आज के युग में जहां धूल, प्रदूषण और रसायन पर्यावरण के भाग हैं जिसमें हम रहते हैं और साँस लेते हैं, ये हमारे बालों की क्षति का कारण बन सकते हैं। जब आपको महसूस हो कि आपके बाल अधिक रूखे या अधिक तेलीय, बेजान हो गए हैं, तब आपको हेयर स्पा कराने का विचार करना चाहिए।

(और पढ़ें - बालों की देखभाल)

  1. हेयर स्पा क्या होता है - Hair spa kya hai in hindi
  2. हेयर स्पा करने का तरीका - Hair spa karne ki vidhi in hindi
  3. हेयर स्पा के फायदे - Hair spa ke fayde in hindi
  4. घर पर हेयर स्पा कैसे करें - How to do hair spa at home in Hindi

यह आपके बालों के लिए स्पा है पर यह पूरा दिन नहीं लेता है। इसमें शुरू से अंत तक लगभग एक घंटा लगता है, जिसमें एक आरामदायक सिर की मालिश शामिल होती है और आपके बालों को वह नमी मिलती है जो स्टाइलिंग, प्रदूषण और समय की कमी के कारण खो गयी है। यह उपचार आपको खुजलीदार सिर से मुक्त होता है और यह सुनिश्चित करता है कि खोई हुई नमी आपके सिर में वापस आ जाये और हल्के शैंपू और कंडीशनर का उपयोग कर धीरे-धीरे आपका सिर साफ हो जाए। यह एक जादू की छड़ी नहीं है जो अचानक सभी बालों से सम्बंधित समस्याओं को हल कर देगी, लेकिन यह उपचार लम्बे समय में सभी प्रकार की बालों की क्षति को ज़रूर दूर करने में मदद करेगा। (और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के उपाय)

बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें काला, घना, मजबूत बनाने के लिए myUpchar Ayurveda Kesh Art Bhringraj Hair Oil का उपयोग करें -
myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Oil
₹765  ₹850  10% छूट
खरीदें

हेयर स्पा की प्रक्रिया एक विशेष स्पा शैंपू से बाल धोने के साथ शुरू होती है। बालों को धोने से पहले  एक हल्के शैम्पू से कुछ मिनट के लिए आपके बालों की मालिश की जाती है। इसके बाद, एक विशेष हेयर मास्क को आपके बालों में इस तरह लगाया जाता है कि यह आपके सिर के हर बाल को ढक ले। ऐसा आपके सिर और बालों में मास्क (या गर्म तेल) को मालिश करके किया जाता है। इस कायाकल्प मालिश के बाद, बालों को भाप दी जाती है। आपके बालों के लिए पांच से दस मिनट की स्टीम थेरेपी आपकी लटों और जड़ों में खो गई नमी को पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकती है जिससे बाल सुगंधित, चिकने और नरम हो जाते हैं। आखिरी स्टेप मास्क को धोना और बालों को सूखने देना होता है।

(और पढ़ें - भाप लेने के फायदे)

वास्तव में, हेयर स्पा नीरस और बेजान बालों के लिए पहला और शायद आखिरी सर्वोत्तम उपचार है। बेजान और हलके बालों के उपचार के अलावा, हेयर स्पा झड़ते बालों, क्षतिग्रस्त बालों, दोमुंहे बालों और रूसी आदि सामान्य बालों की समस्याओं का इलाज भी करता है। यही कारण है कि यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक बढ़िया हेयर ट्रीटमेंट के रूप में उभरा है। आइये इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानें - (और पढ़ें - बाल सफ़ेद होने के कारण और रोकने के उपाय)

हेयर स्पा से होता है क्षतिग्रस्त बालों का उपचार - Hair spa good for damaged hair in hindi

बालों का स्पा सभी प्रकार की गन्दगी को बालों से हटा देता है जो छिद्रों में चली जाती है और इस तरह क्षतिग्रस्त बालों का उपचार करता है। 

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के घरेलू उपचार)

बालों को झड़ने से रोकने और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए myUpchar Ayurveda Kesh Art Bhringraj Hair Cleanser का उपयोग करें -
myUpchar Ayurveda Kesh Art Hair Cleanser
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

बाल स्पा से बढ़ते हैं बाल - Hair spa helps in hair growth in hindi

हेयर स्पा न केवल यह सुनिश्चित करता है कि बाल लगातार बढ़ें बल्कि यह उन्हें चमकदार और जीवंत भी बनाता है। (और पढ़ें - बालों के झड़ने और सफेद होने से रोकने के लिए आयुर्वेदिक सुझाव)

हेयर स्पा ट्रीटमेंट फॉर हेयर फॉल - Hair spa treatment for hair fall in hindi

हेयर स्पा से बालों के झड़ने और गंजेपन जैसी समस्याओं का भी समाधान होता है। 

(और पढ़ें - ये आम गलतियाँ जो आपके बालों को करती हैं खराब)

बालों को झड़ने से रोकने और हेयर रिग्रोथ के लिए Sprowt DHT Blocker का उपयोग करें -
Sprowt DHT Blocker Plant-Based Natural Hair Growth Promoter Capsules
₹629  ₹699  10% छूट
खरीदें

हेयर स्पा के लाभ रूसी के लिए - Benefits of hair spa for dandruff in hindi

हेयर स्पा स्कैल्प की कंडीशनिंग करता है और इन्हें किसी भी प्रदूषक या रसायन से मुक्त रखता है जो रासायनिक बाल उत्पादों के उपयोग और प्रदूषण के कारण बालों की गहराई से चले जाते हैं। साथ ही यह रूसी की समस्या का भी इलाज करता है।

(और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के उपाय)

बालों को झड़ने से रोकने के लिए Sprowt Biotin का उपयोग करें -
Sprowt Plant Based Hair Growth Biotin Tablets (10000mcg) for Strong, Thick, Shiny Hair & Healthy Skin
₹599  ₹669  10% छूट
खरीदें

हेयर स्पा के फायदे सूखे बालों के लिए - Hair spa benefits for dry hair in hindi

हेयर स्पा बालों की इस तरह कंडीशनिंग करता है जिससे दोमुंहे बालों और सूखे बालों की स्थिति नहीं रहती है। 

(और पढ़ें - दोमुंहे बालों के देसी नुस्खे)

 

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Dandruff Shampoo का उपयोग करें -
myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Dandruff Shampoo
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

हेयर स्पा है तैलीय बालों का इलाज - Hair spa good for oily hair in hindi

हेयर स्पा तेल के स्राव को सामान्य बनाता है, इससे बालों में तेल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - बालों में तेल कैसे लगायें)

हेयर स्पा से होते हैं बाल मुलायम - Hair spa karne ke fayde for soft hair in hindi

हेयर स्पा बालों के लिए ऑक्सीजन की तरह काम करता है। यह न केवल बालों को रिहाइड्रेट और जीवंत करता है बल्कि बालों की चिकनाई में सुधार करता है और उन्हें मुलायम बनाता है।

बालों का स्पा देता है बालों को एक प्राकृतिक चमक - Hair spa to get shiny hair in hindi

हेयर स्पा बालों की गाँठों को खोलता है। हेयर स्पा बालों को चिकनाहट देकर बालों में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की पूर्ती करता है। यह बालों को एक प्राकृतिक चमक भी देता है।

 

बालों का स्पा करने से होता है रक्त का प्रवाह उत्तेजित - Hair spa ke benefit for better blood circulation in hindi

हेयर स्पा उपचार में जो बालों की मालिश शामिल होती है, उससे रक्त का प्रवाह उत्तेजित होता है और सिर वाले क्षेत्र में उपस्थित नसें मजबूत होती हैं। हेयर स्पा सिर में खून के संचलन को उत्तेजित करता है और कोशिकाओं के चयापचय को बढ़ाता है।

हेयर स्पा से मिलती है तनाव से राहत - Hair spa ke fayde for stress in hindi

हेयर स्पा में शामिल हेयर मसाज लोगों को काफी स्तर तक आराम महसूस करने में मदद करती है। यह तनाव का इलाज भी करती है।

(और पढ़ें - तनाव दूर करने के उपाय)

बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें चमकदार मुलायम बनाने के लिए myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Hairfall Shampoo का उपयोग करें -
myUpchar Ayurveda Kesh Art Anti-Hairfall Shampoo
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

बाल स्पा से होता है स्वस्थ बालों का विकास - Hair spa for healthy hair in hindi

हेयर स्पा थोड़े समय के इलाज की तरह लग सकता है लेकिन इसका परिणाम अपेक्षा से अधिक लंबे समय तक रहता है। इसका कारण यह है कि यह उपचार सीधे जड़ों पर काम करता है और इसलिए स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

'स्पा' शब्द प्राचीन रोमन और ग्रीक संस्कृतियों से चला आ रहा है। जिसमे आमतौर पर सुगन्धित पानी का इस्तेमाल बालों में किया जाता था। हेयर स्पा न ही आपके बालों को मसाज करता है, बल्कि ये बालों को पोषण भी देता है। हेयर स्पा में पांच आवश्यक चरण होते हैं जैसे - हेयर आयल, मसाज, शैम्पू, कंडीशनर और हेयर मास्क। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि हेयर स्पा के लिए पार्लर में जाना पड़ेगा, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि आज हम घर बैठे-बैठे आपको पार्लर जैसा हेयर स्पा का मज़ा दिलवाने वाले हैं।

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने का तेल)

बस इन पांच चरणों को आजमाइए और हेयर स्पा का मज़ा लूटिये –

सिर की त्वचा को मसाज करें - घर में हेयर स्पा के लिए ये सबसे पहला चरण है। कुछ मात्रा में नारियल का तेल या जैतून के तेल को गर्म कर लें। अब इस तेल को सिर की त्वचा में लगाकर कुछ देर तक मसाज करें। ये रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और बालों को बढ़ने के लिए बढ़ावा देता है।

(और पढ़ें - बालों के लिए किस हेयर आयल का इस्तेमाल करें)

बालों को भाप दें - एक तौलिया को गर्म पानी में डुबो दें और फिर उसे अच्छे से निचोड़ लें। फिर निचोड़ी गयी तौलिया को बालों में लपेट लें। इससे बालों में लगाया गया तेल सिर की त्वचा में गहराई से पहुंचेगा और बालों को पोषण भी मिलेगा। तौलिया को पांच से छः मिनट तक बालों में लपेटे हुए रहने दें।

(और पढ़ें - भाप लेने के फायदे बालों के लिए)

बालों को शैम्पू से धो लें – बालों से तौलिया हटा दें और अब बालों को शैम्पू से धो लें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी की बजाए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। क्योंकि गर्म पानी से बालों की जड़ों को नुकसान पहुँचता है।  

(और पढ़ें - बालों को लंबा, घना करने और बढ़ाने के लिए शैम्पू)

शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाएं - बालों को शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें। आप कंडीशनर के लिए चाय की पत्तियों का पानी और नींबू के जूस की कुछ बूँदें मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा चुकंदर को घिसकर उसका पेस्ट और गुड़हल के पाउडर को मिलाकर भी इसे कंडीशनर के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं। गुड़हल के फूल का पाउडर बालों के लिए बहुत ही बेहतरीन है क्योंकि ये आयरन और विटामिन से समृद्ध होता है। कंडीशनर लगाने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। शैम्पू का इस्तेमाल न करें।

(और पढ़ें - बालों को घना करने के घरेलू उपाय)

हेयर मास्क - बालों में पोषण को बनाये रखने के लिए ये चरण बहुत ही महत्वपूर्ण है। कोशिश करें कि बालों का मास्क आप घर पर ही बनाएं। एक कटोरी में दो अंडे की जर्दी, शहद और कुछ मात्रा में नारियल का तेल मिलाएं। आप इसमें छिला केला भी डाल सकते हैं। केला बालों को कोमल बनाता है। अगर आपके घर में नारियल का तेल नहीं है तो आप इसकी जगह जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर पूरे मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसे बालों में लगा लें। अब इसे 20 मिनट के लिए बालों में ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। फिर बालों को शैम्पू से धो लें।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के लिए हेयर मास्क)

ये लीजिये घर में हेयर स्पा आसानी से हो गया और आपको पार्लर में जाकर पैसे खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं पड़ी। ध्यान रखें, हेयर स्पा की इस प्रक्रिया को महीने में एक बार ज़रूर दोहराएं। इससे आपके बाल स्वस्थ, कोमल और चमकदार बने रहेंगे।

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

ऐप पर पढ़ें