myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नये साल में बहुत सारे लोग वजन कम करने के लिए संकल्प लेते हैं, लेकिन इसे पूरा कर पाना बेहद मुश्किल होता है। दिन में किसी भी समय व्यायाम करना आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन व्यायाम अगर सही समय समय पर करेंगे तो तेजी से वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी। तो पढ़िए वजन घटाने के लिए किस समय एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

(और पढ़ें - वजन घटाने के तरीके)

क्यों सुबह व्यायाम से घटता है वजन

अक्सर होता है कि पढ़ाई या काम में बहुत ज्यादा व्यस्त होने या थकान की वजह से लोग जिम नहीं जा पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने व्यायाम के लिए सही समय का चुनाव नहीं किया है। जब जिम जाने की या कसरत की बात आती है, तो इंसान या तो सुबह उठने वाला पंछी बन जाता है या रात को जागने वाला उल्लू। 

(और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)

फिटनेस ट्रेनर बेन बुलैच कहते हैं कि व्यायाम के लिए कोई भी समय सही और गलत नहीं होता है। लेकिन ये जरूर है कि दिन में आपका शरीर और दिमाग अधिक सक्रिय होता है।"

बुलैच के अनुसार, "सुबह जिम जाना आपके लिए बेहद लाभदायक होता है। कुछ लोगों को सोने के 2 से 3 घंटे पहले एक्सरसाइज करने के बाद नींद की समस्या होती है क्योंकि इस समय एड्रेनलीन का स्तर बढ़ जाता है और दिमाग भी सक्रिय हो जाता है।  इस कारण दिमाग को शांत करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप सुबह व्यायाम करके देखें आपको बेहतर नींद आएगी। सुबह व्यायाम करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है, जिससे आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।"

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए)

सुबह व्यायाम के फायदे

बुलैच कहते हैं कि, "यदि आप शाम को एक्सरसाइज करते हैं, तो इस बात की सावधानी रखें कि आप कौन सा वर्कआउट कर रहे हैं। आप पर कॉर्डियो और वेटलिफ्टिंग वर्कआउट का फर्क असर पड़ता है। कॉर्डिओ वर्कआउट के बाद आपको बहुत गहरी नींद आती है, जबकि वेटलिफ्टिंग वर्कआउट के बाद अधिक ऊर्जा होने के कारण सोना मुश्किल हो जाता है।"

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए योगासन)

बेन बुलैच बताते हैं कि सुबह का व्यायाम दो तरीकों से इन समस्याओं में मदद करता है। पहली बात, सुबह आपकी इच्छा शक्ति अधिक मजबूत होती है। और दूसरी बात, आपकी दूसरी ज़िम्मेदारियाँ  सुबह वर्कआउट करने के आड़े नहीं आती हैं। सुबह वर्कआउट करने के बाद आप अपने अन्य कामों को आसानी से कर सकते हैं।

उनका कहना है कि सुबह का समय वर्कआउट लिए अच्छा होने का एक और कारण है। यदि आपको जिम में उपकरणों के लिए लाइन में खड़े होना अच्छा नहीं लगता है, तो सुबह जिम जाएं। इस दौरान बहुत कम भीड़ होती है और आप आसानी से बिना रुकावट के वर्कआउट पूरा कर सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए व्यायाम

सावधानी

यदि आपका शरीर भूखे रहने के बाद वर्कआउट के साथ अच्छी प्रतिक्रया नहीं करता है, तो सुबह का वर्कआउट आपके लिए अच्छा नहीं होगा। इसलिए सुबह के वर्कआउट के दौरान चक्कर आने की समस्या कई बार देखी गयी है और ये इसलिए होता है क्योंकि एक्सरसाइज के पहले आप लोग पर्याप्त मात्रा में डाइट नहीं लेते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट)

और पढ़ें ...