेहत के लिए फायदेमंद)

कुछ लोगों को डेयरी उत्पादो से दूर रहना चाहिए क्योंकि वे लैक्टोज से संवेदनशील होते हैं। पर कुछ लोग जानबूझकर डेयरी उत्पादों से दूर रहते हैं। अध्ययन ने वास्तव में दिखाया है कि कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन पेट क्षेत्र में जमा चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह प्रोटीन से भरे हुए होते हैं।

(और पढ़ें – वजन घटाने के लिए अपनाएँ ये लाइफस्टाइल टिप्स)

आपने एक रेसिपी देखी जिसे आप बनाना चाहते हैं लेकिन वह हेल्दी नहीं है? इसलिए उस रेसिपी के विकल्प का उपयोग करने का प्रयास करें। बहुत बार आप उस रेसिपी को रीवाइटलाइज़ कर सकते हैं ताकि आप आहार योजना के साथ फिट हो सकें।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)

ज्यादातर लोग तरल कैलोरी पर ध्यान नहीं देते हैं जैसे वे भोजन कैलोरी पर ध्यान देते हैं। यदि आप कैलोरी से भरपूर वाले पेय पी रहे हैं, तो यह आपकी कम वजन करने वाली कोशिश को बाधित कर सकते हैं। बाहर के प्रोटीन और वर्कआउट शेक पीने की बजाय कैलोरी मुफ्त पेय पीने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं और वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए)

आप अधिकतर कम सामग्री के साथ आने वाले खाद्य पदार्थ खाते होंगे, लेकिन अगर आप कुछ पैक खाद्य पदार्थ खाने जा रहे हैं, तो उन पर लिखी सामग्री को पढ़ें। यदि कोई भी सामग्री आपकी पहचान की नहीं है तो उसके सेवन से बचें।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट प्लान)

जब भी आप एक भोजन करने के बाद दूसरा कुछ खाना चाहते है तो उसे खाने के लिए 10 मिनट तक इंतजार करें। अक्सर समय समाप्त हो जाने के बाद, आपको महसूस होगा कि अब आपको भूख नहीं लगी है। याद रखें, भोजन पचाने में भी समय लगता है। 

(और पढ़ें – वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय)

हमें जब तक भूख महसूस नहीं होती हम खाना नहीं खाते हैं, पर हमें हर दो घंटे पर खाना चाहिए। हमें हमारे शरीर के चयापचय (metabolism) को सही रखने के लिए सही समय पर भूख नहीं लगने पर भी खाना जरूरी है। 

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए अगर भूखे रहेंगे तो देखिए क्या होगा)

हमें अपने वजन घटाने के लक्ष्य को ध्यान में रख कर कितना खाना चाहिए, ये निर्णय लें। जैसे एक सर्विंग चावल आपके एक तिहाई कप पके हुए चावल के जितना हो सकता है।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए कैसे करें खाने की मात्रा को नियंत्रित)

हमें संतृप्त वसा का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके लिए आप कम वसा वाली चीजों का सेवन करें। भैंस के दूध का सेवन नहीं करें क्योंकि इसमें बहुत अधिक फैट होता है। इसके बजाय 2 छोटी चम्मच तेल या घी का प्रति दिन अपने आहार में सेवन करें।

(और पढ़ें – मोटापा कम करने के उपाय)

चीनी आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाती है। आपको मौसमी फलों और सूखे मेवों से पर्याप्त प्राकृतिक चीनी प्राप्त हो सकती है। हालांकि शहद और गुड़ में अच्छे गुण हैं लेकिन अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट कर रहे हैं तो आपको इनके सेवन से दूर रहना चाहिए क्योंकि ये भी आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाते हैं। आप स्टीविया (stevia) का उपयोग भी कर सकते है क्योंकि यह एक प्राकृतिक स्वीटनर है।

(और पढ़ें – मीठे की लत से छुटकारा पाने के लिए सरल तरीके)

अपने आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं या नहीं, यह पता लगाने का एक आसान तरीका अपने मूत्र के रंग की जांच करना है। आपके मूत्र का रंग हल्का पीला होना चाहिए। यदि यह बहुत हल्का या गहरा है, तो यह संकेत है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)


ये डाइट टिप्स आजमाएं और वजन घटाएं सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...