myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

शहनाज़ हुसैन जो कि एक फेमस कॉस्मेटिक गुरु हैं, जिनसे न जाने कितने लोग अपनी ब्यूटी प्रोब्लेम्स के लिए बात करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं और अगर आपकी परेशानी चेहरे के बालों, डल स्किन या सिर बालों के न बढ़ने की है, तो आप उनका जवाब नीचे देख सकते हैं।

  1. शहनाज़ हुसैन की टिप 1: चेहरे के बाल हटाने के लिए
  2. शहनाज़ हुसैन की टिप 2: चेहरे पर तेज लाने के उपाय
  3. शहनाज़ हुसैन की टिप 3: हेयर ग्रोथ कैसे बढ़ाएं

घरेलू उपचार चेहरे के बाल पूरी तरह नहीं निकालते हैं लेकिन अगर नियमित रूप से और लम्बे समय के लिए इनका इस्तेमाल किया जाये , तो वे चेहरे के बालों की ग्रोथ को कम करने में ज़रूर मदद करते हैं।

पहला उपाय यह है की आप चीनी, नींबू के रस और पानी का एक मोटा पेस्ट बनाएं और बालों के विकास की दिशा में इसे लगाएं। इसे सूखने के बाद धो लें। इसे सप्ताह में एक या दो बार लगाएं।

दूसरा उपाय है हल्दी पाउडर और दूध का एक पेस्ट बनाने का। अब इस पेस्ट को त्वचा पर गोल दिशा में मलें । यह चेहरे के बालों को कम करने में मदद करेगा।

  • ठंडा ग़ुलाब जल एक टोनर के रूप में रोज़ अपने चेहरे पर रुई से लगाएं। चेहरे पर स्क्रब लगाने से भी त्वचा को तेज मिलता है , ख़ास तौर से जब आपकी त्वचा तेलीय है।
  • आप दही या दूध के साथ चावल का पाउडर या पिसे हुए बादाम मिला सकते हैं।
  • संतरे और नींबू के सूखे छिलकों के पाउडर को भी इस स्क्रब में मिलाया जा सकता है।
  • सूखी और पाउडर की हुई पुदीने की पत्तियां अगर इस स्क्रब में मिलायी जाएँ तो वे न केवल त्वचा को ताज़गी देती हैं, बल्कि एक अलग सी चमक भी देती हैं। 

(और पढ़ें – संतरे के छिलके के फायदे)

गुड़हल के फूल और पत्ते सिर के स्वास्थ्य और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। वे रूसी को रोकते हैं और बालों को एक चमक देते हैं। इनका इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं -

  • गुड़हल के फूलों और पत्तियों को गर्म पानी में डालें और इसे 10 से 12 घंटे तक लगाकर छोड़ दें। फिर इसे छान लें और अपने बाल धोने के बाद, अंत में इस पानी से बालों को एक बार और धो लें। (और पढ़ें –  बालों से रूसी हटाने के उपाय)
  • दूसरे तरीके में ठंडे पानी में गुड़हल के फूलों और पत्तियों को रात भर के लिए छोड़ दें। पानी का प्रयोग करने से पहले फूलों को निचोड़ लें और पानी को छान लें। इस तरह के पानी का बालों और सिर धोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या रुई की मदद से इसे सिर पर लगाया जा सकता है। इन फूलों का पेस्ट या रस भी बालों पर लगाया जा सकता है।
और पढ़ें ...