myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

क्या आपको भी अपने बाल धोने के बाद रूखे या खराब लगते हैं? ये समस्या कई कारणों से हो सकती है। लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इस लेख में कई ऐसे कई टिप्स बताये गए हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने बाल बिना चिंता के धो सकेंगे। इसके बाद आपको कोई भी परेशानी देखने को नहीं मिलेगी। इसके साथ ही इन टिप्स की मदद से आपको अपने बाल चमकदार और हमेशा जवान लगने लगेंगे।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल के लिए टिप्स)

तो आइये आपको बताते हैं बालों को स्वस्थ और जवान कैसे रखें –

  1. बालों को सही तरीके से धोएं - Use your shampoo correctly in Hindi
  2. स्वस्थ बालों के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें - Avoid hot water for healthy hair in Hindi
  3. बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही ढंग से उन्हें काढ़े - Brush your hair properly for healthy hair in Hindi
  4. बालों को जल्दी जल्दी न धोएं - Don't shampoo your hair often in Hindi
  5. बालों को अधिक समय तक न धोएं - Don't exceed your shower time for healthy hair in Hindi
  6. बालों को शैम्पू से धोने बाद कंडीशनर लगायें - Deep conditioning your hair after shampoo in Hindi
  7. बालों को हल्के हाथ से पोछें - Pat dry your hair after shower in Hindi

आमतौर पर, लोग शैम्पू बालों में कुछ ही हिस्सों पर लगाते हैं। हालाँकि, विशेषज्ञ कहते हैं कि जड़ों, सिर की त्वचा और गर्दन के पिछले हिस्से पर शैम्पू को लगाने पर ज़्यादा ध्यान देना चाहिए क्योंकि इन्ही क्षेत्रों पर गंदगी सबसे ज़्यादा इक्कट्ठी होती है। इन क्षेत्रों पर शैम्पू लगाने से आपके बाल स्वस्थ और हमेशा जवान रहेंगे। इसके अलावा शैम्पू को बालों की छोर पर ज़्यादा न लगाएं इससे बाल रूखे हो सकते हैं।

(और पढ़ें - रूखे बालों के लिए शैम्पू)

 

ये तो आप सभी जानते हैं कि गर्म पानी हमे पूरे दिन ताज़ा रखता है। लेकिन इसके त्वचा और बालों के लिए कुछ विपरीत प्रभाव भी है। गर्म पानी आपके बालों का प्राकृतिक तेल छीन लेता जिससे बाल रूखे और घुंघराले दिखने लगते हैं। आप सर्दियों में अगर बालों को गर्म पानी से धोना चाहते हैं तो थोड़ा इसे गुनगुना कर लें जो कि आपके बालों के लिए नुकसानदायक न हो।

(और पढ़ें - गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से)

 

ज़्यादातर महिलाओं को ये नहीं पता होता कि उन्हें बालों को किस तरह काढ़ना चाहिए। जब आप बालों को धोकर काढ़ते हैं तो आप उनकी छोर और जड़ों को हानि पहुंचने से रोक सकते हैं। इसके अलावा चौड़े मुँह वाली कंघी लें और धीरे धीरे बालों को काढ़ें। ध्यान रहे हमेशा बालों को बीच में से काढ़ना शुरू करें।

(और पढ़ें - रूखे बालों की देखभाल)

एक और तरीके से हम अपने बालों को खराब करते हैं वो है बालों में ज़्यादा शैम्पू का प्रयोग। ज़्यादा शैम्पू आपके बालों की छोर को खराब कर देता है और इससे आपके बाल रूखे हो जाते हैं। इसलिए बालों में जितनी शैम्पू की ज़रूरत हो उतना ही उसका इस्तेमाल करें और हफ्ते में बस दो बार शैम्पू का उपयोग करें।  

(और पढ़ें - बाल गिरने से रोकने के उपाय)

ज़्यादा देर तक बालों को धोने से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। तो अपने बालों को ज़्यादा देर तक धोने की कोशिश न करें। विशेषज्ञ कहते हैं कि दस मिनट से ज़्यादा शावर लेने से आपके बालों का प्राकृतिक तेल निकल जाता है। हालाँकि ज़्यादा देर तक शावर लेने से आपको आराम मिलता होगा लेकिन साथ ही अपने बालों का भी ध्यान रखें।

(और पढ़ें - बाल बढाने के आसान उपाय)

क्या आप भी शावर के दौरान अपने बालों में पांच मिनट तक कंडीशनर को लगाए रखते हैं? अगर ऐसा है तो आप अपना ही समय बर्बाद कर रहे होते हैं। क्योंकि पांच मिनट तक कंडीशनर बालों में लगाए रखने से आपको इतना कोई फरक नहीं पड़ेगा। कंडीशनर्स आमतौर पर आपके बालों को तात्कालिक प्रभाव देते हैं। रोज़ाना बालों को कंडीशनर करने की बजाए, दो हफ्ते में एक बार गहराई से बालों को कंडीशनिंग करने की कोशिश करें।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए तेल)

शावर में जाने से पहले और शैम्पू करने से पहले बालों में कंडीशनर लगाएं। ये कंडीशनर को लगाने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके अलावा आप बालों को धोने के बाद नारियल का तेल या थोड़ा जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे ताज़ा धुले बालों को नमी मिल सके।

(और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए उपाय)

अगर आप बाल धोने के बाद उन्हें रगड़ रगड़ कर पोछते हैं तो अपने बालों के साथ ये सबसे बड़ी गलती करते हैं। इससे गीले बाल एकदम से सूख जाते हैं, लेकिन जब आप बालों को इस तरह पोछते हैं तो बालों की छोर को एकदम कसकर रगड़ते हैं जिससे जड़ों और छोर को हानि पहुँचती है। तो बालों को सूखाने का सबसे तरीका है "पैट ड्राई" करना, यानी इसमें बस अपनी तौलिया लीजिये और धीरे धीरे बालों को दबाइए। हालाँकि ये लम्बी प्रक्रिया हो सकती है लेकिन ये तरीका आपके बालों को टूटने से बचाने के लिए बेहद प्रभावी है।

(और पढ़ें - बालों को जल्दी लंबा करने के उपाय)

ये शावर टिप्स आपके बालों को सुंदर और लम्बे बाल देने में मदद करेंगे। तो जब भी आप अगली बार बालों को धोएं तो इन टिप्स को ज़रूर ध्यान में रखकर धोएं। इससे आपके बाल स्वस्थ और हमेशा जवान रहेंगे।


नहाते समय इन बातों को अपनाएं, बालों को खूबसूरत बनाएं सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें